Nuclear Physics kya hai Isme Career kaise banaye- यंहा से करें कोर्स

Nuclear Physics kya hai Isme Career kaise banaye in hindi- क्या आप न्यूक्लियर फिजिक्स में कैरियर बनाना चाहते हैं? अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Nuclear Physics kya hai Isme Career kaise banaye. इस आर्टिकल में आपको कैरियर स्कोप इन न्यूक्लियर फिजिक्स, जॉब्स तथा इस फील्ड में जाने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा? कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता क्या है? बेस्ट कॉलेज कौन से हैं और इसकी फीस क्या होगी? इन सभी के बारे में हम आपको डिटेल में बताएंगे। जिससे आप इस फील्ड के बारे में सही तरह से जान और समझ पाएंगे और अपने कैरियर का सही डिसीजन ले सकेंगे।

Nuclear Physics kya hai Isme Career kaise banaye

न्यूक्लियर फिजिक्स के अंतर्गत प्रोट्रान और न्यूट्रॉन के बारे में अध्ययन किया जाता है कि प्रोट्रान और न्यूट्रॉन का आपस में क्या कनेक्शन है? या आपस मे क्या सम्बन्ध है और क्या क्रियाएं करते हैं? इसका प्रयोग खाद्य सामग्री से विकिरण दूर करने, दवा तथा बिजली का उत्पादन, कई तरह के यंत्र बनाने, अंतरिक्ष तकनीक में किया जाता है। इनके अलावा भी Nuclaer Physics का इस्तेमाल अनेक फील्ड में किया जाता है।

Nuclear Physics Me Career kaise banaye

साइंस के इस क्षेत्र में आप 12वीं के बाद कदम रख सकते हैं। साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स 10+2 लेवल पर भी Nuclear Physics के बारे में पढ़ते हैं, लेकिन ये कैरियर के लिए काफी नही है। इसमें कैरियर बनाने के लिए आपको Bsc in Nuclaer Science कोर्स करना होगा। आप चाहें यो बीएससी न्यूक्लियर साइंस के बाद आप Msc in Nuclear Science भी कर सकते हैं। जिसके बाद आप पीएचडी कर रिसर्च और साइंटिफिक फील्ड तथा टीचिंग के क्षेत्र में भी कैरियर बना सकते हैं।

आजकल तो अनेक कॉलेज और यूनिवर्सिटीज Nuclear Science में बीटेक, एमटेक कोर्स आफर कर रहे हैं। इसमे आमतौर पर एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद ही मिलता है। बीटेक कोर्स की फीस 5 से 6 लाख के आसपास होती है। इसकी अवधि 4 साल होती है। बीएससी कोर्स की फीस 2 से 3 लाख के बीच होती है।

Career Scope in Nuclear Physics

आज के समय मे दुनिया मे साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी तरक्की कर चुकी है। एडवांस टेक्नोलॉजी के कारण अनेक असाध्य बीमारियों का इलाज भी संभव हो सका है। भारत मे भी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी सरहानीय कार्य हुआ है, लेकिन फिर भी अनेक देशों से पीछे हैं। ऐसे में भारत रिसर्च और टेक्नोलॉजी क्षेत्र में विकास के लिए तेजी से कार्य कर रहा है। अन्य देशों की तरह इंडिया भी रक्षा, चिकित्सा और ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने के लिए प्रयास कर रहा है।

इसलिए हमारे देश मे भारी संख्या में ऐसे साइंटिस्ट की जरूरत है जो इस तकनीक के साथ सही से कार्य कर सके और हैंडल कर सकें तथा सही तरीके से न्यूक्लियर कचरों का प्रबंधन सुनिश्चित कर पाएं। इसी तरह बढ़ती हुई आवादी के कारण ऊर्जा की खपत भी बढ़ी है, जिसकी वजह से ऊर्जा उत्पादन भी तेजी स्व बढा है, जिससे ग्लोबल वार्मिंग का खतरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में ऊर्जा के वैकल्पिक सोर्स की तलाश जरूरी है। इसलिए न्यूक्लियर इंजीनियर या Nuclear Physics एक्सपर्ट की मांग तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान समय मे यह क्षेत्र तेजी से ग्रो कर रहा है।

न्यूक्लियर फिजिक्स में बैचलर या मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद आप न्यूक्लियर पावर प्लांट्स, रिसर्च एंड डेवलोपमेन्ट सेक्टर, स्पेस स्टेशन, न्यूक्लियर रिएक्टर्स, गवर्नमेंट एंड प्राइवेट एजेंसी, आदि में जॉब की भरपूर संभावनाएं हैं।

Nuclear Physics में जॉब के लिए बेस्ट कंपनी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन

साहा इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूक्लियर फिजिक्स

अटॉमिक एनर्जी रेग्युलेटरी बोर्ड

भाभा अटॉमिक रिसर्च सेंटर

यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड

डिपार्टमेंट ऑफ अटॉमिक एनर्जी

वैरिएबल एनर्जी साइक्लॉटरॉन सेंटर

न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड

न्यूक्लियर फ्युएल कम्पलेक्स

न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, आदि

Job Positions in Nuclear Energy

Plant Manager

प्रॉजेक्ट मैनेजर

रिसर्चर

साइंटिस्ट

प्रोफेसर

Nuclear Physics Scientist सैलरी

भारत मे न्यूक्लियर साइंटिस्ट को काफी अच्छी सैलरी आफर की जाती है। आमतौर पर यह सैलरी 30 लाख से 40 लाख प्रतिबर्ष का सैलरी पैकेज मिलता है। लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में एंट्री लेवल पर कैरियर की शुरुआत करते हैं तो आपको 25 हजार से 50 हजार के बीच सैलरी मिलती है।

Nuclear Physics Course कंहा से करें?

आईआईटी, कानपुर

आईआईटी बॉम्बे

आईआईटी मद्रास

साहा इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूक्लियर फिजिक्स

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर

भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर, मुम्बई

होमी भाभा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मुम्बई

स्कूल ऑफ न्यूक्लियर एनर्जी गुजरात

संबलपुर यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी

एसआरएम यूनिवर्सिटी

एमिटी यूनिवर्सिटी

सास्त्र यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि Nuclear Physics kya hai Isme Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Nuclear Physics कोर्स एंड कैरियर की सारी जानकारी दी है, जोकि आपके कैरियर के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *