Ophthalmic Technician kaise bane

Ophthalmic Technology Me Career kaise banye- अगर आप ऑप्थमोलॉजी के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे कि Ophthalmic Technician kaise bane. अक्सर लोग गूगल में सर्च करते हैं कि Ophthalmic Course details in hindi लेकिन उनको इसके बारे में कोई खास जानकारी नही मिलती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैंने Ophthalmology Course के बारे में डिटेल में बताया है।

यंहा पर आपको Ophthalmic कोर्स और कैरियर से जुड़ी हम हर जानकारी देंगे। जिससे कि आपको इस सेक्टर की सारी जानकारी मिल जाएगी और आप अपने कैरियर का राइट डिसीजन ले सकेंगे। चलिये जान लेते हैं कि आप कैसे इस फील्ड में सक्सेजफुल कैरियर बना सकते हैं।

आपको बता दें कि Ophthalmic टेक्नोलॉजी मेडिकल साइंस की एक ब्रांच है। जिसके अंतर्गत आंखों की बीमरियों से संबंधित रोगों की जांच, पहचान और उपचार किया जाता है। इस फील्ड में शुरुआती समय मे कोर्स के बाद ऑप्थैलमिक असिस्टेंट या Ophthalmic Technician की जॉब मिलती है। ये ऑप्थैलमोलॉजिस्ट टेक्नीशियन आंखों के डॉक्टर के सहयोगी यानी कि असिस्टेंट के तौर पर कार्य करते हैं।

इनका प्रमुख काम आंख के रोगियों की बीमारियों के बारे में तथ्य जुटाना, आंखों की जांच करना, उनको उपचार के बारे में समझना, आंख के डॉक्टर के द्वारा दिये गये निर्देश के अनुसार आंख के रोगियों की समस्या का निदान करना, मरीजो के रिकार्ड बनाना और उनको संभाल कर रखना, उपकरणों की देखभाल और मेंटेन रखने की जिम्मेदारी की होती है। चलिये Ophthalmic Technician kaise bane इसके बारे में अब जान लेते हैं।

Ophthalmic Technician kaise bane

मेडिकल या पैरामेडिकल के फील्ड में कैरियर बनाने का सपना देखने वालों युवाओं के लिए Ophthalmic Technician कोर्स एक बेहतरीन कैरियर ऑप्शन है। दिन-प्रतिदिन आई हॉस्पिटलस में इनकी मांग बढ़ रही है। ऐसे में Ophthalmology से रीलेटेड कोर्स करना आपके कैरियर के लिए गोल्डन चांस साबित हो सकता है।

ऑफथल्मिक टेक्निशन बनने के लिए कैंडिडेट को साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। अगर आपने 10+2 मैथ या बायोलॉजी से पास की है तो आप इस course को कर सकते हैं। वंही आपने अगर बायोलॉजी बिषय से 12वीं की है तो आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा।

अगर आप ऑफथल्मिक टेक्नोलॉजी में बीएससी करना चाहते हैं तो इसके लिए 12वीं फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी से पास होना जरूरी है।

Ophthalmic Technician Course

ऑफथल्मिक टेक्निशन या ऑफथल्मिक असिस्टेंट बनने के लिए आप Diploma in Ophthalmic Technology या फिर बीएससी ऑफथल्मिक टेक्नोलॉजी कोर्स कर सकते हैं। इसकी ड्यूरेशन 3 साल होती है और डिप्लोमा कोर्स की ड्यूरेशन 2 साल होती है।

ओप्टोमेटरी में करियर कैसे बनायें

मेडिकल लैब टेक्नीशियन कैसे बने

Ophthalmic Course fees

इन कोर्स की फीस अलग- अलग संस्थानों में अलग- अलग होती है। अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से ये कोर्स करते हैं तो आप कम फीस में ये कोर्स कर सकते हैं। वंही प्राइवेट कॉलेज में तो फीस काफी ज्यादा होती है। औसतन 20 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच इन कोर्स की फीस होती है।

Career Scope in Ophthalmic Technology

ऑफथल्मिक टेक्निशन की वर्तमान में काफी डिमांड है। कोर्स करने के बाद आप गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनो तरह के हॉस्पिटल में जॉब कर सकते हैं। आप तो देखते ही होंगे कि दिनोंदिन हॉस्पिटल्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है। जिससे कि Ophthalmic Technology प्रोफेशनल की मांग भी बढ़ रही है। अच्छा अनुभव होने के बाद आप खुद का भी आई क्लिनिक स्टार्ट कर सकते हैं।

Ophthalmic Technician Salary

आमतौर पर इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 8 से 12 हजार रुपये प्रतिमाह मिलती है। 1से 2 साल का अनुभव होने के बाद 15 से 17 हजार के बीच सैलरी मिलने लगती है। इसी तरह जैसे- जैसे आपका एक्सपीरिएंस बढ़ता जाता है, आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है।

Job Profile in Ophthalmic Technology (इन पदों पर मिलेगी जॉब)

ऑफथल्मिक टेक्निशन

ऑफथल्मिक असिस्टेंट

नर्सिंग एग्जीक्यूटिव

ऑफथल्मिक फोटोग्राफर

मेडिकल टेक्नोलॉजिस्ट

ऑप्टोमेट्री असिस्टेंट

How Get Admission in Ophthalmic Technology Course

इन कोर्स में एडमिशन के प्रोसेस की बात करें तो गवर्नमेंट या पॉपुलर कॉलेजो में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने पर ही मिलता है। वंही बहुत से प्राइवेट पैरामेडिकल या मेडिकल कॉलेज में डायरेक्ट भी प्रवेश मिल जाता है।

कोर्स के दौरान क्या पढ़ाया जाता है?

ऑफथल्मिक इन्वेस्टिगेशन

क्लिनिकल ऑप्टिक्स

ह्यूमन एनाटोमी

विजुअल एक्युटी

ऑप्टिक्स

ऑर्थोप्टिक्स

रेफ्रिक्शन

ऑफथल्मिक इंस्ट्रूमेंटस एंड एप्लायंस

ओकलर माइक्रोबायोलॉजी

रेफ्राक्टोमेटरी

फिजियोलॉजी

केराटोमेटरी

पैथोलॉजी

कम्युनिटी ऑप्थमोलॉजी

कांटेक्ट लेंस

आई मसल्स

ईनवेस्टिगेटिव ऑप्थमोलॉजी

मेडिकल रेटिना

न्यूरो ऑपथैमॉलजी

Ophthalmic Technology College in India

एम्स दिल्ली

रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्थमोलॉजी कलकत्ता

रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्थमोलॉजी अहमदाबाद

गोवा मेडिकल कॉलेज

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी मुरादाबाद

एरा मेडिकल कॉलेज लखनऊ

रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज बरेली

श्रीराममूर्ति मेडिकल कॉलेज बरेली, आदि

उम्मीद है Ophthalmic Technician kaise bane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। इस पोस्ट में मैंने Ophthalmic Technology Course और कैरियर से जुड़ी हर जानकारी दी है। फिर भी अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

1 thought on “Ophthalmic Technician kaise bane”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *