Radiology Course। Radiology me career kaise banaye

Career in Radiology- क्या आप रेडियोलोजी में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप Radiologist Kaise Bane इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। इस पोस्ट में हम Radiography Course के बारे में डिटेल में बताएंगे। जिससे आपको Radiography me Career kaise banaye इसके बारे में सारी इनफार्मेशन मिल जाएगी। इस पोस्ट में मैंने Radiography Course fees, बेस्ट रेडियोग्राफ़ इंस्टीट्यूट, जॉब, Career scope in Radiography इन सभी के बारे में बताया है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Radiography Course की जानकारी के लिए अन्य पोस्ट पढ़ने की जरूरत नही होगी।(All Details About Career in Radiology Course in Hindi)


Career Scope in Radiology Course


वर्तमान समय मे रेडियोलोजी में कैरियर की काफी ज्यादा संभावनाएं नजर आ रही हैं। हेल्थकेयर इंडस्ट्री सिर्फ डॉक्टरों तक ही सीमित नही है। बल्कि इस इंडस्ट्री में और भी अनेक महत्वपूर्ण लोग हैं, जिनके बिना हेल्थ सेक्टर अधूरा है। जिनमे से Radiologist काफी महत्वपूर्ण होते हैं।  पिछले कुछ सालों से स्टूडेंट्स में Radiology Course के प्रति काफी आकर्षण देखने को मिला है। इस आकर्षण की वजह Radiology में Career की अनेक रोजगार के अवसर हैं। चुकी रेडियोलोजी कोर्स Medical फील्ड से जुड़ा कोर्स है। इसलिए यह कोर्स और भी ज्यादा पॉपुलर हो चुका है। 
इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप आसानी से किसी भी डायग्नोस्टिक सेंटर, हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, हेल्थकेयर सेंटर में जॉब कर सकते हैं।

खास बात यह है कि आज के समय मे अनेक हेल्थकेयर सेंटर, डायग्नोस्टिक, हॉस्पिटल खुलते जा रहे है। जितनी ज्यादा जनसंख्या बढ़ रही है, उतने ही ज्यादा हॉस्पिटल और पैथोलॉजी सेंटर बढ रहे हैं। इस प्रकार इन जगहों पर Radiology expert की डिमांड भी काफी बढ रही है। इस कोर्स के बाद आप अपने शहर के हॉस्पिटल में आसांनी से Job पा सकते हैं। नौकरी के लिए ज्यादा इधर- उधर भाग-दौड़ नही करनी पड़ती है। इन सभी वजहों को देखते हुए इन दिनों Radiology Career अच्छा विकल्प है।

12वीं के बाद बने ब्लड बैंक टेकनीशियन, सस्ते कोर्स में हाई डिमांडिंग करियर

वेटेरनरी डॉक्टर (पशु चिकित्सक) कैसे बनें


रेडियोलोजी में आपको सरकरीं और प्राइवेट सभी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मिलते हैं। आप आप प्राइवेट हॉस्पिटल के अलावा सरकारी अस्पताल, मिलिट्री सर्विसेज, शिक्षण संस्थान, रिसर्च लैबोरेटरी आदि में जॉब के अवसर पा सकते हैं। इंडिया के अलावा विदेशों में भी Radilogist के लिए अच्छे अवसर हैं। यदि आप Radiologist course कर विदेश में नौकरी के लिए जाते हैं, तो आप इंडिया से कई गुना ज्यादा सैलेरी पा सकते हैं।


Work Of Radiologist


रेडियोलाजिस्ट का मुख्य काम रेडियोग्राफी के जरिये शरीर के अंदरूनी हिस्सो की जांच करना होता है। जिससे डॉक्टर को क्या बीमारीं है या क्या समस्या है। जिसजे बारे में बिल्कुल सही जानकारी मिल जाती है। इसी के आधार पर डॉक्टर रोगी का ट्रीटमेंट करते हैं। जैसे एक्स रे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन इमेजिंग, एंजियोग्राफी और पोसोट्रॉन इमिशन टोमोग्राफी आदि।


Qualification For Radiology Course


अगर आप Radiology Course करना चाहते हैं, तो आप 10+2 पीसीबी सब्जेक्ट से हों। आप इन कोर्स को प्राइवेट और गवर्नमेंट संस्थानों में किसी से कर सकते हैं। 

Skills For Radiography Career


रेडियोलोजी में कैरियर बनाने के लिए आपको मेहनती और धैर्यवान, हिंदी  और अंग्रेजी भाष का ज्ञान आवश्यक है। इसके अलावा आपकी कंम्यूनकेशन स्किल्स अच्छी हो, दिन और रात किसी भी शिफ्ट में कार्य करने की क्षमता, जांच उपकरण के संचालन और रखरखाव तथा जांच करते समय मरीजो को x रे किरणों से सुरक्षा का ध्यान भी रखना होता है।


Radiography Course


रेडियोग्राफी में कैरियर बनाने के लिए रेडियोलोजी में डिप्लोमा से लेकर डिग्री कोर्स कर सकते हैं। आजकल अनेक कॉलेज में Radiology course संचालित किए जा रहे है। आप किसी भी अच्छे कॉलेज से रेडियोलोजी कोर्स कर इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। Diploma in Radiology दो बर्ष का कोर्स होता है। बीएससी इन रेडियोलोजी 3 बर्ष तथा बैचलर इन रेडियोलोजी कोर्स की अवधि 4 वर्ष होती है। इन course की fees की 40 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष तक हो सकती है। अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से इस कोर्स को करेंगे तो काफी कम खर्च आएगा।


Diploma in Radiographic Technician
Diploma in Radiography and imaging Technology
Diploma x ray Technician
Diploma.in CT Scan Technician
Bsc in Radiography
Bsc in Radiography and Imaging Technology
Bachlelor in Radiography and imaging Technology

Institute For Radiology Course
  • ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, नई दिल्लीकिंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  • टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, परेल, मुंबई.
  • बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
  • जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी, हमदर्द नगर, नई दिल्लीअलॉइड साइंस, रत्नानगर, चेन्नई, तमिलनाडु
  • रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज, बरेली
  • मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल, कोलकाता, 
  • अपोलो इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटल
  • बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, बरेली
  • मेडिकल कालेज, पटियाला, पंजाब
  • तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद
  • इरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊ
  • संजीविनी इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल कोर्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस 2, चंडीगढ़
  • क्रिश्चियन मेडिकल स्कूल, वैल्लूर, तमिलनाडु
  • दरभंगा मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल, दरभंगा, बिहारमेडिकल कालेज, पटियाला, पंजाब
  • बीजे मेडिकल कॉलेज, अहमदाबाद, गुजरात
  • महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज, झांसी, उत्तर प्रदेशपटना मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल, पटना, बिहार
  • जीटीबी हॉस्पिटल, दिलशाद गार्डन, नई दिल्ली
  • बीआरडी मेडिकल, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
  • जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल, रोहिणी, नई दिल्ली
  • यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस ऐंड 

Also Read

7 thoughts on “Radiology Course। Radiology me career kaise banaye”

    1. Diploma in Radiographic Technician
      Diploma in Radiography and imaging Technology
      Bsc in Radiography
      Bsc in Radiography and Imaging Technology
      Bachlelor in Radiography and imaging Technology

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *