Student Online Paise Kaise Kamaye

Student Online Paise Kaise kamaye- अगर आप स्टूडेंट है और अपनी पढ़ाई के साथ- साथ पैसे भी कामना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में कंप्लीट जानकारी देंगे। जिससे कि स्टूडेंट्स दिन के एक से दो घंटे काम करके 10 से 20 हजार के बीच आसानी से कमा सकते हैं। चलिये जान लेते हैं। ऑनलाइन एर्निंग का प्रोसेस क्या है?

Student Online Paise Kaise kamaye

वैसे तो फ्रेंड्स ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। लेकिन इन तरीकों में ब्लॉग और यूट्यूब बहुत ही पॉपुलर तरीके हैं। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि मैं खुद यूट्यूब और ब्लॉग से काफी अच्छी इनकम कर रहा हूँ। इसलिए मैं आपको जो भी तरीका बताऊंगा। वो एकदम जेनुइन और सही तरीका होगा। अगर आपने थोड़ी मेहनत कर लेते हैं, तो आपकी जल्दी एर्निंग शुरू हो जाएगी।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपका एक चैनल यूट्यूब पर बनाना होगा। चैनल बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको जिस भी कैटेगरी में इंटरेस्ट हो और उसमें अच्छी जानकारी हो। अगर आपको उस टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी होगी तो आप उसके बारे में अच्छे से लोगों को समझा सकेंगे।

जब आपकी वीडियो में अच्छी और सही इन्फॉर्मेशन होगी, तो लोग आपकी वीडियो को ज्यादा से ज्यादा देखेंगे। जिससे कि आपके वीडियो की अच्छी इंगेजमेंट होगी। इसका फायदा ये होगा कि यूट्यूब आपकी वीडियो का सजेशन में पहले पोजीशन पर लाता है। इसकी वजह से आपके चैनल पर व्यू ज्यादा आते है। इसी वजह से आपकी इनकम भी अच्छी होती है।

QR Code Bnakar Paise Kaise kamaye

इसके अलावा ब्लॉगिंग स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही अच्छा ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है। जिस तरह से आप यूट्यूब पर वीडियो डालकर पैसे कमाते हो। इसी तरह ब्लॉग पर आपको आर्टिकल लिखकर डालना होता है।

ब्लॉग और यूट्यूब पर कमाई तो अच्छी होती है। लेकिन यंहा से इनकम शुरू होने में आपको 3 से 6 महीने लग जाते हैं। यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन ऑन होने में 1 हजार सब्सक्राइबर और 4 हजार घंटे का वाच टाइम होना चाहिए। फिलहाल तब तक आप स्पोंशोरशिप के जरिये इनकम कर सकते हैं।

वंही अगर आप ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हैं। तो इसका फायदा ये होता है कि यंहा पर आपको 1 से 15 दिन में ही अप्रूवल मिल जाता है। अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आ रहा है तो आप 10 से 15 दिन में ही एर्निंग करने लगते हैं।

कुछ लोग ये भी जानने की इच्छा रखते हैं कि ब्लॉग से कितने दिन में पैसे आने लगते हैं। इसका जबाब ये है कि ब्लॉग से आप बहुत ही जल्द थोड़ी बहुत कमाई करने लगते हैं। यंहा पर आपको यूट्यूब की तुलना में एड नेटवर्क का अप्रूवल जल्दी मिल जाता है।

कुछ लोगों के मन मे ये डाउट रहता है कि वे ब्लॉग शुरू करें या फिर यूट्यूब चैनल। देखिए फ्रेंड्स अगर आपको जल्दी पैसे कमाना है तो आपको ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए। ब्लॉगिंग के लिए आपको आर्टिकल लिखना आना चाहिए। अगर आपको नही पता है कि ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखते हैं, तो आप मेरी ये पोस्ट पढ़े, की आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए। यंहा से आपको इसके बारे में कंप्लीट जानकारी मिल जाएगी।

ब्लॉगिंग के लिए आपको थोड़ी टेक्निकल नॉलेज होनी चाहिए और एसईओ की भी आपको समझ होनी चाहिए। जिससे कि आपकी पोस्ट रैंक करें और आपकी कमाई हो। वंही यूट्यूब के लिए आपको अगर बेसिक जानकारी भी है तो भी आप इससे पैसे कमा सकते हैं। जिन लोगों को कैमरे के सामने बोलने से डर लगता है, तो उनके लिए ब्लॉगिंग बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको डोमिन नेम और होस्टइंग लेनी होती है। जिसकी कीमत 2 से 3 हजार रुपये एक साल की होती है। वंही यूट्यूब में आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नही होती है। यूट्यूब में अपने आप 1 हजार सब्सक्राइबर और 4 हजार घंटे का वाच टाइम पूरा होने पर मोनेटाइजेशन ऑन हो जाता है। यंहा पर आप अपनी मर्जी से मोनेटाइजेशन ऑन नही करवा सकते हैं। ब्लॉग की बात करें तो आप जिस दिन आप ब्लॉग बनाते हैं, उसी दिन से मोनेटाइजेशन ओन कर सकते हैं और इनकम शुरू कर सकते हैं।

इस तरह से फ्रेंड्स अगर आप स्टूडेंट्स हैं और आप कुछ एक्स्ट्रा इनकम पढ़ाई के साथ- साथ करना चाहते हैं, तो आपको ब्लॉगिंग या यूट्यूब जरूर शुरू करना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *