Photo Journalist kaise bane

Career in Photo Journalism- क्या आप फोटो जर्नलिज्म में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप फ़ोटो जॉर्नलिस्ट बनने का सपना देखते हैं। अगर आप Photo Journalist Kaise bane इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट में आपको Photo Journalism Career से रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन मिलेगी। जैसेकि इसमे कैरियर स्कोप क्या है। Photo Journalism Course कंहा से करना चाहिए एंड इसकी फीस कितनी होती है। इन सभी के बारे में हम आपको बिस्तार से बताएंगे।


Photo Journalist Kaise bane


पत्रकारिता के क्षेत्र में फोटो जॉर्नलिस्ट की काफी अहमियत होती है। News Reporter की तरह तरह Photo Journalist भी पत्रकार की श्रेणी में आते हैं। अगर आप भी इस सेक्टर में Career बनाना चाहते हैं, तो आप 12 वीं या ग्रेजुएशन के बाद Photo Journalism से रिलेटेड Course कर इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं।


इस Course के लिए Student किसी भी स्ट्रीम से 12वीं या ग्रेजुएशन होना चाहिए। 12वीं के बाद आप डिप्लोमा इन फ़ोटो Journalism या बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, डिप्लोमा इन Journalism या अन्य इससे रिलेटेड कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 साल और बैचलर डिग्री 3 साल की होती है। हालांकि 12वीं के बाद सर्टिफिकेट इन फ़ोटो जर्नलिज्म कोर्स भी कर सकते हैं। ये कोर्स 6 महीने से 1 साल तक के हो सकते हैं।


ग्रेजुएशन के बाद PG Diploma in Photo Journalism या Master in Mass Communication and Journalism जैसे कोर्स किये जा सकते हैं। पीजी डिप्लोमा 1 साल का होता है, वंही मास्टर डिग्री 2 साल की होती है। 
इन Course की Fees की बात करें तो अगर आप गवर्नमेंट College से इन कोर्स को करते हैं तो 10 से 15 हजार प्रतिवर्ष आपको फीस देनी पड़ेगी। वंही प्राइवेट College या University में 40 हजार से 1 लाख प्रतिवर्ष तक इन कोर्स की फीस होती है।


Career Scope in Photo Journalism


आज हम सूचना क्रांति के युग मे जी रहे हैं। जिसके कारण (Journalism) पत्रकारिता के क्षेत्र में Photo Journalist का काफी महत्व होता है। इस फील्ड में रोजगार की काफी अच्छी संभावनाएं मौजूद हैं। यंहा पर आप किसी भी न्यूज़पेपर में और मैगजीन में Photo Journalist के तौर पर Job कर सकते हैं।


इसके साथ ही News Agency और न्यूज़ वेबसाइट, एंव अन्य Media House में Photo Journalist के लिए अच्छे मौके होते हैं। पिछले एक दशक से मीडिया का दायरा काफी बढ़ चुका है। इसी कारण इस industry में Photo Journalist के लिए काफी जॉब के अवसर सृजित हुए हैं।
Photo Journalism से रिलेटेड Course करने के बाद आपके पास Photo Journalist के अलावा भी अन्य Job के ऑप्शन होते हैं, जैसेकि आप Fashion Photography, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी, साइंटिफिक फोटोग्राफी, Commerical Photography, एरियल फोटोग्राफी आदि में रोजगार की तलाश कर सकते हैं।


Photo Journalism के क्षेत्र में Career बनाने के लिए आपको न्यूज़ की समझ होनी चाहिए। आपकी फ़ोटो ऐसी होनी चाहिए, जिससे कि वो किसी भी न्यूज़ या घटनाक्रम को आसानी से बयाँ कर सकें। यंहा पर आपकी Photo न्यूज़ के मुताबिक होनी चाहिए। इसलिए इस फील्ड में आने के लिए कैंडिडेट में News Sense होना बहुत जरूरी है। 


इस Field में शुरुआती सैलरी 15 हजार से 20 हजार के आस- पास होती है। अनुभव अच्छा होने के बाद 30 से 40 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं। वंही आप Freelancer Photo Journalist के तौर पर भी काम कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। 


Photo Journalism के लिए Course


Photo Journalism में कैरियर बनाने के लिए स्टूडेंट्स Photo Journalism या Mass Communication and Journalism, Photography जैसे कोर्स कर सकते हैं। जैसेकि-
डिप्लोमा इन फ़ोटो जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन फोटोग्राफी
डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
सर्टिफिकेट इन फोटोग्राफी एंड वीडियोग्राफी
डिप्लोमा इन फोटोग्राफी एंड वीडियोग्राफी
बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन फोटोग्राफी
पीजी डिप्लोमा इन फोटो जर्नलिज्म


Photo Journalism Course कंहा से करें?


आज के समय मे अनेक Media College में Photo Journalism या इससे रिलेटेड अनेक कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। लेकिन किसी भी Institute, University, college में एडमिशन लेने से पहले प्रक्टिकल लैब, टीचिंग फैकिलिटी, और कैंपस प्लेसमेंट के बारे में अच्छी तरह जांच पड़ताल जरूर कर लें। जिस college में Campus Placement अच्छा हों, वंही Admission लेने की कोशिश करें।


Best College for Career in Photo Journalism


इंडियन institute ऑफ Mass Communication, दिल्ली
इंडिया इंटरनेशनल फोटोग्राफी कॉउंसिल, नई दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
दिल्ली यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
गुरुकुल कागिनी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार
CSJM यूनिवर्सिटी, कानपुर
MJP रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली
लखनऊ यूनिवर्सिटी
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, बिलासपुर
सिम्बोसिस यूनिवर्सिटी, पुणे
एमिटी यूनिवर्सिटी
फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
मुम्बई यूनिवर्सिटी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *