Nanotechnology Me Career kaise banaye

Career in Nanotechnology- क्या आप नैनोटेक्नोलॉजी में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप Nanotechnology Course के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर आपको Nanotechnology Me Career से रिलेटेड सारी जानकारी मिलेगी। जैसेकि इसमें कैरियर स्कोप क्या है? इस क्षेत्र में जाने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा। इस कोर्स की फीस कितनी होती है। इसके लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं। इन सभी के बारे हम यंहा पर बताएंगे।

Nanotechnology Me Career kaise banaye

एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले समय मे 10 लाख से भी ज्यादा Nanotechnology में एक्सपर्ट लोगों की मांग होगी ऐसे में अगर आप भी इस सेक्टर में Career बनाने का सपना देख रहे हैं तो आप 12वीं के बाद इस क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं।

नैनोटेक्नोलॉजी में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को इससे संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएशन की डिग्री की जरूरत होती है। इसके लिए आप B Tech in Technology Course कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए स्टूडेंट्स को 12वीं पीसीएम सब्जेक्ट से पास होना चाहिए। इस कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधार पर मिलता है। इसकी फीस 5 से 7 लाख के आस पास तक हो सकती है।

Career Scope in Nanotechnology

नैनोटेक्नोलॉजी में कैरियर के बेहतरीन अवसर मौजूद हैं। भारत के अलावा विदेशी कंपनियों में भी नैनोटेक्नोलॉजिस्ट की मांग रहती है। यंहा पर फार्मास्युटिकल्स, हेल्थ सेक्टर, कृषि, फोरेंसिक लैब, मिलिट्री और नेशनल सेक्युरिटी, खाद्य पेय बनाने वाली कंपनियों में भरपूर जॉब के अवसर हैं।

इसके साथ ही रिसर्च सेक्टर, निजी रिसर्च सेंटर, रिसर्च इंस्टीट्यूट, यूनिवर्सिटी, पर्यावरण, इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री, मैटेरियल साइंस आदि में कैरियर के काफी आकर्षक विकल्प हैं। इस प्रकार अगर यह क्षेत्र आपको अच्छा लगता है, तो आपके लिए यह कैरियर के अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

पिछले एक दशक से भारत मे नैनोटेक्नोलॉजी का दायरा काफी बिस्तृत हो चुका है। यंहा पर आप ऊर्जा क्षेत्र, इलेक्ट्रॉनिकस, रसायन और ऑटोमोबाइल सेक्टर, एरोस्पेस इंडस्ट्री स्पोर्ट गुड्स इंडस्ट्री में भी रोजगार की तलाश कर सकते हैं।

Nanotechnology में जॉब के क्षेत्र

मिलिटरी
नेशनल सिक्योरिटी
मेडिकल फ़ील्ड्स/ फार्मास्युटिकल
इलेक्ट्रॉनिक्स/ सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री
ऑटो इंडस्ट्री
एरोस्पेस इंडस्ट्री
फ़ूड साइंस
एनवायर्नमेंटल

ये भी पढ़े –
बीएससी नॉटिकल साइंस में करियर कैसे बनाये
एयरक्राफ्ट मेंटिनेंस इंजीनियर कैसे बने
फायर सेफ्टी इंजीनियर कैसे बने
मरीन इंजीनियर कैसे बने

Nanotechnology Course in India

Btech in Nanotechnology
Mtech in Nanotechnology
Msc in Nanotechnology
PG in Nanotechnology
Phd in Nanotechnogy

Job Profile in Nanotechnology

ऑप्टिकल इंजीनियर
प्रोडक्ट मार्केटिंग डायरेक्टर
मैनुफैक्चरिंग इंजीनियर
रिसर्च साइंटिस्ट
एप्पलीकेशनस इंजीनियर
डायरेक्टर ऑफ रिसर्च
प्रोडक्ट मार्केटिंग इंजीनियर
प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर
टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर
रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंजीनियर

Best College for Nanotechnology Course

आईआईटी-रुड़की, मुंबई, गुवाहाटी , कानपुर वेल्लोर इंस्टीट्यटू ऑफ टेक्नोलॉजी, तमिलनाडु जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च, बेंगलुरू दिल्ली यूनिवर्सिटी
पुणे यूनिवर्सिटी
मद्रास यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
एमिटी यूनिवर्सिटी, नोयडा
एसआरएम यूनिवर्सिटी, तमिलनाडु

उम्मीद है Career in Nanotechnology ये अर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपको कैरियर से रिलेटेड कोई भी जानकरी चाहिए तो आप हमें कॉमेंट कर पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *