Social Media Manager kaise bane-फेसबुक, इन्स्टाग्राम, यूट्यूब से पैसे कमाये

Social Media Manager kaise bane in hindi- क्या आप सोशल मीडिया मैनेजर बनना चाहते हैं? अगर आप Social Media Manager kaise bane इसके बारे में डिटेल में सारी जानकारी चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट में Social Media Course एंड कैरियर की से रिलेटेड हर इन्फॉर्मेशन मिलेगी। जैसेकि Social Media me Career Scope क्या है। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा। क्या बिना कोर्स किये भी Social मीडिया मैनेजर बन सकते हैं (How do I become a social media marketing manager without a degree) एंड क्या घर से ही सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर काम किया जा सकता है (How do I become a social media manager at home) इसके साथ ही इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएंगे कि सोशल मीडिया मैनेजर को कितनी सैलरी मिलती है(How do social media managers get paid)। इस तरह से इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इस फील्ड में आसानी से सक्सेसफुल Career बना सकेंगे। Lets Start for Social Media Manager kaise bane.

Social Media Marketing Manager kaise bane

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिये कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। अगर आपने Mareketing या फिर Mass Communication एंड जॉर्नलिज्म, या पब्लिक रिलेशन एंड एडवरटाइजिंग, ब्रांड मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करते हैं, तो ऐसे लोगों को Social Media Marketing के फील्ड में ज्यादा तवज्जो दी जाती है।

अगर आप इस फील्ड में सक्सेजफुल Career बनाना चाहते हैं तो आप Mareketing या फिर Mass Communication एंड जॉर्नलिज्म, या पब्लिक रिलेशन एंड एडवरटाइजिंग, ब्रांड मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करें तो आपके कैरियर के लिए बेहतर होगा, ऐसा कोई जरूरी भी नही है कि ये मैंने जो कोर्स बताएं है, अगर आप इन कोर्स को करते हैं तभी आप इस फील्ड में अच्छी जॉब पाएंगे और सक्सेज होंगे। इन कोर्स को करने का फायदा ये होगा कि आपको मार्केटिंग और Brand Parmotion की अच्छी जानकारी हो जाएगी, जोकि इस फील्ड में Career बनाने के लिए बहुत जरूरी है। आगर आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हैं तब भी आप इस फील्ड में आसानी से कैरियर बना सकते हैं।

Mass Communication एंड जॉर्नलिज्म, या पब्लिक रिलेशन एंड एडवरटाइजिंग, ब्रांड मैनेजमेंट या फिर किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने के बाद आप Digital Marketing या फिर Social Media Marketing में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। अभी तक सोशल मीडिया marketing में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स नही उपलब्ध हैं। सिर्फ शार्ट टर्म कोर्स ही इस फील्ड में कराए जा रहे हैं जोकि 3 महीने के आस- पास होते हैं। आप 12वीं के बाद भी Social Media Marketing या Digital Marketing जैसे कोर्स कर सोशल मीडिया Manager बन सकते हैं, लेकिन अगर आप ग्रेजुएट हैं, तो आपको इस फील्ड में कुछ आसानी से जॉब मिल सकती है।

सोशल मिडिया मार्केटिंग या Digital Marketing कोर्स आप किसी इंस्टीट्यूट या फिर ऑनलाइन भी कर सकते हैं। अब तो बहुत से एक्सपर्ट Social Media Marketer अपने खुद के ऑनलाइन Media मार्केटिंग के कोर्स बनाकर बेंच रहे हैं, जिनको आप जॉइन कर सकते हैं। इसके साथ ही बहुत से इंस्टीट्यूट भी ऑनलाइन ही कोर्स करवाते हैं तो आप चाहें तो इनमे भी एडमिशन ले सकते हैं।

Social Media Marketing Course करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप कंही से भी course करें तो वंहा पर अच्छे सोशल मीडिया मार्केटिंग के एक्सपर्ट टीचर होने चाहिए जोकि आपको इस फील्ड का प्रैक्टिकल नॉलेज दे सकें। इस फील्ड में सिर्फ प्रैक्टिकल नॉलेज ही काम आता है, सर्टिफिकेट की कोई वैल्यू नही।

कोर्स करने के बाद आप किसी भी Digital मार्केटिंग एजेंसी या सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसी में इंटर्नशिप करें। इंटर्नशिप करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। इंटर्नशिप के दौरान आपको कुछ सैलरी भी मिल सकती है और नही भी, लेकिन बहुत कुछ सीखने को जरूर मिलेगा। जिससे आप आसानी से इस फील्ड में Career बना पाएंगे।

Social Media Manager बिना कोर्स किये कैसे बनें (How do I become a social media manager without a degree)

ऐसा कोई जरूरी नही है कि Social Media के फील्ड में Career बनाने के लिए आप कोर्स करें। अगर आपको Social Media Marketing का अच्छा नॉलेज है, तो आप बिना कोर्स किये भी इस फील्ड में Social Media Manager के तौर Job कर सकते हैं। अगर आप कोर्स नही करना चाहते हैं तो Youtube आपके पास सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है। यूट्यूब से आप Social Media Marketing सीख सकते हैं।

आजकल तो बड़े- बड़े सोशल मीडिया मार्केटर यूट्यूब पर भी सोशल मीडिया मार्केटिंग सिखाते हैं। हालांकि यूट्यूब पर कोई भी सोशल मीडिया मार्केटर बहुत डिटेल में आपको नही इसके बारे में बताएगा। इसका कारण ये है कि ये लोग अपने Social Media marketing और डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स बनाकर सेल करते हैं। अगर यूट्यूब पर ही सारी जानकारी दे देंगे तो इनके कोर्स कौन खरीदेगा। इसलिए आप चाहें तो इनके पैड कोर्स खरीद सकते हैं। या फिर आप फ्री में सीखने के लिए ये करें कि आप Youtube पर ज्यादा से ज्यादा लोंगो की सोशल मीडिया मार्केटिंग की वीडियो देखें। इससे आपको फायदा ये होगा कि आपको कुछ जानकारी एक वीडियो से मिली और कुछ जानकारी दूसरी वीडियो से। इस तरह से भी आप सोशल मीडिया मार्केटिंग सीख सकते हैं।

अगर आपको बेसिक भी सोशल मीडिया मार्केटिंग फील्ड की जानकारी हो जाती है तो इसके बाद आप Digital Marketing Company या सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसी में इंटर्नशिप करें, तो इस तरह से आप इस फील्ड में सक्सेज हो सकते हैं। इंटर्नशिप के बाद आप किसी भी Digital Marketing Company या सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसी में या किसी भी कंपनी में Social Media Marketer के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

Social Media Marketing क्या है?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जब कोई कंपनी या संस्थान अपने प्रोडक्ट या सर्विस का ब्रांड प्रमोशन या मार्केटिंग करवाते हैं या इन Social Media प्लेटफॉर्म पर अपने विज्ञापन देते हैं तो इसी को सोशल मीडिया मार्केटिंग कहा जाता है। जैसेकि सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, यूट्यूब, पिंटरेस्ट, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम और भी बहुत से सोशल मीडिया टूल्स हैं जिनपर आज के समय मे लगभग हर कंपनी या संस्थान मार्केटिंग करतीं है।

Career Scope in Social Media Marketing (कैरियर स्कोप)

आज के समय मे सोशल मीडिया का चलन काफी ज्यादा हो चुका है। इसलिए इसमें कैरियर स्कोप भी काफी अच्छा है। सोशल मीडिया ऑनलाइन मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है। आपने देखा ही होगा कि आज के समय मे फेसबुक, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया पर पर कितनी ज्यादा कंपनियां और कॉलेज, यूनिवर्सिटी एवं अन्य संस्थान अपने विज्ञापन इनपर देते हैं। प्रेजेंट समय मे सोशल मीडिया पर अपने विज्ञापन देना या सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड या प्रोडक्ट की मार्केटिंग करवाना सभी संस्थानो की मजबूरी भी हो गई है। क्योकि अब तो हर कोई Social Media को यूज कर रहा है।

किसी को अगर कोई फिल्म, समाचार या अन्य कुछ देखना होता है तो तुरंत यूट्यूब पर देखते है। अगर किसी से चैट करना है तो फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया टूल्स का इस्तेमाल करते हैं। Job के लिए भी लिंक्डइन और फेसबुक जैसे Social media काफी अच्छे है, तो इसलिए भी लोग जॉब सीकर इनका इस्तेमाल करते हैं। जिस तरह से सोशल मीडिया के यूजर बढ़ रहे हैं, तो हर कंपनी यही चाहती है कि वो अपनी मार्केटिंग ऐसे जगह पर करें, जिससे कि वो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुच सकें। इस प्रकार जब सोशल मीडिया यूजर बढ़े हैं, तो सभी कंपनी और संस्थान भी इन्ही प्लेटफार्म पर मार्केटिंग करना चाहती हैं। इस प्रकार एक्सपर्ट Social Media Manager की मार्किट में डिमांड भी बढ़ रही है।

पहले कभी टीवी, रेडियो, और न्यूज़पेपर, आउटडोर मीडिया मार्केटिंग के लिए ज्यादा पॉपुलर हुआ करते थे। लेकिन जब से हर किस के हांथ में स्मार्टफोन आ गया है, तो इसने मार्केटिंग का तरीका ही बदल दिया है। इसलिए सोशल मीडिया Marketing में और ज्यादा ग्रोथ हुई है। भविष्य में मार्केटिंग के लिए Social Media ही सबसे ज्यादा कारगर और पॉपुलर होगा।

सोशल मीडिया पर इसलिए और भी ज्यादा मार्केटिंग की जाने लगी है क्योंकि इसका दायरा असीमित है। यंहा पर हम अपना विज्ञापन लाखो करोड़ो तक सेकेंडों में पहुचा सकते हैं। इसके साथ ही देश से लेकर विदशों में भी अपनी मार्केटिंग कर सकते हैं।

पिछले कुछ सालों से Social Media प्लेटफार्म पर मार्केटिंग की होड़ सी लगी है। हर कंपनी या संस्थान यही चाहता है कि उसके प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तकं पहुचे। जिससे उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जानेंगे और उनके बिजनेस में ग्रोथ होगी। इस तरह जब एक कंपनी सोशल मेडिया पर मार्केटिंग करतीं है, तो दूसरी कंपनी की सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करना मजबूरी है, नही तो वह उस उस कंपनी से कॉम्पटीशन में पीछे रह जायेगी। बस इसी कंपटीशन की वजह से आज हर कंपनी और संस्थान Social Media Marketing का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। जिस वजह से इस सेक्टर में जॉब की काफी अच्छे मौके सामने आ चुके हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग की ग्रोथ की एक खास वजह ये भी है कि यंहा पर मार्केटिंग करना बहुत ही आसान और सस्ता है और यूजर बहुत ज्यादा हैं। अगर आप टीवी और न्यूज़पेपर में विज्ञापन देते हैं जोकी काफी महंगा होता है और सीमित लोगो तक ही इसकी पहुच होती है। वंही दूसरी ओर Social Media पर आप चाहें सौ रुपये का भी विज्ञापन दे सकते है, एक तरह से ये काफी सस्ता है और इसकी पहुच काफी ज्यादा तो इस वजह से इसका प्रचलन और भी तेजी से बढ़ रहा है।

इस तरह से Marketing के फील्ड में Social Media Marketing बहुत प्रभावी मीडिया है। फ्यूचर में सिर्फ सोशल मीडिया ही मार्केटिंग के लिए ज्यादा प्रयोग किया जाएगा। अब तो राजनीति के फील्ड में भी Social Media अहम भूमिका निभा रही है। अपने प्रमोशन के लिए अब काफी राजनीतिक पार्टी और नेता अपने बोट बैंक और पॉपुलरटी के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं।

जिस तरह से Social media का प्रचलन बढ़ रहा है उसी तरह से इस सेक्टर में रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं। भविष्य में जो भी कंपनी या संस्थान Social Media marketing का इस्तेमाल नही करेगा तो कम्पटीशन में काफी पीछे रह जायेगा और यह वजह हर कंपनी जानती है, इसलिए सभी कंपनियों के लिए Social Media पर मार्केटिंग करना एक मजबूरी बन चुकी है। जिस वजह से इसमे Job के मौके भी बढ़े हैं।

Social Media Manager के काम क्या होते हैं?

Social Media Marketing Manager का मुख्य काम अपनी कंपनी या संस्थान के सोशल मीडिया एकाउंट को हैंडल और मैनेज करना होता है। Social Media पर अपनी कंपनी को आगे बनाये रखने के लिए विज्ञापन अभियान चलता है। इसके साथ ही वह कंपनी के प्रमोशन से रीलेटेड फोटो और सूचनाएं सोशल मीडिया पर साझा करता है साथ ही सोशल मीडिया के ट्रेंड्स और रुझानों पर भी अपनी नजर रखता है, और रुझान के मुताबकि अपनी मार्केटिंग रणनीति में सुधार करता है। Social Media Manager सोशल मीडिया पर अपनी कंपनी की बेहतर इमेज बनाता है और उसको बनाये रखने के लिए कार्य करता है। इसके साथ ही अन्य कंपनियो से आगे अपनी कंपनी को ले जाने के लिए अहम मार्केटिंग स्ट्रेटजी अपनाता है।

सोशल मीडिया मैनेजर इमोशनल तरीके से कंपनी या ब्रांड के साथ लोगों को जोड़े रखने के लिए कार्य करते हैं। इसके लिए वे सोशल मीडिया चलेंगे, विभिन्न प्रतियोगिताओं, और फेस्टिवल आयोजन करते हैं। जिससे कि उनकीं ऑडियंस उनसे भावनात्मक रूप से जुड़ी रहे।

Career option in Social Media Marketing

सोशल मीडिया मार्केटिंग के फील्ड में आप Social Media Manager के तौर पर तो कैरियर बना ही सकते हैं। इसके अलावा और भी कैरियर के option सोशल media मार्केटिंग के फील्ड में होते हैं, जिनमे भी आप शानदार Career की शुरुआत कर सकते हैं। जैसेकि-

Social Media Traffic Planner

सोशल मीडिया ट्रैफिक प्लानर कस्टमर्स के रुझान पर नजर रखते हैं कि उनका ध्यान किस तरह के प्रोडक्ट की ओर आकर्षित हो रहा है। ग्राहकों तक पहुचने के लिए बेहतर तरीके खोजते हैं। इसके साथ ही ये Media Traffic प्लानर सोशल मीडिया के जरिये कंपनी की वेबसाइट तक पहुचने वाले ऑडियंस का डेटा एनालिसिस करते हैं, जिससे कि उनकी प्रथमिताओं और Buying विहेवियर के बारे में जान सकें।

Social Media Analysist

सोशल मीडिया एनालिस्ट Social Media Marketing से डेटा जुटाकर उनका एनालिसिस करते हैं। इसके साथ ही ये लोग कंपनियों की जरूरत के मुताबिक Social Media Channels को टारगेट करते हैं। इसके अलावा टारगेट ऑडियंस तक पहुचने और उनके साथ कनेक्ट करने के लिए सोशल मीडिया अभियान चलाते हैं।

Social Media Marketing Executive

सोशल मीडिया मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव का काम विभिन्न मीडिया चैनल्स, टीम मेंबर्स और ग्राहको को जोड़ने वाले अभियानों की प्लानिंग और मैनेजमेंट से संबंधित काम देखते हैं। ब्रांड को चलाने और उस ब्रांड को कस्टमर्स के साथ कनेक्ट करने वाले कॉन्ट्रैक्ट भी तैयार करते हैं।

Contract Manager

अपनी कंपनी के ब्रांड की आइडेंटिटी और इमेज को डेवलप करना और उसके मेनटेन रखना और उस ब्रांड या प्रोडक्ट की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करना इनका काम होता है। ग्राहको को जोड़े रखने के लिये चलाये जाने वाले अभियानों की देखरेख करते हैं और ग्राहकों की नजर में कंपनी और अपने ब्रांड की बेहतरीन इमेज बनाये रखते हैं।

Social Media Sales Representative

ये लोग Social Media के जरिये कंपनी के बॉन्ड और Product की बिक्री को संभालते हैं। ग्राहकों से पूछे जाने वाले सवालों के जबाब देना और अपने ब्रांड के प्रचार- प्रसार और प्रमोशन संबंधित कार्य भी करते हैं। जिससे कि Social Media के जरिये बिक्री को बढ़ाया जा सके।

Social Media Strategy Planner

इनका काम विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंपनी की प्रमोशन की रणनीति तैयार करना होता है। कंपनी की वेबसाइट पर फ़ेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंकेडीन, पिंटरेस्ट आदि social media से आने वाले ट्रैफिक पर निगरानी रखते हैं। जिससे कि कंपनी के ब्रांड प्रमोशन और सफलता सुनिश्चित हो सके।

इन सभी जॉब प्रोफाइल के अलावा आप Social Media Marketing के फील्ड में ब्रांड मैनेजर, मीडिया प्रोडक्शन मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर मार्केटिंग कॉर्डिनेटर के तौर पर भी Career बना सकते हैं। इस तरह से Social Media Marketing के फील्ड में तमाम जॉब के अवसर मिलते हैं।

Social Media Marketing के फील्ड में कंहा मिलेगी जॉब

आज के समय मे मार्केटिंग के सभी फील्ड में Social Media Marketing Manager की जरूरत होती है। चाहें वो मोबाइल, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की कंपनी हो या स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, होटल एंड रेस्टोरेंट, ट्रेवल एंड टूरिज्म कंपनी, हॉस्पिटल, फिल्म इंडस्ट्री एक तरह से हर आज के समय मे हर बड़ी कंपनी और संस्थान में Social Media Marketing Manager की जरूरत होती है।

इसके साथ ही फ़िल्म इंडस्ट्री के एक्टर और एक्ट्रेस भी अपने मैनेजर और सोशल मीडिया मैनेजर रखते हैं। इतना ही नही आज के समय मे सभी राजनीतिक पार्टियां भी Social Media Marketing Manager हायर करती हैं।

इस फील्ड की एक खासियत और भी है कि आप Social Media Manager के तौर पर किसी भी कंपनी के लिए वर्क फ्रॉम होम यानी कि घर से ही उनके लिए काम कर सकते हैं। अगर आप किसी भी कंपनी में फुलटाइम जॉब नही करना चाहते हैं, तो आप फ्रीलांसर के तौर पर भी इस इंडस्ट्री में अच्छी- खासी इनकम कर सकते हैं।

Social Media Marketing के फील्ड में कितनी सैलरी मिलती है?

सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत ही ग्रोइंग कैरियर ऑप्शन है। इस फील्ड में शुरुआत में आपको 10 से 20 हजार के बीच मे सैलरी मिल जाती है। थोड़ा अनुभव होने के बाद 30 हजार से 50 हजार के बीच आसानी से सैलरी पा सकते हैं। अच्छे अनुभवी Social Media Manager लाखों रुपये प्रतिमाह सैलरी लेते हैं।

Social Media Marketing Course कंहा से करें-

आज के समय सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स कराने वाले संस्थानों की कमी नही है। लेकिन किसी भी संस्थान में एडमिशन लेने से पहले आप जांच- पड़ताल जरूर कर लें कि आप जिस भी संस्थान में एडमिशन लेने जा रहे हैं कि क्या वंहा एक्सपर्ट टीचर हैं या नही। वंहा से कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स सकसेज हुए है या नही।

इसके अलावा आज के समय मे अब तो बहुत सारे ऑनलाइन Social media marketing के कोर्स विभिन्न संस्थानों द्वारा और Social media एक्सपर्ट के द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। आप इन कोर्स को भी जॉइन कर सकते हैं। इस कोर्स की फीस की बात करें तो 5 हजार से लेकर 50 हजार तक इस कोर्स की फीस होती है।

Best Social Media Marketing College in India
  • उडेमी
  • अपग्रेड
  • डुकैट इंस्टीट्यूट नोयडा
  • माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी भोपाल
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता
  • डिजिटल विद्या
  • डिजिटल एकेडमी इंडिया
  • मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन सर्विस
  • सिम्पलीलर्न
  • आल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन
  • NIIT डिजिटल मार्केटिंग
  • Edukart

उम्मीद है कि सोशल मीडिया मैनेजर या Social Media Marketing Manager kaise bane ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Social Media Marketing Career and Course से रीलेटेड हर जानकारी दी है, जोकि आपको अन्य पोस्ट में नही मिलेगी। अगर फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। Thanks For Reading article Social Media manager kaise bane.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *