Music Me Career kaise banaye

Career in music in India- अगर आपकी रुचि म्यूजिक में है और आप म्यूजिक में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Music Me Career kaise banaye। आज के समय मे बहुत से युवा म्यूजिक इंडस्ट्री में कैरियर बनाने का सपना तो देखते हैं लेकिन जानकारी के अभाव में Music Me Career बनाने का सपना पूरा नही हो पाता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैंने ये पोस्ट लिखी है, जिसमे कि हम आपको How to make a career in music यानी कि म्यूजिक के फील्ड में आप अपना सफल कैरियर कैसे बना सकते हैं। इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। जिससे कि आप आसानी से इस क्षेत्र में कैरियर बना सकेंगे। चलिये जान लेते हैं इस कैरियर ऑप्शन के बारे में।

Career in Music in Hindi

बहुत से लोग म्यूजिक इंडस्ट्री की चमक और दमक से प्रभावित होकर इस फील्ड में कैरियर बनाने का निर्णय ले लेते हैं। अगर आप भी इस फील्ड में नाम- दाम और ग्लैमर से प्रभावित होकर इस फील्ड में कैरियर बनाने का निर्णय किया है तो आप भी बिल्कुल गलत हैं।

आप सिर्फ पैसा और ग्लैमर को देखकर इसमे कैरियर बनाने की न सोचें बल्कि आपके अंदर म्यूजिक के प्रति दीवानगी, जोश और जुनून होना चाहिए। अगर आपको किसी भी फील्ड में सक्सेज होना है, तो उसके प्रति अपने आपको पूरी तरह समर्पित करना होगा। अगर आपको म्यूजिक में रुचि है और आपको म्यूजिक से बेहद लगाव है, तो आपका म्यूजिक के क्षेत्र में आसानी से सफल कैरियर बना पाएंगे।

Career Scope in Music in hindi

आगर आप म्यूजिक इंडस्ट्री में कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं, तो आपको इसके कैरियर स्कोप के बारे में भी पता होना चाहिए। चलिये Career Scope in Music इसके बारे में भी आपको बता देते हैं।

समाज मे म्यूजिक के प्रति दीवानगी प्राचीन काल से ही रही है। पहले राजा और महाराजा भी संगीत के बहुत शौकीन हुआ करते थे। इसलिए वे लोग अपने दरबार मे संगीत यानी कि म्यूजिक एक्सपर्ट को नियुक्त किया करते थे। वंही आज का परिदृश्य कुछ ऐसा है कि अब तो लगभग सभी लोगों में म्यूजिक के प्रति लगाव है। इसलिए इसमे कैरियर के अवसर भी बढ़े हैं।

पहले कभी म्यूजिक सिर्फ मनोरंजन के लिए प्रयोग होता था, लेकिन आज के समय मे कई तरह की बीमरियों के इलाज में भी म्यूजिक का इस्तेमाल होने लगा है। इसलिए म्यूजिक थेरेपी का आगाज हुआ और इसमे कैरियर के अवसर निकलकर सामने आए। इसी को देखते हुए हेल्थ सेक्टर में म्यूजिक थेरेपी की मांग बढ़ी हैं और म्यूजिक एक्सपर्ट के लिए जॉब के अवसरों में इजाफा हुआ है।

आज म्यूजिक मनोरजन का अहम साधन होने के साथ ही बिजनेस का रुप ले चुका हूं। अब म्यूजिक अरबों और करोड़ों रुपये की बिजनेस इंडस्ट्री बन चुका है। लाखो लोगों की इस बिजनेस से रोजी- रोटी चलती है। विश्च में तेजी से म्यूजिक के बदलते परिदृश्य की वजह से म्यूजिक एक ग्रोइंग प्रोफेशन बन चुका है। इसलिए युवाओं क्रेज दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। इस तरह म्यूजिक के फील्ड में कैरियर की असीम संभावनाएं हैं वशर्ते आपके अंदर इन संभावनाओं का फायदा उठाने की स्किल होनी चाहिए।

Skills For Career in Music in hindi

अगर आप म्यूजिक इंडस्ट्री में कैरियर बनाने के इछुक हैं, तो आपके अंदर कुछ आवश्यक स्किल्स का होना बहुत जरूरी है। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए सिर्फ म्यूजिक में रुचि होना ही जरूरी नही है, बल्कि और भी चीजे आपके अंदर होनी चाहिए।

इसमे सफल कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि आपको म्यूजिक (sangeet) की अच्छी समझ और वाद्ययंत्रों की परफेक्ट जानकरी होना जरूरी है। इसके साथ ही धुन का पक्का, मेहनती, सृजनात्मक प्रतिभा जैसी स्किल्स से परिपूर्ण होना चाहिए।

Jobs in Music- म्यूजिक के क्षेत्र में कंहा मिलती है नॉकरी

म्यूजिक से जुड़े डिग्री या डिप्लोमा हासिल करने के बाद आप म्यूजिक शो, म्यूजिक कंपीटिशन, नाइटक्लब, डांस बैंड, टेलीविजन म्यूजिक प्रोग्राम,कंसर्ट शो, सिंफनी आर्केस्ट्रा, रॉक और जैज ग्रुप, आर्म्ड फोर्सेज बैंडज आदि में जॉब के बेहतरीन अवसर होते हैं।

इसके अलावा टेलीविजन इंडस्ट्री ने म्यूजिक एडिटर, साउंड रिकार्डिस्ट, म्यूजिक प्रोडक्शन, डीजे एवं आरजे म्यूजिक लाइसेंस में संगीत के एक्सपर्ट लोगों की भारी डिमांड रहती है।

इस फील्ड में स्टूडियो ट्रेनिंग या म्यूजिक टीचर के तौर पर आप स्कूल, कॉलेज, प्रशिक्षण संस्थान में टीचिंग के फील्ड में कैरियर बना सकते हैं।

म्यूजिक इंडस्ट्री में म्यूजिक में एक्सपर्ट लोगों की अहम भूमिका होती है। जिसमे आप म्यूजिक सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर, म्यूजिशियन, कंपोजर के पदों पर काम करने का मौका मिलता है और साथ ही म्यूजिक अलबम रिकार्डिंग, म्यूजिक स्टूडियो के विभिन्न विभागों में, म्यूजिक बुक्स की पब्लिशिंग, म्यूजिक डीलर आदि के अंतर्गत काम कर सकते हैं।

अब तो म्यूजिक का इस्तेमाल चिकित्सा के क्षेत्र में भी किया जाट है। मानसिक और तनावग्रस्त तथा विकलांग लोगों के ट्रीटमेंट में इसका बखूबी इस्तेमाल किया जाट है। आप इस फील्ड में म्यूजिक थेरेपिस्ट के तौर पर कैरियर बना सकते हैं। यंहा पर आप मेन्टल हॉस्पिटल, नृसिंग होम जैसी जगहों पर जॉब पा सकते हैं।

इसके साथ हीं फिल्म इंडस्ट्री, म्यूजिक लाइब्रेरियन, चर्च म्यूजिशियन, वर्चुअल रिअल्टी साउंड एंवायरनमेंट, म्यूजिक प्रोडक्शन, म्यूजिक अरेंजिंग, म्यूजिक सॉफ्टवेयर इन सभी मे कैरियर तलाश सकते हैं।

इस फील्ड में एफएम चैनल्स, म्यूजिक रिसर्च ऑर्गनाइजेशन, प्रोडक्शन हॉउस, म्यूजिक कंपनी, म्यूजिक टीवी चैनल, गवर्नमेंट कल्चरल डिपार्टमेंट, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, म्यूजिक थेरेपी, रिकॉर्डिग टेक्नीशियन,कॉपीराइटर, इंस्ट्रूमेंट मैन्युफैक्चरिंग आदि क्षेत्रों में शानदार कैरियर बना सकते हैं।

Music Course after 12th

म्यूजिक के फील्ड में सर्टिफिकेट से लेकर पीएचडी तक के कोर्स उपलब्ध हैं। वही म्यूजिक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों में भी उपलब्ध हैं। आप 12वीं के बाद में Music Course में दाखिला ले सकते हैं। अगर आपने किसी भी स्ट्रीम से 10+2 किया है तो आप म्यूजिक (Sangeet) कोर्स करने के योग्य हैं। आप इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए नीचे दिए गए कोर्स कर इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं।

सर्टिफिकेट इन म्यूजिक

बीए इन म्यूजिक

वीए इन परफार्मिंग आर्ट्स

डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स

वीए आनर्स (म्यूजिक)

एमए म्यूजिक

एमए परफार्मिंग आर्ट्स

सर्टिफिकेट कोर्स की ड्यूरेशन 3 से 6 माह होती है। ज्यादातर सर्टिफिकेट कोर्स प्राइवेट संस्थानो में कराए जाते हैं। वंही कुछ गवर्नमेंट कॉलेज में भी सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध हैं। डिप्लोमा कोर्स की ड्यूरेशन 1 से 2 साल होती है। वंही ग्रेजुएशन स्तर के म्यूजिक कोर्स 3 साल और पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर के कोर्स की ड्यूरेशन 2 साल होती है। फीस की बात करें तो इन कोर्स की फीस 4 हजार से लेकर 10 हजार प्रतिबर्ष गवर्नमेंट संस्थानो में होती है। अगर आप प्राइवेट कॉलेज से इन कोर्स को करते हैं तो आपको 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष तक फीस चुकानी पड़ सकती है।

इन कोर्स में एडमिशन गवर्नमेंट कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से मिलता है। कुछ गवर्नमेंट कॉलेज में मेरिट के आधार पर डायरेक्ट में दाखिला मिल जाता है।

अगर आप म्यूजिक के क्षेत्र में प्रोफेसनल तरीके से career बनाना चाहते हैं तो आप सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स के बजाय बीए इन म्यूजिक या बीए आनर्स म्यूजिक जैसे कोर्स करें तो आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा। क्योंकि इन कोर्स में आपको म्यूजिक के बारे में डिटेल में पढ़ाया जाता है वंही सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स में इतना डिटेल में सम्भव नही होता है। दूसरा फायदा ये है कि आप BA Music कोर्स के बाद MA Music जैसे कोर्स भी कर सकते हैं। जिसके बाद आप एमफिल और पीएचडी कर रिसर्चर और प्रोफेसर के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।

Music Expert kaise bane

इस फील्ड में सिर्फ कोर्स करके ही सफलता नही हासिल की जा सकती है। डिग्री के बजाय यंहा पर आपका टैलेंट ज्यादा मायने रखता है। यंहा पर सफल होने के लिए आपको म्यूजिक की बारीकियों के साथ ही एडवांस लेवल की चीजें भी सीखनी होंगी। इसलिए म्यूजिक में अच्छी महारत हासिल करने के लिए जरूरी है कि आप नियमित तौर पर रियाज और ट्रेनिंग करें। इससे आप अपने अंदर कुछ ही दिनों में इम्प्रूवमेंट पाएंगे।

इसके साथ ही ये भी जरूरी है कि आप किसी अच्छे कॉलेज (Best Music College) से ही इस कोर्स को करें। जंहा पर आपको म्यूजिक से रिलेटेड स्किल्स निखारने में मदद मिले। वैसे तो आज के समय में अनेक कॉलेज और इंस्टीट्यूट में म्यूजिक सिखाया जाता है। लेकिन क्या इन संस्थानों से कोर्स किये स्टूडेंट्स म्यूजिक के क्षेत्र में अच्छे मुकाम पर पहुच पाए हैं। इसलिए आप अच्छे कॉलेज में ही प्रवेश लें। यह गलती अनेक स्टूडेंट्स द्वारा हो जाती है। इसलिए आप इसको न दोहराएं।

Salary in music

म्यूजिक एक ऐसा सेक्टर है, जंहा पर सैलरी का कोई फिक्स पैमाना नही होता है। इतना तय जरूर है कि इस फील्ड में दौलत की कमी नही है। अगर आप अच्छे म्यूजिशियन है या परफॉर्मर हैं तो करोड़पति बनने में देर नही लगेगी। वैसे तो आरजे, वीजे, और ट्रेनर के तौर पर 15 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह शुरुआत में मिल जाते हैं। वंही म्यूजिक कंपोजर, सिंगर को प्रोजेक्ट के हिसाब से पैसे मिलते हैं। फिलहॉल म्यूजिक के फील्ड में आमदनी काफी अच्छी होती है।

Best Music College in India

भारतीय कला केंद्र दिल्ली

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय मध्यप्रदेश

अखिल भारतीय गांधर्व महाविद्यालय मुम्बई

भातखंडे म्यूजिक स्कूल नई दिल्ली

पटना यूनिवर्सिटी

बाबासाहेब भीमराव अंबेदकर यूनिवर्सिटी बिहार

अजमेर म्यूजिक कॉलेज

बनस्थली विद्यापीठ, बनस्थली राजस्थान

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ौदा

जीवली यूनिवर्सिटी गुआविलर

वेल्स यूनिवर्सिटी, चेन्नई

मुंबई म्यूजिक इंस्टीट्यूट

श्री पद्मावती महिला विश्वविद्यालय, तिरुपति

कलकत्ता म्यूजिक स्कूल

शहीद उधम सिंह गवर्नमेंट कॉलेज पंजाब

स्वर्णभूमि एकेडमी ऑफ म्यूजिक तमिलनाडु

भातखंडे म्यूजिक स्कूल लखनऊ

इंडियन आइडल एकेडमी, दिल्ली

शंकर माधवन एकेडमी, बंगलोर

रविन्द्र भारती यूनिवर्सिटी

सा रे ग मा म्यूजिक एकेडमी, मुम्बई

अल्लागपा यूनिवर्सिटी तमिलनाडु

आंध्र यूनिवर्सिटी

तमिलनाडु यूनिवर्सिटी

अन्नामलाई यूनिवर्सिटी

बंगलोर यूनिवर्सिटी

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी

सेंट्रल यूनिवर्सिटी झारखंड

उम्मीद है कि Music Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैने Music Career और Music Course तथा Music Job के बारे में डिटेल में बताया है। इसके साथ ही यंहा पर मैंने Best Music College के बारे में भी डिटेल में जानकारी दी है। जोकि आपके म्यूजिक कैरियर के लिए बहुत ही फायदेमंद होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *