Top 10 Best Mass Communication and Journalism College in india in hindi

Top 10 best Journalism and Mass Communication College in India in hindi- क्या आप इंडिया के टॉप बेस्ट मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म के कॉलेज या इंस्टीट्यूट के के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आपको भी Mass Communication and Journalism कोर्स करना है तो आपको बेस्ट कॉलजों (Top 10 best Journalism and Mass Communication College in India in hindi) के बारे में पता होना चाहिए। जिससे कि आप अच्छे Media College में एडमिशन लेकर मीडिया या फ़िल्म इंडस्ट्री में कैरियर बनाने का सपना पूरा कर सकेंगे। इस पोस्ट में हम आपको इंडिया के Best Journalism College के बारे में बताएंगे, जोकि इंडिया के बहुत ही रेपुटेटेड और फेमस कॉलेज हैं। अगर आप यंहा से Mass Media Course करते है, तो आपको मीडिया के फील्ड में 100% सफलता मिलेगी। चलिये अब हम आपको Top 10 best Journalism and Mass Communication College in India in hindi के बारे में बताते हैं।

Top 10 best Journalism and Mass Communication College in India in hindi

मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म कोर्स आज के समय मे काफी पॉपुलर Course है। बहुत से स्टूडेंट्स का ये पसंदीदा कोर्स है। अगर आपको भी Mass Communication and Journalism के फील्ड में कैरियर बनाने का सपना है, या आप सक्सेजफुल जॉर्नलिस्ट या फिल्म मेकर बनना चाहते हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको अपने कैरियर का डिसीजन लेने में काफी हेल्फ़ मिलेगी।

अक्सर स्टूडेंट्स को ये तो पता होता है को उनको Mass Communication and Journalism या Media Course करना है, लेकिन ये नही पता होता है कि उनको ये कोर्स कंहा से करना चाहिए और कंहा से नही। जाने- अनजाने में ऐसे स्टूडेंट्स किसी भी कॉलेज में Admission ले लेते हैं, जिससे कि बाद में उनको पछताना पड़ता है, क्योंकि इन Media College में न तो क्वालिफाइड टीचर होते हैं और न ही लैब की पर्याप्त सुविधाएं। जिसकी वजह से स्टूडेंट्स को Media Industry का पर्याप्त नॉलेज नही मिल पाता है। सिर्फ उनको किताबी ज्ञान ही प्राप्त होता है। जिससे उनको Job मिलने में बहुत दिक्कत होती है या बिल्कुल ही जॉब नही मिलती है।

इसलिए अगर आप Media के फील्ड में Career बनाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले अच्छे Best Media Institute के बारे में जानकारी जुटाएं, इसके बाद वंहा पर एडमिशन प्रोसेस के बारे में पता करें कि आपको इन Best Media College में एडमिशन कैसे मिलेगा। अगर आपको अच्छे Mass Communication and Journalism कॉलेज में प्रवेश मिल जाता है, तो आप एक सक्सेजफुल मीडियाकर्मी आसानी से बन पाएंगे।

वैसे तो आज के समय मे Media College की कमी नही है। लगभग हर शहर में आपको Media Institute देखने को मिल जाएंगे। लेकिन बेस्ट क्वालिटी के अभी भी सीमित संस्थान हैं। आजकल तो लगभग सभी कॉलेज विज्ञापन के जरिये काफी पॉपुलरटी पा जाते हैं। जिससे कि ये पहचान पाना बहुत ही मुश्किल होता है कि कौन से Best Media College हैं। स्टूडेंट्स के लिये ये काफी भ्रामक स्थिति बन जाती है। जिससे कि काफी स्टूडेंट्स गलत कॉलेजो में एडमिशन ले लेते है। इसकी वजह से उनका पैसे के साथ टाइम भी बर्बाद होता है।

आप Best Media College की पहचान ऐसे कर सकते हैं। जिस भी कॉलेज में आप एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आप उस कॉलेज में विजिट करें। वंहा पर लैब और प्रैक्टिकल की क्या सुविधायें हैं। इसके बारे में पता करें। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि वंहा पर जो।स्टूडेंट्स Mass Communication and Journalism Course कर रहे हैं, उनसे इसके बारे में पूछें। इसके साथ ही ये भी पता करना बहुत जरूरी है कि उस कॉलेज से निकले स्टूडेंट्स किन- किन Media house में जॉब कर रहे हैं। वंहा के स्टूडेंट्स को जॉब मिल भी पा रही है या नही, कैम्पस प्लेसमेंट कैसा है उस कॉलेज का। अगर ये सभी चीजें फिट हैं, तो आप निसंकोच होकर उस Media College में एडमिशन ले सकते हैं।

Top 10 best Journalism and Mass Communication College in India

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, नई दिल्ली

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कॉम्युनिकेशन पुणे

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी भोपाल

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

ज़ेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन मुम्बई

दिल्ली यूनिवर्सिटी

मणिपाल यूनिवर्सिटी

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया बैंगलोर

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

ये Top Best Mass Communication and Journalism College की लिस्ट है। ये सभी कॉलेज मीडिया के बहुत ही बेस्ट क्वालिटी के कॉलेज हैं। अगर आप इन कॉलेज से Media Course करते हैं, तो आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी। लेकिन इन कॉलेज में एडमिशन Entrance Exam को पास करने के बाद ही मिलता है। इसलिए अगर आपको ऐसे Best Media Institute में दाखिला लेना है तो पहले से ही एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दें।

आगर किसी कारणवश आपको इन Media College में प्रवेश नही मिल पाता है, तो आपको निराश होने की जरूरत नही है और भी Media के अच्छे संस्थान हैं आप वंहा पर एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको ऊपर बताये गये College में एडमिशन नही मिल पाया है तो उसके लिए आप इन कॉलेज में अप्लाई कर सकते हैं। ये भी इंडिया के बेस्ट Media Institute हैं।

मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

मनोरमा कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन

एशियन कॉलेज चेन्नई

सोफिया कॉलेज मुम्बई

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ौदा

गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, बिलासपुर छत्तीसगढ़

लखनऊ यूनिवर्सिटी

सीएसजेएमयू कानपुर

एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली

गुरुकुल कांगिणी यूनिवर्सिटी हरिद्वार

इंदिरागांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी

गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर

आंध्रा यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी ऑफ मुम्बई

Mass Communication and Journalism Course के लिए योग्यता

मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में अंडरग्रेजुएट यानिकि बैचलर डिग्री और डिप्लोमा Course के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। बैचलर डिग्री की अवधि 3 साल और डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 साल होती है।

अगर आप Media में मास्टर डिग्री या पीजी डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना चाहिए। मास्टर डिग्री Course 2 साल का होता है और पीजी डिप्लोमा 1 बर्ष का होता है।

Mass Communication and Journalism Course fees

हर कॉलेज और इंस्टीट्यूट का फीस क्राइटेरिया अलग-अलग होता है। अगर आप गवर्नमेंट College से ये कोर्स करते हैं तो आपको 5 से 15 हजार रुपये प्रतिबर्ष के बीच मे फीस का भुगतान करना पड़ सकता है। प्राइवेट Media College की फीस काफी ज्यादा होती है। इन कॉलेजों में 50 हजार से लेकर 1.5 लाख प्रतिबर्ष के बीच फीस होती है।

अगर आप ज्यादा फीस चुकाने में सक्षम नही हैं, तो आपको गवर्नमेंट कॉलेज से Mass Commumication and Journalism Course करना चाहिए। इनकी फीस तो कम होती ही है और गुणवत्ता भी काफी अच्छी होती है।

Mass Commumication and Journalism में कौन सा कोर्स करें।

इस फील्ड में स्टूडेंट्स को काफी ज्यादा डाउट ये रहता है कि उनको मीडिया में कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए, क्योकि Mass Communicatiom and Journalism कोर्स के बहुत से नाम हैं। इसलिए स्टूडेंट्स को असमंजस की स्थिति हो जाती है। इन कोर्स के कुछ इस तरह के नाम होते हैं।

बीए इन जर्नलिज्म

बीए इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन

बीएससी मास कॉम्युनिकेशन

बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन

बैचलर ऑफ मास कॉम्युनिकेशन

बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जॉर्नलिज्म

मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन

मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन

एमए इन जर्नलिज्म

एमए इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन

एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन

मास्टर इन ब्राडकास्ट जर्नलिज्म

डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन

डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया

डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन

पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन

पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

पीजी डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया

इन कोर्स में अंतर क्या है?

आगर आप मीडिया के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप इनमे से कोई से भी कोर्स कर सकते हैं। 12वीं के बाद बैचलर डिग्री कोर्स या डिप्लोमा कोर्स ग्रेजुएशन के बाद मास्टर डिग्री कोर्स या पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इन सभी कोर्स में बहुत थोड़ा अंतर होता है। अगर आपको पत्रकारिता करना है तो आप जर्नलिज्म या मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म कोर्स कर सकते हैं। जॉर्नलिज्म कोर्स के अंतर्गत आपको सिर्फ पत्रकारिता के बारे में पढ़ाया जाता है। मास कॉम्युनिकेशन या Mass Communication and जर्नलिज्म कोर्स के अंतर्गत पत्रकारिता के साथ ही मार्केटिंग, पब्लिक रिलेशन, एडवरटाइजिंग, सिनेमा एंड फ़िल्म मेकिंग एक तरह से पूरा मीडिया को इसमे कवर किया जाता है, जबकि जर्नलिज्म में सिर्फ पत्रकारिता। बस यही इन।कोर्स में अंतर होता है।

अगर आपको सिर्फ प्रिंट मीडिया में ही जाना है तो आप प्रिंट मीडिया में डिप्लोमा या पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसी तरह अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में Career बनाना है तो आपको डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या पीजी डिप्लोमा इन Electronic Media Course कर सकते हैं।

Mass Communication and Journalism Course के बाद कंहा मिलेगी जॉब

न्यूज़पेपर

न्यूज चैनल

मैगजीन

फिल्म प्रोडक्शन हाउस

एड एजेंसी

पीआर एजेंसी

न्यूज़ एजेंसी

न्यूज पोर्टल

कंटेंट राइटिंग सेक्टर में

फिल्म स्क्रिप्टिंग के क्षेत्र में

फिल्म डायरेक्शन में

आर्ट डायरेक्शन में

वीडियो एडिटिंग

साउंड इंजीनियरिंग

न्यूज एंकरिंग

न्यूज राइटिंग

न्यूज एडिटिंग

सिनेमेटोग्राफी (कैमरा एंड लाइटिंग)

रेडियो जॉकी

Career Scope in Mass Communication and Journalism Course

वर्तमान समय मे मीडिया के फील्ड में काफी अच्छे चांस हैं। Media Course करने के बाद आप न्यूज़पेपर में न्यूज रिपोर्टर, न्यूज़ राइटर, एडिटर के तौर पर जॉब कर सकते हैं। Mass Communication को पूरा करने के बाद न्यूज चैनलों में आप रिपोर्टर, कैमरामैन, एंकर और कंटेंट राइटर, वीडियो एडिटर, वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर Career बना सकते हैं।

इस कोर्स के बाद आप पब्लिक रिलेशन के फील्ड में भी कैरियर बना सकते हैं। आज के समय मे तो ऐसा कोई भी क्षेत्र नही है, जंहा पर Public Relation Officer की जरूरत न पड़ती हो। इसलिए इस सेक्टर में आपके लिए काफी अच्छे मौके हो सकते हैं। इसके अलावा आप एडवरटाइजिंग के फील्ड में भी कैरियर बना सकते हैं। विज्ञापन आज के समय भी हर कंपनी और संस्थान के लिए जरूरी है। विज्ञापन बिजनेस को बढ़ाने और ग्राहको में अपने प्रोडक्ट के बारे में जागरूकता लाने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। यह career ऑप्शन भी आपके लिए बेहतर हो सकता है।

Media Course के बाद आप Film इंडस्ट्री में भी कैरियर बना सकते हैं। यंहा पर आप डाइरेक्टर, साउंड इंजीनियर, कैमरामैन, आर्ट डायरेक्टर, वीडियो एडिटर, स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर शानदार कैरियर बना सकते हैं। इसके आलवा आप सोशल मीडिया मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में कंटेंट राइटर और वीडियो एडिटर के तौर पर भी Job कर सकते हैं।

आज का जमाना न्यू मीडिया यानी कि डिजिटल मीडिया का है क्योकिं अब तो हर किसी के हांथ में स्मार्टफोन है। इसलिए अब अधिकतर लोग खबरें अपने स्मार्टफोन पर ही पढ़ लेते हैं। नई जेनरेशन के लोग तो बहुत कम न्यूज़पेपर पढ़ते हैं या टीवी पर बहुत कम समाचार देखते है। इसके लिए युवा पीढ़ी स्मार्टफोन को इस्तेमाल करती है। इसलिए अब न्यू मीडिया काफी पॉपुलर हो रहा है। इसके अंतर्गत न्यूज़ पोर्टल या वेबपोर्टल या न्यूज़ वेबसाइट आती हैं। आप इनमे भी न्यूज़ राइटर या कंटेंट राइटर के तौर पर कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं तो आप मात्र 5 से 10 हजार में अपना खुद का न्यूज़ पोर्टल स्टार्ट कर लाखों रुपये महीने कमा सकते हैं। न्यूज़ पोर्टल से पैसा कमाने के लिए आपको अपने न्यूज़ पोर्टल पर एडसेंस या अन्य विज्ञापन नेटवर्क के एड लगाकर कमाई कर सकते हैं। इसके साथ ही आप न्यूज पोर्टल मे एफिलेट मार्केटिंग और स्पंशोरशिप से भी अच्छी इनकम कर सकते हैं। अगर आपको नही पता है कि आप न्यूज़पोर्टल कैसे स्टार्ट कर सकते हैं, तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। अगर आप अपना न्यूज पोर्टल बनवाना चाहते हैं तो हम आपको बहुत ही कम प्राइस में अच्छा पोर्टल बनाकर देंगे। इसके लिए आप हमें [email protected] पर कांटेक्ट कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल Top 10 best Journalism and Mass Communication College in India in hindi पसन्द आया होगा। क्योंकि इसमें मैंने बेस्ट मीडिया कॉलेज और Media Course तथा Media Career के बारे में डिटेल में बताया है, जोकि आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *