Sport Journalist Kaise Bane- All Details

Soprt Journalist kaise bane- क्या आप खेल पत्रकार या खेल संबाददाता यानी कि स्पोर्ट जॉर्नलिस्ट बनना चाहते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि Sport Journalist kaise bane तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में मैंने Sport Journalism Career के बारे डिटेल में बताया है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से Sport Journalist बन सकते हैं। अक्सर स्टूडेंट्स की इन्क्वायरी रखती है कि स्पोर्ट जॉर्नलिस्ट बनने के लिए कौन सा कोर्स करें। ये कोर्स कंहा से करना चाहिए। Sport journalist Course के लिए इंडिया में बेस्ट इंस्टीटूट कौन से हैं। Sport Journalist Course fees क्या होती है। इसमे कैरियर स्कोप क्या है। इन सभी के बारे में हम आपको सारी जानकारी देंगे।


Sport Journalist kaise Bane

Sport Journalist स्पोर्ट यानी कि खेल की खबरों को कवर करते हैं। खेल से रिलेटेड आर्टिकल लिखते हैं। इसके अलावा खिलाड़ियों के निजी जिंदगी से जुड़ी खबरें भी इनको कवर करनी होती हैं। 

स्पोर्ट जॉर्नलिस्ट बनने के लिए सबसे पहले आपको Mass Communication या जर्नलिज्म में डिग्री या डिप्लोमा जैसे कोर्स करने होंगे। इसके बाद ही आप Sport Journalism के फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। खेल पत्रकार यानिकि Sport Journalism में अलग से कोई भी डिग्री या डिप्लोमा नही होता है।

इसलिए आपको इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आपको Mass Communication and Journalism कोर्स ही करना होगा। इन कोर्स को आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं। 12वीं के बाद डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म और बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन या बीए इन जर्नलिज्म कोर्स किये जा सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 साल का होता है और बैचलर डिग्री 3 साल की होती है।

ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन या मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन या एमए इन जर्नलिज्म जैसे कोर्स किये जा सकते हैं। मास्टर डिग्री की ड्यूरेशन 2 साल होती है। इन कोर्स की फीस 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। गवर्नमेंट संस्थानो से आप 15 से 20 हजार प्रतिबर्ष में ही इन कोर्स को कर सकते हैं।

एडमिशन प्रक्रिया की बात करें तो कुछ संस्थानों में आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है और वंही कुछ संस्थानो में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी देना होता है। इस फील्ड में कैरियर बनने लिए जरूरी है कि आपको विभिन्न खेलों की जानकारी होनी चाहिए। खेलों में आपकी रुचि होनी चाहिए। खेलों के कायदे और कानून के बारे में भी आपको पता होना चाहिए।


Course करने के बाद आप किसी अच्छे मीडिया हाउस में स्पोर्ट बीट में इंटर्नशिप करें। असल मे आपके Sport Journalist बनने की राह यंही से शुरू होती है। इंटर्नशिप से आपको मीडिया के इस क्षेत्र की अच्छी जानकारी हो जाती है और आप इस फील्ड के कार्य से भी अच्छी तरह बाक़िब हो जाते हैं। इंटर्नशिप के बाद आप किसी भी Media House में Sport Journalist के तौर पर जॉब कर सकते हैं।


Sport Journalist के तौर पर कहां मिलेगी जॉब

प्रिंट मीडिया- समाचारपत्र, पत्रिकाओं, मैगजीन

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया- TV चैनल, रेडियो, FM चैनल

डिजिटल मीडिया- स्पोर्ट न्यूज़ साइट, वेब पोर्टल या न्यूज़ पोर्टल

आज के समय मे स्पोर्ट जर्नलिज्म में बहुत से लोग कैरियर बनाना चाहते हैं। स्पोर्ट जॉर्नलिस्ट बनने के लिए स्टूडेंट को जर्नलिज्म से रीलेटेड कोर्स करने की जरूरत होगी। इन कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास है। इसके बाद ही जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन कोर्स किया जा सकता है। इसके बाद Sport Journalism में स्पेशलाइजेशन भी किया जा सकता है। कोर्स के बाद किसी भी मीडिया हाउस जैसे न्यूज़पेपर, टीवी न्यूज चैनल में आप इंटर्नशिप करें। इसके बाद आप समाचार पत्र और न्यूज़ चैनल में Sport Journalist के तौर पर काम कर सकते हैं। इन दिनों स्पोर्ट जर्नलिज्म में कैरियर की काफी अच्छी संभावनाएं हैं।


Career Scope in Sport Journalism


वर्तमान समय मे स्पोर्ट जर्नलिज्म के क्षेत्र में काफी आकर्षक कैरियर बनाया जा सकता है। जिस तरह हमारे देश मे खेलों की जागरूकता बढ़ रही है और सरकार भी खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए अनेक खेल सम्बन्धी कार्यक्रम को बढ़ावा दे रही है। खेलों के प्रति बढ़ती लोकप्रियता के कारण विभिन्न टीवी चैनल खेल समाचारों को कवर करने के लिए खेल पत्रकार (Sport Journalist) को हायर कर रहे। आज के समय मे TV चैनल्स भी काफी ज्यादा हो चुुके हैैं। आये दिन TV चैनल्स की संख्या में और भी इजाफा हो रहा है। इसलिए यंहा पर Sport Journalist के liye जॉब के अवसर भी बढ़ रहे हैैं। TV चॅनेल्स के अलावा आज हजारो की संख्या में न्यूज़पेपर और मैगजीन पब्लिसि हो रही हैैं। इनमे भी आपके लिए जॉब के बेहतरीन अवसर हो सकते हैैं। इसके अतििरिक्त आज के समय मे Sport की न्यूज़ वेेेबसाइट भी काफी चल रही है, आप इनमें भी स्पोर्ट जॉर्नलिस्ट के तौर पर कार्य कर सकते हैैं।


Skills for Sport Journalist


स्पोर्ट जर्नलिज्म में कैरियर बनाने के लिए आपकी स्पोर्ट यानी कि खेल में रुचि होनीं चाहिए। इसके साथ ही विभिन्न खेलों के कायदे, कानून और खेल गतिविधियों पर नजर पर नजर होनीं चाहिए। इन सभी के साथ ही न्यूज़ रिपोर्टिंग, राइटिंग, एडिटिंग, न्यूज़ समाचार की के सौर्से, प्रेजेंटेशन स्किल, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मे कार्य करने के लिए कैमरा फ्रेंडली, गुड़ कॉम्युनिकेशन स्किल्स, हिंदी के साथ ही अंग्रेजी की जानकारी भी होना चाहिए।


Sport Journalism Course


स्पोर्ट जर्नलिज्म में कैरियर बनाने के लिए आप डिप्लोमा और बैचलर एंड मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन कोर्स कर सकते हैं। जैसे-
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
बैचलर इन जर्नलिज्म
बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन
बीए इन मास कॉम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन
मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
मास्टर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया


Mass Communication fees and Duration


मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म के डिप्लोमा कोर्स 2 साल और बैचलर कोर्स की अवधि 3 साल होती है। पीजी डिप्लोमा कोर्स 1 बर्ष का होता है और मास्टर डिग्री की अवधि 2 साल होती है। इन कोर्स की फीस प्राइवेट कॉलेज या यूनिवर्सिटी 50 हजार से 1 लाख तक होती है। वंही गवर्नमेंट कॉलेज में इस कोर्स की फीस 10 से 15 हजार होती है। शुरुआती दौर में इस सेक्टर में 15 से 20 हजार सैलेरी मिलती है। 4 से 5 साल का अनुभव होने पर 40 से 50 हजार तक सैलेरी मिलने लगती है। Also Read- MassCommunication Course & Career Details in Hindi


Best College for Mass Communication Course


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपालदिल्ली यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
भारतीय विद्या भवन, दिल्ली
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
महाराजा शायजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
मुम्बई यूनिवर्सिटी
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी
आंध्र यूनिवर्सिटी
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कॉम्युनिकेशन, नोयडा

Also Read

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *