Career in Public Relation। Public Relation Course- Details

Career in Public Relation- क्या आप पीआर यानी कि पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि Public Relation me Career kaise banaye तो इस पोस्ट को बहुत ही सावधानी के साथ पूरा पढ़े। इस पोस्ट में मैंने Public Relation Course और कैरियर की डिटेल में जानकारी दी है।
ये आर्टिकल उन स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी है, जो पब्लिक रिलेशन के फील्ड में जाने का सपना देख रहे हैं। इस पोस्ट में मैंने निम्न बातों पर चर्चा की है, जैसे Public Relation Officer kaise Bane. पब्लिक रिलेशन में जाने के लिए कौन सा कोर्स करें। इस कोर्स के लिए बेस्ट Public Relation Institute कौन से हैं। PR कोर्स की फीस कितनी होती है। इसके साथ ही Public Relation Course  कंहा से करें, जिससे कि आसांनी से पब्लिक रिलेशन (PR) में कैरियर बनाया जा सके। वर्तमान समय मे पब्लिक रिलेशन में Career Scope क्या है। पब्लिक रिलेशन में कैरियर के लिए आवश्यक स्किल्स क्या होनीं चाहिए है। इन सबके बारे में हम इस पोस्ट में सारी जानकारी देंगे। हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अन्य पोस्ट पढ़ने की जरूरत नही होगी। All    Details About the Career In Public Relation and Public Relation Job.


Public Relation Officer Kaise Bane


पब्लिक रिलेशन फील्ड को ग्लैमर से भरा फील्ड माना जाता है। इन दिनों युवाओं में इस कोर्स के प्रति आकर्षण कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है। अधिकांश स्टूडेंट्स Public Relation के सेक्टर में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं। इसका मुख्य कारण इस क्षेत्र में कैरियर की अपार संभावनाएं है।
अगर आप भी Public Relation में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप किसी अच्छे मीडिया कॉलेज से पब्लिक रिलेशन से रीलेटेड कोर्स करें। इस इंडस्ट्री में आने के लिए आप मास कंम्यूनकेशन एंड जर्नलिज्म, एडवरटाईजिंग एंड पब्लिक रिलेशन जैसे कोर्स कर सकते हैं। डिप्लोमा से लेकर पीजी कोर्स और पीएचडी कोर्स तक इस सेक्टर में उपलब्ध हैं। आप अपनी इच्छनुसार किसी कोर्स को जॉइन कर सकते हैं।
पब्लिक रिलेशन कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी पीआर एजेंसी में इंटर्नशिप करें, जिससे आपको Public Relation के फील्ड का वास्तविक नॉलेज हो जाएगा। इंटर्नशिप से आप सही तरह से पब्लिक रिलेशन इंडस्ट्री को समझ पाएंगे कि इसमे काम कैसे होता है। दूसरा फायदा इंटर्नशिप का ये है कि अगर आप इंटर्नशिप के दौरान अच्छा काम कर रहे हैं, तो आपको उस पीआर एजेंसी में जॉब मिलने के चांस भी रहते हैं। इसलिये मेहनत, लगन और ईमानदारी से इंटर्नशिप पूरी करें। ज्यादा से ज्यादा सीखने पर जोर दें।


Career Scope In Public Relation


वर्तमान समय मे पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में अनेक कैरियर के अवसर हैं। आप इस सेक्टर में आकर्षक Career बना सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर से लेकर गवर्नमेंट सेक्टर सभी मे Public Relation Officer की डिमांड रहती है। आज के समय मे ऐसा कोई क्षेत्र नही है, जंहा पर पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल की जरूरत न होती है। पब्लिक रिलेशन अफसर का पद  केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनो में दोनो में होता है। आप इन जगहों पर सरकरीं जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा शिक्षण संस्थानों, यूनिवर्सिटी, कॉलेज, हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, शोध परियोजनाओं, सर्वेक्षण परियोजनाओं, स्वास्थ्य परियोजनाओं आदि में स्थायी या कंसल्टेंट के रूप में जॉब का मौका।मिलता है।


Qualification For Public Relation Course


पब्लिक रिलेशन कोर्स करने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास या ग्रेजुएशन पास हों। 12 वीं के बाद आप बैचलर डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। बैचलर डिग्री 3 बर्ष और डिप्लोमा कोर्स 2 बर्ष का होता है। ग्रेजुएशन के बाद आप मास्टर डिग्री या पीजी डिप्लोमा में दाखिला ले सकते हैं। मास्टर डिग्री 2 बर्ष और पीजी डिप्लोमा  1 से 2 बर्ष का भी हो सकता है। इन कोर्स की फीस 40 से 80 हजार प्रतिबर्ष होती हैं। अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से इन कोर्स को करते हैं, तो बहुत ही कम फीस 10 से 15 हजार प्रतिबर्ष में आप Public Relation से जुड़े कोर्स कर सकते है।


Work of Public Relation Officer


पब्लिक रिलेशन ऑफिसर का मुख्य काम पब्लिक और संस्थान के बीच मधुर संबंध बनाना और उन्हें कायम रखना होता है। जनसंपर्क अधिकारी अपने कौशल के द्वारा अपने संस्थान की जनता की नजरों में बेहतर इमेज बनाता है। इसके लिए वह संचार माध्यमों का उपयोग करता है। जैसे टीवी, रेडियो, न्यूज़पेपर, सोशल मीडिया आदि। 
पब्लिक रिलेशन ऑफिसर प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन करता है, जिसमे वह सभी मीडिया संस्थानों को बुलाता है। जिससे कि मीडिया के माध्यम से उसकी कंपनी, संस्थान की इमेज जनता में अच्छी बने। इस प्रकार पब्लिक रिलेशन के माध्यम से पब्लिक रिलेशन ऑफिसर अपने संस्थान की इमेज को बेहतर बनाता है। इसी प्रकार सरकार भी अपनी छवि को जानता की नजरों में बेहतर बनाने के लिए पब्लिक रिलेशन ऑफिसर की नियुक्ति करती है। चाहे केंद्र सरकार हो या प्रदेश सरकार दोनो ही अपनी योजनाओं को जनता तक पहुचने के लिए पब्लिक रिलेशन की मदद लेते हैं। 


प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन करना
संस्थान की नीतियों, कार्ययोजना, कार्यक्रम का प्रचार, प्रसार करना।
संगठन के विकास के किये सदैव तैयार रहना।
मीडिया के साथ मधुर संबंध बनाना, ताकि समय आने पर मीडिया का उपयोग संगठन के हित में किया जा सके।
जनता के मन मे संगठन की छवि को बेहतर बनाना।
संगठन के प्रति लोंगो के भ्रम को दूर करना।
संगठन के कार्यक्रम और विकास मीडिया के सामने ले जाना, जिससे संगठन की छवि लोगो की नजरो में बने।
संगठन की पत्र- पत्रिकाओं का प्रकाशन व संपादन।
संस्थान द्वारा जारी किये जाने वाले विज्ञापनों को जारी करे और उनकी मॉनिटरिंग करें।
किसी भी आपातकालीन या असामान्य स्थिति में संस्थान की छवि को बनाये रखने या सुधारने में सक्रिय भूमिका बनाये।

Skills For Career in Public Relation


पब्लिक रिलेशन ऑफिसर को सभी संचार तकनीकों के बारे में जानकारी होनीं चाहिए। मीडिया से गुड़ रिलेशन, अच्छा व्यकितत्व, जनता से मधुर सम्बन्ध बनाने की स्किल होनीं चाहिए। अच्छी राइटिंग स्किल, गुड़ स्पीकर जैसे गुणों का होना जरूरी है। इसके अलावा अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान, कंप्यूटर नॉलेज, प्रेस रिलीज लिखने की योग्यता ये सभी स्किल्स पब्लिक रिलेशन ऑफीसर के लिए बहुत जरूरी हैं।


Saillery of Public Relation Officer


पब्लिक रिलेशन के फील्ड में शुरुआती सैलेरी 14 से 16 हजार रुपये तक आसानी से मिल जाते है। जैसे- जैसे अनुभव बढ़ता है, सेलरी भी बढ़ती है। 4 से 5 साल का अनुभव होने के बाद इस फील्ड में 50 से 1 लाख तक प्रतिमाह कमा सकते हैं। अगर आपके पास टैलेंट है, तो इस सेक्टर में पैसे की कमी नही। 


Course for Career In Public Relation Career


बहुत से स्टूडेंट्स के मन मे डाउट रहता है कि Public Relation में कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए। पब्लिक रिलेशन में कैरियर के लिए आप मास कॉम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन जैसे कोर्स कर सकते हैं। चलिये डिटेल में इन कोर्स के बारे में जान लेते हैं।


डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन
बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन
बीए इन मास कॉम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन
पीजी डिप्लोमा इन पब्लिक रिलेशन
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन
एमए इन मास कॉम्युनिकेशन


Best Institute for Mass Communication & Public Relation 


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंम्यूनकेशन, पुणे
दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, पंजाब
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस
लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ
जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
अलीगढ़ यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
आंध्र यूनिवर्सिटी, आंध्र
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर
रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटेरनेशनल, मुम्बई

Also Read

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *