Patrakar kaise bane

Patrakar kaise bane: पत्रकार कैसे बनें, कोर्स, योग्यता, फीस, बेस्ट कॉलेज, जॉब, कैरियर स्कोप, जॉब प्रोफ़ाइल, कैरियर ऑप्शन आदि के बारे में डिटेल में जानकारी।

अगर आपका सपना एक पत्रकार बनने का है तो निसंदेह आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर हम Patrakar kaise bane इसका सारा प्रोसेस बताएंगे।

इससे पहले मैं आपको बता दूं कि मैंने भी पत्रकारिता में मास्टर किया है और इस फील्ड में काम करने का अनुभव भी है, इसलिए मैं आपको पत्रकारिता फील्ड की वो सारी जानकारी सही और सटीक दे सकता हूँ, जिसके माध्यम से आप Patrakar बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

वर्तमान समय मे पत्रकारिता एक बहुत ही सम्मानजनक प्रोफेशन है। आम आदमी से लेकर बड़े- बड़े ऑफीसर तक पत्रकार को सम्मान की दृष्टि से देखते हैं।

आज के समय मे मीडिया भी फिल्म इंडस्ट्री की तरह बहुत लोकप्रिय इंडस्ट्री बन चुका है। इसका मुख्य कारण ये है मीडिया की चमक- दमक। इसी वजह से बहुत से लोग मीडिया की चकाचौंध से प्रभावित होकर इस फील्ड में आने का फैसला कर लेते हैं।

वर्तमान समय मे मीडिया का दायरा बहुत ही ज्यादा विस्तृत हो चुका है, जिस वजह से इस फील्ड में जॉब के भरपूर अवसर भी हैं। चलिये जानते हैं कि आप पत्रकार कैसे बन सकते हैं।

Patrakar kaise bane

पत्रकार बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी संकाय से 12वीं या ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसके बाद मीडिया से संबंधित कोर्स करके आप पत्रकारिता की जर्नी स्टार्ट कर सकते हैं।

पत्रकारिता कोर्स करने से पहले आप ये डिसाइड करें कि आपको किस मीडिया के लिए पत्रकारिता करनी है, जैसेकि प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और डिजिटल मीडिया।

प्रिंट मीडिया में समाचारपत्र और मैगजीन आते हैं और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में न्यूज़ चैनल, रेडिया चैनल्स आते हैं। इसके अलावा डिजिटल मीडिया में न्यूज़ पोर्टल्स या न्यूज़ वेबसाइट आते हैं।

जब आप ये डिसाइड कर लेंगे कि आपको किस मीडिया में जाना है तो उसके हिसाब से आप कोर्स का चयन कर सकते हैं।

Print Media Me Patrakar kaise bane

अगर आपको न्यूज़ पेपर में पत्रकार बनना है तो आप निम्न कोर्स कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
मास कम्युनिकेशन

Electronic Media me Patrakar kaise bane

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पत्रकार बनने के लिए आप निम्न कोर्स कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
मास कम्युनिकेशन
ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
टीवी जर्नलिज्म

Digital Media Me Patrakar kaise bane

डिजिटल मीडिया (न्यूज़ पोर्टल या न्यूज़ वेबसाइट) में पत्रकार बनने के लिए आप निम्न कोर्स कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन डिजिटल मीडिया
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

अब आपको ये पता चल गया है कि किस मीडिया में पत्रकार बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा। चलिये अब जानते हैं कि 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद आप कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं।

Patrakar bannne ke liye 12वीं के बाद किये जाने वाले कोर्स

डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
बीजेएमसी
बीए इन जर्नलिज्म
बीए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
बीएससी मास कम्युनिकेशन
बीएमसी
बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
बीए इन ब्राडकास्ट जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया
डिप्लोमा इन डिजिटल मीडिया

Patrakar bannne ke liye ग्रेजुएशन के बाद किये जाने वाले कोर्स

एमए इन जर्नलिज्म
एमए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
एमएससी मास कम्युनिकेशन
एमएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
एमए ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
एमजेएमसी
एमएमसी
पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन डिजिटल मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन टीवी जर्नलिज्म

Patrakar Course Fees

पत्रकारिता कोर्स की फीस अलग- अलग संस्थानो की अलग- अलग होती है। इसलिए सभी संस्थानो की फीस बता पाना सम्भव नही है, लेकिन मैं आपको इसकी लगभग में फीस बातये देता हूँ।

गवर्नमेंट कॉलेजों में पत्रकारिता कोर्स की फीस 8 हजार से लेकर 20 हजार प्रतिबर्ष के बीच होती है और प्राइवेट कॉलेजों में 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष के आसपास होती है।

Patrakarita Me Career Scope

पत्रकारिता के फील्ड में कैरियर की बेहतरीन ऑपर्चुनिटी मौजूद हैं। क्योंकि आज के समय मे इतने ज्यादा न्यूज़ चैनल्स, न्यूज़ पेपर, न्यूज़ पोर्टल्स हो चुके हैं, जंहा पर आपके लिए जॉब के अच्छे अवसर हो सकते हैं।

पत्रकारिता के फील्ड में जॉब उन्ही लोगों को हासिल होती है, जिनके अंदर इस फील्ड का अच्छा नॉलेज होता है। नॉलेज और स्किल्स की कमी की वजह से ही आज के समय मे काफी युवा पत्रकारिता की डिग्री करने के बाबजूद बेरोजगार हैं। अगर आपके अंदर पत्रकारिता फील्ड की अच्छी स्किल्स हैं तो आप इस फील्ड में काफी ऊचाइयों तक जाएंगे।

पत्रकारिता एक ऐसा प्रोफेशन हैं, जंहा पर आपको रोजगार के साथ ही, मीडिया का रौब और रुतबा, समाज मे एक अलग पहचान, सम्मान ये चीजे मिलती हैं।

पत्रकारिता कोर्स करने के बाद आप न्यूज़ चैनल्स में न्यूज़ रिपोर्टर, न्यूज़ एंकर, वीडियो एडिटर, कैमरामैन, न्यूज़ राइटर के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

इसके अलावा विभिन्न न्यूज़पेपर में न्यूज़ रिपोर्टर, एडिटर, कार्टूनिस्ट के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

पत्रकारिता कोर्स करने के बाद डिजिटल मीडिया भी कैरियर के एक बेहतरीन ऑप्शन है। जिसके बाद आप विभिन्न न्यूज़ पोर्टल्स में कंटेंट राइटर, रिपोर्टर, एडिटर के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

आज के समय मे न्यूज़ पोर्टल्स की भरमार है। सभी न्यूज़ चैनल्स, न्यूज़पेपर तो अपना न्यूज़ पोर्टल्स तो चलाते ही हैं और साथ ही तमाम और भी हजारों की संख्या में न्यूज़ पोर्टल चल रहे हैं, जिनमे आप जॉब कर सकते हैं।

अगर बाई चांस आपको जॉब नही मिल पाती है या फिर आप जॉब नही करना चाहते हैं तो आप बहुत ही कम खर्च में खुद का न्यूज़ पोर्टल शुरू करके उससे लाखों रुपए की प्रतिमाह कमाई के सकते हैं।

ये भी पढ़ें:
TV news channel me Anchor kaise bane

Patrakar Salary

इस फील्ड में शुरुआत में आपको 10 से 15 हजार प्रतिमाह के बीच सैलरी मिल जाती है। फिर जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है, तो आपकी सैलरी में भी इजाफा होता जाता है। एक पत्रकार को लाखों रुपए प्रतिमाह तक सैलरी मिलती है।

मीडिया से संबंधित कोर्स करने के बाद आप न्यूज़ पेपर, न्यूज़ चैनल्स और न्यूज़ पोर्टल्स में ही सिर्फ जॉब नही कर सकते हैं, बल्कि और भी अनेकों सेक्टर में आप जॉब कर सकते हैं जैसेकि-

पब्लिक रिलेशन
एडवरटाइजिंग
वीडियो एडिटिंग
फिल्म मेकिंग
स्क्रिप्ट राइटिंग
इवेंट मैनजमेंट
सेलिब्रेटी मैनेजमेंट

Job Profile in Journalism (पत्रकारिता में जॉब प्रोफाइल)

मीडिया से संबंधित कोर्स करने के बाद आप अलग- अलग सेक्टरों में अलग- अलग पदों पर कार्य कर सकते हैं। चलिये जानते हैं, सभी जॉब प्रोफ़ाइल के बारे में कि आप किन- किन पदों पर जॉब कर सकते हैं।

न्यूज़ रिपोर्टर
न्यूज़ एंकर
न्यूज़ चैनल में कैमरामैन
फिल्म इंडस्ट्री में कैमरामैन
कंटेंट राइटर
फिल्म डायरेक्टर
स्क्रिप्ट राइटर
क्रिएटिव राइटर
साउंड इंजीनियर
फ़िल्म इंडस्ट्री और न्यूज़ चैनल्स में वीडियो एडिटर
इवेंट मैनेजर
पब्लिक रिलेशन ऑफीसर
सेलिब्रिटी मैनेजर
इवेंट मैनेजर

Patrakrita Course ke liye best College

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी
हैदराबाद यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी
आंध्र यूनिवर्सिटी
गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी बिलासपुर
इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी दिल्ली
कलकत्ता यूनिवर्सिटी, आदि

पत्रकारिता कोर्स कंहा से नही करना चाहिए।

पत्रकारिता के फील्ड में जॉब नही मिलने का सबसे बड़ा कारण ये भी है कि अच्छे कॉलेज से पत्रकारिता कोर्स न करना। अनजाने में लोग किसी भी तरह के कॉलेज से पत्रकारिता कोर्स कर लेते हैं, लेकिन वँहा पर स्टूडेंट्स को वो नॉलेज नही मिल पाता है, जो पत्रकार बनने के लिए जरूरी होता है। जब आपके अंदर पत्रकारिता से संबंधित स्किल्स और नॉलेज ही नही है तो जॉब मिलेगी कैसे। ऐसे तमाम लोग आज के समय मे डिग्री लिए हुए बेरोजगार घूम रहे हैं।

इसलिए पत्रकारिता कोर्स अगर करना है तो।अच्छे कॉलेज से ही कोर्स करें, जिससे कि आपका पत्रकार बनने का सपना पूरा हो सके।

Course करने के बाद जॉब कैसे मिलेगी।

पत्रकारिता कोर्स करने के बाद आपको इंटर्नशिप करनी पड़ती है। आपको प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल इनमे से किसी भी मीडिया में जाना हो तो उसी मीडिया में इंटर्नशिप करें। अगर आप ईमानदारी और मेहनत से इंटर्नशिप करते हैं और अपने काम से सीनियर्स को प्रभावित करते हैं तो आपको इंटर्नशिप के दौरान ही जॉब मिल सकती है।

इस तरह इंटर्नशिप पूरी करने के बाद आप विभिन्न मीडिया हाउस में जॉब के लिए रिज्यूम भेजें और इंटरव्यू दें। इस तरह से आप कोर्स करने के बाद जॉब हासिल कर सकते हैं।

उम्मीद है Patrakar kaise bane ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि इस लेख में मैंने पत्रकार बनने का सारा प्रोसेस बताया है, जोकीं आपके लिए काफी हेल्फ्फुल साबित होगा। careerkaisebane.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment