Online Paise kaise kamaye

Online Paise kaise kamaye- आज की इस पोस्ट में हम बहुत ही इम्पोर्टेन्ट टॉपिक पर बात करेंगे, वो ये है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें (How Make Money Online in Hindi) वो भी एक अच्छी इनकम। अगर आपका भी सपना ऑनलाइन पैसे कमाने का है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगी। यंहा पर हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के फ्री तरीके बताएंगे, जोकीं बिल्कुल जेनुअन हैं, इनमे कोई भी फ्राड नही है और हर कोई कर सकता है। ये पोस्ट थोड़ा बड़ी हो सकती है, लेकिन आपकी जिंदगी बना सकती है, इसलिए पूरा पढ़े।

बहुत से लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही कठिन काम लगता है? वंही कुछ लोग ऑनलाइन पैसे कमाने को लेकर ये धारणा बनाये बैठे हैं, कि ऑनलाइन पैसे कमाए ही नही जा सकते हैं? अगर आप ऐसा सोंच रहे हैं, कि ऑनलाइन पैसे कमाने की बात झूंठ हैं या ऑनलाइन पैसे कमाना मुशिकल है तो आपको ऐसा भृम है।

अगर आप थोड़ी भी कोशिश करेंगे? आप थोड़ा सा सीखने पर ध्यान देंगे तो आप बहुत ही आसानी से 30 से 50 हजार के बीच महीने में कमा सकते हैं। मैंने ये बहुत ही कम इनकम बताई है। अगर आपको ऑनलाइन अर्निंग के मैथेड की थोड़ी भी एडवांस लेवल की जानकारी होगी तो आप 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक महीने में घर बैठे ही ऑनलाइन कमा सकते हैं। इस पोस्ट को जब आप पूरा पढ़ेंगे तो आपको भी ऑनलाइन अर्निंग के मैथेड के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी और आप भी ऑनलाइन कमा सकेंगे।

जो लोग पढ़े लिखे होने के बाबजूद बेरोजगार हैं, या जॉब कर रहे हैं, लेकिन सैलरी से संतुष्ट नही हैं? या आप पार्ट टाइम में कुछ इनकम करना चाहते हैं? तो आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। अगर कोई स्टूडेंडस है, जिसने की सिर्फ 10वीं की है, या बिल्कुल ही पढ़ाई नही की है, तो वे भी हमारे बताये गए मैथेड से एक अच्छी इनकम कर सकते हैं।

अभी भी कुछ लोग सोंच रहे होंगे कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास कंप्यूटर होना जरूरी है, तो ऐसा नही है। आपके पास जो भी मोबाइल है, उससे आप लाखो रुपये महीने की इनकम कर सकते हैं। बस आपका मोबाइल फोन एंड्राइड फ़ोन होना चाहिए और साथ ही इंटरनेट होना चाहिए। वैसे भी आजकल सभी लोगो के पास में इंटरनेट मौजूद रहता है।

ऑनलाइन कमाने के लिए एक खास बात ये भी है, कि इसके लिए पढा लिखा होना भी जरूरी नही है। कुछ ऐसे भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके हैं, जिनके जरिये अनपढ़ लोग भी पैसे कमा सकते हैं। वो भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। पढ़े लिखे लोगों के लिए ऑनलाइन इनकम के बहुत सारे तरीके हैं।

फिलहाल मैं आपको ऑनलाइन पैसे कमानें के सभी बेहतरीन तरीके बताऊंगा, जिनके माध्यम से आप भी इनकम कर सकते हैं। Online paise kaise kamaye इसके बारे में आपको बहुत से आर्टिक्ल मिल जायेंगे, लेकिन मैं आपको यंहा पर सबसे आसान और बेस्ट तरीके बताऊंगा, जोकीं बिल्कुल ही फ्री है।

मैंने बहुत से लोगों को देखा है, कि लोग पैसों का रोना रो रहे हैं? बेरोजगारी का रोना रो रहे हैं? पैसों के लिए बहुत ही परेशान हैं, लेकिन कुछ लोग जानते हुए भी कुछ करना नही चाहते हैं? वंही कुछ लोग जानकारी के अभाव में पैसे कमाने के तरीकों से पैसे नही कमा पॉय रहे हैं।

जिल्लत की जिंदगी कब तक जियोगे। कब तक एक-एक पैसे के लिए दूसरों के आगे हांथ फैलाओगे। अगर आपके पास सिर्फ स्मार्टफोन ही है, तो आपका स्मार्टफोन ही आपको लाखों रुपए महीने में कमा कर दे सकता है। बस आपको थोड़ा सा ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका सीखना होगा।

मैं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका बताऊंगा, ये कोई कठिन काम भी नही होगा। इनमे से कुछ ऐसे भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके हैं, जिनसे 10 साल का बच्चा भी पैसा कमा सकता है। वंही एक ओर पढ़े- लिखे ग्रेजुएट लोग बेरोजगार घूम रहे हैं।

कभी आपने सोंचा है कि आपकी बेरोजगारी का कारण क्या है? माना कि इतनी ज्यादा जनसंख्या बढ़ चुकी है, तो नौकरी सीमित ही हैं। लेकिन अगर नौकरी नही लग रही है तो दूसरे पैसे कमाने के तरीकों की तलाश करें। सबसे आसान तरीका ऑनलाइन पैसे कमाना आज के जमाने में है। आप ऑनलाइन इतनी ज्यादा इनकम कर सकते हैं, कि शायद इतनी डीएम की भी सैलरी नही होगी। मैंने कुछ ऐसे लोगों को देखा है, कि उन्होंने एक- एक महीने में लाखों-करोड़ों रुपए तक कमाए हैं।

लेकिन अभी आप इतनी आसानी से लाखों करोड़ों नही कमाने लग जॉएँगे। अभी आपको शुरुआत करनी है तो आपका टारगेट 50 हजार महीने में कामना होना चाहिए। इतना कि आप 6 महीने से लेकर एक साल में कर लेंगे। दुनिया मे असम्भव तो कुछ भी नही है। बस आपको शुरुआत करने की देरी है। जब किसी भी काम की

इसलिए बेरोजगारी का रोना न रोये, और न ही ये रोना रोये कि मुझे कुछ आता नही है? आपको मैं सबकुछ इस पोस्ट में ही सीखा दूंगा। न ही आप संस्थानो का रोना रोएं, कि मेरे पास ये नही है, वो नही है, मैं कैसे करूँ। अगर आप ठान लेंगे कि मुझे ये काम करना है तो हो जाएगा। अगर डर करोगे तो हमेश डरोगे।

फ़िलहाल मैं आपको इसलिए ये सारी बाते बता रहा हूँ, क्योंकि आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं, जोकीं पैसों के अभाव में सड़ी जिंदगी जी रहे हैं। जब आपके पास पैसे होंगे तो आपके पास सबकुछ होगा। पास नही है तो आपसे कोई बात भी करना पसंद नही करता है। अरे दूसरों की बात छोड़ों आपके घर वाले ही नही सही से बात करेंगे। पैसों की वजह से ही घरेलू कलह रहती है। मैं आपको ये प्रवचन इसलिए सुना रहा हूँ, ताकि आप भी कुछ मोटिवेट हों। आप भी पैसे कमाना सीखें।

मैंने देखा है कि लोग बड़ी- बड़ी डिग्री लेने के बाद भी 10 से 20 हजार की नौकरी करते हैं। भैया इतने से क्या होगा। इतने कम पैसों में अपनी जिंदगी मत गवांओं। मैं ये नही कहता कि आप नौकरी न करें। नौकरी करें, अगर सैलरी कम है तो कुछ और भी पैसे कमाने के तरीके सीखें। नौकरी के साथ-साथ वंहा से भी पैसे कमायें।

अगर आपको ज्यादा पैसे कामना है तो आपको ज्यादा सीखना भी पड़ेगा। 20 से 50 हजार तो आसानी से कमा लोगे, लेकिन करोड़पति बनने के लिए मेहनत करनी होगी, दिन रात एक करना पड़ेगा।

मैंने देखा है कि 5- 5 साल तक लोग सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं, तब कंही जाकर उनको नौकरी मिल पाती है, बहुत से लोगों को तो मिलती ही नही। वो भी 30 से 35 हजार रुपये महीने में कमाने के लिए 5 साल मेहनत से पढ़ाई की। अगर आप 5 साल ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों पर काम करोगे तो करोड़पति बन जाओगे। जितना आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो, उतना सरकारी नौकरी से नही।

आप सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी के साथ-साथ भी या पढ़ाई के साथ-साथ भी 2 से 3 घंटे काम करके भी एक अच्छी इनकम कर सकते हो। ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके कुछ तो बिल्कुल ही फ्री हैं और कुछ में 300 से 3000 के आस-पास खर्च हो सकता है। वो भी आपको किसी को देना नही है, आपको कुछ चीजें खरीदनी होंगी, जोकीं आपको पैसे कमाकर देंगी। चलिये अब जान लेते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Online Paise kaise kamaye

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा, जोकीं आसन तो हैं ही और साथ ही अच्छी- खासी आपकी कमाई भी होगी।

Youtube Se Online paise kaise kamaye

दोस्तों आज के समय मे यूट्यूब पैसा कमाने का बहुत ही आसान तरीका है। आसान होने की वजह से आज करोड़ो लोग यूटूब से काफी ज्यादा पैसे कमा रहे हैं। यूट्यूब की खासियत ये भी है, कि इसमे आपको कोई खास टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नही होती है। यंहा पर आप वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

आप सब लोग यूट्यूब पर वीडियो तो देखते ही होंगे, लेकिन क्या कभी भी ये सोंचा है कि आप ये जो वीडियो यूट्यूब पर देख रहे हैं, इनको अपलोड कौन करता है। किसके पास फालतू टाइम है, जो यूट्यूब पर वीडियो डालेगा। मैं।आपको बता दूं कि यूट्यूब पर वीडियो सिर्फ पैसा कमाने के लिए लोग डालते हैं। यूट्यूब वीडियो से इनको हजारों- लाखों रुपए की कमाई होती है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको ये इस बात पर ध्यान देना होता है कि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनना होता है । यूट्यूब चैनल आप बिलकुल फ्री बना सकते हैं। कोई भी इसका चार्ज नही जाता है। इस वजह से लोग और भी ज्यादा यूट्यूब का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए करते हैं। ये बिल्कुल फ्री है।

अब आप ये सोंच रहे होंगे कि यूट्यूब पर चैनल कैसे बनायें तो मैं आपको बता दूं यूट्यूब चैनल बनाने के लिए बस आपके पास एक जीमेल।आईडी होना चाहिए। जिसके जरिये आप चैनल बना सकते हैं। बस इसके बाद आप यूटूब पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

अब आप शायद ये सोंच रहे होंगे कि यूट्यूब के लिए वीडियो कैसे बनायें या किस टॉपिक पर बनाएं, तो मैं आपको बता दूं कि आप किसी भी टॉपिक पर यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। बस आपको जिस किसी के बारे में जानकारी हो।

आप चाहें तो कॉमेडी वीडियो भी बना सकते हैं। इसके अलावा अगर खाना-पकाना आता है तो आप कुकिंग चैनल बना सकते हैं। आपको कुछ भी आता हो, उस पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हो। अगर गेम खेलना अच्छा लगता है तो गेमिंग चैनल बना सकते हो। स्टूडेंडस या टीचर हो तो टीचिंग की वीडियो बना सकते हो।

मतलब किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाकर इनकम कर सकते हो। बस किसी का कॉपीराइट न हो। अगर आपको कुछ भी नही आता है तो आप जिस भी टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहें उस टॉपिक से रीलेटेड वीडियो यूट्यूब पर देखें। आप सेम वैसे ही थोड़ा बहुत बदलाव करके वीडियो बना सकते हैं। बस लाइन टू लाइन कॉपी न करना, थोड़ा स्मार्ट तरीके से करना। इस तरह आप दूसरों की वीडियो को देखकर अपने चैनल के लिए वीडियो बना सकते हो।

यूटूब वीडियो बनाने के लिए आपको वीडियो एडिटिंग आनी चाहिए, जोकीं आप अपने मोबाइल फोन से ही कर सकते हैं। इसके लिए आप काइनमास्टर, पॉवर डायरेक्टर जैसे एप से कर सकते हैं। वीडियो एडिटिंग कैसे करना है, इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख लें, सही से समझ मे आ जायेगा।

यूटूब से इनकम कैसे होगी

जब आपके चैनल पर 4 हजार घंटे का वाच टाइम पूरा हो जाता है और आपके चैंनल पर 1हजार सब्स्क्रिबर हो जाते हैं तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है, जंहा से आप पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा और भी यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके हैं, जैसेकि स्पोंशरशिप, पैड वीडियो प्रमोशन से भी अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। इन सभी तरीको से आप एक साथ ही इनकम कर सकते हो।

Blogging Se online paise kaise kamaye jaate hai

यूट्यूब के बाद में ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही बेहतरीन जरिया है। यूट्यूब और ब्लॉगिंग ये दोनों ऐसे माध्यम हैं, जिनके द्वारा आप महीने में अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं, अगर मेहनत से काम करते हैं, तो यूटूब बिल्कुल फ्री है। जिससे पैसे कमाने के लिए आपको कोई भी पैसा लगाना नही पड़ता है।

वंही ब्लॉगिंग पर आपको थोड़ा बहुत तो पैसा लगाना ही होगा। कम से कम 400 से 500 रुपए में आप ब्लोगिंग शुरू कर सकते हैं। अगर थोड़ा बजट ज्यादा है तो आप 2 से 3 हजार में बेहतरीन ब्लॉगिंग करियर शुरू कर सकते हैं। आगे पोस्ट में आपको सबकुछ समझ मे आ जायेगा। चलिये सबसे पहले हम आपको ब्लोगिंग क्या होता है इसके बारे में बताते हैं।

आप मेरी साइट पर ये जो ये आर्टिकल ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें पढ़ रहे हैं, तो ये मेरा ब्लॉग है। जंहा पर मैं आर्टिकल लिखता हूँ। ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने का काम ही ब्लोगिंग कहलाता है। शायद अब आपको समझ मे आ गया होगा कि ब्लॉगिंग क्या होता है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको अपना एक ब्लॉग या वेबसाइट बनानी पड़ती है। आप कंफ्यूज मत होना ब्लॉग और वेबसाइट दोनो एक ही चीज हैं। जैसेकि www.careerkaisebane.in ये मेरा ब्लॉग है। जब आपका ब्लॉग बन जायेगा तो आप अब इस पर आर्टिकल लिखकर पोस्ट कर सकते हैं।

जब 20 से 30 आर्टिकल आपके ब्लॉग पर हो जाते हैं तो आप किसी भी एड नेटवर्क से अपनी साइट को कनेक्ट करके अपने ब्लॉग पर एड लगाकर कमाई कर सकते हैं। एड के अलावा आप पैड आर्टिकल भी पब्लिश कर सकते हैं। जिनको प्रमोशनल आर्टिकल भी कहते हैं। एक-एक प्रमोशनल आर्टिकल का आप 10 से 20 हजार रुपये कम से कम ले सकते हैं। इसके अलावा स्पॉन्सरशिप के जरिये भी आप कमाई कर सकते हैं। एफिलियेट मार्केटिंग ब्लॉगिंग और यूट्यूब से पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा माध्यम है। यूट्यूब की तरह ब्लॉग से पैसे कमाने के इसमे भी बहुत तरीके होते हैं। अब आपके मन मे ख्याल आया रहा होगा कि ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बना सकते हैं। चलिये वो भी बता देते हैं।

ब्लॉगिंग आप दो प्लेटफार्म पर शुरू कर सकते हैं। पहला तो ब्लॉगर होता है और दूसरा वर्डप्रेस होता है। ब्लॉगर बिल्कुल फ्री का प्लेटफार्म होता है, यंहा पर आपको ब्लॉग बनाने के लिए कोई भी पैसा नही देना होता है। ये गूगल का है। ये उन लोगों के लिए ब्लोगिंग करने का अच्छा तरीका है, जो लोग पैसे नही लगाना चाहते हैं। ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको सिर्फ एक डोमेन नेम लेना होगा। जोकीं 300 से 500 के बीच मे मिल जाता है। डोमेन नेम को आप गोडैडी, होस्टिंगर से खरीद सकते हैं या अन्य जगह से भी खरीद सकते हैं।

डोमेन खरीदने के बाद में आपको ब्लॉगर से डोमेन नेम को कनेक्ट कर देना होता है। बस आपका ब्लॉग या वेबसाइट बन जाती है। अब आप ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

अभी भी आपके मन मे ये क्वेश्चन आ रहा होगा कि डोमेन नेम क्या होता है? देखिए डोमेन नेम ब्लॉग का नाम ही होता है। जैसेकि मेरे ब्लॉग का नाम ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए हैं तो मैंने इसके लिए डोमेन नेम www.careerkaisebane.in लिया है। इस तरह से आप अपने ब्लॉग का जो भी नाम रखना चाहते हैं, उसी से मिलता, जुलता डोमिन खरीद सकते हैं।

वंही अगर आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनना चाहते हैं तो आपको डोमिन नेम तो खरीदना ही होगा और साथ ही में आपको होस्टिंग भी खरीदनी होगी। जिसकी कीमत 2 से 3 हजार रुपये साल की होती है। कुल मिलाकर वर्डप्रेस पर 2500 से लेकर 3 हजार में आप ब्लागिंग शुरू कर सकते हैं। बस आपको डोमेन नेम खरीदकर होस्टिंग से कनेक्ट कर देना होगा। इस तरह से आपका वर्डप्रेस पर ब्लॉग बन जाता है और अब आप यंहा पर पोस्ट पब्लिश करके इनकम कर सकते हैं। अगर अभी भी ब्लॉगिंग को लेकर आपके मन मे दुविधा या शंका है तो आप हमारी ये पोस्ट पढ़े- ब्लागिंग से पैसे कैसे कमायें

Facebook se Online paise kaise kamaye

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन
आज के जमाने मे फेसबुक कौन नही इस्तेमाल करता होगा। हर स्मार्टफोन यूजर फेसबुक चलता है। बस लोग फेसबुक का इस्तेमाल फेसबुक के दोस्तों से चैट करने में वीडियो देखने मे ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोंचा है कि इसी फेसबुक से आप लाखों रुपए महीने में कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग और यूट्यूब की तरह फेसबुक भी काफी अच्छा पैसा कमाने का तरीका है।

फेसबुक भी यूटूब की तरह फ्री है। यानिकि आप फ्री में ही फेसबुक से पैसे कमा सकेंगे। इसके लिए आपको अपने फेसबुक एकाउंट में एक फेसबुक पेज बनना होगा। इस पेज पर आप वीडियो या आर्टिकल पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं। जिस तरह से ब्लॉग पर एड आते हैं, ठीक इसी तरह ही जब आपके फेसबुक पेज पर 10 हजार फॉलोवर ही जाते हैं, तो आप अपने पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग और यूट्यूब की तरह ही फेसबुक से भी आप एड, स्पांसरशिप, एफिलियेट मार्केटिंग, पैड प्रमोशन से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Instagram se Online paise kaise kamaye in hindi

इंस्टाग्राम भी ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही बेहतरीन जरिया है। वैसे भी आप इंस्टाग्राम यूज करते ही होंगे, लेकिन शायद ये नही मालूम होगा कि इंस्टाग्राम से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। चलिये मैं आपको बताये देता हूँ, कि आप कैसे इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाना ब्लॉग , यूट्यूब और फेसबुक से भी ज्यादा आसान है। इसकी खास बात ये है, कि इसके लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट भी नही करना है। बिना एक भी पैसा लगाए आप ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको इंस्टाग्राम पर एक पेज बनाना होता है। इस पेज को बनाने के बाद आपको डेली 2 से 4 पोस्ट डालनी होंगी। जब आप रेगुलर एक से दो महीने काम करेंगे तो आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ने लगते हैं। जब आपके फॉलोवर ठीकठाक हो जाते हैं, तो बहुत सारी कंपनियां आपसे प्रमोशन के लिए कांटेक्ट करती हैं। आपको स्पांसरशिप देती हैं।

एक- एक स्पांसरशिप का चार्ज 10 से 50 हजार या इससे भी ज्यादा होता है। डिपेंड करता है कि आपके फॉलोवर कितने हैं और कितने लोग एक्टिव हैं। कितने आपको पोस्ट पर लाइक मिलते हैं। इसके अलावा आप इंस्टाग्राम पर एफिलियेट मार्केटिंग के जरिये भी कमा सकते हैं। आजकल कंपनियां ऐसे लोगों की तलाश में रहती हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर फॉलोवर अच्छे होते हैं, जंहा पर वे अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग कर सकें। ब्लॉग और यूट्यूब की तरह इंस्टाग्रामसे भी आप बहुत ही अच्छी इनकम कर सकते हैं।

अब आपके मन मे क्वेश्चन आ रहा होगा कि इंस्टाग्राम पर हमको पोस्ट करना होगा, तो मैं आपको बता दूं कि आप इस्टाग्राम पर फोटो के मीमस बनाकर पोस्ट करने होते हैं। मीमस का मतलब है कि आपका इंस्टाग्राम पेज जिस भी कैटेगरी का है तो उससे रीलेटेड आप गूगल से इमेज डाउनलोड करें, इसके बाद उस फोटों पर एक अच्छा सा आकर्षक कैप्शन या स्लोगन लिखकर इंस्टाग्राम की स्टोरी में पब्लिश करें। इसके अलावा आप छोटी- छोटी शार्ट वीडियो भी इंस्टाग्राम पर रील्स की तरह पोस्ट कर सकते हैं। इस तरह से इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालनी होती है।

फ्रीलांसर डॉट कॉम से online paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए फ्रीलांसर डॉट कॉम काफी अच्छी साइट हैं। यंहा पर आप फ्री में एकाउंट बनाकर कमा सकते हैं। इस साइट पर हर तरह का काम उपलब्ध होता है। जैसेकि अगर आपको फोटोशॉप आता है या लोगों बनाना आता है या वीडियो एडिटिंग आती है, मतलब जितने भी दुनिया भर में काम है, सभी काम यंहा पर उपलब्ध है। अगर आपको कोई भी छोटा-मोटा काम आता है तो आप यंहा पर लोगों के ऑनलाइन ही काम करके दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

फाइबर डॉट कॉम से Online paise kaise kamaye

फ्रीलांसर डॉट कॉम की तरह फाइबर डॉट कॉम भी बहुत ही प्रचलित साइट है। इस साइट पर भी हजारों तरह के काम उपलब्ध होते हैं। कोई भी छोटा- मोटा भी अगर आपको काम आता है तो आप यंहा से अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। फिलहाल ऐसा कोई भी इंसान नही है, जिसको कोई काम न आता हो। किसी को कुछ न कुछ तो आता ही होगा। बस आपको शुरुआत करने की देर है। यंहा से भी पैसे कमाने के लिए आपको फाइबर डॉट कॉम पर एकाउंट बनाना होगा। जिसके बाद आप यंहा पर फ्री में ही लोगों के काम करके डिलीवर कर सकते हैं और बेहतरीन इनकम कर सकते हैं।

Amazon/ Flipkart se paise kaise kama sakte hain

अमेजन और फ्लिपकार्ट से भी आप ऑनलाइन घर बैठे ही एफिलियेट मार्केटिंग करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक ब्लॉग बनना होगा या फिर आप एक यूट्यूब चैनल बनाकर भी एफिलियेट मार्केटिंग के जरिये अमेज़न या फ्लिपकार्ट से अच्छी इनकम कर सकते हैं।

Contant Writing se online paise kaise kamaye

अगर आपको आर्टिकल लिखना आता है तो आप विभिन्न ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटर का काम ऑनलाइन ही घर बैठे करके अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। अगर आपको कंटेंट राइटिंग में इंटरेस्ट है, लेकिन कंटेंट राइटिंग आती नही है, तो आपको ज्यादा से ज्यादा सीखने पर ध्यान देना चाहिए। एक महीने में आप आसानी से कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं।

फिर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। जितने भी मीडियम और बड़े ब्लॉगर होते हैं, इन सभी को कंटेंट राइटर की जरूरत होती है। इस फील्ड में काफी ज्यादा डिमांड रहती है। अगर आपकी हिंदी अच्छी है तो हिंदी में कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं अगर इंग्लिश अच्छी है तो इंग्लिश में कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग का काम आप फाइबर डॉट कॉम और फ्रीलांसर डॉट कॉम से बहुत ही आसानी से पा सकते है।

Data Entry se online paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के फील्ड में आपने डेटा एंट्री तो काफी सुना होगा। सबसे ज्यादा फ्रॉड इसी में होता है। बहुत सी फ्रॉड कंपनियां आपको डेटा एंट्री का काम देने के लिए कॉन्ट्रैक्ट के नाम पर पैसे मांगते हैं। जंहा भ पैसा मांगा जाये तो आप समझ लेना कि वो फ्राड है।

अगर आपको ऑनलाइन ही डेटा एंट्री का काम करके घर बैठे पैसे कमाना है तो आप फाइवर डॉट कॉम और फ्रीलांसर डॉट कॉम से भी डेटा एंट्री का काम पा सकते हैं और अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो डेटा एंट्री आपके लिए अच्छा काम है।

Social Media marketing se online paise kaise kamaye hindi me

सोशल मीडिया मार्केटिंग आज के समय के बहुत ही ज्यादा मार्केटिंग का ट्रैन्डिंग ऑप्शन है। आप विभिन्न कंपनियो के लिए घर बैठे ही सोशल मीडिया मार्केटिंग अच्छी इनकम कर सकते हैं। वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का ही है। अब लोग इंटरनेट और स्मार्टफोन का खूब इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में स्मार्टफोन यूजर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते ही हैं। अब तो ज्यादा ऑडियंस सोशल मीडिया पर ही है इसलिए कंपनियां भी सोशल मीडिया के जरिए ज्यादा लोग तक पहुचना चाहती हैं। जिसके लिए ये कंपनियां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सोशल मीडिया मार्केटिंग करवाती है।

शायद आप ये सोंच रहे होंगे कि सोशल मीडिया क्या होता है, तो मैं आपकों बता दूं, की फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, पिंटरेस्ट, लिंकेडीन और भी बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं।

चलिये अब मैं आपको बता दूं कि आप सोशल मीडिया कैसे शुरू कर सकते हैं? देखिए सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग की नॉलेज होनी चाहिए। अब आप सोंच रहे होंगे कि मुझे तो सोशल मीडिया मार्केटिंग आती नही है तो मैं कैसे करूं। इसके लिए आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखनी होगी। लेकिन आप बिल्कुल फ्री में इसको 15 से 20 दिन में ही सीख सकते हैं। यूट्यूब पर आपको तमामं वीडियो मिल जाएंगी। जंहा से आप सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखकर अच्छी इनकम कर सकते हैं।

Digital Marketing Se online paise kaise kamaye

आज जमाना डिजिटल हो चुका है। इसलिए मार्केटिंग का तरीका भी डिजिटल हो गया है। अब तो जितने भी फेमस ब्रांड होते हैं, वे इंटरनेट और सोशल मीडिया की ताकत को जानते हैं, इसलिए ये डिजिटल मार्केटिंग का अपने प्रमोशन के लिए इस्तेमाल करते हैं।

हजारों- लाखों कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग करवाती हैं। जिससे डिजिटल मार्केटिंग में एक्सपर्ट लोग बहुत ही अच्छी कमाई कर रहे हैं। अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा घर बैठे ही ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग सीखनी होगी। जिसको आप 2 से 3 महीने में सीख सकते हैं। इसको भी आप यूटूब के जरिये फ्री में भी सीख सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही बड़ा सेक्टर हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग इसी का एक पार्ट है। आने वाले समय मे डिजिटल मार्केटिंग फील्ड ही सबसे ज्यादा इनकम करने वाले फील्ड होगी। क्योंकि जो भी दिन आ रहे हैं, डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप बढ़ता ही जा रहा है।

Web Designing se online paise kaise kamaye

अब तो वेब डिजाइनिंग का भी स्कोप काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप वेब डिजाइनिंग या एंड्राइड एप डिजाइनिंग सीख लेते हैं, तो आप करोड़ों रुपये तक कमा सकते हैं। चूंकि सब कुछ तो डिजिटल होता जा रहा है। ऐसे में चाहें स्कूल हो या हॉस्पिटल या अन्य संस्थान हों, सभी अपनी इंटरनेट पर पहचान बढ़ाने के लिए वेबसाइट डिजाइन करवाते हैं।

वेब डिजाइनिंग सीखने के लिए आप ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं या फिर यूट्यूब से भी सीख सकते हैं। इसको सीखने में आपको 2 से 3 महीने लग सकते हैं, लेकिन इसके बाद आप बहुत ही अच्छी इनकम कर सकते हैं।

SEO Se Online paise kaise kamaye

आज के समय मे आप जो कुछ भी गूगल में पढ़ते हैं, और जो सबसे पहले सर्च रिजल्ट में आती है, वे साइट इसलिए सबसे ऊपर फर्स्ट पेज पर आती हैं, क्योंकि उनका सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) अच्छा होता है। इसको शार्ट में एसईओ कहते हैं। जिन वेबसाइट का एसईओ अच्छा होगा, वे गूगल में सबसे पहले रैंक करेंगी। जिससे कि उन वेबसाइट को बहुत बड़ी इनकम होगी।

अब आप सोंच रहे होंगे कि आपकी इनकम कैसे होगी, तो मैं आपको बता दूं कि आप एसईओ एक्सपर्ट की या एसईओ एग्जीक्यूटिव की जॉब विभिन्न वेबसाइटों और डिजिटल मार्केटिंग कंपनियों के लिए ऑनलाइन ही घर बैठे बहु कर सकते हैं। लेकिन आपको इसके लिए एसईओ सीखना पड़ेगा। जिसको आप यूट्यूब से फ्री में सीख सकते हैं।

QR Code se online paise kaise kamaye

क्यूआर कोड तो आप जानते ही होंगे, ये पैन कार्ड और आधार कार्ड पर प्रिंट होता है। आज के समय मे विभिन्न कंपनियां अपने प्रोडक्ट के लिए क्यूआर कोड बनवाती हैं, जिनसे आप अछिन इनकम कर सकते हैं। इन क्यूआर कोड को आप एक मिनट में ही बना सकते हैं। फाइवर डॉट कॉम पर आपको बहुत सारे आर्डर क्यूआर कोड बनाने के मिल जॉएँगे। क्यूआर कोड बनाना आप यूट्यूब से सीख सकते हैं।

Online Selling se paise kaise kamaye

आज के समय मे ज्यादा लोग ऑनलाइन शॉपिंग ही करते हैं। फ्लिपकार्ट, अमेजन और बहुत सी ईकॉमर्स साइट से लोग काफी खरीददारी करते हैं। तो इन फेमस साइट पर आप कुछ भी बेंच सकते हैं। अमेजन बेचने का काम नही करता है। अमेजन या फ्लिपकार्ट का काम सिर्फ डिलीवरी और पैकिंग का होता है और पेमेंट लेने का काम करता है।

यंहा पर जितने भी प्रोडक्ट मिलते हैं, उनको हम जैसे ही लोग बेचते हैं। अमेजन पर बेचने का फायदा ये है कि यंहा पर आपको देश से ही नही विदेश से भी आर्डर मिलते हैं। एक दिन में काफी आर्डर मिल जाते हैं। दुकान पर बेचने की अपेक्षा online Selling में काफी ज्यादा इनकम भी होती है, क्योंकि यंहा पर कोई भी मोलभाव नही होता है और पूरी दुनिया मे आप बेंच सकते हैं, वो भी फ्री में।

Logo se online paise kaise kamaye

लोगो मेकिंग भी ऑनलाइन इनकम करने का अच्छा तरीका है। बहुत से लॉगिन को अपने प्रोडक्ट और कंपनी के लिए लोगो बनवाना होता है। अगर आपको लोगो डिजाइनिंग का काम आता है तो आप इससे अच्छी इनकम कर लेंगे। क्यूआर कोड की तरह ही लोगों मेकिंग भी आप मात्र 10 मिनट में ही सीखा सकते हैं। लोगो मेकिंग के आर्डर आपको फाइवर डॉट कॉम और फ्रीलांसर डॉट कॉम पर काफी मिल जॉएँगे। लोगों बनाना भी आप यूट्यूब से सीख सकते हैं।

Animation se online paise kaise kamaye

आज के समय मे मनोरंजन के सेक्टर में एनीमेशन का भी काफी ज्यादा बोलबाला है। मेक जोक ऑफ जैसे यूट्यूब चैनल महीने में कई लाख रुपये कमाते हैं और बहू बहुत से कार्टून वीडियो के यूट्यूब चैनल यूट्यूब के लिए कार्टून वीडियो बनाकर लाखों रुपये महीने में कमा रहे हैं। अगर आप भी यूट्यूब से ही एनीमेशन सीख लेते हैं, तो आप यूट्यूब से काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं। इसके अलावा फाइवर डॉट कॉम से भी आप इनकम कर सकते हैं।

Teaching se online paise kaise kamaye

अब तो ऑनलाइन टीचिंग का भी स्कोप काफी ज्यादा बढ़ गया है अगर आप टीचर हैं तब तो ऑनलाइन टीचिंग आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा जरिया है। आप यूट्यूब और अनएकेडमी पर भी ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा बहुत से टीचिंग के एप जैसेकि टीचयेवल, टीचमिन्ट जैसे आप के माध्यम से भी ऑनलाइन क्लास शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते हैं।

आशा है कि Online Paise kaise kamaye ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। ये जो मैंने ऑनलाइन इनकम के तरीके बताए हैं, ये बहुत ही अच्छे ऑनलाइन अर्निंग के तरीके हैं। इनके अलावा भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके हैं। लेकिन ये सबसे ज्यादा बेस्ट हैं।

Leave a Comment