Pharmacy Meaning in hindi

Pharmacy Meaning in Hindi- आज के इस लेख में हम फार्मेसी की मीनिंग क्या होती है, इसके बारे में बताएंगे। अगर आप भी फार्मेसी का मीनिंग क्या होता है या इसका मतलब क्या होता है, ये जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको Pharmacy kya hai और इसके मीनिंग के बारे में आपको जानकर हो जाएगी।

इसके साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि कैसे आप फार्मेसी के सेक्टर में 12th के बाद बेहतरीन कैरियर बना सकते हैं। जो लोग फार्मेसी के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं उनके लिए हमारा ये लेख काफी यूजफुल है, क्योंकि इस लेख में मैंने Pharmacy Course और Career से रीलेटेड हर इन्फॉर्मेशन दी है, जोकीं आपके लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगी। चलिये सबसे पहले तो मैं आपको Pharmacy ka Meaning hindi में क्या होता है, इसके बारे में बताते हैं।

Pharmacy Meaning in Hindi

फार्मेसी को हिंदी में दवाखाना या औषधालय कहते हैं। अर्थात फार्मेसी एक ऐसा स्थान होता हैं, जंहा पर दवाओं की बिक्री, उत्पादन और रिसर्च संबंधित कार्य होते हैं। आप भी कभी न कभी हॉस्पिटल दवा लेने के लिए गए होंगे, तो डॉक्टर आपको कुछ दवाएं लिखता है। जिनको आप किसी भी मेडिकल स्टोर पर खरीदते हैं। इन मेडिकल स्टोर को भी फार्मेसी और हिंदी में दवाखाना या औषधालय कहते हैं।

Pharmacy Kya hai

फार्मेसी चिकित्सा ​​स्वास्थ्य विज्ञान है जोकी चिकित्सा विज्ञान को रसायन विज्ञान से जोड़ता है। फार्मेसी में दवाओं और दवाओं की खोज, उत्पादन, सुरक्षित और प्रभावी उपयोग और नियंत्रण जैसे कार्य शामिल होते हैं।

अब आपको Pharmacy Meaning in Hindi और फार्मेसी क्या है, इसके बारे में मालूम हो गया है। चलिये अब मैं आपको बता दूं कि आप फार्मेसी में Career कैसे बना सकते हैं।

Pharmacy Me Career kaise banaye

फार्मेसी के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने फार्मेसी से संबंधित डिग्री या डिप्लोमा कोर्स किया हो। इसके बाद आप इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं।

इसमें कैरियर बनाने के लिए आप D Pharma या B Pharma कोर्स करके इस सेक्टर में कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। डी फार्मा का मतलब डिप्लोमा इन फार्मेसी और बी फार्मा का मतलब बैचलर in फार्मेसी होता है।

Pharmacy Course Qualification

फार्मेसी में कैरियर बनाने के लिए डीफार्मा या बी फार्मा करने की जरूरत होती है। इन कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार ने पीसीएम या पीसीबी सब्जेक्ट से 12 किया हो। इसके बाद इन दोनों में से कोई सा भी कोर्स किया जा सकता है।

Pharmacy Me Career Scope kya hai

इस फील्ड में कैरियर स्कोप काफी ब्राइट है, क्योंकि फार्मेसी हेल्थ सेक्टर से संबंधित क्षेत्र है। जब तक मानव दुनिया मे हैं, तब तक इंसानों को दवाओं की तो जरूरत रहेगी ही। जी भी दिन आ रहे हैं, नई- नई बीमारियां बढ़ रही हैं। जिस वजह से दवाओं की काफी ज्यादा डिमांड बढ़ रही है। इस वजह से फार्मेसी में डिग्री और डिप्लोमा धारकों की भी डिमांड बढ़ रही है। इसमे कैरियर के काफी ज्यादा ऑप्शन भी होते हैं।

डी फार्मा या बीफार्मा करने के बाद में आप ड्रग मैन्युफैक्चरिंग कंपनीज के ड्रग प्रोडक्शन डिपार्टमेंट में जॉब कर सकते हैं। इतना ही नही आप दवाओं की सेल्स और मार्केटिंग के फील्ड में भी मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव (MR) के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

फार्मेसी के स्टूडेंट्स हॉस्पिटल, क्लिनिक, नृसिंग होम, ट्रामा सेंटर्स में भी फार्मासिस्ट के तौर पर जॉब कर सकते हैं। अगर आप जॉब करने के इक्छुक नही हैं, तो आप खुद की फार्मेसी कंपनी या मेडिकल स्टोर या मेडिकल एजेंसी शुरू कर सकते हैं।

प्राइवेट सेक्टर के अलावा गवर्नमेंट सेक्टर में भी फार्मा के कैंडिडेट के लिए जॉब के अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। जितने भी ये गवर्नमेंट हॉस्पिटल होते हैं, इन सभी मे फार्मासिस्ट की नियुक्ति की जाती है। इसके लिए सरकार समय- समय पर वैकेंसी रिलीज करती हैं। जिनमे आप अप्लाई करके गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

इसके अलावा सरकार के अनेक मंत्रालयों में जैसेकि रेलवे, आर्मी में भी फार्मेसी के कैंडिडेट के लिए वैकेंसी आती रहती हैं। फार्मेसी में सरकारी और प्राइवेट दोनो क्षेत्रों में जॉब के अच्छे मौके होते हैं।

Pharmacy Course Duration

फार्मेसी कोर्स में बी फार्मा की ड्यूरेशन 4 साल होती है और डीफार्मा की ड्यूरेशन 2 साल होती है। डीफार्मा एक डिप्लोमा कोर्स होता है और बीफार्मा एक बैचलर डिग्री कोर्स है।

Pharmacy Course fees

इन कोर्स की फीस अलग- अलग संस्थानो में अलग- अलग होती है। गवर्नमेंट की तुलना में प्राइवेट फार्मेसी कॉलेज में फीस काफी ज्यादा होती है। आमतौर पर प्राइवेट कॉलेज की फीस 70 हजार से लेकर 1.25 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। गवर्नमेंट फार्मेसी कॉलेज की फीस 20 से 50 हजार प्रतिबर्ष के बीच होती है।

Pharmacy Course me Admission kaise Milega

फार्मेसी कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद मिलता है। इसके लिए विभिन्न यूनिवर्सिटी समय- समय पर आवेदन निकालती हैं और प्रवेश परीक्षा का आयोजन कराती हैं। जबकि प्राइवेट प्राइवेट फार्मेसी कॉलेज डायरेक्ट भी एडमिशन दे देते हैं।

Job Profile in Pharmacy

फार्मेसी एक काफी बड़ा फील्ड है। इसलिए इसमे आप विभिन्न पदों पर जॉब करने का अवसर पा सकते हैं, जैसेकि-

हॉस्पिटल फार्मासिस्ट

ड्रग इंस्पेक्टर

मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव

क्वालिटी कंट्रोलर

फार्मा कंटेंट राइटर

क्लीनिकल रिसर्च एसोसिएट

रिसर्च ऑफिसर

Top Pharmacy Company for Job

सिप्ला

लूपिन

सन फार्मा

इंटास

मेडली

रैंबोक्सि

जीएसके

कैडिला

एलम्बिक

मैनकिंड

डॉ रेड्डी, आदि

Salary in Pharmacy Sector

इस फील्ड में सैलरी भी अच्छी होती है। अपने कैरियर की शुरुआत में ही आप 10 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह की सैलरी पा सकते हैं। जोकीं अनुभव होने के बाद 40 हजार से लेकर 1 लाख तक की सैलरी अर्जित कर सकते हैं। ये आपकी स्किल, टैलेंट और अनुभव पर निर्भर करता है।

Top Pharmacy College in India

आईसीटी मुम्बई

गवर्नमेंट फार्मेसी कॉलेज अमरावती

दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च

फार्मेसी कॉलेज सैफई

मद्रास मेडिकल कॉलेज चेन्नई

जाधवपुर यूनिवर्सिटी

देवी अहिल्याबाई यूनिवर्सिटी

लखनऊ यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

कलकता यूनिवर्सिटी

मुम्बई यूनिवर्सिटी

बीएचयू

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी

गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर, आदि

उम्मीद है कि Pharmacy Meaning in Hindi ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा, क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने फार्मेसी में कैरियर और Pharmacy kya hai इसमे किस तरह से आप सक्सेजफुल कैरियर बना सकते हैं। इसके बारे में डिटेल में बताया है, जोकीं आपके लिए काफी उजफुल साबित होगी।

Leave a Comment

x