Paint Technology Me Career Kaise Banaye

Career in Paint Technology- क्या आप पेंट टेक्नोलॉजी में कैरियर बनानें का सपना देख रहे हैं। अगर आप PaintTechnology Me Career kaise banaye इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट में आपको Paint Course एंड Career से रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन मिलेगी। जोकि आपके कैरियर के लिए काफी मददगार होगी।

Paint Technology Me Career kaise banaye

आज के समय में  टेक्नोलॉजी उभरता हुआ कैरियर विकल्प हैं। ऐसे में अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं, तो ये आपके लिए बेहतरीन ऑपरट्यूनिटी हो सकती है। इस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को सांइस स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए।

पेंट टेक्नोलॉजी में अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों तरह के कोर्स किये जा सकते हैं। ग्रेजुएशन लेवल पर आप Bsc in PaintTechnology या बीटेक इन पेंट टेक्नोलॉजी या बीटेक इन पेंट एंड आयल टेक्नोलॉजी कोर्स कर सकते हैं। बीटेक कोर्स 4 साल का होता है। इसकी फीस 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष तक हो सकती है।

अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से Paint Technology Course करते हैं, तो आपको काफी कम फीस देनी होती है। यंहा पर आप लगभग 30 हजार से 50 हजार में कोर्स कर सकते हैं। जिनमे एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम से गुजरना होगा। उसके बाद ही आपको एडमिशन मिल सकता हैं। हालांकि 10 वीं के बाद भी स्टूडेंट्स गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक के माध्यम से Diploma in Paint Technology कर सकते हैं।

Career Scope in Printing Technology

वर्तमान समय मे पेंट टेक्नोलॉजी में काफी अच्छी कैरियर की संभावनाएं हैं। Paint Technology course के बाद देश मे ही नही बल्कि विदेशों में भी आप जॉब कर सकते हैं। इस फील्ड में प्रोडक्शन एंड मैनुफैक्चरिंग, डिस्ट्रीब्यूशन, मार्केटिंग, रिसर्च, टेक्निकल सेल्स और एप्लिकेशन आदि में आकर्षक कैरियर बना सकते हैं। जॉब के अलावा आप अपना खुद का पेंट का बिजनेश शुरू कर सकते हैं।

भारत मे पेंट इंडस्ट्री की ग्रोथ 18% प्रतिशत के आस- पास है। अब तो इस क्षेत्र में विदेशी कंपनी भी हमारे देश मे बिजनेस करने लगी है। जिससे इस फील्ड में और भी ज्यादा रोजगार के अवसर बढ़े हैं। 

दिन- प्रतिदिन पेंट का कारोबार बढ़ता ही जा रहा है। जनसंख्या बढ़ने के साथ ही पेंट की खपत भी बढ़ रही है। अब इस जनसंख्या के लिए रहने के लिए भवन निर्माण की भी आवश्यकता होती है, जंहा पर काफी बड़ी मात्रा में पेंट की जरूरत होती है। इसके साथ ही अन्य सेक्टरों में भी बहुयातयात इसका इस्तेमाल होता है। इसलिए इस फील्ड में रोजगार के अवसरों की कमी नही है। वशर्ते आपके अंदर स्किल्स और टैलेंट होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- एयरोस्पेस इंजिनियर कैसे बने

Course for Career in Paint Technology

डिप्लोमा इन पेंट टेक्नोलॉजी
डिप्लोमा इन पेंट एंड कोटिंग टेक्नोलॉजी
बीटेक इन केमिकल इंजीनियरिंग
बीई इन केमिकल इंजीनियरिंग
पीजी डिप्लोमा इन पेंट एंड कोटिंग एप्पलीकेशन
बीटेक इन पेंट टेक्नोलॉजी
बीटेक इन पेंट एंड आयल टेक्नोलॉजी

Best College for Paint Technology

जाधवपुर यूनिवर्सिटी, कलकत्ता
इंडस्ट्रियल रिसर्च लेबोरेटरी, कलकत्ता
HBTI, कानपुर
UICT, मुम्बई
मुम्बई यूनिवर्सिटी
हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी
केमिकल टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट, मुम्बई
हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी, कानपुर
गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक कॉलेज (विभिन्न)
CSJM यूनिवर्सिटी, कानपुर
जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी, दिल्ली
UICT, मुम्बई
केमिनोफोर्मेटिक इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस स्टूडिज, लखनऊ

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *