Radio Jocky Kaise Bane। Career in Radio Jocky

Radio Jocky Kaise bane- क्या आप रेडियो जॉकी के क्षेत्र कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप भी रेडियो जॉकी बनना चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके Radio Jocky Career का सपना पूरा कर सकती हैं। इस पोस्ट में हम आपको Radio Jocky Kaise Bane इसके बारे में डिटेल में जानकारी देंगे। इस पोस्ट में मैंने Radio Jocky Me Career Kaise Banaye इसके बारे में सारी इन्फॉर्मेशन दी है। जिससे कि आप इस फील्ड को सही तरह से समझ जाएं और फिर इस सेक्टर में कैरियर बनाने की राह पर चलें। Radio Jocky Course के लिए बेस्ट इंस्टीट्यूट इंडिया में कौन से हैं। कंहा से इस कोर्स को करना चाहिए। जिससे कि आसांनी से जॉब मिल सके। इसके अलावा मैने इस आर्टिकल में ये भी बताया है कि Radio Jocky Course Fees कितनी होती है। इसमे कैरियर स्कोप क्या है। इन सभी के बारे में हम इस पोस्ट मे चर्चा करेंगे।


Radio Jocky Kaise Bane


आजकल अनेक स्टूडेंट्स का सपना रेडियो जॉकी बनने का है। लेकिन इस फील्ड में हर कोई सफल नही हो पाता है। Radio Jocky के Field में आने से पहले अपनी क्षमताओं का भी आकलन कर लें कि क्या आपके अंदर वो सारी स्किल्स हैं, जोकि Radio Jocky में कैरियर बनाने के लिए जरूरी होती है। फिलहाल आज के समय मे अनेक कॉलेज और institute में Radio Jocky Course होते हैं। आप इन कोर्स को जॉइन कर अपनी स्किल्स को विकसित और निखार  सकते हैं। 


रेडियो जॉकी के में आने के लिए आप डिप्लोमा इन रेडियो जॉकी या डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन एंड मैनेजमेंट या फिर जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन कोर्स करने के बाद आप Radio Jocky Career की शुरआत कर सकते हैं। कोर्स करने के बाद रेडियो जॉकी में इंटर्नशिप करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि कोर्स के दौरान हमे रेडियो जॉकी की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग तो दी जाती है, लेकिन वो एक सीमित नॉलेज देती है। वंही अगर आप किसी Radio प्रोडक्शन कंपनी में Training करते हैं, तो आपको इस फील्ड का वास्तविक ज्ञान हो जाता है कि इस फील्ड में काम कैसे होता है। इंटर्नशिप के दौरान आप अपने सीनियर्स के साथ उस काम को स्वयं करके सीखते हैं, जोकि आपके career के लिए बहुत जरूरी है।


दूसरा इंटर्नशिप करने का फायदा ये होता है कि अगर आपका काम वंहा के कर्मचारियों को पसन्द आ गया तो आपको वंहा से जॉब भी आफर हो सकती है। इसलिए इंटर्नशिप के दौरान ज्यादा से ज्यादा सीखने पर ध्यान दें और ईमानदारी तथा मेहनत से इंटर्नशिप करें। इंटर्नशिप सर्टिफिकेट आपको जॉब पाने में भी मदद करेगा।
इस क्षेत्र में अनेक रेडियो चैनल्स में समय समय पर ऑडिशन लिए जाते हैं। यंहा पर आप आकाशवाणी, टाइम्स एफएम, रेडियो मिर्ची, रेडियो मिड डे, विविध भारती, रेडियो सिटी, जागो मुम्बई, बिग एफएम, रेड एफएम, रेडियो 1 आदि रेडियो चैनल्स में नौकरी की भरमार है।

Career Scope in Radio Jocky

आज के समय मे रेडियो जॉकी में कैरियर की अनेक संभावनाएं हैं। पहले कभी दूरदर्शन ही रेडियो का माध्यम हुआ करता था, लेकिन आज के समय मे अनेक FM Channel आ गए हैं। FM channels महानगरों में तो बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हैं। आप इन FM चैनल्स में Radio Jocky के तौर पर काम कर सकते हैं। दूसरा आप ग्रामीण क्षेत्रो में FM चैनल्स के अलावा कम्यूनिटी रेडियो का भी काफी ज्याद प्रचलन है, यंहा पर भी रोजगार के अवसर मिलते हैं। रेडियो जॉकी कोर्स के बाद आप टीवी एंकरिंग में भी जा सकते हैं, अगर आवाज के साथ आकर्षक पर्सनालिटी है।  TV Anchor kaise bane- Full detail


रेडियो जॉकी के काम (Radio Jocky Work)


रेडियो जॉकी का काम रेडियो शो होस्ट करना, म्यूजिक प्रोग्रामिंग, रेडियो मैगजीन और डॉक्यूमेंट्री पेश करना, रेडियो प्रोग्राम की स्टोरी लिखना, एडवर्टिजमेंट करना आदि रेडियो प्रोडक्शन और ब्राडकास्टिंग से जुड़े काम करने होते हैं। यंहा पर निश्चित वर्किंग शेड्यूल नही होता है। यंहा पर आपको दिन या रात किसी भी टाइम शो होस्ट करना पड़ता है।


Skills For Radio Jocky Career


रेडियो में आवाज ही संचार का माध्यम होता है। इसलिए Radio Jocky बनने के लिए आपकी आवाज आकर्षक हो। आवाज और बोलने का अंदाज मन मोहक हो। जिससे श्रोता आपकी आवाज की ओर आकर्षित हों। बोलने का मजकिया स्टाइल, स्क्रिप्टिंग राइटिंग, बेहतर कॉम्युनिकेशन स्किल, रेडियो प्रोग्राम को आकर्षक तरह से प्रेजेंट करने की क्षमता, सेंस ऑफ ह्यूमर, क्रिएटिविटी इन सभी स्किल्स का होना आवश्यक है।


Course For Radio Jocky


रेडियो परफार्मिंग आर्ट्स का फील्ड है। इसलिए यंहा पर प्रतिभा और आधारित काम होता है। इसमे बाप बेसिक सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स भी इस फील्ड में एंटर कर सकते हैं। वैसे रेडियो जॉकी से रीलेटेड अनेक कोर्स उपलब्ध हैं, जैसे-
सर्टिफिकेट कोर्स इन रेडियो जॉकी
डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग एंड ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट
डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन एंड रेडियो जॉकी
डिप्लोमा इन रेडियो जॉकी एंड एंकरिंग
डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म


Qualification for Radio Jocky Course


रेडियो जॉकी या मास कॉम्युनिकेशन कोर्स में एडमिशन के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास हों। रेडियो जॉकी सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 3 से 6 माह होती है। इसकी फीस 30 से 40 हजार के आसपास होती है। डिप्लोमा कोर्स की अवधि 1 साल की होती है। इसकी फीस 40 से 60 हजार तक होती है। मास कॉम्युनिकेशन कोर्स की फीस 50 से 80 हजार प्रतिबर्ष तक होती है। गवर्नमेंट कॉलेज में मास कॉम्युनिकेशन कोर्स की फीस 5 से 10 हजार प्रतिवर्ष ही होती है। लेकिन इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। मास कॉम्युनिकेशन के अंतर्गत रेडियो, टीवी, न्यूज़पेपर, सोशल मीडिया, फ़िल्म, पत्रकारिता आदि की पढ़ाई होती है।

 Best College


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, अहमदाबाद
कैरियर फेम, कोलकाता
मीडिया एंड फेम फ़िल्म इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, मुम्बई
एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
क्राफ्ट फिल्म स्कूल, दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन, पुणे
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
इसोमेस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली

Also Read

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *