Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Online Facebook se Paise kaise kamaye in hindi- फेसबुक से पैसे कमाना कोई बहुत बड़ी बात या मुश्किल काम नही है। अगर आपको थोड़ी भी फेसबुक के बारे में जानकारी है तो आप आसानी से फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Facebook se Paise kaise kamaye तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। जिससे आप भी Facebook Earning कर सकेंगे। 

Online Facebook Se Paise kaise kamaye

फेसबुक बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट है, जिसका इस्तेमाल पूरे विश्व मे लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर कर रहे हैं। चूंकि फेसबुक को काफी ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं इसलिए आज के समय मे यह एक बहुत बड़ा मार्केटप्लेस बन गया है। इसलिए इस प्लेटफार्म पर अनेकों कंपनियां अपनी कंपनी, प्रोडक्ट, सर्विस का यंहा पर प्रमोशन करवाते हैं। इसके बदले में ये कंपनियां लोगों को काफी अच्छा पैसा भी देते हैं। इसलिए आज के समय मे फेसबुक पैसे कमाने का अच्छा जरिया बन चुका है।

बहुत से लोगों को आज भी नही पता होगा कि Facebook से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आपको भी नही मालूम है कि Facebook se Paise kaise kamaye तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी फेसबुक से ऑनलाइन कमाई कर सकेंगे। यदि आप प्रतिदिन घंटो फेसबुक पर लोगों से चैट करने में बिता देते हैं तो आज से आप अपने इस शौक से हजारों- लाखों रुपये महीने में कमा सकते हैं। आजकल दुनिया भर में लाखों लोग Online Earning कर रहे हैं। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप किन- किन तरीकों को अपनाकर Facebook Se Paise कमा सकते हैं।

Facebook Group Se Paise kamaye

आप लोग फेसबुक ग्रुप तो जानते ही होंगे। शायद आपने कुछ फेसबुक ग्रुप जॉइन भी कर रखे होंगे। क्या कभी आपने सोचा है कि लोग ये ग्रुप क्यों बनाते हैं? सीधी सी बात है ये पैसा कमाने का अच्छा जरिया है। जिस तरह से आप Whatsapp Group बनाते हैं और लोगों को उसमे जोड़ते है, ठीक इसी तरह से आप अपने पसन्द का Facebook Group बना सकते हैं। 

इस ग्रुप को सक्सेज बनाने के लिये आपके लिए कुछ टिप्स हैं जैसे कि आप अपने ग्रुप भी उन्ही लोगों को जोड़े जिससे रिलेटेड आपका ग्रुप है। जिससे ग्रुप के लोगों का इंटरेस्ट बना रहेगा। आप जो भी कंटेंट पब्लिश करेंगे तो Group Members को पसंद आएगा। जिससे लोगों के बीच आपकी इंगेजमेंट बनेगी।

आप ग्रुप में समय – समय पर कंटेंट पब्लिश करते रहें जिससे आपके ग्रुप को रीच मिले। जब आपके ग्रुप में ज्यादा मेंबर्स हो जाते है और ज्यादा से ज्यादा एक्टिव मेंबर्स होते है तो फिर आप अपने ग्रुप में अपना कोई भी प्रोडक्ट बेंचकर कमाई कर सकते है। 
इसके अलावा आप अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट भी बेंचकर कमाई कर सकते हैं। विभिन्न कंपनियों के ब्रांड और प्रोडक्ट को आप अपने ग्रुप में प्रमोट कर सकते हैं। इसके अलावा आप affilate marketing भी कर सकते हैं, यंहा तक कि आप अपने ग्रुप को बेचकर भी मोटी कमाई कर सकते हैं।

Also Read- सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए, सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?

Facebook Page se paise kamaye

फेसबुक पेज कमाई का बहुत अच्छा जरिया है। यंहा पर भी आप टेक्स्ट या वीडियो पब्लिश कर अच्छा- खासा पैसा कमा सकते हैं। आप Facebook Page उसी टॉपिक पर बनाएं जिसमे आपकी अच्छी जानकारी हो। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपका कंटेंट पसन्द आएगा और लोग आपके पेज को जॉइन करेंगे। 

यंहा पर भी आप ग्रुप की तरह अपने या दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट सेल करके पैसा कमा सकते हैं । इसके अलावा आप विभिन्न कंपनियों के अपने Facebook Page पर विज्ञापन लगा कर आमदनी कर सकते हैं। आप दूसरों के ब्रांड और प्रोडक्ट को अपने पेज पर प्रमोट कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। वंही आजकल तो कंपनियों को अच्छे पेज की तलाश रहती है, जंहा पर वे स्पॉन्सरशिप देकर अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं। Facebook ग्रुप की तरह आप इसके भी बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

Facebook पर Video अपलोड करके पैसे कमाएं

जिस तरह लोग Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा रहे हैं। इसी तरह आप Facebook पर भी Video अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।  फेसबुक ने ये सुविधा कुछ दिन पहले ही लांच की है। इसलिए आपको जिस भी टॉपिक में इंटरेस्ट है उसी पर वीडियो बनाकर अपलोड करें और इससे पैसा कमाए। इतना ध्यान रखें कि कंटेंट किसी का कॉपी नही होना चाहिए।
Facebook Social media manager बनकर पैसे कमाएं

आगर आपको फेसबुक पर कंटेंट पब्लिश करने में महारत हासिल है यानी कि आपका कंटेंट ऐसा है जोकि लोगों को बहुत पसन्द आता है तो आप Social Media Manager के तौर पर विभिन्न कंपनियों में जॉब कर सकते हैं। इसके आलवा आप इस फील्ड में Freelancing भी कर सकते हैं। फेसबुक सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपकी राइटिंग स्किल अच्छी हो और आपके कंटेंट की ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक पहुच हो। 

Also Read- घर बैठे ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए सबसे अच्छा तरीका

Facebook Ad Manager बनकर पैसे कमाएं

अगर आपको फेसबुक पर एड कंपेन चलना आता है तो आप विभिन्न कंपनियों में फेसबुक एड मैनेजर के तौर पर काम कर सकते हैं। अगर आप कम से कम बजट में Facebook पर Ads रन कर अपनी कंपनी को ज्यादा मुनाफा दे सकते हैं तो ये कैरियर आपके लिए अच्छा विकल्प है। 
आजकल तो लगभग सभी कंपनियां फेसबुक पर अपने प्रोडक्ट और सर्विस की Ad देती हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उसके प्रोडक्ट के बारे में जाने और उसको अपनाने के लिए प्रेरित हों। Facebook Ad Manager का काम अपनी कंपनी की मांग के मुताबिक फेसबुक पर एड कंपेन चलना होता है।

इस तरह आप फेसबुक पर निन्म माध्यमों से पैसा कमा सकते हैं।

आप फेसबुक पेज या ग्रुप में Affilate Marketing कर
स्पांसरशिप
विभिन्न कंपनियों के Ads लगाकर
विभिन्न कंपनियों या खुद के प्रोडक्ट को बेंचकर
वीडियो अपलोड कर मोनेटाइजेशन से
अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट एंड सर्विस को प्रमोट कर
फेसबुक सोशल मीडिया मार्केटिंग से
फेसबुक Ads मैनेजर

Also Read- घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए सबसे आसान तरीका

 Facebook से पैसे कमाने के मिथ-

देखिए फ्रेंड्स बहुत से लोगों के मन मे Online Earning के प्रति डाउट रहता है वे सोचते हैं कंही ऐसा तो नही कि हम उन्हें गलत जानकारी दे रहे हैं या ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत बड़ी बात है, चाहें वो यूट्यूब हो या ब्लॉगिंग या फेसबुक। उन लोगों के लिए फेसबुक से पैसे कमाना  या ऑनलाइन पैसे कमाना कोई बड़ी बात नही है जो लोग सीखने पर ज्यादा ध्यान देते हैं और नियमित रूप से काम करते हैं। 

बहुत से लोग शुरुआत तो बड़े जोर- शोर से करते हैं, लेकिन 1 से 2 महीने के बाद जब कुछ नही होता है तो इसे छोड़ देते हैं। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आप ज्यादा से ज्यादा इस फील्ड से रिलेटेड नॉलेज बढ़ाये और सही तरह से अपने काम को अंजाम देने। यंहा पर दो, चार महीने काम करने से कुछ नही होता है। इसके लिए आपको 6 महीने से 1 साल तक का समय देना पड़ेगा। तब कंही आप अच्छा पैसा कमाना स्टार्ट कर सकेंगे। 

अगर आप फेसबुक पर अपने प्रोडक्ट बेंचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप एक से 2 महीने में ही अच्छी कमाई करने लगेंगे। वंही अगर आप स्पॉन्सरशिप या गूगल एड्स के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको थोड़ा टाइम तो देना होगा।

Also Read- Digital Marketing Me Career kaise banaye- All Details

यंहा पर आपको पूरा दिन टाइम देने की जरूरत नही होती है। अगर आप प्रतिदिन 1 घंटे में टाइम देते हैं तो भी आप फेसबुक के जरिए अच्छी आमदनी कर सकते हैं। अगर आप जॉब करते हैं या स्टूडेंट्स हैं तो भी आप इसके माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। आप ब्लॉगिंग और यूट्यूब से भी अच्छी Online Earning कर सकते हैं। ये दोनों प्लेटफॉर्म ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत अच्छे सोर्स हैं।

हमे उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल Online Facebook se Paise kaise kamaye पसन्द आया होगा। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं, तो आम निसंकोच कॉमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Also Read- 12वीं के बाद क्या करें या कौन सा कोर्स करें, जाने बेस्ट प्रोफेशनल कोर्स के बारे में ?

12वीं कॉमर्स के बाद क्या करें या कौन सा कोर्स करें, जाने बेस्ट कोर्स के बारे में ?

फिल्म इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाये ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *