Photography me career। Professional Photographer kaise bane- All Detail

Career in Photography- फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं। अगर आप फोटोग्राफी में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो इस पोस्ट में मैंने Photographer Kaise bane इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। इसमे मैंने Photography Course, फोटोग्राफी कोर्स के लिए कॉलेज, Photography Course fees, फोटोग्राफी में कैरियर स्कोप क्या है। इन सभी के बारे में बिस्तार से बताया है. (All Details About How Make Career in Photography)

आज के समय मे फोटोग्राफी  बहुत ही ज्यादा डिमांडिंग कैरियर ऑप्शन हैं। अक्सर लोग Photography Career को सिर्फ शादी, समारोह तक ही सीमित मानते हैं। लेकिन ऐसा नही है। फोटोग्राफी बहुत बड़ा कैरियर का प्लेटफॉर्म हैं। यंहा पर अनेको कैरियर के अवसर हैं। एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए आपको Photography Course आपकी काफी मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए कि Professional Photography के लिए आपकी स्किल्स भी प्रोफेशनल होनीं चाहिए। जैसे कि अगर आप फैशन फोटोग्राफी में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आपको Fashion Photography की अच्छी समझ होनीं चाहिये। इसी तरह अगर आप Wildlife Photography में जाना चाहते हैं, तो आपको स्किल्स उसके मुताबिक होना चाहिए। हर तरह की फोटोग्राफी के लिए अलग- अलग स्किल्स की आवश्यकता होती है। 
फोटोग्राफी ग्लैमर का फील्ड होने के साथ ही काफी ज्यादा मनी मेकिंग कैरियर ऑप्शन है। पहले लोग सिर्फ शौक के लिए फोटोग्राफी करते थे, लेकिन आज रोजगार का बहुत बड़ा साधन है। पहले के समय मे फोटोग्राफी का प्रचलन कम और अमीर वर्ग के लोगो तक ही सीमित था। लेकिन आज ऐसा नही है।


Photography me career kaise banaye


फोटोग्राफी हमेशा से ही एक डिमांडिंग करियर ऑप्शन रहा है. आधुनिक और डिजिटल कैमरे के आने से अब फोटोग्राफी पहले से ज्यादा आसान हो गई है। वैसे लोग शोकिया तौर पर फोटोग्राफी करते है लेकिन अगर इसे करियर के रूप में चुना जाए तो यह एक बेहतरीन करियर विकल्प बन सकता है। आज फोटोग्राफी न सिर्फ एक ग्लैमर वाला करियर ऑप्शन है बल्कि इसमें नाम और पैसा भी अच्छा कमाया जा सकता है। पहले फोटोग्राफी करना और करवाना सम्पन्न वर्ग तक ही सीमित थी, लेकिन अब डिजीटल और सस्ते कैमरे आने से हर किसी वर्ग का शख्स फोटोग्राफी में हाथ आजमा रहा है। जिन लोगो को फोटोग्राफी करने का शौक है, फोटोग्राफी के प्रति जुनून है, तो ऐसे लोगो के लिए फोटोग्राफी बहुत अच्छा फील्ड है। 

लेकिन इस फील्ड में आने से पहले Photography course करें। जिससे प्रोफेशनल फोटोग्राफी में आपकी राह आसान हो जाएगी। शादी समारोह में फोटोग्राफी के लिए आपको कोर्स करने की बहुत ज्यादा जरूरी नही है। आप किसी वेडिंग फोटोग्राफर के साथ रहकर वेडिंग फोटोग्राफी सीख सकते हैं। वंही अगर आप यदि स्पेशल किसी फील्ड के लिए फोटोग्राफी करना चाहते हैं, तो उस फील्ड में फोटोग्राफी में स्पेशलाइजेशन करने के जरूरत होगी।


Career in Photography


वर्तमान समय मे फोटोग्राफी में आकर्षक कैरियर बनाया जा सकता है। यंहा पर अनेक कैरियर की संभावनाएं हैं। वेडिंग फोटोग्राफी से लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री तक मे कैरियर बना सकते हैं। अगर आपको फैशन के प्रति रुचि है, तो आप Fashion Photography में कैरियर तलास सकते हैं। इसके अलावा फ़ोटो जर्नलिज्म, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में भी अच्छा खासा कैरियर बनाया जा सकता है। चलिये अब हम आपको फोटोग्राफी के सारे कैरियर ऑप्शन के बारे में बताते हैं, जोकि इस प्रकार है। आप इनमें से किसी भी सेक्टर में कैरियर बना सकते हैं।

  • Fashion Photography
  • Wedding Photography
  • Event Photography
  • Portrait Photography
  • Product Photography
  • Fine Art Photography
  • Architectural Photography
  • Travel Photography
  • Advertising & Lifestyle Photograohy
  • Photo journalism
  • Pet Photography
  • Sports Photography
  • Aerial Photography
  • Scintific Photography
  • Film Photography
  • Skills For Photography


प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए आपको कैमरा एंड लाइटिंग टेक्निक की अच्छी जानकारी, कैमरा एंगल, कैमरा शॉट, कम्पोजीशन टेक्निक, रूल ऑफ थर्ड, फोटोशॉप आदि की जानकारी होना आवश्यक है।


Qualification for Photography Course


फोटोग्राफी कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है। गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम पास करने पर मिलता है। जिनमे इन कोर्स की फीस काफी कम होती है। वंही कुछ प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन डायरेक्ट ही मिल जाता है। 


Photography Course


फोटोग्राफी में कैरियर के लिए आप फोटोग्राफी में डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट जैसे कोर्स कर इस सेक्टर में प्रवेश कर सकते हैं। यंहा पर मैं आपको कुछ ऐसे कोर्स बता रहा हूँ जिनके माध्यम से आप फोटोग्राफी में आसांनी से कैरियर बना सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 3 से 6 माह होती है। इसकी फीस 40 से 50 हजार रुपये होती है। डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 बर्ष के होते हैं, इनकीं फीस 50 से 80 हजार रुपये प्रतिबर्ष तक हो सकती है। बैचलर डिग्री की अवधि 3 बर्ष होती है। इसकी फीस 50 से 80 हजार के आस- पास होती है।
सर्टिफिकेट कोर्स इन फोटोग्राफी
डिप्लोमा इन फोटोग्राफी
बीएससी इन फोटोग्राफी
बैचलर इन फोटोग्राफी
बीएससी इन सिनेमा & फ़िल्म मेकिंग
बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन
बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
बैचलर ऑफ फाइन आर्ट (फोटोग्राफी)

Best Institute For Photography Course


जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, दिल्ली
फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, कलकता
एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा,
दिल्ली कॉलेज ऑफ फोटोग्राफी, दिल्ली
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फोटोग्राफी, मुम्बई
क्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, नई दिल्ली
दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट, दिल्ली
आरके फ़िल्म एंड मीडिया एकेडमी, दिल्ली
NRAI स्कूल ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
व्हिस्टलिंग वुड्स एंटरनेशनल, मुम्बई
ओस्मानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद
श्री वेंकटेश्वर कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स, हैदराबाद
सिम्बोसिस इंटरनॅशनल यूनिवर्सिटी, पुणे
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ
जवाहरलाल नेहरू आर्किटेक्चर एंड फाइन आर्ट्स यूनिवर्सिटी, हैदराबाद
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, ऐहमदबाद
सर जे जे इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड आर्ट्स, मुम्बई
पिक्सेल इंस्टीट्यूट ऑफ फोटोग्राफी, दिल्ली
लाइट एंड लाइफ एकेडमी, ऊटी
द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल आर्ट एंड एनीमेशन, दिल्ली
श्री अरबिंदो सेंटर फॉर आर्ट्स, न्यू दिल्ली


फोटोग्राफी के फील्ड में प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए आप किसी भी फील्ड में स्पेशलाइजेशन कर लें, जोकि आपके कैरियर को काफी ऊँचाई तक ले जाएगा। जैसे अगर आपको आपको फैशन फ़ोटोग्राफर बनना है, तो आपको Fashion Photography में स्पेशलाइजेशन करना चाहिए। इसी तरह आप किसी भी सेक्टर में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं।
फ्रेंड्स हमे उम्मीद है कि आपको हमारी ये जानकारी Photography me career kaise banaye पसन्द आयी होगी। क्योकि इस पोस्ट में मैंने Photography course के बारे में डिटेल में बताया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *