Performing Arts me Career Kaise Banaye- Full Guide

Career in Performing Arts- क्या आप परफार्मिंग आर्ट्स में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप Performing Arts me Career kaise banaye इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। इस पोस्ट में मैंने Performing Arts Course के बारे में डिटेल में बताया है। जैसे Performing Arts kya Hai। इसमे कैरियर कैसे बनाया जा सकता है। क्या कैरियर के लिहाज से परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स अच्छे हैं या नही। Performing arts career option क्या है। इस कोर्स के बाद जॉब कंहा और कैसे मिलेगी। बेस्ट Performing Arts College इंडिया में कौन से हैं। इसके साथ ही Performing Arts course fees कितनी होती है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद परफार्मिंग आर्ट्स में कैरियर से संबंधित सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। हमे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अन्य आर्टिकल को आपको पढ़ने की जरूरत नही होगी।


Performing arts me career kaise banaye


परफार्मिंग आर्ट्स बहुत बड़ा सेक्टर है। इसके अंतर्गत थिएटर, म्यूजिक, डांस, सिंगिंग, एक्टिंग, म्यूजिक आदि आते है। अगर आप Acting या Dancing में कैरियर बनाना चाहते है, तो Performing arts course आपके लिए अच्छा है। इसके साथ ही परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स के माध्यम से आप Music और Singing तथा थिएटर में भी कैरियर बना सकते हैं। यदि आप परफार्मिंग आर्ट्स में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप परफार्मिंग आर्ट्स में डिग्री, डिप्लोमा जैसे कोर्स हासिल करें। आजकल बहुत सारे कॉलेज और यूनिवर्सिटी Performing arts course कराती हैं। 


ऐसा नही है कि परफार्मिंग आर्ट्स के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए इस कोर्स को करना आवश्यक है। अगर आपको एक्टिंग ड्रामा की समझ है, तो आप बिना कोर्स के इस सेक्टर में प्रवेश कर सकते हैं। ठीक इसी तरह यदि आपकों डांस और सिंगिंग आती है, तो आप बिना किसी ट्रेनिंग के भी डांसर और सिंगर बन सकते हैं। हां इतना जरूर है कि इस कोर्स को करने से आपके स्किल्स में और भी ज्यादा निखार आ सकता है। कोर्स के माध्यम से आप इस फील्ड की बारीकियों को सीख सकते हैं।


Career Scope In Performing Arts


वर्तमान समय मे परफार्मिंग आर्ट्स में कैरियर के बहुत अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। इस कोर्स के माध्यम से आप फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में एक्टिंग करने के मौके पा सकते है, फ़िल्म में कोरियोग्राफर बन सकते हैं। म्यूजिक के क्षेत्र में कैरियर बनाने के अवसर मिलते हैं। इसके साथ ही सिंगिंग में भी अच्छे खासे कैरियर के विकल्प मौजूद हैं। इसके साथ ही म्यूजिक और डांस टीचर के रूप में स्कूल और कॉलेज में नौकरी कर सकते हैं। टीवी शो होस्ट करने का अवसर मिल सकता है। टीवी एंकर के रूप में कैरियर बना सकते हैं।


आज के समय मे एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री बहुत बड़ा व्यवसाय बन चुकी है। परफार्मिंग आर्ट्स डायरेक्ट एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़ा फील्ड है। इसमे कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। फिल्मो और टीवी सीरियल का बहुत तेजी से निर्माण हो रहा है। आप फ़िल्म इंडस्ट्री में आसांनी से काम पा जाएंगे। बस थोड़ी मेहनत तो करनी होगी। अगर आपको दूसरों को हंसाने और मनोरंजन कराने का शौक है, तो बेसक यह फील्ड आपके लिए ही है। परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स इसलिए और भी ज्यादा अच्छा है कि इसमे आप एक्टिंग, सिंगिंग, म्यूजिक, डांस, एंकरिंग किसी भी फील्ड में मात्र इस कोर्स के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं।


परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स उन लोगो के लिए ज्यादा अच्छा है, जो लोग एक्टिंग या डांसिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं। लेकिन ज्यादा फीस नही दे सकते। अगर आप एक्टिंग कोर्स का डिप्लोमा किसी इंस्टिट्यूट से करते हैं, तो इसकी फीस लाखों रुपये होती है। वंही Performing arts course के द्वारा भी आप एक्टिंग के फील्ड में कैरियर बना सकते है। इस कोर्स की फीस मात्र सरकरीं कॉलेज में 5 से 10 हजार प्रतिबर्ष होती है। 

Also Read- ब्लॉगिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमायें आसान तरीका सभी के लिए


Career Option in Performing Arts


परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स करने के बाद इस सेक्टर में रोजगार की कमी नही है। इसमे एक या दो नही अनेक कैरियर के ऑप्शन मौजूद हैं। परफार्मिंग आर्ट्स कैरियर की अनेक संभावनाओं से भरा कैरियर है। जैसे-
बॉलीवुड एक्टर बन सकते हैं।
टीवी सीरियल एक्टर बन सकते हैं।
सिंगर बन सकते हैं।
डांसर और कोरियोग्राफर बन सकते हैं।
टीवी शो होस्ट कर सकते हैं।
टीवी एंकर बन सकते हैं।
थिएटर आर्टिस्ट बन सकते हैं।
संगीत में कैरियर बना सकते हैं।
म्यूजिक कंपोजर बन सकते हैं।
प्लेबैक सिंगर बन सकते हैं।


Qualification for Performing Arts Course


परफार्मिंग आर्ट्स में डिग्री या डिप्लोमा हासिल करने के लिए आप किसी भी संकाय से 12 वीं पास हों। सरकरीं संस्थानो में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधर पर होता है। वंही कुछ गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी डायरेक्ट 12वीं में मेरिट के आधार पर प्रवेश देती हैं। प्राइवेट संस्थानों में डायरेक्ट एडमिशन हो जाता है।


Performing Arts Course Fees


परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स की फीस ज्यादा नही होती है। सरकरीं कॉलेज या यूनिवर्सिटी में इस कोर्स की फीस 5 से 10 हजार प्रतिबर्ष तक हो सकती है। प्राइवेट कॉलेज में फीस 50 से 70 हजार प्रतिबर्ष तक हो सकती है।
Performing Arts Course
Diploma in Performing Arts
Bachelor in Performing Arts
Master in Performing Arts
PHD in Performing Arts


Performing Arts Career Skills


परफार्मिंग आर्ट्स कैरियर के लिए आपके अंदर भावनाओं को व्यक्त करने की क्षमता होनीं चाहिए। शारीरिक क्षमता, कल्पना शक्ति, एक्टिंग, ड्रामा, डांस, अभिनय की क्षमता, संबाद कौसल, प्रेजेंटेबल स्किल, म्यूजिक के लिए दमदार आवाज, सुर ताल का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है।


Best Institute for Performing Arts Course


नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (फैकल्टी ऑफ परफॉर्मिंग आट्र्स)
MS यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
भारतेंदु नाट्य अकादमी, लखनऊ

गंधर्व महाविद्यालय, दिल्ली

सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी (सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आट्र्स)
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी

JG कॉलेज ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स, गुजरात

असम यूनिवर्सिटी, असम

दीन दयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी, गोरखपुर

गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, पंजाब

इंडियन एकेडमी ऑफ ड्रामाटिक आर्ट्स, दिल्ली

एमिटी स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आट्र्स
आंध्र यूनिवर्सिटी, आंध्र
बंगलोर यूनिवर्सिटी, बंगलोर
देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, मध्य प्रदेश
गोवा यूनिवर्सिटी, गोवा
CSJM यूनिवर्सिटी, कानपुर
गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़

हमे उम्मीद है कि Performing Arts में Career और Performing arts course की ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल में मैंने Performing Arts course और Performing arts job ऑप्शन आदि के बारे विस्तार से बताया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *