Political Journalist Kaise bane- राजनीति पत्रकार ऐसे बनते हैं

Career in Political Journalism- क्या आप पोलिटिकल जर्नलिज्म में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप Political Journalist kaise bane इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस आर्टिकल में आपको Political Journalist kaise bane इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। 


इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएंगे कि Political Journalism में Career स्कोप क्या है। Political Journalist बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा और Course के लिए Best College कौन से हैं और इस कोर्स की Fees क्या होगी। All About Political Journalism Course and Career.

Political Journalist Kaise bane


पोलिटिकल जर्नलिज्म के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को Mass Communication and Journalism में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करना होगा। अगर आप 12वीं पास कर चुके हैं तो आप डिप्लोमा इन Mass Communication and जर्नलिज्म या फिर BA जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन कोर्स कर सकते हैं। ग्रेजुएशन कर चुके कैंडिडेट मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन या PG Diploma in Journalism and Mass Communication जैसे कोर्स कर सकते हैं।

 
एडमिशन प्रक्रिया की बात करें तो ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज में आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है। वंही ज्यादातर गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए Entrance Exam देना होता है। कुछ गवर्नमेंट कॉलेज में भी डायरेक्ट मेरिट के आधार पर दाखिला मिल जाता है। 
Journalism Course की फीस प्राइवेट मीडिया कॉलेज में तो 50 हजार से लेकर 1.5 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। गवर्नमेंट College और यूनिवर्सिटी में 15 से 20 हजार प्रतिबर्ष के बीच होती है। 


Mass Communication and Journalism Course के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, यानी कि टीवी एंड रेडियो जर्नलिज्म के बारे में पढ़ाया जाता है। इसके साथ ही प्रिंट मीडिया यानिकि न्यूज़पेपर, पत्र, पत्रिकाओं से रीलेटेड पत्रकारिता के बारे में पढ़ाया जाता है। इस Course के में Digital Journalism यानी कि वेब मीडिया या डिजिटल मीडिया को भी कवर किया जाता है। साथ ही इस कोर्स में Film and सिनेमा और एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, मार्केटिंग एंड इवेंट मैनेजमेंट, कप्यूटर एप्लिकेशन आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। जिससे कि आप कोर्स के बाद media के इनमे से किसी भी सेक्टर में Career बना सकते हैं।


Course For Political Reporter


पोलिटिकल रिपोर्टिंग में आप मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म से जुड़े कोर्स कर इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं। जैसेकि- 
BA in Mass Communication and Journalism
Bsc in Mass Communication
BA in Journalism
BJMC
BMC
Bsc Electronic Media
BA in Broadcast Journalism
Diploma in Mass Communication and Journalism
Diploma in Print Journalism
Diploma in Electronic Journalism
Diploma in Digital Media
PG Diploma in Mass Communication and Journalism
PG Diploma in Electronic Media
PG Diploma in Print Media
PG Diploma in Journalism
MA in Journalism
MA in Mass Communication and Journalism
MSc in Mass Communication
MMC
MMCJ
MJMC


Career Scope in Political Journalism


आज के समय मे जर्नलिज्म के हर फील्ड में काफी अच्छे रोजगार के अवसर हैं, जिनमे से Political Journalism (राजनीतिक पत्रकारिता) अहम है। वर्तमान समय मे हर देश मे राजनीति काफी इम्पोर्टेन्ट क्षेत्र माना जाता है। इसलिए समाज मे राजनीति का काफी महत्व भी है। बिना राजनीति के सासन, प्रशासन, लोकतंत्र कैसे चलेगा। इसलिए राजनीति की काफी अहम भूमिका रहती है। इसी को देखते हुए इन राजनीति की की खबरों को कवर करने के लिए सभी media संस्थान अपने यंहा Political Reporter को हायर करती हैं। 
Media Course करने के बाद आप किसी भी टीवी चैनल, न्यूज़पेपर, Web Portal में Political Reporter के तौर पर जॉब कर सकते हैं। 


Mass Communication and Journalism Course के बाद जॉब कैसे मिलेगी।


इस फील्ड में Job पाने के लिए जरूरी है कि आपके अंदर Political Reporting या Political Journalism की अच्छी समझ हो। विभिन्न राजनीतिक मुद्दे और नेता, इलेक्शन, शाशन, प्रशासन आदि के बारे में आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए। 


सबसे पहले तो आप किसी भी अच्छे Media College से Mass Communication and Journalism कोर्स करें। इसके बाद आप किसी भी मीडिया यानी कि टीवी न्यूज चैनल, न्यूज़पेपर, वेबपोर्टल आदि में Politics की बीट में इंटर्नशिप करें। इंटर्नशिप के बाद आप किसी भी Media संस्थान में Political Reporter के तौर पर Job कर सकते हैं।

Also Read-

आप को अगर न्यूज चैनल में Political Reporter बनना है, तो आप किसी TV Channel में इंटर्नशिप करें। अगर आप को Print Media में जाना है, तो आप प्रिंट मीडिया में इंटर्नशिप जॉइन करें। जिस भी मीडिया हाउस में आप इंटर्नशिप करें, मेहनत, और लगन के साथ ही सीखने पर ज्यादा फोकस करें, जिससे हो सकता है कि आप जंहा इंटर्नशिप कर रहे हैं, शायद वंही से जॉब भी आफर हो सकती है।


Best College for Media Course


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
दिल्ली यूनिवर्सिटी
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
गुरुगोविंद इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
इंदिरागांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, दिल्ली
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
पंजाब यूनिवर्सिटी
मुम्बई यूनिवर्सिटी
आंध्र यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
लखनऊ यूनिवर्सिटी, आदि
उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट Political Reporter kaise bane पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Political Journalism Course and Career से जुड़ी हर जानकारी दी है। अगर फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव हैं, तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Best Course List after 12th-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *