Password Meaning in hindi

Password Meaning in Hindi: पासवर्ड का मीनिंग, पासवर्ड क्या है? इसकी शुरुआत किसने की, पासवर्ड कितने प्रकार का होता है, आदि के बारे में डिटेल में जानकारी।

दोस्तों आज के समय मे पासवर्ड काफी प्रचलित शब्द है। शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जो आज के समय मे पासवर्ड के बारे में न जानता हो मोबाइल फोन से लेकर लैपटॉप और हर जगह पर पासवर्ड का इस्तेमाल हम लोग करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि इस शब्द का हिंदी में क्या मीनिंग (मतलब) होता है? यह तो हम सभी जानते हैं कि पासवर्ड अंग्रेजी का शब्द है और यह बड़े पैमाने पर हिंदी में भी लोग इसका इस्तेमाल करते है। चलिए आज पासवर्ड शब्द के हिंदी अर्थ के बारे में जान लेते हैं।

Password Meaning in Hindi

पासवर्ड का हिंदी में मीनिंग या मतलब ‘गुप्त शब्द’ या ‘कूटशब्द’ होता हैं। हालांकि कुछ लोग इसको ‘सांकेतिक शब्द’ भी कहते हैं। दरअसल कूटशब्द या गुप्तशब्द उस शब्द को कहा जाता है, जिसके बारे में सिर्फ आप जानते हैं।

आजकल तो हम सभी लोग मोबाइल फोन, ईमेल, ऑनलाईन बैंकिंग आदि में इस्तेमाल करते हैं। आसान शब्द में कहें तो हम सभी लोगों का पासवर्ड हमेशा सीक्रेट होता है। लोग इसको किसी के साथ शेयर नहीं करते। क्योंकि इसमें लोगों की गोपनीयता और सुरक्षा का सवाल होता है।

Password Day कब मनाया जाता है?

दोस्तों क्या आपको पता है कि ‘वर्ल्ड पासवर्ड डे’ दुनिया भर में मई के पहले सप्ताह के गुरुवार को मनाया जाता है।

Password Day की शुरुआत कब हुई?

साल 2013 में पासवर्ड डे को मनाने का ऐलान किया गया था। हर साल पासवर्ड को लेकर कुछ आवश्यक रिपोर्ट भी जारी की जाती है ताकि लोग अपने पासवर्ड को और भी अधिक मजबूत कर सकेंं।

Password day मनाने का उद्देश्य क्या है?

हर साल पासवर्ड डे मनाने का उद्देश्य यूजर्स को बेहतर और मजबूत पासवर्ड बनाने के बारे जानकारी देना और लोगों को जागरूक करना होता है।

World Password Day किसने बनाया?

इंटेल ने विश्व पासवर्ड दिवस इंटेल ने बनाया।

वर्ल्ड पासवर्ड डे की शुरुआत सुरक्षा शोधकर्ता मार्क बर्नेट ने की थी। इन्होंने लोगों को एक विशिष्ट दिन (Password Day) के लिए प्रोत्साहित किया जिसको विश्व पासवर्ड दिवस के रूप में जाना जाता है। उनके द्वारा लिखित ‘परफेक्ट पासवर्ड्स’ नामक पुस्तक में, महत्वपूर्ण पासवर्ड नियमित तौर पर अपडेट किए जाते हैं।

उम्मीद है Password Meaning in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा। क्योंकि यंहा पर मैंने पासवर्ड से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।

1 thought on “Password Meaning in hindi”

Leave a Comment