Nursing me career kaise banaye-अक्सर लोग ये गलती कर देते हैं


वर्तमान समय मे Nursing का बहुत ही ज्यादा स्कोप है। अधिकांश स्टूडेंट्स चाहे वो लड़की है या लड़के  दोनो में Nursing course के प्रति काफी रुचि दिखाई दे रही है। हो भी क्यों न ऐसा इसलिए क्योकि Nursing का कोर्स करके स्टूडेंट्स को बहुत ही आसानी से नौकरी मिल जाती है। ज्यादा इधर- उधर नौकरी के लिए भटकना नही पड़ता है। Lets Start Nursing Me Career kaise banaye.

अगर आप भी Nursing me career बनाने का सपना देख रहे है। आप भी nursing course करना चाहते है या Nursing कोर्स कर रहे है, तो आप इस पोस्ट बहुत ही ध्यान से पढ़ें। वो इसलिए क्योकि इस पोस्ट में हम आपको नर्सिंग फील्ड की हर जानकारी देंगे जोकि आपको नर्सिंग के फील्ड में काम आएगी। जैसे Nurse kaise bane। नर्सिंग के क्षेत्र में अच्छे मुकाम तक कैसे पंहुचे।

नर्सिंग कोर्स कंहा से करना चाहिए। नर्सिंग में कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए और कंहा से करें। इसकी फीस कितनी होगी। नर्सिंग में जॉब कैसे मिलेगी। इन सबके बारे में इस आर्टिकल में स्टेप by स्टेप सारी जानकारी मिलेगी।

Nursing Kya hai


नर्सिंग पैरामेडिकल का हेल्थकेयर इंडस्ट्री से जुड़ा प्रोफेशन है। जो लोग नर्स के रूप में कैरियर बनाना चाहते हैं, ऐसे लोग Nursing के course करके नर्सिंग में अपना कैरियर बना सकते हैं। Nursing के अंतर्गत ANM, GNM और Bsc नर्सिंग जैसे कोर्स आते है।नर्सिंग में महिला और पुरूष दोनो लोग कैरियर बना सकते है। सिर्फ ANM कोर्स को केवल महिला कैंडिडेट ही कर सकते है। 


Nursing me career scope


आज के समय मे अगर किसी भी सेक्टर में अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है, तो वो Nursing ही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दिन प्रतिदिन नए- नए हॉस्पिटल, नुर्सिग होम खुलते जा रहे है। इन हॉस्पिटल में मरीजो की देख रेख के लिए नर्स की जरूरत होती है।

इसके साथ ही इस कोर्स के प्रति लोगो में आकर्षण की वजह आसानी से रोजगार मिल जाना भी है। इस कोर्स को करके आप आसानी से अपने आस- पास के हॉस्पिटल में ही नौकरी कर सकते है।

 जिस तरह से हमारे देश की जनसंख्या बढ़ रही है, ठीक उसी तरह बीमारिया भी तेजी से बढ़ रही हैं। रोगियों की संख्या बढ़ने के कारण हॉस्पिटल भी बढ रहे हैं।

हॉस्पिटल बढ़ने के कारण nursing में कैरियर के अवसर भी बढ़ रहे है। देश के अलावा आप विदेशों में भी नर्सिंग में काम पाने का अवसर पा सकते हैं। अगर आपको नर्सिंग फील्ड की अच्छी जानकारी है तो आपको इस क्षेत्र में बहुत आसानी से नौकरी मिल जाएगी।


Nurse kaise bane


अगर आपको Nursing में career बनाना है, तो आप ANM, GNM और Bsc Nursing जैसे कोर्स करके इसमे अपना कैरियर बना सकते हैं। कोर्स करने के बाद आपको किसी हॉस्पिटल में इंटर्नशिप भी करनी होती है।

जंहा पर आपको Nursing का प्रैक्टिकल नॉलेज मिलता है। इंटर्नशिप पूरी करने के बाद आप हॉस्पिटल, क्लिनिक, नर्सिंग होम में नौकरी की तलाश कर सकते हैं। वंही अच्छे संस्थानों में कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा भी आसांनी से नौकरी मिल जाती है

Nursing Course in India


एएनएम ( Auxiliary Nurse Midwife/ health Worker )

जीएनएम (General Nursing and Midwifery)


बीएससी नर्सिंग (B.Sc नर्सिंग)

ANM course के लिए योग्यता-


ANM कोर्स को केवल लड़कियां ही कर सकती हैं। इस कोर्स को करने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 10वीं पास हो। 10 वीं में आपके पास इंग्लिश होना चाहिए। इस कोर्स को आप सरकरीं और प्राइवेट दोनो जगह से कर सकते हैं। 

सरकरीं संस्थानों में इस कोर्स की फीस बहुत कम होतीं है, लेकिन प्राइवेट कॉलेज में ANM कोर्स की फीस 30 हजार से लेकर 60 हजार रुपये प्रति बर्ष तक हो सकती है। 

इस कोर्स में छात्रों को इलाज के दौरान प्रयोग किये जाने वाले उपकरण के रख- रखाव और उनको प्रयोग करने का व्यहारिक ज्ञान दिया जाता है। ये कोर्स 2 बर्ष का होता है। इसकी अवधि 2 बर्ष होती है। कोर्स के बाद आपको इंटर्नशिप भी पूरी करनी होती है। 


GNM course detail


इस कोर्स का पूरा नाम General Nursing and Midwifery है। यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है। इस कोर्स को लड़के और लड़कियां दोनो कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 3 बर्ष होती है। कोर्स के बाद 6 महीने की इंटर्नशिप करनी होती है।

इस कोर्स को करने के लिए आप फीजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी बिषयों के साथ 12वीं पास हों। 12वीं में आपके पास कम से कम 40% मार्क्स होने चाहिए। अगर आप इस कोर्स को सरकरीं कॉलेज से करते है, तो आपको बहुत ही कम फीस देनी होती है। सरकरीं संस्थानों में GNM course की फीस 25 से 35 हजार रुपये प्रतिबर्ष हो सकती है।

वंही प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स की फीस 70 हजार से लेकर 1 लाख रुपये प्रति बर्ष हो सकती है।सरकारी संस्थाओं में प्रवेश के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है।

अगर आप एंट्रेन्स एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपको सरकरीं कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है। अगर एंट्रेन्स एग्जाम क्वालीफाई नही होता है, तो आप प्राइवेट कॉलेज से भी इस कोर्स को कर सकते हैं। 


Bsc Nursing-


बीएससी नर्सिंग एक डिग्री कोर्स है। यह कोर्स 4 साल का होता है। इस कोर्स को करने के बाद भी इंटर्नशिप करनी होती है। इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट 12 वीं पीसीएम के साथ कम से कम 50 अंको से उत्तीर्ण होना चाहिए।

अगर आप सरकरीं कॉलेज से Bsc Nursing करना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन मेरिट के आधार पर या डायरेक्ट भी हो जाता है। आजकल तो लगभग हर बड़े शहर में नर्सिंग के कॉलेज है, आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। 

Also Read- ब्लॉगिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमायें आसान तरीका सभी के लिए


Nursing Course kis college se kre-

अगर आपके दिमाग मे भी ये क्वेश्चन आता है कि नर्सिंग कोर्स कंहा से करना चाहिए। इसके आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले किसी भी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उसके बारे में ये जानकारी जरूर कर लें कि उस कॉलेज में उस कोर्स के लायक सुविधाएं हैं भी नही या नही।

जैसे प्लेसमेंट उस कॉलेज का कैसा है। इसके अलावा वंहा पर प्रैक्टिकल की सुविधाएं भी उस कॉलेज में सही हैं या नही। इन सबके अलावा सबसे ज्यादा ध्यान देने लायक बात ये है कि आप उसी कॉलेज में एडमिशन ले, जो इंडियन नुर्सिग कॉउन्सिल से एप्रूव्ड कॉलेज हों। तभी आप  एडमिसन लें।


Best Nursing college in India

  • किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ

  • श्री शंकराचार्य कॉलेज ऑफ नर्सिंग, भिलाई, छत्तीसगढ़ 

  • मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई

  • भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ नर्सिंग, पुणे, महराष्ट्र आर्म्ड फोर्सेेेस मेडिकल कॉलेज,
  • महाराष्ट्रकेएमसीएच कॉलेज ऑफ नर्सिंग, कोयंबटूर, तमिलनाडु 

  • गुरुगोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली

  • दिल्ली पैरामेडिकल ऐंड मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट, नई दिल्ली 

  • इंदिरागांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, दिल्ली

  • डॉं राम मनोहर लोहिया अस्पताल, स्कूल ऑफ नर्सिंग, नई दिल्ली
  • रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज, बरेली
  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, कॉलेज ऑफ नर्सिंग, नई दिल्ली
  • लोकमान्य तिलक मेडिकल कॉलेज, मुंबई
  • मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली
  • जामिया हमदर्द कॉलेज ऑफ नर्सिग, नई दिल्ली
    देश भगत यूनिवर्सिटी, पंजाब
  • मालवा कॉलेज ऑफ नर्सिंग, पंजाब
  • वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एंड सफदरजंग हॉस्पिटल, नई दिल्ली
  • इंस्टीटय़ूट ऑफ मेडिकल साइंस, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी
  • आयुष एंड हेल्थ साइंस यूनिवर्सिटी, रायपुर
  • छत्रपति शाहूजी महाराज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  • इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एंड रिसर्च, कोलकाता
  • निम्स यूनिवर्सिटी, राजस्थान
  • केएनएच मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, भागलपुर, बिहार
  • क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, लुधियाना, पंजाब
  • तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मोरादाबाद
  • एरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊ
  • श्री राममूर्ति मेडिकल कॉलेज, बरेली
  • भाभा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च, भुवनेश्वर
  • एमिटी, यूनिवर्सिटी
  • सुभारती यूनिवर्सिटी, मेरठ
  • रामस्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी, लखनऊ
Skills for Nursing Career

  • नर्सिंग में कैरियर बनाने के लिए आपके अंदर सेवा और सत्कार की भावना होनीं चाहिए।

  • दिन और रात किसी भी शिफ्ट में काम करना पड़ सकता है। इसलिए दिन या रात में भी काम करने के लिए तैयार रहें।

  • बेहतर कम्युनिकेशन स्किल और अंग्रेजी की समझ होनीं चाहिये।

  • मरीजो में आत्मविश्वास जगाने की क्षमता ।

  • मेडिकल उपकरण के रख-रखाव की जानकारी आवश्यक है।

  • दवाओं की जानकारी भी होना चाहिए।

Nurse के कार्य-


नर्स के कार्य को कई श्रेणी में विभाजित किया जा सकता है। जैसे जनरल नर्स क्लिनिक, हॉस्पिटल, नर्सिंग होम में जनरल काम करने वाले नर्स को जनरल नर्स कहा जाता है। इनके मुख्य रूप से कार्य डॉक्टर के काम मे उनकी मदद करना और मरीजों की देखभाल करना तथा डॉक्टर के मुताबिक मरीजो को समय- समय पर दवाएं देना, BP चेक करना, प्रसशनिक कार्य, आदि काम देखने होते हैं।

इसके बाद मिडवाइफ जो होती हैं वे गर्भवती महिलाओं की देखभाल करती है और प्रसव के दौरान उनकी सहायता करती हैं। इसी तरह आप नर्सिंग में अन्य क्षेत्रों में स्पेसलाइजेशन करके किसी भी फील्ड में बिशेषता हासिल कर सकते हैं। जैसे-


मिड वाइफरी प्रैक्टिशनरमनोरोग परिचर्या (साइकैट्रिक नर्सिंग)ऑपरेशन-रूम नर्सिंगविकलांग चिकित्सा नर्सिंगक्रिटिकल-केयर नर्सिंगइमरजेंसी एवं डिजास्टर नर्सिंगकार्डिएक थोरेकिक नर्सिंग नर्सिंग शिक्षा एवं प्रशासन मस्तिष्क-संबंधी रोगों में परिचर्या (न्यूरो नर्सिंग) नए-जन्मे बच्चे की परिचर्या (नियो-नेटल नर्सिंग)कर्क-रोग संबंधी नर्सिंग (ऑनकोलोजी नर्सिंग
ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकीय सेवा उपलव्ध करने वाले नर्सिंग से जुड़े लोग हेल्थ वर्कर कहलाते हैं।

 
Nursing course करने के बाद कंहा मिलेगी नौकरी।


नर्सिंग में आप प्राइवेट और सरकरीं दोनों क्षेत्रों में नौकरी करने का मौका पा सकते हैं। इसके अलावा संविदा पर भी समय- समय पर वैकेंसी निकलती रहती हैं। आप इनमें भी अप्लाई कर सकते हैं। आप सरकरीं क्षेत्र में रेलवे, आर्मी, कम्युनिटी हेल्थ वर्कर, नेशनल रूरल हेल्थ मिशन, आदि सरकरीं जगहों पर नौकरी कर सकते हैं।

इन सब के अलावा आप प्राइवेट हॉस्पिटल, क्लिनिक, नर्सिंग होम में भी जॉब कर सकते हैं। काउंसिलिंग सेंटर और, हेल्थ डिपार्टमेंट, पुनर्वास ग्रहों, इंडस्ट्रियल हाउसेज, स्कूल हेल्थ नर्सेज आदि जगहों पर अनेक नौकरी के अवसर मिल जाते हैं।


नर्सिंग प्रोफेशनल को गायनी हेल्थ नर्स, मैटरनल हेल्थ नर्स, एडल्ट हेल्थ, मेन्टल हेल्थ नर्स, स्कूल नर्स, नियोनेटल नर्स, डिसाबलिटी नर्स, हेल्थकेयर असिस्टेंट आदि के तौर पर काम करने का मौका मिलता है। इसके अलावा आप बीएससी नर्सिंग करने के बाद एमएससी nursing करने के बाद टीचिंग के क्षेत्र में भी जा सकते हैं। 

अगर आपका मन विदेश में काम करने का है, तो आप  विदेश में नौकरी पाने के लिए कमीशन ऑफ ग्रेजुएट ऑफ फॉरेन नर्सिंग स्कूल (सीजेएफएनएस) तथा टेस्ट ऑफ इंग्लिश इज ए फॉरेन लैंग्वेज (टफेल) परीक्षा को पास करना होगा  अगर आप अमेरिका में नर्स के रूप में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको CGFNS परीक्षा को पास करना पड़ता है। इसकी कोचिंग कोच्चि और बेंगलुरू देश मे दो ही कोचिंग सेंटर हैं।

विदेश में सैलेरी की बात करें तो यह सैलेरी बहुत आकर्षक होती है। आपको विदेश में लगभग 1 लाख रुपये प्रतिमाह या इससे भी ज्यादा रुपये मिल सकते हैं।


Nursing कोर्स की रूपरेखा-

नर्सिंग कोर्स के अंतर्गत  डाइटेटिक्स, कार्डियोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिक्स, ऑप्थेल्मोलॉजी, ऑथरेपेडिक्स आदि विभिन्न क्षेत्रों में से किसी में भी फील्ड में आप विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। एमएससी नर्सिंग के  बाद इस क्षेत्र में एमफिल और पीएचडी भी कर सकते हैं। 


कैसे मिलेगी नौकरी


किसी भी कोर्स को करने के बाद नौकरी पाना पहला मकसद होता है। अगर किसी वजह से आपका कैंपस प्लेसमेंट नही हो पाता है, तो आपको हॉस्पिटल और नर्सिंग होम में जाकर नौकरी की तलाश करनी होगी।

इसके लिए आप एक प्रोफेशनल सीवी तैयार करें और हॉस्पिटल्स में इसको जमा करें अगर वंहा पर नर्स की जरुरत होगी तो आपको इंटरव्यू के लिए काल आएगा। फिलहाल नर्सिंग के फील्ड में नौकरी की कमी नही है।


कितनी मिलती है, सैलेरी


एक Nursing प्रोफेशनल को शुरआत में सैलेरी 8 से 12 हजार रुपये प्रतिमाह मिल जाती है। अनुभव हासिल होने के बाद आपकी सैलेरी भी बढ़ जाती है।

Also Read


एक्टर कैसे बने
डायरेक्टर कैसे बने
फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर कैसे बने
एडवरटाइजिंग में कैरियर कैसे बनाये
टीवी एंकर कैसे बने
बैंक PO कैसे बने
नेचुरोपैथी डॉक्टर कैसे बने
सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने
फिल्म डायरेक्टर कैसे बने
मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव (MR) कैसे बने
वीडियो एडिटर कैसे बने
वॉलीवुड सिंगर कैसे बने
वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बने


4 thoughts on “Nursing me career kaise banaye-अक्सर लोग ये गलती कर देते हैं”

  1. Sir kya ANM course Hindi medium me nhi hoti h , mere.pass English to h pr maine kabhi all subject English medium me nhi padhi h isliye puch rhi hu please sir reply.
    Mai abhi 12th me hu 2020-21 ki student hu , please sir help me.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *