Music Therapy Me Career kaise banaye

Career in Music Therapy- क्या आप म्यूजिक थेरेपी में कैरियर में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप Music Therepist बनने का सपना देख रहे हैं। अगर आप Music Therapy Me Career kaise banaye इसके बारे में जानकरी चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर आपको Music Therapy Course से रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन मिलेगी। जिससे आप आसानी से म्यूजिक थेरेपी में कैरियर बना सकेंगे। चलिये अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप Music Therepist kaise bane इसके बारे में बताते हैं।

Music Therapy me Career kaise banye

म्यूजिक थेरेपी इंडिया में अभी नया और उभरता हुआ कैरियर के विकल्प है। हालांकि विदेशों में इसका काफी प्रचलन है। लेकिन धीरे- धीरे भारत मे भी Music Therapy का scope बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप भी इस क्षेत्र में career बनाने का सपना देख रहे हैं तो म्यूजिक थेरेपी आपके कैरियर के लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

म्यूजिक थेरेपी में कैरियर बनाने के लिए या Music Therepist बनने के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद आप music therapy में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। आजकल इंडिया में अनेक संस्थानो में Music Therapy Course का संचालन होता है। 

Career Scope in Music Therapy

कुछ लोग म्यूजिक को केवल मनोरंजन का साधन मानते हैं, लेकिन म्यूजिक केवल आपके मनोरंजन तक सीमित नही है। एंटरटेनमेंट के अलावा Music का अब प्रयोग थेरेपी यानी कि उपचार में भी किया जा रहा है। अभी Music Therapy कैरियर की नई स्ट्रीम है लेकिन इसमें स्कोप भी लगातार बढ रहा है।

म्यूजिक थेरेपी की पॉपुलरटी का कारण ये है कि यह काफी सक्सेसफुल ट्रीटमेंट होता है। इसमें किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नही होता है। Music Therepist सैक्रेटिक हॉस्पिटल, प्राइवेट नर्सिंग होम, रिहैबिलिटेशन सेंटर्स और हेल्थ एजेंसियों में जोब कर सकतें है। 

इसके अलावा एनजीओ और एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में भी जॉब कर सकते हैं।अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं, तो खुद का Music थेरपी centre स्टार्ट कर सकते हैं। आने वाले कुछ बर्षों में इस Sector में Expert लोगों की काफी डिमांड बढ़ने बाली है।

Work Of Music Therepist

म्यूजिक थेरेपिस्ट का काम काफी चुनौतीपूर्ण होता है। ये म्यूजिक के द्वारा मानसिक बीमारियों का इलाज, डिप्रेसन और तनाव को दूर करने का काम करते हैं। 

ये भी पढ़े..
योगा थेरेपी में कैरियर कैसे बनाए
एक्टिंग में कैरियर कैसे बनाये
एरोस्पेस इंजीनियर कैसे बनें
एविएशन में कैरियर कैसे बनाये
वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बने
फ़िल्म डायरेक्शन में कैरियर कैसे बनाये

Skills For Music Therapy Career

इस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए आपको  रोगियों की मनोदशा का बहुत गहराई से अध्ययन करना होगा। रोगियों की स्थिति को समझकर उसी के अनुरूप music की धुनों का इस्तेमाल कर ट्रीटमेंट करना। पेसेंटबजे साथ आपको फ्रेंडली बिहेवियर करना होगा और दिल- दिमाग को समझना होगा। इसके साथ ही आपको रोगियों को अपने इलाज से संतुष्ट करना होगा। आपको विश्वास दिलाना होगा कि आप जो ट्रीटमेंट दे रहे हैं, वो उनको प्रोब्लेम्स से उबरने में मदद करेगा।

Best College for Music Therapy Course

नाडा सेंटर फॉर म्यूजिक थेरेपी, नई दिल्ली चेन्नई स्कूल ऑफ म्यूजिक थेरेपी
इंडियन एसोसिएशन ऑफ म्यूजिक थेरेपी 
द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल थेरेपी, चेन्नई
एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव केयर्स, मुंबई म्यूजिक थेरेपी ट्रस्ट इंडिया, नई दिल्ली

उम्मीद है कि Career in Music Therapy ये अर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। मुझे विश्वास है कि Music Therapy Me Career kaise banaye इससे रिलेटेड आपको सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल गई होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *