PG Diploma in Acting – FTII

PG Diploma in Acting- क्या आप एक्टिंग में पीजी डिप्लोमा course के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आपको PG Diploma in Acting Course के बारे में डिटेल में जानकारी चाहिए तो आपको इस पोस्ट में इस कोर्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। यंहा पर हम आपको PG Diploma in Acting के लिए बेस्ट instiute एंड Career Scope तथा Course Fees के बारे में बताएंगे।


PG Diploma in Acting Course in Hindi


PG Diploma in Acting कोर्स की अवधि इंडिया के नंबर 1 इंस्टिट्यूट Film And Television Institute of India (FTII)  में 2 बर्ष है। जबकि अन्य कुछ Acting इंस्टीट्यूट में पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग 1 साल का भी होता है। Film Making से जुड़े कोर्सज के लिए FTII से अच्छा इंडिया में कोई अन्य इंस्टीट्यूट नही है। 


आज के समय मे हर युवा का सपना Actor बनने का होता है। ऐसे में ये बहुत ही ज्यादा मायने रखता है कि आप Acting Course कंहा से करते हैं। आज के समय मे Acting Institute की इंडिया में कमी नही है। हर बड़े शहर में आपको Acting Institute देखने को मिल जाएंगे, लेकिन अच्छे एक्टिंग संस्थानों की काफी कमी है। इंडिया में Acting Course के लिए बहुत ही गिने- चुने College या इंस्टीट्यूट हैं। जिनमे से FTII india का प्रमुख Film Institute है। 


PG Diploma in Acting में एडमिशन कैसे लें?


PG Diploma in Acting के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हो। अगर आप इंडिया के जाने- माने Film इंस्टिट्यूट में एडमिशन पाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें यंहा पर एडमिशन पाने के लिये आपको काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। यह एक Government Film Making Institute है। इसमें एडमिशन पाने के लिए आपको entrance exam देना होगा। अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं। इसके बाद आपको Interview देना पड़ेगा। अंत मे दोनो की मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है।


चूंकि FTII india का फेमस Film Institute है। इसलिए यंहा पर एडमिशन के लिए कॉम्पटीशन बहुत हाई होता है और यंहा पर सीटें भी काफी कम होती हैं। ऐसे में आपको इस College में एडमिशन के लिए अच्छी तरह तैयारी करनी होगी। इसके लिए आप Coaching Institute जॉइन कर सकते हैं। 


FTII के entrance exam में जनरल अवेयरनेस, मेन्टल एविलिटी, फ़िल्म इंडस्ट्री से रिलेटेड जेनरल नॉलेज, quantitative aptitude से रिलेटेड क्वेश्चन पूछे जाते हैं। यंहा पर क्वेश्चन की संख्या 100 होती है। इसके लिए आपको 3 घंटे का समय मिलता है। हर Question के लिए 1 नंबर मिलता है। ये पेपर ऑफलाइन होता है। इसके लिए प्रतिबर्ष जनवरी से मार्च के बीच आवेदन आते है। आवेदन फॉर्म की जानकारी के लिए आप न्यूज़पेपर पढ़ते रहें या फिर Film and Telivision Institute of india की ऑफिसियल वेबसाइट देखते रहें।


अगर आपका FTII में Acting कोर्स में किसी कारणवश एडमिशन नही हो पाता है तो आपको ज्यादा हताश होने के जरूरत नही है आप अन्य अच्छे प्राइवेट Acting इंस्टीट्यूट से भी Acting में Diploma Course कर सकते है, लेकिन यंहा पर फीस काफी ज्यादा हो सकती है। 1 से 5 लाख तक आपको फीस देनी पड़ सकती है। कुछ बेस्ट Acting Institute निम्न हैं।

Best Acting Institute


बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट
अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल
किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *