PC Meaning in Hindi

PC Meaning in Hindi: पीसी का हिंदी में मीनिंग क्या होता है? पीसी क्या है? पीसी से जुड़ी सारी जानकारी डिटेल में।

आज के इस आर्टिकल में हम पीसी का हिंदी में मीनिंग बताएंगे। अगर आप भी पीसी के मीनिंग और इससे जुड़ी सारी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर आए हैं, तो आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। यंहा पर हम पीसी के मीनिंग के साथ ही इससे जुड़ी बहुत सी महत्वपूर्ण और इंट्रेसस्टिंग इन्फॉर्मेशन देंगे।

पीसी स्टूडेंट्स और बिजनेसमैन के बीच काफी लोकप्रिय है। स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई में और बिजनेसमैन अपनी बिजनेस संबंधित गतिविधियों के लिए पीसी का इस्तेमाल करते हैं। आजकल तो स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, शॉपिंग मॉल हर जगह पर खूब पीसी का इस्तेमाल होता है, लेकिन शायद आपको इसका मीनिंग नही मालूम होगा। अगर नही मालूम है तो चलिए हम आपको बताते हैं।

PC Meaning in Hindi

पीसी का फुल फॉर्म पर्सनल कंप्यूटर होती है। इसका हिंदी में मीनिंग व्यक्तिगत कंप्यूटर होता है।

पीसी क्या है?

जैसा कि आपको मालूम चल गया है कि पीसी पर्सनल कंप्यूटर होता है। यनकि पीसी वो कंप्यूटर होता है, जो छोटे आकार का होता है, जिसको आसानी से कंही भी इधर- उधर ले जाया जा सकता है। जैसेकि लैपटॉप। लैपटॉप पिसी ही होता है। इसी को हम लोग पिसी कहते हैं। क्योंकि ये आकर में छोटा है और बैग में रखकर कंही भी ले जा सकते हैं।

एक पर्सनल कंप्यूटर एक बहुउद्देशीय कंप्यूटर होता है। जिसका उपयोग तमाम तरह के कार्य को करने के लिए किया जाता है। इसका आकार, कार्य क्षमता और इसकी कीमत व्यक्तिगत उपयोग के लिए इसको संभव बनाता है।

दुनिया का सबसे पहला पीसी किसने बनाया?

एमआईटीएस नाम की एक छोटी ने दुनिया का पहला पर्सनल कंप्यूटर बनाया था। इसका नाम अल्टेयर था। इसमे इंटेल कॉर्पोरेशन 8080 माइक्रोप्रोसेसर का उपयोग किया गया था। इस कंप्यूटर को सन 1974 में विकसित किया गया था। हालांकि अल्टेयर कंप्यूटर लोगों के बीच काफी लोकप्रिय था, लेकिन इसकी व्यावसायिक कामोँ इसकी गतिविधियां सीमित थी।

कम्प्यूटर ऐसी कम्प्यूटर तंत्र है जो विशेष रूप से व्यक्तिगत अथवा छोटे समूह के द्वारा प्रयोग मे लाए जाते हैं। इन कम्प्यूटरों को बनाने में माइक्रोप्रोसेसर मुख्य रूप से सहायक होते है ; इसीलिये इसे माइक्रो कम्प्यूटर भी कहते हैं।

भारत मे लैपटॉप कब आया था?

दुनिया को भले ही पहला कंप्यूटर 1940 के दशक में मिल गया था, लेकिन भारत ने पहली बार सन 1956 में पहला कंप्यूटर खरीदा। तब इसकी कीमत 10 लाख रुपये थी और नाम एच ec2m था

भारत मे पहला कंप्यूटर कंहा लगया गया था?

भारत में सबसे पहले कंप्यूटर को कोलकाता के इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टीट्यूट (आईएसआई) में लगाया गया।

पर्सनल कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

डेस्कटॉप कंप्यूटर 
नोटबुक
टेबलेट
स्मार्टफोन

पीसी या पर्सनल कंप्यूटर का अन्य नाम क्या है?

व्यक्तिगत संगणक या पर्सनल कम्प्यूटर (पीसी) ऐसा कंप्यूटर तंत्र है जोकी विशेष रूप से व्यक्तिगत और छोटे समूह, कंपनियों के द्वारा प्रयोग मे लाए जाते हैं। इन कम्प्यूटरों को बनाने में मुख्य रूप से माइक्रोप्रोसेसर सहायक होते है। इसीलिये इन पीसी को माइक्रो कम्प्यूटर भी कहा जाता हैं।

पर्सनल कंप्यूटर किसने बनाया?

पर्सनल कंप्यूटर के जनक स्टीव जॉब्स थे।

पीसी के दो मुख्य भाग कौन से हैं?

पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के मुख्य दो ज़रूरी भाग होते हैं, जोकि हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर हैं।

हार्डवेयर

हार्डवेयर कंप्यूटर के वे सभी पार्ट्स, जिनको हम छू सकते हैं। जैसेकि माउस ये एक हार्डवेयर है। मॉनिटर ये भी एक हार्डवेयर है। कीबोर्ड ये भी एक हार्डवेयर है। इस तरह पीसी में जितने भी कल- पुर्जे लगे होते हैं, ये सभी हार्डवेयर ही होते हैं।

सॉफ्टवेयर

सॉफ्टवेयर वो एप्लिकेशन या प्रोग्राम होते हैं, जिनको हम विभिन्न कार्यों के लिए पीसी में इंस्टॉल करते हैं। मान लीजिए हम इंटरनेट के जरिये पीसी पर कुछ सर्च करना है तो इसके लिए हमको पीसी में कोई ब्राउज़र जैसेकि क्रोम, मोझीला जैसे ब्राउज़र इंस्टाल करने होते हैं।

इसी तरह अगर हमको पीसी पर पीपीटी बनानी है तो पीसी में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस इंसटाल होना चाहिए। अगर फ़ोटो एडिटिंग करना है तो एडोब फोटोशॉप होना चाहिए। इस तरह से पीसी पर अलग- अलग एप्लिकेशन इस्तेमाल किये जाते हैं। इन एप्लिकेशन को हम लोग देख सकते हैं, लेकिन हार्डवेयर की तरह छू नही सकते हैं।

पीसी पैकेज क्या है?

बिजनेसेस इन पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) का उपयोग अकाउंटिंग, वर्ड प्रोसेसिंग और डेस्कटॉप प्रकाशन के साथ ही डेटाबेस और स्प्रेडशीट चलाने जैसे कार्यों को करने के लिए भी करते हैं। घर पर, पीसी मुख्य रूप से मल्टीमीडिया, मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा पीसी पर गेम खेलना, इंटरनेट को, एक्सेस करना, आदि।

पर्सनल कम्प्यूटर के मुख्य भाग क्या हैं?

पीसी में एक सिस्टम यूनिट, एक स्क्रीन, एक मानिटर, एक की-बोर्ड और एक माउस व अन्य आवश्यक डिवाइसेज आवश्यकता के अनुसार लगाए जाते हैं, जोकि पीसी के ही भाग हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.