QR Code Bnakar Paise Kaise kamaye

QR Code Bnakar Paise Kaise kamaye- आज की इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन एर्निंग करने का एक बेहतरीन तरीका बतायेंगे। अगर आप दिन के 20 से 30 मिनट ही काम करके महीने में 30 से 50 हजार के बीच पैसे कमाना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगी। इस पोस्ट में मैंने डिटेल में बताया है कि आप कैसे क्यूआर कोड बनाकर उनको अच्छे दाम में बेंच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। चलिये सबसे पहले हम आपको बता दें कि कयुआर कोड होता क्या है?

QR Code Kya hota hai

कयुआर कोड की फुल फॉर्म क्विक रिस्पांस कोड होती है। इसका इस्तेमाल किसी भी प्रोडक्ट को ट्रैक करने या किसी भी प्रोडक्ट को पहचानने में किया जाता है। इसके अंदर काफी इन्फॉर्मेशन छिपी रहती है। जोकि हमे ऐसे दिखाई नही देती है। जब हम उस कयुआर कोड को सकैन करते हैं, तो उसमें छिपी इन्फॉर्मेशन हम पढ़ सकते हैं।

कयुआर कोड के माध्यम से विभिन्न कंपनिय अपनी जानकरी लोगों तक पहुचती है। इसका इस्तेमाल विभिन्न क्षेत्रों में कई तरह से होता है। जैसे कि अगर आप कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उस प्रोडक्ट के पैक पर एक कयुआर कोड छपा होता है। जिसमे कंपनी के बारे में एडिशनल इंफॉर्मेशन होती है। आजकल बहुत से डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म जैसे कि पेटीएम तो काफी ज्यादा कयुआर कोड का इस्तेमाल पेमेंट के लिए यूज करता है। हर किसी शॉप पर आपको पेटीएम का कयुआर कोड रखा दिख जाएगा। बस आपको सिर्फ इसको सकैन करने की जरूरत होगी और पेमेंट हो जाता है।

आधार कार्ड और पैन कार्ड सभी के पास होता है। जिसमे आपकी सारी इन्फॉर्मेशन छिपी होती है। जब भी आप इस आधार कार्ड या पैन कार्ड को सकैन करते हैं तो आपके बारे में इसमे छिपी जानकारी सामने आ जाती है।

QR Code Kyon Jaruri hai

आज के डिजिटल युग मे फोन नम्बर की तरह कयुआर कोड भी काफी जरूरी और महत्वपूर्ण हो गया है। अब तो लगभग हर किसी बिजनेसमैन या कंपनी या सर्विस प्रोवाइडर के लिए कयुआर कोड काफी अहम माना जाता है। इसलिए हर कोई अपना कयुआर कोड बनवाना चाहता है। जिसके लिए वह एक प्रोफेशनल कयुआर कोड बनाने वाले के पास जाता है। लगभग हर कंपनी में कयुआर कोड की जरूरत होती है। इसलिए इस फील्ड में कयुआर कोड मेकर की काफी ज्यादा मांग रहती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आपके पास तो ऐसी कोई स्किल है ही नही, जिससे कि आप कयुआर कोड बना सकें। इसलिए आप टेंशन न लें। हम आपको सबकुछ बताने वाले हैं। जिससे कि आप मात्र 2 मिनट में ही एक प्रोफेशनल लोगों बना सकेंगे। इसके लिए आपका बहुत पढा लिखा होना जरूरी नही है। अगर आप 10वीं भी पास हैं तो भी आप इस काम को बड़े ही आसानी से कर सकेंगे। बस आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए। चलिये अब जान लेते हैं कि आप कैसे मिनटों में ही कयुआर कोड बना सकते हैं।

QR Code Generator Softaware

कयुआर कोड को बनाना बहुत ही आसन है। इसके लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट www.qrcode-monkey.com को अपने क्रोम ब्राउज़र में ओपन करना है। इसके बाद आपके सामने ये साइट खुलकर सामने आ जायेगी। अब ये देखना है कि आपको किसका कयुआर कोड बनाना है। जैसेकि अगर आपको किसी भी वेबसाइट का कयुआर कोड बनाना है तो यूआरएल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आपको किसी भी मैसेज या टेक्स्ट का कयुआर कोड बनाना है तो टेक्स पर किलिक करें और उस टेक्स्ट को इसमे लिखें। वंही अगर आप चाहते कि आपको अपने फोन नंबर का कयुआर कोड बनाना है तो फोन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इस तरह से आप ईमेल, फेसबुक, ट्विटर, अपने लोकेशन आदि के लोगों बना सकते हैं।

मान लीजिए आप चाहते हैं कि आप अपने फोन नंबर का कयुआर कोड बनाना चाहते हैं, जिससे कि आपका फोन नंबर किसी को भी न दिखे। लेकिन जब कोई आपके के फोन वाले कयुआर कोड को सकैन करें तो आपका नंबर उसके सामने खुलकर आ जाये। तो आपको कयुआर कोड बनाने के लिए बस इतना करना होगा कि आपको फोन पर क्लिक करना है और फिर इसमे अपना नंबर डालना है। इसके बाद क्रिएट कयुआर कोड पर क्लिक करें। अब अंत मे डाउनलोड पीएनजी पर क्लिक करें। आपका कयुआर कोड बनकर तैयार है। जोकि डाउनलोड भी हो चुका है।

इस कयुआर कोड मेकर सॉफ्टवेयर की खासियत ये है कि यंहा पर आपको एकाउंट बनाने की भी जरूरत नही होती है। आप डायरेक्ट www.qrcode-monkey.com साइट को गूगल में सर्च करें और कोड बना सकते हैं। इसके अलावा आप यंहा पर मनचाहे कलर और डिज़ाइन का कयुआर कोड बना सकते हैं।

लेकिन ज्यादातर स्कवायर की डिज़ाइन वाला और ब्लैक कलर का कयुआर कोड चलन में हैं। एक तरह से यंहा पर आप किसी भी रंग, डिज़ाइन का कयुआर कोड बना सकते हैं। इस प्रकार आपके कस्टमर की जिस तरह की डिमांड हो उसको वैसा ही लोगो बनाकर दे सकते हैं। लेकिन अब आप सोचते हैं कि कयुआर कोड के कस्टमर आपको मिलेंगे कैसे और आपकी कैसे कमाई होगी। चलिये इसके बारे में भी जान लेते हैं।

अगर आप कयुआर कोड बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बढ़िया दो ऑप्शन हैं। जंहा पर आप कयुआर कोड बनाने के आर्डर ले सकते हैं। पहला है fiverr. com दूसरा freelancer.com ये दोनों ही साइट बहुत ही विश्वासनीय हैं। यंहा पर आपको बहुत ही जेनुइन आर्डर मिलेंगे। लेकिन सबसे ज्यादा कयुआर कोड बनाने के आपको fiverr.com पर मिलेंगे। यंहा पर प्रतिदिन हजारों आर्डर कयुआर मेकिंग के मिलते हैं।

आपको बस ये करना है कि आपको अपना एक एकाउंट फाइवर डॉट कॉम पर बनाना है। इसके बाद वंहा पर आपको अपने प्रोफाइल को अच्छे से मेनटेन करना है। अपनी प्रोफाइल में कयुआर कोड मेकिंग से रीलेटेड स्किल्स डाले और साथ ही प्रोफाइल को आकर्षक बनाएं। जिससे कि कोई भी कस्टमर आपको जल्दी से आर्डर दें। चलिये अब जान लेते हैं कि कयुआर कोड से आप कितना पैसा कमा सकते हैं।

QR Code Se Kitna Paisa kama Sakte hain

आप कयुआर कोड मेकिंग से 30 से 50 हजार या इससे भी ज्यादा पैसे कमा सकते है। अगर आप कस्टमर को अच्छे से अपनी ओर आकर्षित कर पाते हैं और ज्यादा से ज्यादा आर्डर ले पाते हैं तो आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप शुरुआत में एक कयुआर कोड बनाने के 300 से 500 रुपये चार्ज कर सकते हैं। जब आपको ज्यादा कस्टमर मिलने लगें तो इसके बाद आप एक कयुआर कोड के 500 से 1000 या इससे भी ज्यादा ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *