Social Work Me Career kaise banaye

Career in Social Work- क्या आप सोशल वर्क में कैरियर बनाना चाहते हैं। Social Work Me Career kaise banaye क्या आप इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप इस फील्ड में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में हम Social Work में Career स्कोप, जॉब, कोर्स, कॉलेज एंड कैरियर ऑप्शन आदि के बारे में डिटेल में बताएंगे।


Social Work Me Career kaise banaye


सोशल वर्क काफी Respectful कार्य माना जाता है। यंहा पर आप समाज की सेवा के साथ- साथ एक अच्छा रोजगार का जरिया भी बना सकते हैं। आज के समय मे Social Work एक विशिष्ट प्रोफेशन का रूप ले चुका है। इसी वजह से तमाम लोग इस फील्ड से जुड़कर समाज कल्याण के साथ अच्छी Income भी कर रहे हैं।


इस सेक्टर में कैरियर बनाने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स को Social Work में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करने की आवश्यकता होगी। इन कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होती है। वंही Master in Social Work (MSW) या पीजी डिप्लोमा के लिए ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है।


इन कोर्स की Fees 10 हजार से 50 हजार प्रतिवर्ष तक होती है। अगर आप गवर्नमेंट College से BSW या MSW कोर्स करते हैं, तो काफी कम फीस में ये कोर्स कंप्लीट किया जा सकता है। प्राइवेट कॉलेज में फीस काफी ज्यादा देनी पड़ सकती है जोकि 2 से 3 लाख रुपये तक होती हैं। इसमे नामी संस्थानो में प्रवेश Entrance Exam के माध्यम से ही मिलता है।


Career Scope in Social Work


एक जमाने मे सोशल वर्क नि:स्वार्थ भाव से किया जाता था जमाने के साथ-साथ इस फील्ड में भी काफी बदलाव आ गया है। अब ये एक Profession बन चुका है। इसलिए अब इसमें आप समाज कल्याण के साथ आकर्षक Career भी बना सकते हैं।


पूरी दुनियां में हजारों, लाखों सामाजिक कार्य करने वाले एनजीओ अस्तित्व में आ चुके हैं। जंहा पर Social Work में डिग्री या डिप्लोमा होल्डर की नियुक्ति की जाती है। इसके बढ़ते स्कोप के कारण ही तमाम College और University में यह कोर्स कराया जाने लगा है।


Social work Course पूरा करने के बाद गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों सेक्टरों में जॉब के अवसर मिलते हैं। आप किसी भी NGO एवं सामाजिक कल्याण में संलग्न संस्था से जुड़कर अपने Career की बेहतर शुरआत कर सकते हैं।
आज के समय मे सभी सेक्टरों में सोशल वर्क Expert के लिए जॉब के अवसर होते हैं। चाहें वो क्लिनिक, Hospital, स्कूल, हों या इंडस्ट्रियल या कारपोरेट सेक्टर । इसमे अनेक Career ऑप्शन मौजूद हैं। आप हिसाब से किसी भी सेक्टर में जा सकते हैं।


इसमे आप विभिन्न प्राइवेट और सरकारी क्षेत्रों में Labour Welfare विभाग में काम कर सकते हैं, साथ ही बाल विकास और परिवार नियोजन से रिलेटेड Government सेक्टरों में भी अच्छे जॉब के अवसर उपलब्ध हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों, स्लम कालोनियों, सामाजिक शिक्षा, स्वस्थ, जन जागरूकता, बाल अपराध आदि से संबंधित संस्थाओं में भी आप काम कर सकते हैं।


Career Option in Social Work


फैमिली एंड चाइल्ड सोशल वर्कर
क्लीनिकल सोशल वर्कर
पब्लिक हेल्थ सोशल वर्कर
स्कूल सोशल वर्कर
एडिक्शन सोशल वर्कर
मिलिट्री सोशल वर्कर
डिजास्टर मैनेजमेंट
साइकोलॉजी के क्षेत्रों में
इंडस्ट्रियल सोशल वर्कर
कॉरपोरेट सोशल वर्कर
मेडिकल सोशल वर्क
कम्युनिटी आर्गेनाइजर


Course for Career in Social work


सोशल वर्क के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आप 12वीं के बाद BSW या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद MSW, पीजी डिप्लोमा कोर्स किया जा सकता है। इसके बाद एमफिल या PHD कर टीचिंग के सेक्टर में कैरियर बना सकते हैं। 


इसमे आप समाज कल्याण के साथ मे अच्छी आमदनी भी कर सकते हैं। इस फील्ड में शुरआती सैलरी 15 से 20 हजार तक आसानी से मिल जाती है। वंही अच्छे कार्य अनुभव के बाद काफी आकर्षक Salary पा सकते हैं।
मास्टर इन सोशल वर्क (MSW)

बैचलर इन सोशल वर्क (BSW)
सर्टिफिकेट इन सोशल वर्क
पीजी डिप्लोमा इन सोशल वर्क
मास्टर इन लेबर वेलफेयर
एमफिल इन सोशल वेलफेयर
पीएचडी इन सोशल वेलफेयर


इस कोर्स में सामाजिक विज्ञान, समाज कल्याण, रिसर्च, सामाजिक समस्याओं, शिक्षा और स्वास्थ्य, जनसंख्या, लैंगिक पहलुओं, मानव व्यवहार आदि विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।


Social Work क्या होता है


इस प्रोफेशन में मुख्य तौर पर समाज के उपेक्षित लोगों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने, सामाजिक न्याय, सामाजिक कल्याण, वंचित एव दलित लॉगिन के जीवन स्तर में सुधार एंव उत्थान करने का काम किया जाता है। इसमें social worker को सामाजिक सुरक्षा के अलावा भावनात्मक संवेदना भी देना होता है।


College for Social work Course


दिल्ली यूनिवर्सिटी
इग्नू
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
टाटा स्कूल ऑफ सोशल साइंस, मुम्बई
मणिपाल यूनिवर्सिटी, मणिपाल
पॉन्डिचेरी यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी ऑफ मुम्बई
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर
महाराज सयाजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा
एमिटी यूनिवर्सिटी, मुम्बई
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस
चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी, मेरठ
केरल यूनिवर्सिटी
गुजरात यूनिवर्सिटी
लखनऊ यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
पटना यूनिवर्सिटी
असम यूनिवर्सिटी
छत्रपति साहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *