Paithology Me Career kaise banaye

Pathology Course Me Career kaise banaye- आज की इस पोस्ट में हम आपको ये बतायेंगे कि आप पैथोलॉजी के फील्ड में कैरियर कैसे बना सकते हैं। अगर आप पैथोलॉजी के फील्ड में कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं तो हमारी ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Pathology Course और पैथोलॉजी कैरियर से जुड़ी हर जानकारी दी है।चलिये How to become a pathologist in India इसके बारे में जान लेते हैं।

आज के समय मे अपने कैरियर को लेकर हर स्टूडेंट्स जागरूक है। कोई इंजीनियर बनने का सपना देखता है तो कोई डॉक्टर। आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे ही कैरियर ऑप्शन के बारे में बतायेंगे। जिसमे कैरियर की असीम संभावनाएं मौजूद है। इसका वर्तमान में तो स्कोप है ही, लेकिन भविष्य में तो और भी ज्यादा स्कोप होगा।

फ्रेंड्स ये कैरियर का फील्ड पैथोलॉजी है। मेडिकल फील्ड की यह प्रमुख शाखा है। इसलिए चिकित्सा के क्षेत्र में इसकी काफी ज्यादा डिमांड रहती है। वर्तमान समय मे जिस तरह से कोरोना महामारी बढ़ रही है। ऐसे में तो और भी ज्यादा कुशल Pathology एक्सपर्ट की जरूरत बढ़ रही है। मौजूदा हालात को देखकर इसकी महत्ता का अंदाजा खूब लगाया जा सकता है।

किसी भी रोगी का इलाज करने से पहले डॉक्टर ये जानने की कोशिश करते हैं कि उस रोगी को बीमारी कौन सी है। उस बीमारी को जानने और परखने के लिए पैथोलोजिस्ट विभिन्न अंगों, ऊतक, रक्त, अन्य शरीर के तरल पदार्थ का सैंपल लेकर लैब भी उपकरणों की मदद से जांच करते हैं।

जब ये पता चल जाता है कि रोगी को कौन सी बीमारी है, तब डॉक्टर उसका इलाज शुरू करता है। इस तरह से पैथोलॉजी चिकित्सा क्षेत्र की सबसे पहली कड़ी है। बिना इसके मेडिकल फील्ड काम ही नही कर सकता है। इसलिए चिकित्सा के इस फील्ड में काफी ब्राइट कैरियर बनाया जा सकता है। चलिये Pathology Course Me Career kaise banaye अब इसके बारे में जान लेते हैं।

Pathology Course Me Career kaise banaye

पैथोलॉजी के फील्ड में कैरियर बनाने का सपना देख रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है कि वे फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी बिषय के साथ 12वीं पास की हो। इसके बाद में BSc in Paithology या बीएमएलटी यानिकि बैचलर इन मेडिकल लैब टेक्निशन, बीएससी इन मेडिकल लैब टेक्नीशियन और डीएमएलटी जैसे कोर्स किये जा सकते हैं।

फिलहाल डीएमएलटी एक डिप्लोमा कोर्स है। इसलिए इस कोर्स के बाद आप पैथोलॉजी असिस्टेंट या मेडिकल लैब टेक्नीशियन के तौर पर काम कर सकते हैं। जबकि बीएससी या अन्य पैथोलॉजी में बैचलर डिग्री के बाद आप पैथोलोजिस्ट के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद कैंडिडेट पैथोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा या फिर MD in Paithology कोर्स भी कर सकते हैं। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा 2 साल और MD डिग्री 3 साल की होती है। पैथोलॉजी से संबंधित कोर्स करने के बाद इंटर्नशिप करनी होती है। जिसको पूरा करने के बाद आप किसी भी पैथोलॉजी में लैब टेक्नीशियन या पैथोलॉजी असिस्टेंट के तौर पर Career की शुरुआत कर सकते हैं।

Pathology courses after 12th

बीएससी इन पैथोलॉजी

बीईएमएलटी

डीईएमएलटी

बीएससी इन एमएलटी

पैथोलॉजी कोर्स फीस

आमतौर पर पैथोलॉजी कोर्स की फीस 15 हजार से लेकर 1.5 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। अगर गवर्नमेंट कॉलेज से आप पैथोलॉजी कोर्स करते हैं तो आप काफी कम फीस में कर सकते हैं।

पैथोलोजिस्ट का क्या काम होता है

पैथोलॉजिस्ट का प्रमुख कार्य विभिन्न रोगियों के सैंपल लेकर टेस्ट करना होता है। पैथोलोजिस्ट एक तरह से डॉक्टर का राइट हैंड होता है। वह विभिन्न तरह के टेस्ट करके रोग का पता लगाता है। जिसके आधार पर डॉक्टर उन रोगियों का ट्रीटमेंट करता है।

ये भी पढ़े बेस्ट मेडिकल कोर्स –

Paithology Me Career Scope

इस क्षेत्र में कैरियर की बहुत ही अच्छी संभावनाएं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आये दिन नई- नई बीमारीया जन्म ले रही है। ऐसे में रोगियों की जांच करके ही पता चल पाएगा कि उसको कौन सा रोग है। तभी डॉक्टर उनका इलाज कर पायेगा। इसलिए जिस तरह से एक डॉक्टर का महत्व है। ठीक उसी तरह पैथोलोजिस्ट का रोगों को दूर करने में अहम रोल होता है। इसलिए इस फील्ड में जोबबके भरपूर ऑप्शन होते हैं।

पैथोलॉजी कोर्स करने के बाद में आप हॉस्पिटल, नृसिंग होम, क्लिनिक में पैथोलोजिस्ट या लैबोरेटरी असिस्टेंट या लैब टेक्निशयन के तौर पर काम कर सकते हैं। आजकल हॉस्पिटलस की कमी नही है। आये दिन नए- नए हॉस्पिटल खुल रहे हैं। जंहा पर एक्सपर्ट Paithologist की डिमांड होती है।

इसके अलावा लैब और डायग्नोस्टिक सेंटर भी आज के समय मे भारी संख्या में खुल रहे हैं। इनमे भी आप जॉब कर सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर के अलावा समय- समय पर गवर्नमेंट सेक्टर जैसेकि रेलवे, आर्मी, कम्युनिटी हॉस्पिटल, स्वास्थ्य संस्थानों में वैकेंसी निकलती रहती है। इसके अलावा पैथोलॉजी में मास्टर डिग्री हासिल करके कॉलेज और यूनिवर्सिटी में आप टीचिंग के फील्ड में भी कैरियर बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

Ophthalmic Technician kaise bane

Blood Bank Technician Kaise Bane

BAMS Me Career Kaise banaye

CT Scan Technician Kaise bane

इतना ही नही अगर आप जॉब नही भी करना चाहते हैं तो कोर्स करने के बाद कुछ दिन तक किसी भी पैथोलॉजी में जॉब करें और अच्छा अनुभव हासिल करें। इसके बाद में आप खुद की पैथोलॉजी खोल सकते हैं।

Skills for Pathology Job

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि आपको ये पता होना चाहिए कि सैंपल कैसे लिया जाता है। सैंपल की सही जांच करना आता हो। क्रिटिकल थिंकिंग, रोगियों की सेवा करने की भावना होनी चाहिए।

Paithologist ki salary

शुरुआती दौर में एक पैथोलोजिस्ट को 15 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह मिल जाते है। फिर अनुभव के साथ- साथ सैलरी में भी इजाफा रहता है। एक अनुभवी पैथोलोजिस्ट को 50 से 70 हजार रुपये प्रतिमाह तक मिलते हैं।

Job Profile in Pathology Course

Medical Lab Examiner

Dermatopathologist

Consultants

Medical Lab Technician

Forensic Technician

Cytotechnologist

Lab Assistant

Mortuary Assistant

Professors

Best College for Pathology Course

जवाहर लाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च पांडिचेरी

नारायण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल बिहार

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज न्यू दिल्ली

एम्स नई दिल्ली

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज कर्नाटक

यूनिवर्सिटी ऑफ रांची

उम्मीद है कि Pathology Course Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Pathology Course और Pathology Career के बारे में डिटेल में बताया है। फिर भी अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *