Top 15 Mass Communication College in India in hindi

Top 15 Mass Commumication College in India in hindi- फ्रेंड्स अगर आप मास कॉम्युनिकेशन कोर्स करना चाहते हैं और इसके लिए आप इंडिया के टॉप या Best Mass Communication College के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट में आपको इसके बारे में डिटेल में जानकारी मिलेगी। जिससे कि आप मास कॉम्युनिकेशन के अच्छे कॉलेज के बारे में जान सके और अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेकर इस फील्ड में सक्सेजफुल कैरियर बना सकेंगे।

वैसे तो इंडिया में मास कॉम्युनिकेशन के कॉलेज की कमी नही है। लगभग हर बड़े शहर में ये Course अनेक संस्थानो में संचालित किया जाता है। लेकिन क्या इन College से ये कोर्स करना अच्छा रहेगा या नही। अगर आप अपने Career को लेकर सीरियस हैं तो आप किसी भी कॉलेज में Admision लेने से बचें। आप किसी अच्छे (Best Mass Communication) से ही कोर्स करें।।

अच्छे और रेपुटेड College से Course करने का फायदा ये रहता है कि वंहा पर अच्छे टीचर के साथ ही प्रॉपर लैब की सुविधाएं होती हैं। जिससे कि Course के दौरान अच्छा नॉलेज मिलता है, जिसकी वजह से फील्ड में Job आसानी से मिल जाती है। वंही कुछ लोग किसी भी साधारण से College से Mass Communication Course कर लेते हैं, जिसका नतीजा ये होता है, कि उनको जॉब मिलने में बहुत ही दिक्कत होती है।

वैसे आज के समय में बहुत से Media स्टूडेंट बेरोजगार घूम रहे हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ये Media Student बेरोजगार क्यों हैं, इनको Job क्यों नही मिल रही। इसका सीधा सा यही जबाब है कि इनके अंदर वे स्कील्स और नॉलेज है ही नही, जोकि Media Industry के लिए जरूरी होती है। इनके नॉलेज और Skills की कमी के पीछे कारण यही है कि इन्होंने अच्छे कॉलेज से Course नही किया।

Top 15 Mass Communication College Admission process in Hindi

साधारण से college में आपको प्रवेश तो डायरेक्ट ही मिल जाता है और वंही Top Mass Communication College में प्रवेश एंट्रेंस एग्जाम की मेरिट के आधार पर मिलता है। कुछ कॉलेज में तो लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू भी देना होता है। इसके बाद फाइनल मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है।

किसी भी Best Mass Communication College में एडमिशन पाने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी मेहनत से करनी होगी। तब कंही जाकर आपको इन कॉलेज में प्रवेश मिलता है। अगर इन कॉलेज में आपको एडमिशन मिल गया तो अच्छे-अच्छे न्यूज चैनल, न्यूज़पेपर और फिल्म प्रोडक्शन हाउस या अन्य मीडिया कंपनी यंहा पर कैंपस प्लेसमेंट के लिए आती रहती हैं। जिससे कि आपको आसानी से Job मिल सकती है।

वंही साधारण से कॉलेज से अगर अपने Mass Commumication की Degree हासिल की है तो यंहा पर प्रवेश के समय तो आप से प्लेसमेंट के नाम पर काफी बड़े- बड़े वादे किये जाते हैं। जब समय आता है तो कुछ भी नही। सिर्फ आपके हांथ डिग्री ही लगती है। यंहा पर जॉब के लिये अब आपको इधर- उधर भटकना पड़ता है।

इसलिए मेरी राय यही है कि अगर आप Media के field में Career बनाना चाहते हैं तो किसी अच्छे Media College से ही course करें। अगर आपके A कैटेगरी के कॉलेज में एडमिशन नही मिल पाता है, तो B कैटेगरी के कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन 3rd क्वालिटी के कॉलेज में एडमिशन लेने से बचें। चलिये अब हम आपको Top Mass Communication College के बारे में बता देते हैं।

Top 15 Mass Communication College in India in Hindi

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, नई दिल्ली
  • जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली
  • ज़ेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, मुंबई
  • माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
  • लेडी श्रीराम कॉलेज फ़ॉर वूमेन, दिल्ली
  • सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन, पुणे
  • हैदराबाद यूनिवर्सिटी
  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जॉर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया
  • मणिपाल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ कॉम्युनिकेशन, मणिपाल
  • बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
  • कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी
  • इलाहबाद यूनिवर्सिटी
  • चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

Jobs after Mass Commumication Course

मास कॉम्युनिकेशन कोर्स करने के बाद स्टूडेंट टीवी न्यूज़ चैनल और न्यूज़पेपर में जॉब कर सकते हैं। किसी भी अच्छी कंपनी में पब्लिक रिलेशन या कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन के क्षेत्र में जॉब कर सकते हैं। Media Students के लिए बॉन्ड मैनेजमेंट,सेलिब्रटी मैनेजमेंट के क्षेत्र में भी जॉब के अच्छे अवसर होते हैं। इसके अलावा रेडियो जॉकी और वीडियो जॉकी के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं।

फिल्म इंडस्ट्री में भी मीडिया के स्टूडेंट्स स्क्रिप्ट राइटर या स्क्रीन प्ले राइटर, साउंड इंजीनियर, सिनेमेटोग्राफी, असिस्टेंट डायरेक्टर, प्रोडक्शन मैनेजर, वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर कैरियर बना सकते हैं। इसके अलावा इवेंट मैनेजमेंट, एडवरटाइजिंग, के सेक्टर में भी कैरियर के बेहतरीन अवसर होते हैं.

ये भी पढ़ें-

Mass Communication Course के लिए आवश्यक योग्यता

मास कॉम्युनिकेशन कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं या ग्रेजुएशन होना चाहिए। ग्रेजुएशन के बाद आप एमए इन मास कॉम्युनिकेशन या एमजेएमसी जैसे कोर्स कर सकते हैं और 12वीं के बाद वीए इन जॉर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन या बीजेएमसी जैसे कोर्स या फिर डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट Top 15 Mass Communication College in India in Hindi पसन्द आयी होगी। क्योंकि यंहा पर मैंने आपको इंडिया के bes Media College के बारे में बताया है। जोकि उन लोगों के लिए ये इन्फॉर्मेशन बहुत ही यूजफुल होगी, जो लोग Media के सेक्टर में सफल कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *