Renewable Energy Engineer Kaise bane- कैरियर की संभावनाओं से भरा फील्ड

Career in Renewable Energy Engineering- क्या आप रिन्यूएबल एनर्जी इंजीनियरिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप Renewable Energy Engineering Me Career Kaise banaye इसके बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर हम आपको Renewable Energy Engineering Career से रिलेटेड हर जानकारी देंगे जैसे कि इस फील्ड में कैरियर के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए। इसमे कैरियर स्कोप कैसा है और कोर्स के बाद जॉब कँहा मिलेगी। इसके साथ ही Best Renewable Engineering College, फीस आदि के बारे में हम आपको आपको बताएंगे। जिससे आप आसानी से इस फील्ड कैरियर बना सकेंगे। चलिए अब Renewable Energy Engineering Me Career Kaise banaye इसके बारे में जान लेते हैं।


Renewable Energy Engineering Me Career Kaise banaye

रिन्यूएबल इंजीनियरिंग भविष्य की ऊर्जा पूर्ति के अहम साधन के रूप में जाना जाता है। अब तो तमाम देश रिन्यूएबल एनर्जी पर अच्छा खासा बजट भी खर्च कर रही है। ऐसे में देश के अलावा विदेशों में भी Renewable Energy Engineering बेहतरीन मौके उपलब्ध हैं।

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को पीसीएम सब्जेक्ट से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद Bsc Renewable Engineering या बीटेक, बीई जैसे कोर्स कर इस क्षेत्र में एंट्री कर सकते हैं।


जिन स्टूडेंट्स ने Renewable Energy Engineering में बीएससी या बीटेक कर रखा है तो ये लोग इस फील्ड में एमएससी या एमटेक भी कर सकते हैं। इसके बाद एमफिल या पीएचडी के बाद टीचिंग और रिसर्च के क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं। फिलहाल बीएससी या बीटेक के बाद भी इसमें कैरियर की शानदार संभावनाएं हैं।


बीएससी रिन्यूएबल एनर्जी इंजीनियरिंग में दाखिला एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर मिलता है। इसके लिए देश मे अनेक नेशनल और स्टेट लेवल के एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किये जाते है। जिनमे अनेक गवर्नमेंट और प्राइवेट यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज हिस्सा लेते हैं। इन कोर्स की फीस 5 से 10 लाख के बीच होती है और बैचलर कोर्स की अवधि 4 बर्ष होती है।


Renewable Energy Engineering Me Career Scope

इसमे कैरियर को लेकर कोई संदेह नही होना चाहिए। इस सेक्टर में काफी अच्छा कैरियर स्कोप है क्योकि रिन्यूएबल एनर्जी ऐसे प्राकृतिक श्रोतों से प्राप्त की जाती है जोकि कभी समाप्त नही होते हैं। भविष्य में ऊर्जा की पूर्ति का यही प्रमुख साधन होगा। इसलिए तमाम देशों ने Renewable Energy के क्षेत्र में तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। जिससे Renewable Energy Engineers की मांग भी बढ़ी है।


आज हमारे देश मे अनेक बड़ी कंपनियां, नेशनल और मल्टीनेशनल कंपनियां, गवर्नमेंट और नॉन गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन्स, स्टील एंड पॉवर बेस्ड इंडस्ट्रीज, इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन फर्म्स  Renewable Engineers को काफी अच्छा सैलरी पैकेज दे रहीं हैं। 


रिन्यूएबल एनर्जी की प्राप्ति का साधन सोलर एनर्जी, विंड एनर्जी है  जोकि हमे सूर्य और हवा से मिलती है। आपको बता दें कि भारत सरकार ने 2030 तक 500 गिगावाट्स  Renewable Energy प्रोडक्शन का लक्ष्य रखा है। इसके लिए अनेकों गवर्नमेंट और प्राइवेट कंपनियां काम कर रही हैं। जंहा पर Renewable Energy Engineers के लिए जॉब के लिए अच्छे चांस रहते हैं। इसके अलावा इस फील्ड में कैरियर के बहुत से विकल्प हैं।

इंडियन गवर्नमेंट 2022 के अंत तक 175 गीगावाट्स या इससे भी ज्यादा रिन्यूएबल का प्रोडक्शन करेगी। अगर एनर्जी का यह श्रोत हम लोग अपनाते हैं तो हमारा देश ग्रीनहाउस गैसेस पर भी आसानी से नियंत्रण कर लेगा। ग्रीनहाउस गैसों के प्रभाव को कम करने के कारण लगभग आज सभी देश एनर्जी को उत्पन्न करने का यह प्राकृतिक श्रोत अपना रहे हैं। इसलिए इंडियन यंगस्टर्स के लिए रिन्यूएबल एनर्जी की फील्ड में और भी आकर्षक कैरियर के विकल्प उभर कर सामने आ रहे हैं।

Renewable Energy Engineering Course


Bsc in Renewable Energy Engineering
B Tech in Renewable Energy Engineering
Msc in Renewable Energy Engineering
M Tech in Renewable Energy Engineering


Renewable Energy Engineer के कार्य


इस प्रोफेशनल से जुड़े लोग पर्यावरण के अनुकूल उत्पादन से संबद्ध ग्रीन जॉब्स का काम करते हैं। जंहा पर ये लोग सोलर एंड विंड एनर्जी, जियोथर्मल तथा हाइड्रोपॉवर के साथ क्लीन एनर्जी सोर्सेज की संभावनाओं का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। 

Renewable Energy Engineer वैकल्पिक एनर्जी उत्पादों की विकास और देखरेख से संबंधित कार्य देखते हैं। इसके साथ ही ये इंजीनियर कंसल्टेंट या रिसर्चर के तौर पर भी काम करते हैं और वातावरण के अनुकूल एनर्जी एक्सट्रैक्शन प्रोजेक्ट्स के निर्माण और उनकी निगरानी में अहम भूमिका अदा करते हैं। इसके अतिरिक्त इस पेशेवर से जुड़े प्रोफेशनल मैकेनिकल सेक्टर, मशीन तथा डिवाइस के डेवलोपमेन्ट और डिजाइनिंग में भी योगदान दे सकते हैं।


Career Option in Renewable Engineering

रिन्यूएबल एनर्जी इंजीनियर ग्रीन बिल्डिंग इंजीनियर
टेक्निकल प्रोडक्ट मैनेजर
एनर्जी इंजीनियर
वाटर नेटवर्क प्लानिंग इंजीनियर
रिसर्चर एंड प्रोफेसर
अल्टरनेटिव एनर्जी रिसर्चर विंड टरबाइन फैब्रिकेटर एनर्जी सिस्टम इंजीनियर डाटा साइंटिस्ट डाटा एनालिस्ट
सोलर फैब्रिकेटर

Renewable Energy Engineering में सैलरी पैकेज-

इंडिया में Renewable Energy Engineer को फ्रेशर के तौर पर 3 से 4 लाख रुपये बार्षिक सैलरी पैकेज मिल जाता है। कुछ सालों का अनुभव होने के बाद इन Engineers को 12 से 15 लाख सालाना पैकेज आफर होता है। सरकारी क्षेत्र की अपेक्षा प्राइवेट सेक्टरों में ज्यादा आकर्षक सैलरी मिलती है। 


Best College for Renewable Energy Engineering


आईआईटी दिल्ली
आईआईटी मुंबई
एनआईटी त्रिची
एनआईटी हमीरपुर एनआईटी तिरुचिरापल्ली
लखनऊ यूनिवर्सिटी
पुणे यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी, देहरादून
पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन, दिल्ली कलकत्ता यूनिवर्सिटी
जादवपुर स्कूल ऑफ एनर्जी स्टडीज
एमिटी यूनिवर्सिटी
एसआरएम यूनिवर्सिटी


हमे उम्मीद है कि Renewable Energy Engineering Me Career Kaise banaye ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें निसंकोच कमेंट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *