Retail Management Me Career Kaise Banaye

Career in Retail Management- क्या आप रिटेल मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं? Retail Management Me Career Kaise banaye क्या आप इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप इस फील्ड में अपना कैरियर बनाने की सोच रहे हैं, तो इस पोस्ट में आपको Retail Management Course and Career से रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन मिलेगी। जिससे आपको इस फील्ड के बारे में सटीक जानकारी हो जाएगी और आप आसानी से इस क्षेत्र में कैरियर बना सकेंगे।


Retail Management Me Career kaise banaye


भारत दुनिया के टॉप Retail  Market Business वाले देशों में से एक है। इस कारोबार में सालाना 15% की बढ़ोतरी हो रही है। कुल जीडीपी का 10% हमे रिटेल मार्किट से प्राप्त होता है। ग्लोबलाइजेशन, गुड्स एंड सर्विसेज की बढ़ती मांग इस सेक्टर में ग्रोथ का प्रमुख कारक है। 


Retal Sector में Career बनाने के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद Retail मैनेजमेंट से जुड़े डिप्लोमा, डिग्री कोर्स किये जा सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद आप MBA in Retail Management कोर्स भी कर सकते हैं।


आपको MBA में दाखिला एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने पर ही मिलता है। इसके लिये आप CAT, MAT, GMAT, XAT, CMAT जैसे एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं।
हालांकि आज के समय मे अनेक प्राइवेट College खुल गए हैं, जोकि डायरेक्ट ही एडमिशन दे देते हैं। अगर आपको Retail में MBA करना है तो किसी नामी और अच्छे कॉलेज से ही करें, जिससे आपको आसानी से इस फील्ड में रोजगार मिल पायेगा। 


Career Scope in Retail Management


भारत में रिटेल इंडस्ट्री तेजी से बढ़ती हुई इंडस्ट्री के रूप में जानी जाती है। इसमें निरंतर ग्रोथ हो रही है। यही नही भारत के Retail Market की विश्व भर में पहचान है और सबसे ज्यादा लाभदायक है। इस वजह से इस Field में Expert Professional की भारी डिमांड बनी रहती हैं।


Retail Management में देश के अलावा विदेशों में भी जॉब के भरपूर अवसर उपलब्ध हैं। हमारे देश मे अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्मार्ट प्रोफेशनल Retail Management एक्सपर्ट की नई जेनरेशन तैयार किये जा रहे हैं। 


इस सेक्टर में सफलता पाने के लिए Retail Manager में यह समझ होनी चाहिए कि कस्टमर क्या चाह रहा है, उसको क्या चाहिए? और उसका बजट क्या है। किसी भी Retail Store में 200 से 500 के आस- पास रिटेल वर्कर की आवश्यकता होती है। जिस तरह से पापुलेशन बढ़ रही है, हमारे देश मे Retail Stores की जनसंख्या भी बढ़ती जा रही है और इन जगहों पर Retail ऐक्सपर्ट की जरूरत भी बढ़ रही है। 


हर सेक्टर की तरह इसमे भी काफी अच्छी सैलरी आपको मिल सकती है। अगर आप इस Field में डिप्लोमा या BBA in Retail  Management कोर्स के बाद जॉब करते हैं, तो आप 12 से 17 हजार प्रतिमाह शुरआती सैलरी पा सकते हैं। MBA इन Retail मैनेजमेंट कोर्स के बाद आपको काफी आकर्षक सैलरी पैकेज मिल जाता है।


Career Option in Retail Management


Retail Executive
Retail Manager
Product Manager
Retail Executive
Store Manager
Departmant Manager
Retail Buyer
Analyst
Supply Chain Distributer
Image Promoter
Marketing Executive
Customer Care Executive
Brand Manager
Warehouse Manager
Client Relation Manager
Warehouse manager


Course for Career in Retail Management


डिप्लोमा इन रिटेल मैनेजमेंट
सर्टिफिकेट इन रिटेल मैनेजमेंट
सर्टिफिकेट इन रिटेल सेल्स
BBA इन रिटेल मैनेजमेंट
पीजी डिप्लोमा इन रिटेल मैनेजमेंट
एमबीए इन रिटेल मैनेजमेंट
PGDM इन रिटेल मैनेजमेंट


Retail Management क्या है?


Retail मैनेजमेंट के अंतर्गत रिटेल मैनेजर कस्टमर को निजी इस्तेमाल के लिए बस्तुएं खरीदने में मदद करते हैं। कस्टमर को उनकी डिमांड के मुताबिक बस्तुएं दिखाना। Retail Management की प्रक्रिया में कस्टमर को retail Store में बुलाने से लेकर उनकी खरीदारी तक कि सुविधाओं को उपलब्ध कराने से रिलेटेड सारे कार्य शामिल होते हैं। Retail Management में कस्टमर को अपनी जरूरत का सारा सामान एक ही छत के नीचे मिल जाता है, जिससे उनका कीमती समय भी बर्बाद नही होता है।


Best College for Retail Management Course


एमिटी यूनिवर्सिटी, नोयडा
सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी, पुणे आंध्र यूनिवर्सिटी
पंजाब यूनिवर्सिटी
KJ सोमैया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च, मुंबई
जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, दिल्ली
एपीजे यूनिवर्सिटी, दिल्ली
नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुम्बई
बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, नोयडा
इंटरनेशनल स्कूल ऑफ बिजनेस एंड रिसर्च, कर्नाटक
AIMS इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, पुणे
मुम्बई यूनिवर्सिटी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *