Mumbai Me Actor Kaise bane

Mumbai Me Actor kaise bane- आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि मुम्बई में एक्टर कैसे बने। अगर आप भी फिल्म में हीरो कैसे बनें या एक्टर कैसे बनें? इसके बारे में सटीक जानकारी चाहते हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं, यंहा पर हम आपको एक्टिंग कैरियर से जुड़ी हर जानकारी डिटेल में देंगे।

Mumbai Me Actor kaise bane

बहुत से युवाओं का एक्टर बनने का सपना होता है, लेकिन जब उनको सही मार्ग का पता नही होता कि फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर कैसे बनते हैं, तो ऐसे में एक्टर बनने का सपना अधूरा रह जाता है। वंही अगर आपको एक्टर बनने का सारा प्रोसेस पता है तो आप आसानी से एक्टर बन सकते हैं।

काफी लोग जाने- अनजाने में ये सोंचते हैं कि एक्टर बनना बहुत मुश्किल है, लेकिन सही मायने में ये बात पूरी तरह सत्य नही है। कोई भी लड़का या लड़की या व्यक्ति एक्टर बन सकता है, बशर्ते उसके अंदर एक्टर बनने की स्किल्स होनी चाहिए। अगर नही भी हैं तो आप अपने अंदर इन स्किल्स को डेवेलोप करें। फिर इसके बाद फिल्म इंडस्ट्री में ट्राई करें। चलिये बात करते हैं कि मुंबई में बॉलीवुड में एक्टर कैसे बनें?

Acting Sikhe

मुम्बई में एक्टर बनने के लिए या बॉलीवुड में एक्टर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आप सबसे पहले एक्टिंग सीखें। अगर एक्टिंग आती है, तो आप डायरेक्ट ही फिल्मों या टीवी सीरियल के लिए ऑडिशन दे सकते हैं। अगर नही एक्टिंग नही आती है तो आप किसी अच्छे Acting Institute से एक्टिंग कोर्स करें।

वैसे आज के समय मे दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े महानगरों में एक्टिंग के बहुत सारे इंस्टीट्यूट मिल जाएंगे, लेकिन आपको ऐसे ही आंख बंद करके किसी भी इंस्टीट्यूट में एडमिशन नही ले लेना है। आपको इन सभी इंस्टीट्यूट में से अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट का चुनाव करना है।

बहुत से लोग एक्टिंग के फील्ड में इसी वजह से असफल हो जाते हैं, वो कंही से भी उल्टे- सीधे एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग कोर्स कर लेते हैं। लेकिन आपको वंहा पर वो सभी एक्टिंग की बारीकियां नही सीखने को मिलती हैं, जोकीं एक्टर बनने के लिए जरूरी होती है। बहुत से युवा इसी वजह से एक्टर बनने से वंचित रह जाते हैं।

इसलिए आप एक्टिंग स्कूल का चुनाव बहुत बारीकी से करें। ज्यादा सस्ते एक्टिंग इंस्टीट्यूट के चक्कर मे न पड़े। फिलहाल आगे पोस्ट में मैं आपको इंडिया के बेस्ट एक्टिंग इंस्टीट्यूट के बारे में बता दूंगा, जंहा से आप निसंदेह ही कोर्स करके एक्टिंग के फील्ड में सफल कैरियर बना सकते हैं।

Audition De (ऑडीशन दें)

जब आप एक्टिंग सीख लें तो इसके बाद अगला स्टेप ये है कि अब आप विभिन्न प्रोडक्शन हाउस और कास्टिंग एजेंसियों में ऑडिशन दें।

ऑडिशन देने में बिल्कुल भी कंजूसी न करें। आप जितने ज्यादा ऑडिशन देंगे, आपकी सफलता के चांस उतने ही ज्यादा बढ़ेंगे और उतने ही अच्छे ढंग से आप ऑडिशन दे पाएंगे। ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन देने का फायदा ये भी है कि आप अपनी गलतियों को पहचान पाएंगे कि गलती कंहा पर हो रही है, किस वजह से आपका सेलेक्शन नही हो पा रहा है।

जब आपको अपनी कमियां पता चल जाएंगी तो आप उन कमियों को दूर करके आसानी से फिल्म या टीवी सीरियल में रोल पा सकेंगे।

फ्राड लोगों से बचकर रहें?

जब आप मुंबई में एक्टर बनने के लिए ऑडिशन देने जाते हैं तो वंहा पर कुछ आपको फ्राड टाइप की कास्टिंग एजेंसी भी मिलेगीं, जोकीं आपको किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में काम दिलाने का वादा करेंगे और बदले में आपसे पैसे की डिमांड करेंगे। इसलिए आप कंही भी किसी को भी एक भी पैसा न दें।

मैं आपको बता दूं कि फिल्म इंडस्ट्री में पैसों से काम नही मिलता है। यंहा पर काम आपके टैलेंट और जान- पहचान से मिलता है। इसके अलावा कुछ दलाल टाइप के लोग भी आपसे ये वादा करेंगे कि उनकी फलां डायरेक्टर से जान- पहचान है तुमको काम दिलवा देंगे, बदले में पैसे दो। ऐसे लोगो से दूरी बनाकर रखना।

इसके अलावा कुछ फ्राड टाइप के कास्टिंग डायरेक्टर भी होते हैं, जोकीं फर्जी ऑडिशन लेते हैं और बदले में आपसे ऑडिशन फीस या फॉर्म की फीस इस तरह से कुछ पैसे जमा करवाते हैं तो ऐसी जगह पर ऑडिशन देने से कोई फायदा नहीं।

आपको बिल्कुल सही प्रोडक्शन हाउस या सही कास्टिंग एजेंसी में ऑडिशन देना हूं। ये भी ध्यान रखें कि ऑडिशन की कंही भी कोई फीस नही होती है। इसलिए जंहा कंही भी ऑडिशन की फीस ली जा रही हो तो समझ लेना फर्जी ऑडिशन है। चलिये अब मैं आपको इंडिया के बेस्ट एक्टिंग इंस्टीट्यूट के बारे में बताता हूँ जंहा से आपको एक्टिंग सीखनी चाहिए।

गवर्नमेंट एक्टिंग इंस्टीट्यूट की बात करें तो आप नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा जोकीं दिल्ली में है और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ये पुणे में है। ये दोनों इंडिया के सबसे अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं। लेकिन यंहा पर एडमिशन मिलना कोई आसान काम नही है। इसलिए तमाम लोगों का यही सपना होता है कि उंनको इनमे से किसी एक इंस्टीट्यूट में एडमिशन मिल जाये। इनके अलावा और भी अच्छे संस्थान निम्न हैं।

Best Acting Institute in India

व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल मुम्बई

किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुम्बई

द एक्टर प्रेपर्स एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुंबई

वैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुंबई

द आईस इंस्टीट्यूट

एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन नोयडा

Is Acting Course is Necessary (क्या एक्टिंग कोर्स करना जरूरी है)

बहुत से लोगों के मन मे ये भ्रम रहता है कि एक्टर बनना है तो एक्टिंग कोर्स करना जरूरी है, तो मैं आपको बता दूं कि अगर आपको एक्टिंग आती है, आप अच्छी एक्टिंग कर सकते हैं तो आपको एक्टिंग कोर्स करने की जरूरत नही है। आप मुंबई आयें और ऑडिशन दें।

लेकिन हां, किसी भी फील्ड में जाने से पहले जरूरी होता है कि आपको उस फील्ड का प्रोफेशनल नॉलेज होना चाहिए। इसलिए एक्टिंग कोर्स करना जरूरी हो जाता है। भले ही आपको एक्टिंग आती हो, लेकिन आपको इस फील्ड का प्रोफेशनल नॉलेज नही होगा। इसलिए अगर आप एक्टिंग के फील्ड में अच्छा मुकाम हासिल करना चाहते हैं तो एक्टिंग की अच्छी नॉलेज बहुत जरूरी है।

Acting Course Fees

प्राइवेट संस्थानों में एक्टिंग कोर्स की फीस काफी ज्यादा होती है। जोकीं 70 हजार से लेकर 5 लाख तक हो सकती है। जो पार्ट टाइम के एक्टिंग कोर्स होते हैं, उनकी फीस कम होती है और जो फुल टाइम के एक्टिंग कोर्स होते हैं, उनकी फीस ज्यादा होती है।

Full Time Acting Course करें या पार्ट टाइम

काफी लोगों को ये नही पता होता है कि पार्ट टाइम एक्टिंग कोर्स क्या होता है और फुल टाइम एक्टिंग कोर्स क्या होता है। तो मैं आपको बता दूं कि जो एक्टिंग क्लास मात्र 1 से 2 या 3 घंटे प्रतिदिन या किसी निश्चित दिन पर चलती हैं तो वे पार्ट टाइम के कोर्स होते हैं।

जंहा पर एक्टिंग क्लास प्रतिदिन 5 से 7 घंटे चलती हैं, वो फुल टाइम कोर्स होते हैं। फुल टाइम कोर्स करना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमे आपको डिटेल में सीखने को मिलता है।

Acting Course Duration (एक्टिंग कोर्स कितने दिन के होते हैं?)

फुल टाइम के डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कोर्स की अवधि 1 स 3 साल तक होती है। वंही कुछ प्राइवेट संस्थानों में फुल टाइम सर्टिफिकेट कोर्स 3 से 6 महीने के होते हैं। इसी तरह पार्ट टाइम एक्टिंग कोर्स भी 3 से 6 महीने के होते हैं।

Acting Course

सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग

डिप्लोमा इन एक्टिंग

पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग

FAQ: (मुम्बई में एक्टर कैसे बनें)

एक्टर बनने का आसन प्रोसेस क्या है?

एक्टर बनने का आसान तरीका ये है कि सबसे पहले आप अपनी एक्टिंग स्किल मजबूत करें। फिर इसके बाद आप ज्यादा से ज्यादा कास्टिंग डायरेक्टर, कास्टिंग एजेंसी, फिल्म एंड टीवी सीरियल प्रोडक्शन हाउस में अपनी प्रोफाइल भेजें। जब आप 100 या 200 जगह अपनी प्रोफाइल भेजेंगे तो सम्भावना है कि कुछ जगह से आपको ऑडिशन के लिए कॉल आएंगी। इसके बाद आपको ऑडिशन देने जाना होगा।

विभिन्न कास्टिंग एजेंसी और कास्टिंग डायरेक्टर और प्रोडक्शन हाउस में प्रोफाइल भेजने का फायदा ये है कि आपको मुम्बई की गलियों में ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा। जब भी आपके पास काल आएगी तब ही आपको ऑडिशन के लिए जाना होगा। इस तरह आप आसानी से एक्टर बन सकते हैं।

ऑडिशन की जानकारी कैसे मिलेगी?

काफी लोग ये पूंछते रहते हैं कि उंनको कैसे पता चलेगा कि ऑडिशन कंहा हो रहे हैं। इसके लिए आप अपने ही जैसे स्ट्रगल करने वालों से ज्यादा से ज्यादा संपर्क बनाएं। एक दूसरे के कांटेक्ट नम्बर लें। इस तरह से ज्यादा से ज्यादा दोस्त बनाएं। अगर आपको किसी ऑडिशन की जानकारी होती है तो आप दोस्तों को बताएं अगर दोस्तों को ऑडिशन की जानकारी होगी तो वे आपको बताएंगे।

इसके अलावा मुम्बई में आराम नगर, इनफिनिटी मॉल, चार बंगलों और भी जगहों पर ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन होते रहते हैं, इन जगहों पर जाएं। यंहा पर आप जैसे सैकड़ों एक्टर ऑडिशन देने के लिए आते रहते हैं। आप भी वंहा जाकर ऑडिशन दे सकते है और अपने जैसे स्त्रगल करने वालों से जान- पहचान बढ़ा सकते हैं।

ऑडिशन की जानकारी पाने का आसन तरीका ये भी है कि आप विभिन्न कास्टिंग एजेंसी, कास्टिंग डाइरेक्टर के कांटेक्ट नम्बर लें। समय- समय पर उनसे काल करके ऑडिशन के बारे में पूंछते रहें।

इसके अलावा ऑडिशन की जानकारी के लिए आप मुम्बई के कुछ चुनिंदा ग्रुप्स को भी जॉइन कर सकते है, जंहा पर आपको ऑडिशन के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। इसके लिए कुछ लोग आपको ग्रुप में एड करने के रुपये भी लेते हैं, जोकी आपको ऑडिशन के बारे में अपडेट देते रहेंगे।

ऑडिशन की जानकारी के लिए आप कुछ यूट्यूब चैनल्स की मदद ले सकते हैं। आप ही जैसे लोग जब भी ऑडिशन देने के लिए जाते हैं तो वे यूट्यूब पर भी वीडियो डालते हैं कि वो आज किस जगह और किस प्रोजेक्ट के लिए ऑडिशन देने आएं हैं। इस तरह आपको ऑडिशन के बारे में भी जानकारी मिल सकती है।

ये भी पढ़े..
फ़िल्म डायरेक्टर कैसे बने
फ़िल्म मेकिंग में कैरियर कैसे बनायें
फ़िल्म या टीवी सीरियल में सिनेमाटोग्राफर (कैमरामैन) कैसे बनें
फ़िल्म या टीवी सीरियल में वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बनें
फ़िल्म या टीवी सीरियल में वीडियो एडिटर कैसे बनें

एक्टर बनने में कितने रुपए लगते हैं?

एक्टर बनने के लिए कितने रुपये लगते हैं, इसका कोई भी निश्चित उत्तर नहीं है। अगर आप किसी नामी प्राइवेट कॉलेज से एक्टिंग कोर्स करते हैं तो आपको कई लाख रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। वंही अगर आप किसी गवर्नमेंट कॉलेज से एक्टिंग कोर्स करते हैं तो आप बहुत ही कम खर्च में एक्टर बन सकते हैं।

एक्टर बनने के लिए कहां जाना पड़ता है?

अगर आपको बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर बनना है तो आपको मुम्बई जाना पड़ेगा। क्योंकि बॉलीवुड फिल्म मेकिंग और टीवी सीरियल ये सभी मुम्बई में ही बनते हैं। इसलिए आपको एक्टर बनने के लिए मुम्बई जाना होगा।

एक्टर बनने के लिए कौन सी स्किल्स होनी चाहिए?

अगर आपको एक्टर बनना है तो सबसे जरूरी है कि आप कैमरा फ्रेंडली हों। कैमरे के सामने आप बेझिझक होकर बोल सकते हों, इसके साथ ही आपको भीड़ या लोगो के सामने एक्टिंग करने में हेजिटेशन नही होना चाहिए। आपको लुक आकर्षक हो। आपकी पर्सनैलिटी अच्छी हो। शब्दो का प्रोनाउंस सही होना चाहिए। आपकी एक्टिंग अच्छी होनी चाहिए। आपके अंदर घंटो तक काम करने की क्षमता होनी चाहिए।

फिल्म या टीवी सीरियल में एक्टर का सेलेक्शन कैसे होता है।

किसी भी फिल्म या टीवी सीरियल में कलाकर का चयन ऑडिशन के माध्यम से होता है। सबसे पहले एक्टर का किसी भी फिल्म के लिए ऑडिशन लिया जाता है। ऑडिशन में आपकी एक्टिंग और कॉन्फिडेंस की जांच- परख की जाती है कि आप उस रोल के लिए फिट हैं या नही। ऑडिशन के बाद 15 दिन से एक महीने तक मे इसका रिजल्ट आपको बता दिया जाता है। फिर इसके बाद स्क्रीन टेस्ट होता है। इस तरह से किसी भी फ़िल्म या टीवी के लिए एक्टर का चयन किया जाता है।

ये भी पढ़ें: फर्जी ऑडिशन कैसे पहचानें?

क्या एक्टर बनने के लिए गोरे होना जरूरी है?

ऐसा कोई जरूरी नही है कि अगर आप एक्टर बनना चाहते हैं तो आप गोरे हों। बस आपको एक्टिंग आती हो और करेक्टर पर फिट बैठते हों। गोरे हों तो अच्छा है, पर जरूरी नही। लेकिन हां अगर फिल्म में किसी गोरे व्यक्ति का कैरेक्टर है तब वंहा पर किसी गोरे व्यक्ति की जरूरत होगी।

एक्टर बनने में कितना समय लगता है?

काफी लोग जानना चाहते हैं कि एक्टर बनने में कितना समय लगता है? कितने दिन में वह एक्टर बन जॉएँगे तो मैं आपको बता दूं कि इसका कोई भी सटीक जबाब नही हूँ। अगर आपकी किस्मत साथ दे गई तो आप एक ही दिन में एक्टर बन जाएंगे।

वंही दूसरी ओर आपको कई साल तक के भी फिल्मो में काम मिलने में समय लग सकता है। ये आप पर डिपेंड करता है। अगर आपकी एक्टिंग स्किल्स अच्छी है और आप खूब ऑडिशन दे रहे हैं, तो संभावना है कि आपको जल्द ही फिल्मों में काम मिल सकता है।

अगर आप एक्टर बनने के लिए मुंबई आये हैं तो आप 5 से 10 साल का समय लेकर मुम्बई आएं और पूरी मेहनत एक्टर बनने में लगा दें। कुछ लोग मुम्बई में एक्टर बनने के लिए आते हैं, तो 2, या चार महीने तक कोशिश करेंगे फिर छोड़कर चले जाते हैं। अगर आप भी इनमे से ही हैं, तो आप एक्टर बन सकते हैं। आप कोई और फील्ड पकड़ लें। फिल्म इंडस्ट्री में आपको 5 से 10 साल तो लग ही सकते हैं, पर जरूरी भी नही। कम समय मे भी आपको सफलता मिल सकती है।

मुंबई में ऑडिशन कहां होते हैं?

काफी लोग ये सवाल पूंछते हैं कि मुंबई में ऑडिशन कंहा होते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि मुंबई मे आराम नगर, चार बंगलों, इनफिनिटी मॉल इसके अलावा और भी अंधेरी मुम्बई, गोरेगांव ईस्ट व अन्य इलाकों में फिल्मों व टीवी सीरियल के ऑडिशन होते रहते हैं।

ऑडिशन कैसे दे?

जब भी आप ऑडिशन देने के लिए जाते हैं, तो वंहा पर आपको एक स्क्रिप्ट दी जाती है। जिसको आपको कैमरे के सामने बोलना होता है और आपको अपनी एक्टिंग दिखानी होती है। इसके अलावा कुछ जगह पर इंट्रो भी लिया जाता है। जिसमे आपको अपने बारे में कैमरे के सामने बोलना होता है।

ऑडिशन की तैयारी कैसे करें?

किसी भी फिल्म या टीवी सीरियल में एक्टर के तौर पर आपको काम ऑडिशन पास करने के बाद ही मिलता है। ऐसे में जरूरी है कि आपको अच्छे से ऑडिशन की तैयारी करनी चाहिए। इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा रिहर्सल करें। दोस्तों के साथ डिसकस करें। ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन दें, जिससे आपको ऑडिशन देने का ज्यादा अनुभव होगा और आप अपनी गलतियों को जान सकेंगे और दूर कर सकेंगे। इसके साथ ही आप बहुत से एक्टर के ऑडिशन यूट्यूब पर देख सकते हैं कि वो किस तरह से ऑडिशन देते हैं। इस तरह आप भी ऑडिशन की तैयारी कर सकते हैं।

एक्टिंग स्किल कैसे निखारें?

एक्टिंग स्किल में निखार लाने के लिए आज के समय मे यूट्यूब सबसे अच्छा साधन है। आप शार्ट फिल्म बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करें। अगर आपका चैनल अच्छा चल गया तो आपको इससे कमाई भी होगी और आपकी एक्टिंग भी सही होती जाएगी। जब आप ज्यादा से ज्यादा शॉर्ट फिल्म बनाएंगे तो आपका हेजिटेशन, कैमरा से डर ये सभी दूर होंगे। इस तरह आप अपनी एक्टिंग में सुधार ला सकते हैं।

क्या एक्टर बनने के लिए पढ़ा- लिखा होना जरूरी है?

एक्टर बनने के लिए जरूरी नही है कि आप ज्यादा पढ़े लिखे हों। बस आपको हिंदी पढ़नी आती हो। आपका प्रोनाउंस सही होना चाहिए।

एक्टर बनने के लिए किस बात को ध्यान में रखना जरूरी है?

अगर आपको एक्टर बनना है तो आपको धैर्य रखना होगा। क्योंकि इस इंडस्ट्री में आपको बहुत ही जल्द काम मिल सकता है और कई सालो तक लगे रहने के बाद भी काम नही मिल सकता है।

जब आप कई साल तक फिल्मो में काम पाने के लिए संघर्ष करते हैं तो आपको निराशा होने लगती है कि यार इतने दिन से मेहनत कर रहा हूं, लेकिन फिर भी काम नही मिल रहा है। चलो अब इस इंडस्ट्री को छोड़ देते है, हमसे नही हो पायेगा। ऐसी स्थिति में आपका धैर्य नही टूटना चाहिए। आप मेहनत करते रहें, जरूर एक दिन सफलता मिलेगी। अगर आप सही दिशा में मेहनत कर रहे हैं और आपकी एक्टिंग अच्छी है।

ये भी पढ़े…
फ़िल्म इंडस्ट्री में मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें
फ़िल्म इंडस्ट्री में सेट डिज़ाइनर कैसे बनें
फ़िल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग डायरेक्टर कैसे बनें
मॉडलिंग में कैरियर कैसे बनायें
फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर कैसे बनें
फ़िल्म इंडस्ट्री में सिंगर कैसे बनें

Some Important Question 

भोजपुरी एक्टर कैसे बने?

अगर आप भोजपुरी फिल्मों में एक्टर बनना चाहते हैं तो आपको भोजपुरी फिल्मों के प्रोडक्शन हाउस में ऑडिशन देना होगा।

चाइल्ड एक्टर कैसे बने?

चाइल्ड एक्टर बनने के लिए सबसे पहले इस तरफ गौर करें, कि आपका बच्चा एक्टिंग करने में सक्षम है या नही। अगर उसको एक्टिंग में इंटरेस्ट है, वो एक्टिंग कर सकता है तो आप अपने बच्चे की प्रोफाइल विभिन्न फिल्म कास्टिंग डाइरेक्टर या कास्टिंग एजेंसी और फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में भेजें। अगर आपका बच्चा किसी रोल के लिए फिट होगा तो उसको ऑडिशन व स्क्रीन टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इस तरह से आपका बच्चा एक्टर बन सकता है।

बॉलीवुड एक्टर कैसे बने?

एक्टर आप चाहें साउथ फिल्म इंडस्ट्री में बनें या बॉलीवुड इंडस्ट्री में । एक्टर बनने का प्रोसेस एक जैसा ही होता है। लेकिन बॉलीवुड फिल्मों में एक्टर बनने के लिए आपकी एक्टिंग स्किल बहुत ही अच्छी होनी चाहिए। बॉलीवुड फिल्मों में एक्टर के तौर पर आपको काम मिलने में थोड़ा वक्त लग सकता है। अगर मेहनत और ईमानदारी से लगे रहेंगे तो किसी न किसी दिन तो सफलता जरूर मिलेगा।

उम्मीद है कि मुंबई में एक्टर कैसे बनें ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने Actor kaise bane इसके बारे में सही और सटीक जानकारी डिटेल में दी है। फिर भी अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं।

2 thoughts on “Mumbai Me Actor Kaise bane”

Leave a Comment