Pilot Kaise bane

Pilot Kaise bane- क्या आप पायलट बनने का सपना देख रहे हैं? क्या आप How Become a Pilot in hindi इसके बारे में डिटेल में जानकारी चाहते हैं? अगर आपको भी Airforec Me Pilot बनना है या फिर Commerical Pilot बनना है तो हमारी ये पोस्ट आपके लिए एकदम परफेक्ट है। क्योंकि इस पोस्ट में हमने वो सारी जानकारी शेयर की है, जोकीं आपको पायलट बनने में हेल्प करेगी।

बहुत से लोग पायलट तो बनना चाहते हैं, लेकिन उनको ये जानकारी नही होती है, कि Pilot kaise bane, जिसकी वजह से वे लोग पायलट बनने का सपना पूरा नही कर पाते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं कि उनका सपना तो इस रोमांचक फील्ड कैरियर बनाने का तो होता है, लेकिन जब ये पता चलता है कि Pilot Course की fees बहुत ही ज्यादा होती है तो बेचारे निराश होकर बैठ जाते हैं। अपने Pilot बनने के सपनो को छोड़कर दूसरे फील्ड में जानने की सोंचते हैं।

अगर आप भी गरीब फैमिली या मिडिल फैमिली से हैं, जोकीं Pilot Course की फीस को अफोर्ड करने में सक्षम नही हैं, तो मैं आपको एक ऐसा तरीका भी बताउँग, जिससे कि आप बिना एक भी रुपया खर्च किये पायलट बन सकते हैं। बस आपको मेहनत करनी होगी। बहुत से स्टूडेंडस ये पूंछते रहते हैं कि बिना पैसे ख़र्च किये कैसे पायलट बन सकते हैं (How Become Pilot Without Money) तो इसके बारे में भी यंहा पर कंप्लीट इन्फॉर्मेशन मिलेगी।

आपको चाहें Airforce Pilot बनना हो या फिर Sarakri Pilot बनना हो या फिर Commercial Pilot बनना है, हर तरह के पायलट बनने की हम डिटेल में जानकारी देंगे। इस आर्टिकल में हम निम्न बिंदुओं पर चर्चा करेंगे। जैसेकि..

  • Pilot kaise bane
  • Commerical Pilot Kaise bane
  • Airforce Pilot kaise bane
  • Sarakri Pilot kaise bane
  • Helicopter Pilot kaise bane
  • Pilot banne ke liye qualification
  • Pilot Banne ke liye Hight
  • Pilot Banne ke Liye Course
  • Pilot Course Fees
  • Pilot banne me kitna time lagta hai
  • Pilot Banne ke liye Skills

इस तरह से पायलट बनने से रिल्टेड हम यंहा पर आपको हर तरह की जानकारी प्रदान करेंगे, जोकीं आपको किसी भी अन्य आर्टिकल में नही मिलेगी। चलिये पायलट kaise बन सकते हैं, जान लेते हैं, इसके बारे में भी।

Pilot Kaise bane

जिन लोगों का सपना आसमान में उड़ने का है तो ऐसे लोगों के लिए पायलट के तौर पर कैरियर बनाना बहुत ही बेहतरीन कैरियर हो सकता है। क्योंकि पायलट की सैलरी बहुत ही आकर्षक होती है और साथ ही, जिंदगी काफी ग्लैमरस होती है और इनका कार्य बहुत ही रोमांचक होता है। जिस वजह से Pilot बनना अनेकों लोगों का सपना होता है, लेकिन इस सपने को साकार वही कर पाते हैं, जिनके अंदर जोश, जुनून और मेहनत करने का जज्बा होता है। फिलहाल 12th के बाद में कैंडिडेट पायलट बन सकते हैं।

Qualification For Pilot (पायलट बनने के लिए योग्यता)

पायलट बनने के लिए कैंडिडेट की फिजीक्स, केमेस्ट्री और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट्स के साथ मे 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद में आप Commerical Pilot Course कर सकते हैं। उम्र सीमा की बात करें तो कम से कम उम्र 17 साल होनी चाहिए, लेकिम जब आपको CPL यानिकि Commerical Pilot लाइसेंस जारी होगा, उस समय आपकी उम्र 18 साल पूरी होनी चाहिए। इसको आप इस तरह भी समझ सकते हैं, कि आप Pilot Ki Training के लिए 17 साल की उम्र से ही योग्य हैं, लेकिन जब आपको ट्रेनिंग के बाद लायसेंस मिलेगा, जिसको CPL बोलते हैं तो उस दौरान आपकी उम्र 18 साल पूरी हो चुकी हो।

इसके कैंडिडेट कम से कम 55 से 60% फीसदी अंकों से 12वीं पास हो। ऐसा भी हर इंस्टीट्यूट में जरूरी नही होता है कि 12th में 55 से 60 फीसदी अंक हों। कुछ ऐसे भी अच्छे इंस्टीट्यूट हैं, जंहा पर सिर्फ पासिंग मार्क्स ही जरूरी होते हैं, बस। इसके लिये आपको सबसे पहले मेडिकल class 2 मेडिकल टेस्ट करवाना होगा। इसके बाद क्लास 1 मेडिकल टेस्ट करवाना होगा।

बहुत से लोगों में गलतफहमी होती है कि जो लोग चश्मे इस्तेमाल करते हैं तो वे लोग Pilot नही बन सकते हैं। लेकिन ये बिल्कुल सच नही है, जो लोग ऐसा बोलते हैं, वो गलत बोलते हैं। लेकिन अगर आप चश्मे का इस्तेमाल करते हैं तो चश्मा लगाने पर आपका EYE विजन 6/6 होना चाहिए। कलर ब्लाइंडनेस की प्रॉब्लम आपको नही होनी चाहिए।

कैंडिडेट शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए। आपकी इंग्लिश स्पीकिंग अच्छी हो। अगर इंग्लिश स्पीकिंग अच्छी नही है तो अभी स प्रैक्टिस शुरू कर दें, इसके लिए आप इंग्लिश स्पीकिंग की क्लास भी जॉइन कर सकती हैं। आपकी हाइट 5 फिट से कम नही होनी चाहिए और आई विजन सही होना चाहिए। किसी भी तरह की कोई गंभीर बीमारी नही होनी चाहिए।

Pilot Ki Salary

पायलट को मिलने वाले सैलरी काफी आकर्षक होती है, जोकीं 1लाख से लेकर 2 लाख के बीच मे होती है। अनुभव होने के बाद सैलरी में भी इजाफा होता रहता है।

Pilot Course in Hindi

पायलट बनने के लिए आप Commerical Private Pilot License हासिल करना होता है। इसको शार्ट में CPL भी बोलते हैं। इसके बाद आप पायलट बन सकते हैं। CPL लाइसेंस DGCA द्वारा बनाया जाता है। DGCA Ki फुल फॉर्म Directorate General of civil Avation होता है। जिस तरह से फ़ॉर व्हीलर और फोर व्हीलर का लाइसेंस RTO द्वारा बनाया जाता है। इसी तरह से Pilot का लाइसेंस DGCA द्वारा बनाया जाता है।

How Get Admission in Commerical Pilot Course

पायलट Training इंस्टीट्यूट में एडमिशन कुछ इंस्टीट्यूट में डायरेक्ट भी हो जाता है, लेकिन क्लास 2 या क्लास 1 मेडिकल टेस्ट की जरूरी पड़ती है। वंही कुछ ज्यादा रेपुटेटेड और गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। जिसके जरिये आपको एडमिशन मिलता है, लेकिन यंहा पर भी क्लास 1 या क्लास 2 मेडिकल टेस्ट मागा जाता है।

ये भी पढ़ें..

फ्लाइट इंजीनियर कैसे बनें

एयरपोर्ट मैनेजर कैसे बने

पायलट के एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपके तीन स्टेप्स पास करने होंगे, तब कंही जाकर आपको पायलट के कोर्स में एडमिशन मिल पायेगा। सबसे पहले तो आपको Entrance Exam देना होगा। फिर इसके बाद इंटरव्यू होगा और अंत मे मेडिकल टेस्ट भी पास करना होगा।

Pilot Banne Me Kitna Time Lagta hai (पायलट बनने में कितना समय लगता है)

पायलट बनने के लिए कोई ज्यादा टाइम नही लगता है। इन कोर्स की ड्यूरेशन 1 से 3 साल के बीच मे होती है। इस तरह से आप 1 से 3 साल में ही पायलट बन सकते हैं।

Pilot Course kanha se kare (पायलट Course कंहा से करना चाहिए)

आजकल बहुत से संस्थान Commercial Pilot Liacence Course करवाते हैं, लेकिन इनमे से कुछ फ्राड भी हो सकते हैं। इसलिए आपको ऐसे ही आंख बन करके किसी भी संस्थान में एडमिशन नही लेना है। आपको उसी संस्थान से Pilot Course करना चाहिए जोकीं इंस्टीट्यूट Directorate General of civil(DGCA), से एप्रूव्ड हो। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा तो आप DGCA की साइट पर जाकर एप्रूव्ड कॉलेज की लिस्ट देख सकते हैं। इसके बाद आप एडमिशन लें।

जब आप ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं और CPL लाइसेंस हासिल कर लेते हैं तो इसके बाद आप विभिन्न Airlines में job के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपका किसी भी एयरलाइन में सेलेक्शन हो जाता है तो उसके बाद आपकी उस एयरलाइन में ट्रेनिंग होती है। इसके बाद आपको job पर रखा जाता है। यह पूरा Pilot बनने का प्रोसेस है।

Pilot Training Fees

पायलट ट्रेनिंग की फीस अलग-अलग संस्थानो में अलग-अलग होती है। फीस इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस तरह के कॉलेज से Pilot Training Course कर रहे हैं। फिलहाल इसकी फीस 30 से 40 लाख के बीच मे होती है। अगर आप कुछ ज्यादा ही रेपुटेटेड कॉलेज में एडमिशन लेते हैं, तो वंहा पर इसकी फीस 50 से 70 लाख भी हो सकती है।

Best School For Pilot Training in India

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी

इंडिगो कैडेट प्रशिक्षण कार्यक्रम

पुडुचेरी ठाकुर कॉलेज ऑफ एविएशन

बॉम्बे फ्लाइंग क्लब

ओरिएंट फ्लाइंग स्कूल

राजीव गांधी एकेडमी ऑफ एविएशन टेक्नोलॉजी

राष्ट्रीय उड़ान प्रशिक्षण संस्थान

मध्य प्रदेश फ्लाइंग क्लब

अहमदाबाद एविएशन एंड एरोनॉटिक्स लिमिटेड
सीएई ऑक्सफोर्ड एविएशन अकादमी

सरकारी विमानन प्रशिक्षण संस्थान

गवर्नमेंट फ्लाइंग क्लब

उड्डयन और विमानन सुरक्षा संस्थान

एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन एकेडमी इंदौर

एक्यूमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिंग दिल्ली

इंडियन एविएशन एकेडमी मुंबई

इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन नई दिल्ली

सूर्यकांत त्रिपाठी

ब्लू डायमंड एविएशन पुणे

जब आप Pilot Ki Training पूरी कर लेते हैं और आपको लाइसेंस भी मिल जाता है तो अब आप इसके बाद किसी भी एयरलाइन कम्पनी में Pilot ki Job के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रमुख निम्न हैं, जंहा पर आपको Pilot की।Job मिल सकती हैं।

India Jet Airways

Air Asia

Air India

Air India Charters Ltd

IndiGo

Spice Jet

Alliance Air

Air Costa, आदि

पायलट ट्रेनिंग की फीस तो काफी ज्यादा होती है। मिडिल क्लास के लोगों के वश की बात नही है, कि इस कोर्स को कर सकें। तो अगर आप फीस अफ़्फोर्ड नही कर सकते तो क्या आप Pilot बनने का सपना भूल जॉएँगे, जी नही। अब हम आपको Pilot बनने का एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिसके माध्यम से आप बिना एक पैसा खर्च किये Pilot बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। बिना पैसों के Pilot kaise bane, क्या यह इसका तरीका चलिये अब इस प्रोसेस के बारे में भी जान लेते हैं।

NDA के जरिये Pilot bane

अगर कोई भी कैंडिडेट Priavte Pilot Training की फीस देने में सक्षम नही है तो वह NDA के माध्यम से भी Pilot बन सकता है। इसके लिए आपको 12वीं के बाद में NDA Exam पास करना होगा। लेकिन इसमे आपको फॉर्म भरते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप NDA में Airforce को चूज करें।

NDA के माध्यम से आप इस तरह से Pilot Ban Sakte hain कि इसमे आपको फ्री में ही Government की तरफ से सेलेक्शन के बाद ट्रेनिंग कराई जाती है। इसके बाद आप Airforce Me Pilot बनते हैं। लेकिन एयरफोर्स की जॉब लगभग 15 साल की होती है। इसको पूरा करने के बाद में आप प्राइवेट Airlines में भी Pilot के तौर पर Career की शुरुआत कर सकते हैं।

बहुत से लोग पूंछते हैं कि Airforce Me Pilot kaise bane, तो आप NDA के जरिये ही Airforce में पायलट बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

NDA Ke Liye Qualification

एनडीए की फुल फॉर्म नेशनल डिफेंस अकादमी होता है। इसके लिए कैंडिडेट भारत का नागरिक होना चाहिए या फिर कैंडिडेट नेपाल, भूटान या तिब्बत का शारणथी हो।
इसकी खास बात ये है कि इसमे सिर्फ अविवाहित कैंडिडेट्स ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कैंडिडेट की उम्र 15.7 साल से लेकर 18.7 साल के बीच मे होनी चाहिए। उम्र सीमा में नियमानुसार छूट का भी प्रावधान होता है। इसकी आवेदन फीस सभी कैटेगरी के कैंडिडेट के लिए 100 रुपये होती है और SC व ST के लिए निशुल्क भी होता है।

कैंडिडेट ने फिजीक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी से 12वीं पास की होनी चाहिए। कैंडिडेट्स शारीरिक व मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। NDA में सेलेक्शन होने के बाद गवर्नमेंट ही आपकी ट्रेनिंग करवाती है। जिसके बाद आप Airforce या Army में Pilot बन सकते हैं। सरकारी सेवा पूरी करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में भी Pilot बन सकते हैं।

इस तरह से NDA के माध्यम से Pilot बनने में आपको सिर्फ 100 आवेदन फीस ही चुकानी होती है, बाकी और कोई भी खर्च नही होता है। लेकिन NDA Exam इतना आसान भी नही होता है। ये काफी कठिन एग्जाम होता है। इसलिए इसमे आपको मेहनत काफी करनी पड़ेगी। चलिये अब Pilot Banne का अगला तरीका बताते हैं, उसके माध्यम से भी आप Pilot बन सकते हैं।

CDS के जरिये Pilot kaise bane

सीडीएस एग्जाम के द्वारा भी आप पायलट बनने का सपना पूरा कर सकते हैं, लेकिन इसमे भी आपको Airforce Me पायलट के तौर पर काम करना होगा। Airforce से रिटायर होने के बाद आप Private Airlines भी भी Pilot की job के लिए योग्य माने जाते हैं। CDS के लिए कैंडिडेट को फिजीक्स और मैथमेटिक्स से ग्रेजुएशन होना चाहिए और साथ ही कैंडिडेट की कम से कम उम्र 19 साल होनी चाहिए। कैंडिडेट्स को शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी है। NDA और CDS दोनो में सैलरी काफी आकर्ष होती है।

Frequently Asked question

मैंने बायोलॉजी और फिजीक्स केमेस्ट्री से 12वीं की है तो हम Pilot kaise ban Sakte hain?

अगर आप फिजीक्स और बायोलॉजी सब्जेक्ट से 12th किये हैं तो आपको NIOS या किसी अन्य बोर्ड से मैथ से सिर्फ एक ही सब्जेक्ट से 12th करना होगा, जिसके बाद आप पायलट बन सकते हैं।

Army Me Pilot kaise bane?

अगर आपको आर्मी में पायलट बनना है तो आप 12वीं के बाद NDA के जरिये Army में Pilot बन सकते हैं। अगर किसी कैंडिडेट्स ने बीएससी मैथ सब्जेक्ट से की है तो वह CDS के जरिये Army में Pilot बन सकता है।

Airforce Me Pilot kaise bane?

Airforce में पायलट या आर्मी में पायलट बनना एक ही बात होती है। आप NDA और CDS के जरिये Pilot बन सकते हैं।

Sarkari Pilot kaise bane?

बहुत से लोग ये क्वेश्चन पूंछते हैं कि सरकारी Pilot kaise ban sakte hain तो सबसे पहले आप ये डिसाइड करें कि आप सरकारी पायलट आर्मी या airforce में बनना चाह रहे हैं या सरकारी एयरलाइन में। अगर आपको सरकारी एयरलाइन में Pilot बनना है तो आपको CPL लाइसेंस हासिल करना होगा। अगर यदि आर्मी में Pilot बनना है तो NDA और CDS के जरिये आप पायलट बन सकते हैं।

पायलट बनने में कम से कम कितना खर्च आता है?

वैसे तो Pilot Training Institutes की फीस काफी ज्यादा होती है। अगर आप किसी सस्ते फ़्लाइंग क्लब या इंस्टीट्यूट से Pilot ki ट्रेनिंग लेते हैं तो कम से कम 30 से 35 लाख तो लग ही जाते हैं.

कॉमर्स के कैंडिडेट्स कैसे पायलट बन सकते हैं?

जी नही कॉमर्स के स्टूडेंडस पायलट नही बन सकते हैं। अगर उनको पायलट बनने की चाहत है तो एक काम पहले ये करें कि 12th सिर्फ तीन सब्जेक्ट से फिजीक्स, केमेस्ट्री और मैथ1 से NIOS बोर्ड से कर लें। बस अब आप Pilot बन सकते हैं।

उम्मीद है कि Pilot kaise bane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने How Become Pilot in Hindi इसके बारे में डिटेल में बताया है, जोकीं आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। अगर आपके Pilot kaise bane इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप कॉमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *