Patrakar kaise bane

Patrakar kaise bane- दोस्तों अगर आप अच्छे और सक्सेजफुल पत्रकार बनना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में डिटेल में बतायेंगे कि आप पत्रकार कैसे बन सकते हैं। मैं आपको इसके बारे में इसलिए डिटेल में जानकारी दे सकता हूँ, क्योंकि मैंने भी पत्रकारिता में मास्टर डिग्री की है। इसके बाद मैंने प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पत्रकार (Journalist) के तौर पर काम भी किया है। इसलिए मैं आपको जो भी बताऊंगा वो एकदम सटीक जानकारी होगी। चलिये सबसे पहले जान लेते हैं कि पत्रकारिता क्या है?

पत्रकारिता समाचारों को एकत्र करना, उनका वेरिफिकेशन करना कि वह समाचार सही है या नही और अंत मे प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक या वेब मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुचाई जाती है। यही कार्य पत्रकारिता कहलाता है। जो व्यक्ति या कार्य करता है वह पत्रकार कहलाता है।

पत्रकार का कार्य यह होता है कि उसके आस-पास या उसके शहर में जो भी घटनाएं होती हैं। उनकी वह रिपोर्टिंग करता है। उस घटना या खबर से रीलेटेड सारे पहलू को कवर करता है। इसके बाद वह समाचार पब्लिश होने के लिए न्यूज़रूम में आ जाती है। जंहा पर उसकी राइटिंग और एडिटिंग होती है।

पत्रकार का काम सिर्फ फील्ड का होता है। वह सिर्फ फील्ड से समाचारों को एकत्र करता है। बाकी सारा काम संपादकीय टीम करती है। पत्रकार का काम काफी रिस्क वाला होता है। क्या पता वह जिस भी खबर को छापने जा रहा है उससे संबंधित व्यक्ति उस पत्रकार से कोई गलत काम न कर दें। इसलिए पत्रकार को काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है। चलिये अब जान लेते हैं कि Patrakar kaise bane.

Patrakar kaise bane

समाज मे पत्रकारिता की काफी अहम भूमिका होती है। यह पत्रकारिता की ही ताकत है कि कोई बड़े से बड़ा अधिकारी, नेता गलत काम करने से डरते हैं। पत्रकारिता की वजह से ही बड़े- बड़े घोटाले, क्राइम उजगार होते हैं। इसलिए कुछ लोग मीडिया का रुतबा और रौब देखकर इस फील्ड में कैरियर बनाने की सोचते हैं।

अगर आप दिल से पत्रकारिता करना चाहते हैं, आप दिल से पत्रकार बनना चाहते हैं तो ही आप इस फील्ड में आये। सिर्फ मीडिया के रुतबा रौब को देखकर नही। मैं आपको ऐसा इसलिए बोल रहा हूं, क्योंकि अगर आपको एक सक्सेजफुल और बड़ा पत्रकार बनना है तो आपके अंदर पत्रकारिता को लेकर जुनून होना चाहिए। तभी आप इस फील्ड में सक्सेज होंगे।

वैसे तो आज के समय मे आपको बहुत से झोलाछाप पत्रकार मिल जाएंगे। जिनको पत्रकारिता की ए, बी, सी, डी भी नही मालूम और अपने आपको पत्रकार बुलाते हैं। बस किसी भी छोटे- मोटे न्यूज़पेपर या न्यूज़पेपर को जॉइन किये होते हैं।

जिनको कोई सैलरी भी नही दी जाती है। ऐसे पत्रकार सिर्फ दलाली और मक्कारी जैसे काम करते हैं। आपको इस तरह का पत्रकार नही बनना है। इस तरह का पत्रकार बनना कोई बड़ी बात नही है। 10 वी पास भी इस तरह का पत्रकार बन सकता है।

अच्छा पत्रकार बनने के लिए आपको Mass Communication and Journalism जैसे कोर्स करने की जरूरत होगी। इन कोर्स को 12वी और ग्रेजुएशन के बाद किया जा सकता है। 12वी के बाद डिप्लोमा और बैचलर डिग्री में एडमिशन लिया जा सकता है। ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा और मास्टर डिग्री कोर्स किया जा सकता है।

डिप्लोमा कोर्स 2 साल और बैचलर डिग्री 3 साल की होती है। पीजी डिप्लोमा 1 साल और मास्टर डिग्री 2 साल की होती है। इन कोर्स की फीस 5 हजार से लेकर 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। सरकारी कॉलेजों से आप 5 से 30 हजार में इस कोर्स को कर सकते हैं और प्राइवेट कॉलेज में 50 हजार से एक लाख के बीच फीस देनी पड़ सकती हैं।

Career Scope in Journalism ( पत्रकारिता में कैरियर स्कोप)

यह एक ऐसा फील्ड है जिसमे हमेशा ही कैरियर स्कोप रहा है और आगे भी रहेगा। क्योंकि आज के समय मे हर कोई देश दुनिया और अपने आस-पास की खबरों के बारे में जानना चाहता है। पहले कभी न्यूज़पेपर और न्यूज़ चैनल सिर्फ बड़े- बड़े महानगरों में ही अपने पत्रकार नियुक्त किया करते थे। लेकिन अब सभी मीडिया हाउस छोटे- छोटे कस्बो और गांव में भी अपनी पहुच बढ़ा रहे हैं। जिसके लिए उनको कुशल पत्रकारों की जरूरत पड़ती है।

आज के समय मे टीवी न्यूज़ चैनल, यूट्यूब न्यूज़ चैनल, समाचार पत्र दिन- प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं ऐसे में इन मीडिया हाउस में जॉब की कमी नही है। बस आपको अपने आप को थोड़ा काम के लायक बनाना होगा। वैसे तो आज के समय मे बहुत से मीडिया के स्टूडेंट्स बेरोजगार घूमते नजर आ रहे हैं। ये लोग इसलिए बेरोजगार हैं, क्योंकि इनके अंदर कोई ऐसी स्किल नही है। जिससे कि इनको पत्रकारिता के फील्ड में काम मिल सके।

पत्रकारिता में भी कई तरह का काम होता है। जैसेकि अगर आप कैमरे के सामने बेजीझक होकर बोल सकते हैं तो आप टीवी न्यूज चैनल में रिपोर्टर और एंकर बन सकते हैं। अगर आपको वीडियो एडिटिंग आती है तो आप वीडियो न्यूज़ एडिटर बन सकते हैं।

अगर आपको कैमरा एंड लाइटिंग की नॉलेज है तो आप न्यूज़ चैनल में कैमरामैन बन सकते हैं। अगर आपको न्यूज़ लिखना आता है तो आप न्यूज़ राइटर के तौर पर जॉब कर सकते हैं। इसी तरह प्रिंट और वेब मीडिया में भी आप बहुत सारे काम कर सकते हैं।

देखिए मीडिया के फील्ड में बहुत से लोग बेरोजगार इसलिए रह जाते हैं क्योंकि वे मीडिया course किसी भी ऐसे- वैसे कॉलेज से कर लेते हैं। जिससे कि उनको वंहा पर पढ़ाई के दौरान कोई खास जानकरी नही मिल पाती है। जोकीं मीडिया के स्टूडेंट्स को मिलनी चाहिए। इसलिए हमेशा मीडिया कोर्स किसी नामी संस्थान से ही करें।

अगर आपको इनमे से कोई सा भी काम आता है तो आपको मीडिया के फील्ड में जॉब मिलने में दिक्कत नही होगी। मान लीजिए आपने मीडिया का कोर्स किया है और आपको मीडिया के किसी भी सेक्टर में जॉब नही मिली है तो आप खुद का न्यूज़ पोर्टल स्टार्ट कर लें।

3 से 4 हजार में आपका न्यूज़ पोर्टल स्टार्ट हो जाएगा। इस पर न्यूज़ पोस्ट करना शुरू कर दें। इसके बाद एडसेंस या मीडिया डॉट नेट से अप्रूवल लेकर आप अपने न्यूज़ पोर्टल पर एड लगाकर इनकम कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप खुद के फील्ड में जाकर एड लाकर अपने पोर्टल पर लागकर कमाई कर सकते हैं। न्यूज़ पोर्टल से आप 20 हजार से लेकर 1 लाख प्रतिमाह तक आसानी से कमा सकते हैं। लेकिन मेहनत तो करनी पड़ेगी। अगर आपको नही पता है कि न्यूज़ पोर्टल कम से कम रुपये में कैसे शुरू करें तो आप हमें कॉमेंट करें मैं आपको पूरी जानकारी दे दूंगा।

बहुत से लोग आपको न्यूज़ पोर्टल बनवाने के 5 से 10 हजार रुपये भी चार्ज कर सकते हैं। इसलिए आप अभी इतना पैसा न्यूज़ पोर्टल पर इन्वेस्ट न करें। आप 3 से 4 हजार में एक परफेक्ट न्यूज पोर्टल शुरू कर सकते हैं।

याद रखें कि कभी भी किसी दूसरे वेब डिज़ाइनर से वेब पोर्टल न बनवाएं। अगर आप बहुत बड़े लेवल का या बेसिक न्यूज़ पोर्टल ही बनना चाहते हैं तो आप होस्टइंग और डॉमिन खुद खरीद कर उनको दें।

नही तो सभी वेब डिज़ाइनर आपके न्यूज़ पोर्टल को किसी भी घटिया तरह की होस्टइंग पर न्यूज़ पोर्टल होस्ट कर देंगे। जिससे कि आपका पोर्टल कभी-कभी डाउन भी हो जाएगा। चूंकि आप इस फील्ड में नए हैं तो आपको पता भी नही चलेगा कि कब आपका न्यूज़ पोर्टल डाउन हुआ। इसके अलावा भी बहुत सारी बातें ध्यान रखना जरूरी होता है।

बहुत से लोग आपसे न्यूज़ पोर्टल का रजिस्ट्रेशन के नाम पर पैसे मांगेंगे। लेकिन अभी तक न्यूज़ पोर्टल के रजिस्ट्रेशन का कोई भी प्रावधान नही है। इसलिए आप इसकी बिना किसी रजिस्ट्रेशन के चला सकते हैं। किसी भी दलाल के चक्कर मे न पड़ें।

इस तरह से फ्रेंड्स पत्रकारिता के फील्ड में अवसरों की कमी नही है। बस आपके अंदर कुछ करने की चाहत होनी चाहिए। चलिये अब जान लेते हैं कि पत्रकार को सैलरी कितनी मिलती हैं।

Journalist Salary (पत्रकार की सैलरी)

पत्रकारिता के फील्ड में शुरुआती समय मे 10 से 15 हजार के बीच सैलरी मिलती है। 1 से 2 साल का अनुभव होने के बाद 15 से 20 हजार रुपये सैलरी हो जाती है। 4 से 5 साल का अनुभव होने के बाद 40 से 50 हजार रुपये आसानी से मिलने लगते हैं। जब आपको इस फील्ड में ज्यादा अनुभव हो जाता है तो आप लाखों रुपये प्रतिमाह सैलरी मिलती है।

Best Media College

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन दिल्ली

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी भोपाल

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

कलकत्ता यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी

गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी

मनिपल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन

सिंबायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन पुणे, आदि

गूगल में पूछे जाने वाले सवाल के जबाब

पत्रकार बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

पत्रकार बनने के लिए जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने की जरूरत पड़ती हैं। जिनको आप 12वी या ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं।

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बनते हैं?

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए सबसे पहले आप जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन में किसी भी अच्छे कॉलेज से डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करें। फिर इसके बाद आपको जिस भी मीडिया में न्यूज़ रिपोर्टर बनना हो जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट या वेब उसी में आप इंटर्नशिप करें। इस तरह से आप न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हैं।

पत्रकार का अर्थ क्या है?

पत्रकार का अर्थ ऐसे व्यक्ति से है जो किसी भी न्यूज़ संगठन के लिए समाचारों को एकत्र करता है, उनकी सत्यता को जांचता और परखता है और अंत मे उसको पब्लिश करता है।

एक कुशल पत्रकार कैसे बने?

एक कुशल पत्रकार बनने के लिए सबसे पहले आप जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन में किसी भी अच्छे कॉलेज से डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करें। फिर इसके बाद आपको जिस भी मीडिया में न्यूज़ रिपोर्टर बनना हो जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट या वेब उसी में आप इंटर्नशिप करें। इस तरह से आप न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हैं।

दैनिक जागरण पत्रकार कैसे बने

दैनिक जागरण में अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आप किसी भी अच्छे कॉलेज से मीडिया कोर्स करें। इसके बाद इंटर्नशिप करें । कुछ सालों के किसी भी न्यूज़पेपर में कार्य का अनुभव लें। इसके बाद में आप दैनिक जागरण पत्रकार के लिए अप्लाई करें।

अमर उजाला पत्रकार कैसे बने

अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आप किसी भी अच्छे कॉलेज से मीडिया कोर्स करें। इसके बाद इंटर्नशिप करें । कुछ सालों के किसी भी न्यूज़पेपर में कार्य का अनुभव लें। इसके बाद में आप दैनिक जागरण पत्रकार के लिए अप्लाई करें।

उम्मीद है कि Patrakar kaise bane या How Become a Journalist in hindi ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Journalism Course एंड Journalism Career से जुड़ी हर जानकारी दी है। जोकीं आपके लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगी।

4 thoughts on “Patrakar kaise bane”

    1. पहले आप नेम एंड डोमेन डिसाइड करें एंड इसके बाद होस्टिंग ले। फिर न्यूज़ पोर्टल सेटअप करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *