Public Realtion kya hai

Public Relation Kya hai- आज की इस पोस्ट में हम पब्लिक रिलेशन क्या है और पब्लिक रिलेशन (Public Relation Meaning in hindi) का मीनिंग क्या होता है? पब्लिक रिलेशन में कैरियर कैसे बना सकते हैं, इसके बारे में महत्वपूर्ण इन्फॉर्मेशन देंगे। अगर आपको भी Public Relation की सम्पूर्ण जानकरी डिटेल में चाहिए, तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। क्योंकि इस पोस्ट में मैने What is Public Relation in hindi इससे जुड़ी हर जानकारी देंगे, जोकीं शायद आपको अन्य आर्टिकल में नही मिलेगी।

Public Relation kya hai

पब्लिक रिलेशन को हिंदी मे जनसंपर्क कहते हैं और इसको शार्ट में PR भी कहा जाता है। जनसंपर्क का सीधा सा अर्थ है कि जनता से संपर्क। इस तरह जब कोई भी संस्थान या व्यक्ति जनता से संपर्क करता है तो उसको जनसंपर्क (Public Relation) कहते हैं। जनसंपर्क एक विशेष प्रक्रिया होती है, जोकीं बस्तु, व्यक्ति या संस्थान की छवि निर्माण हेतु की जाती है। PR के माध्यम से कोई भी समूह, संस्थान या व्यक्ति जनता का विश्वास जितने और उनसे संबंध स्थापित करने में मददगार होता है।

जनसंपर्क स्थापित करने के लिए तमाम तरह के उपकरण इस्तेमाल किये जाते हैं। जिसमे प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक माध्यम मुख्य होते हैं। जनसंपर्क के विभिन्न उपकरण समाज या समूह से सम्बंध बनाने में सेतु का कार्य करते हैं।

Public Relation Meaning in Hindi

पीआर का मीनिंग एक ऐसी रणनीतिक संचार की प्रक्रिया से है, जो संगठनों और जनता के बीच पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंध बनाने में मदद करती है।

Public Relation (PR) Me Career kaise banaye

वर्तमान समय मे किसी भी संगठन में पब्लिक रिलेशन ऑफिसर की बहुत ही अहम भूमिका होती है। इसलिए सभी संगठन अपने यंहा पर Public Relation officer की नियुक्ति करती हैं। ऐसा आज के समय मे कोई भी सेक्टर नही है, जिसमे पब्लिक रिलेशन ऑफिसर की जरूरत न होती हो। हर सेक्टर में पब्लिक रिलेशन का काम है। चाहें वो कारपोरेट कंपनी हो, या तमामं राजनीतिक पार्टी, हॉस्पिटल, एडुकेशनल संस्थान, फ़िल्म इंडस्ट्री हर जगह पर पब्लिक रिलेशन एक्सपर्ट की जरूरत होती है।

इसलिए इस फील्ड में जॉब के काफी अच्छे अवसर होते हैं। फ़िलहाल यह काफी ग्लैमरस फील्ड होती है। इसलिए तमामं लोग ग्लैमर को देखकर इस फील्ड में आ जाते हैं, जोकीं उनके कैरियर के लिए दिक्कत खड़ी करता है। आप इस फील्ड के ग्लैमर को देखकर इसमे कैरियर बनने की न सोंचे। अगर आप मे इस फील्ड के लायक स्किल्स और नॉलेज है और इसमे काफी इंटरेस्ट भी है तब तो आपको इसमे कैरियर बनाने के बारे में सोचना चाहिए। चलिये अब मैं आपको बता दूं कि इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आप कौन- कौन से कोर्स कर सकते हैं।

Public Relation Course after 12th

बीए इन मास कम्युनिकेशन

बीए इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन

बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन

बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन (BJMC)

बीए इन पब्लिक रिलेशन

डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन

डिप्लोमा इन पब्लिक रिलेशन

डिप्लोमा इन पब्लिक रिलेशन एंड एडवरटाइजिंग

Public Relation Course after Greaduation

एमए इन मास कॉम्युनिकेशन

एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन

एमए इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन

मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म (MMCJ)

मास्टर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म

एमए इन पब्लिक रिलेशन

पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन

पीजी डिप्लोमा इन पब्लिक रिलेशन

पीजी डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन

Public Relation Me Career Scope

पब्लिक रिलेशन के सेक्टर में कैरियर के बहुत सारे ऑप्शन होते हैं, इस वजह से इसमे कैरियर काफी ब्राइट बनाया जा सकता है। क्योंकि हर संस्थान अपनी इमेज को जनता की नजरों में बेहतरीन बनना चाहता है, इसलिए ये संस्थान Public Relation officer को हायर करते हैं।

पब्लिक रिलेशन में डिग्री या डिप्लोमा करने के बाद में आप फ़िल्म इंडस्ट्री में पब्लिक रिलेशन ऑफिसर के तौर पर कार्य करने का भी मौका मिलता है। फिल्म जब बनती है, तो इसके बाद इनकी रिलीज डेट से पहले बहुत सारी पीआर एक्टिविटी की जाती हैं। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग उस फिल्म को देखें और फ़िल्म हिट हो।

इसके अलावा जितनी भी राजनीतिक पार्टियां होती हैं, ये सभी जनता की नजरों में अपने आपको और अपने कार्य को जनता की नजरों में बेहतरीन दर्शाने के लिए पब्लिक रिलेशन यानिकि जनसंपर्क की मदद लेते हैं। चुनाव के समय मे तो राजनीतिक पार्टियां और भी ज्यादा पब्लिक रिलेशन की एक्टिविटी करती हैं। यंहा पर भी आपके लिए अच्छे मौके हो सकते हैं।

जितने भी हॉस्पिटल और यूनिवर्सिटीज व कॉलेज होते हैं, वे सभी अपने संस्थान की ब्रांड इमेज को बनाने के लिए Public Relation ऑफिसर को हायर करते हैं। इसके अलावा लगभग सभी कारपोरेट कंपनियों में Public Relation Officer की नियुक्ति की जाती है। जंहा पर आपके लिए जॉब के अच्छे चांस होते हैं।

सरकार भी अपनी नीतियों और अपने कार्यों को जनता की नजरों में बेहतरीन बताने के लिए जनसंपर्क अधिकारी की नियुक्ति करती है। इसलिए इसमे प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो सेक्टर में जॉब के अच्छे अवसर होते हैं।

Fess of Public Relation Course

पब्लिक रिलेशन से जुड़े कोर्स की फीस 10 हजार से लेकर 1 लाख सालाना तक होती है। अगर आप गवर्नमेंट संस्थान से कोर्स करते हैं तो 10 से 20 हजार सालाना ही इसकी फीस चुकानी होगी। यदि प्राइवेट संस्थान से आप इस कोर्स को करते हैं तो 50 हजार से एक लाख सालाना तक फीस होती है।

Public Relation Course कंहा से करें

वैसे तो सभी मीडिया संस्थानों में पब्लिक रिलेशन कोर्स संचालित किए जाते हैं। लेकिन अगर आपको इस फील्ड में सक्सेज चाहिए तो आप रेपुटेटेड कॉलेज से ही इस कोर्स को करें, क्योंकि वंहा का कैंपस प्लसमेन्ट और सुविधाये बेहतरीन होती हैं। जिससे आपको वंहा पर अच्छी स्किल्स और नॉलेज मिलता है, जोकीं आपको जॉब पाने में मदद करता है। आज के समय मे तमाम लोग इन कोर्स को करने के बाबजूद बेरोजगार हैं, तो सिर्फ इसलिए उनके अंदर इस इंडस्ट्री से रिल्टेड स्किल्स हैं ही नही, जोकीं उनको जॉब दिला सके। इसलिए कोर्स के दौरान स्किल्स को डेवेलोप करने में ध्यान दें। किताबी नॉलेज के बजाय प्रैक्टिकल नॉलेज को ज्यादा से ज्यादा गेन करें।

Public Relation Officer के कार्य

किसी भी संस्थान में पब्लिक रिलेशन ऑफिसर का कार्य अपने संस्थान की इमेज को जनता की नजरों में बेहतरीन बनना होता है। अपने संस्थान की नीतियों को इस तरह से जनता के सामने प्रस्तुत करता है कि जनता उससे प्रभावित होती है। इस तरह से पब्लिक रिलेशन ऑफिसर का कार्य अपने संस्थान की इमेज को जनता की नजरों में बेहतरीन बनना और उसे मेंटेन बनाये रखना होता है।

इसके लिए वह तमामं तरह के जनसंचार के साधनों का इस्तेमाल करता है, जैसेकि रेडियो, टीवी, फ़िल्म, एडवरटाइजिंग, पत्र-पत्रिकाएं। इसके साथ ही पब्लिक रिलेशन ऑफिसर अपने यंहा पर प्रेस कान्फ्रेंस का आयोजन करता है और प्रेस रिलीज बनाकर मीडिया संस्थानों में भेजता है। पब्लिक रिलेशन ऑफिसर मीडिया संस्थानों से भी अच्छे रिलेशन बनाकर रखता है, जिससे कि समय आने पर मीडिया का इस्तेमाल संस्थान की बेहतरी के लिए किया जा सके।

Skills for career in Public relation

गुड कम्युनिकेशन स्किल

पब्लिश स्पीकिंग

राइटिंग स्किल

प्रेस रिलीज राइटिंग स्किल्स

प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजन की स्किल

इंटरेक्शन टू मीडिया स्किल

Best College for Public Relation Course

पब्लिक रिलेशन के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आप जनसंचार और पत्रकारिता या फिर पब्लिक रिलेशन में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। चलिये इसके लिए मैं आपको अच्छे कॉलेज के बारे में बताये देता हैं।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन दिल्ली

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी भोपाल

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

आंध्र यूनिवर्सिटी

हैदराबाद यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर

गुरुकुल कांगिनि यूनिवर्सिटी हरिद्वार

नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन

मणिपाल यूनिवर्सिटी

सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी पूणे

उम्मीद है कि Public Relation kya hai ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैने इस फील्ड से जुड़ी हर जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगी। अगर फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप कॉमेंट के माध्यम से पूंछ सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *