Social Media Marketing Me Career kaise banaye

Career in Social Media Marketing Courses- क्या आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप ये इसके बारे में जानकारी चाहते हैं कि Social Media Marketing Courses Me Career kaise banaye तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर हम आपको Social Media Marketing Me Career स्कोप, बेस्ट कॉलेज, जॉब्स, कोर्स फीस इन सभी के बारे में डिटेल में बताएंगे जिससे आप अपने कैरियर के सही डिसीजन ले सकेंगे।

Career in Social Media Marketing Courses Me Career kaise banaye

सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत ज्यादा ग्रोइंग कैरियर ऑप्शन है। इसमें कैरियर बनाना आपके लिए गोल्डन चांस हो सकता है, क्योकि दिन- प्रतिदिन Social Media Marketing का स्कोप बढ़ता ही जा रहा है। आज का समय digital युग है और ऐसे युग मे किसी भी बिजनेस, ब्रांड, कंपनी को अच्छी रेपुटेशन और इमेज, पहचान बनाने में Marketing का यह माध्यम अहम भूमिका निभा रहा है।

इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए ज्यादा पढ़ा- लिखा होना जरूरी नही है। आप 12वीं के बाद इस फील्ड में कदम रख सकते हैं। इसमे कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि आपको Social Media टूल्स की अच्छी जानकारी के साथ मे Digital Marketing की एडवांस लेवल की स्किल्स होना जरूरी है। यंहा पर आप बेसिक स्किल्स के साथ मे स्टैंड नही कर सकते हैं। इसके  में स्मार्ट वर्किंग की जरूरत होती है। 

Social Media Marketing के फील्ड में आप दो तरह से कैरियर बना सकते हैं। पहला ये है कि आप 12वीं के बाद सोशल मीडिया मार्केटिंग या Digital Marketing का कोर्स करें। सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही पार्ट है। इसलिए आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर भी इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं।

दूसरा तरीका ये है कि आप इंटरनेट और यूट्यूब से बेसिक लेवल की सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखें और इसके बाद में किसी भी कंपनी में इंटर्न के तौर पर काम करना शुरू करें। इंटर्न के तौर पर आपको स्टाइपेंड मिल भी सकता है और नही भी। लेकिन सही मायने में आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग की जानकारी इंटर्नशिप के दौरान ही होती है। यंहा पर आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है क्योंकि यंहा पर आप Expert लोगों के साथ मे काम करते हुए सीखते हैं। 

अगर आप कोर्स करते हैं तो कोर्स के बाद भी आपको इंटर्नशिप करनी होती है। हम आपको बता दें कि आज के समय मे Social Media Marketing या Digital Media मार्केटिंग के इंस्टीट्यूट और कॉलेजेस की कमी नही है। इसलिए इंस्टीट्यूट का चुनाव बहुत ही सावधानी से करें। किसी अच्छे Digital Marketer के इंस्टीट्यूट से ही इस कोर्स को करें। 

ये कोर्स आप चाहें तो घर से ही ऑनलाइन कर सकते हैं या आप चाहें तो डायरेक्ट इंस्टीट्यूट में भी कर सकते हैं। इन कोर्स की अवधि 3 से 6 माह तक होती है। फीस की बात करें तो इन कोर्स के लिए आपको 10 हजार से लेकर 70 हजार रुपये के आस- पास तक खर्च करने पड़ सकते हैं। 

 कुछ फेमस Digital Marketer ऑनलाइन बहुत ही कम कीमत में इन कोर्स को उपलब्ध करा रहे हैं जैसे कि प्रीतम नागराले और डिजिटल दीपक,आदि। इन लोगो से आप एडवांस लेवल की डिजिटल और सोशल Media Marketing की स्किल्स सीख सकते हैं। जिनकी फीस आपको 5 से 10 हजार तक चुकानी पड़ सकती है।

Career Scope in Social Media Marketing

वर्तमान समय मे सोशल मीडिया मार्केटिंग में काफी अच्छा कैरियर स्कोप है। आज हर कंपनी या संस्था अपने प्रोडक्ट और सर्विस के प्रोमोशन के लिए Social Media Marketing का तेजी से प्रयोग कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है कि लगभग 80 प्रतिशत युवा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में विभिन्न कंपनी या संस्थान के लिए अपने विजनेस को प्रमोट करने के लिए Facebook, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन जैसे Social Media प्लेटफॉर्म का बखूबी इस्तेमाल करते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव के तौर पर आप विभिन्न कॉलेज, यूनिवर्सिटी, पीआर एजेंसियों, कोचिंग संस्थान, मीडिया हाउस, हॉस्पिटल, होटल इंडस्ट्री, डिजिटल मार्केटिंग कंपनी, आईटी, हेल्थ एंड इंसोरेंस, एंटरटेनमेंट, मैनुफैक्चरिंग, अन्य प्राइवेट सेक्टर आदि में रोजगार के भरपूर अवसर हैं। आज के समय मे ऐसा कोई भी सेक्टर नही है, जिसमे सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल न होता हो। इसलिए अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा इसमे कैरियर की ज्यादा संभावनाएं है। 

इस फील्ड की एक और खाशियत है कि अगर आप फूल टाइम जॉब नही करना चाहते हैं तो आप पार्ट टाइम या फ्रीलांसर के तौर पर घर बैठे ही (Work From Home) अपनी सेवायें दे सकते हैं। www.fiverr. com और www.freelancer.com फ्रीलांसिंग के लिए काफी अच्छी साइट हैं। यंहा पर आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए बहुत सी रिक्वारमेंट मिल जाएंगी साथ ही आपको काफी अच्छा प्राइस आफर भी मिलता है।

अगर आप फुल टाइम किसी भी संस्थान में जॉब करते हैं तो आपको इस सेक्टर में शुरुआत में 15 से 20 हजार रुपये आसानी से सैलरी मिलती है और अनुभव के साथ- साथ सैलरी में भी इजाफा होता है। अच्छा एक्सपीरियंस होने के बाद आप महीने का 50 हजार या इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं। फ्रीलांसिंग के तौर पर आप एक साथ मे कई कंपनियों के सोशल मीडिया मार्केटर के तौर पर काम कर सकते हैं। 

Social Media Marketing क्या है?

सबसे पहले हम आपको Social Media के बारे में बताते हैं कि सोशल मीडिया क्या है। आजकल लगभग सभी स्मार्टफ़ोन यूजर Facebook, ट्विटर, लिंकेडीन, यूट्यूब, पिंटरेस्ट, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म को यूज करते हैं तो इनको ही सोशल मीडिया कहा जाता है। जब विभिन्न कंपनियां इन प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करती हैं या इन पर अपनी कंपनी के प्रमोशन के लिए विज्ञापन देते हैं तो इसको ही सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते हैं।

Blogging Me Career kaise Banaye- Career Scope, Earning, Tips

Digital Marketing Me Career kaise banaye- All Details

सोशल मीडिया मार्केटिंग आज के समय मे मार्केटिंग का बहुत बड़ा हथियार है। हर कंपनी इसको इस्तेमाल करती है जिससे कि उनका प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान सके और उनका इस्तेमाल करें। आने वाले समय मे इस फील्ड में कैरियर की काफी अच्छी संभावनाएं नजर आ रही है क्योकि आज जमाना डिजिटल दुनिया की ओर बढ़ रहा है। बड़ी संख्या में लोग जानकारी या मनोरजन या फिर लोगो से caht करने के लिए सोशल टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

Skills Need For Social Media Marketing Career

गुड़ कॉम्युनिकेशन स्किल
क्रिएटिविटी
राइटिंग स्किल्स
कन्टेन्ट क्रिएशन 
एनालिटिकल स्किल
मार्केटिंग
क्विक लर्निंग
थिंकिंग
सोशल मीडिया फ्रेंडली
कंप्यूटर स्किल्स
प्रोजेक्ट मैनेजमेंट
सोशल मीडिया टूल्स स्किल
सोशल मीडिया कॉम्युनिकेशन स्किल्स
स्ट्रेटेजी प्लानिंग
कम्युनिटी मैनेजमेंट
सोशल मीडिया वर्किंग अंडरस्टैंडिंग
सोशल मीडिया मार्केटिंग ट्रेंड्स
कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन

Career Option in Social Media Marketing

सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट
सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर
सोशल मीडिया मार्केटिंग एग्जेक्युटिव
सोशल मीडिया कॉपीराइटर
सोशल मीडिया मार्केटिंग कॉर्डिनेटर
सोशल मीडिया मार्केटिंग एसोसिएट
पैड मार्केटिंग स्पेशलिस्ट
फ्रीलांसर

Best Social Media Marketing Tools 

फ़ेसबुक
इंस्टाग्राम
यूट्यूब
ट्विटर
पिंटरेस्ट
स्नैपचैट
लिंक्डइन

Social Media में जॉब कँहा मिलेगी

डिजिटल एंड सोशल मीडिया मार्केटिंग कंपनी
मीडिया इंडस्ट्री
एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री
टूरिज्म एंड होस्पिलिटी
एडवरटाइजिंग एंड पीआर एजेंसी
यूनिवर्सिटीज
कॉलेजेस
हेल्थ एंड एनसोरेन्स सेक्टर
एजुकेशन सेक्टर
टीचिंग सेक्टर
बैंकिंग एंड फाइनेंस
प्रोडक्ट मैनुफैक्चरिंग कंपनीज
सर्विस प्रोवाइडर्स कंपनीज
मल्टीनेशनल कंपनीज
आईटी सेक्टर
लगभग सभी सेक्टर में इंटरनेट वर्ल्ड में मार्केटिंग कर लिए  Social Media मार्केटिंग एक्सपर्ट की जरूरत होती है।

Best College for Social Media Marketing/ Digital Marketing

Digital Vidya
Siplilearn
digigyan
Digital Academy India
Internet and Mobile Research Institute
Digigrad
Upgrad
All india management Association

उम्मीद है कि Social Media Marketing में कैरियर कैसे बनायें ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। यंहा पर मैंने इस क्षेत्र से रिलेटेड सारी जानकारी दी है। फिर भी अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कॉमेंट करें। अगर पोस्ट पसन्द आई हो तो शेयर करना न भूले। 

3 thoughts on “Social Media Marketing Me Career kaise banaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *