TV Channel Me News Anchor Kaise bane

TV Channel Me News Anchor kaise bane: टीवी चैनल में न्यूज़ एंकर कैसे बनें? कोर्स, योग्यता, फीस, बेस्ट कॉलेज, जॉब, सेलेक्शन प्रोसेस आदि के बारे में डिटेल में जानकारी।

अगर आप मीडिया के उभरते हुए फील्ड न्यूज़ एंकरिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आज के इस लेख में हम आपको TV Channel Me News Anchor kaise bane इसके बारे में सारी जानकारी देंगे। इस लेख में आपको वो हर जानकारी मिलेगी, जिससे आप न्यूज़ चैनल में न्यूज़ एंकर बनने का सपना पूरा कर सकेंगे।

पत्रकारिता को काफी ग्लैमरस करियर ऑप्शन के तौर पर जाना जाता है, खासतौर पर न्यूज़ एंकर की बात हो तब तो ये फील्ड और भी ग्लैमरस हो जाता है। आज-कल अनेकों न्यूज चैनल में ऐसे कई टीवी एंकर हैं, जोकी सेलेब्रिटी की तरह छाए हुए हैं। मात्र इनके नाम से ही टीवी चैनल चलते हैं।

इतना ही नही पब्लिक भी इनकी कही हुई बातों पर बिना पलक झपकाए ही विश्वास कर लेती है। अगर आप भी ग्लैमरस से भरे इस फील्ड में न्यूज एंकर बनना चाहते हैं तो कुछ खास योग्यताओं के साथ ही इस फील्ड से जुड़ी स्किल्स का होना भी जरूरी है, जानिए इसके बारे में।

TV Channel Me News Anchor kaise bane

टीवी न्यूज चैनल में एंकर बनने के लिए कैंडिडेट को किसी भी संकाय से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में डिप्लोमा या फिर बैचलर डिग्री कोर्स करके इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं।

जो कैंडिडेट किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो वे ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा इन न्यूज़ एंकरिंग, या फिर मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स कर सकते हैं।

News Anchoring Course After 12th

डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन टीवी जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन न्यूज़ एंकरिंग
बीए इन जर्नलिज्म
बीएससी मास कम्युनिकेशन
बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (बीजेएमसी)
बैचलर इन मास कम्युनिकेशन (बीएमसी)
बीएससी इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म

ग्रेजुएशन के बाद News Anchor बनने के लिए कोर्स

पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन टीवी जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन न्यूज़ एंकरिंग
पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
एमए इन जर्नलिज्म
एमएससी इन मास कम्युनिकेशन
मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (MJMC)
मास्टर इन मास कम्युनिकेशन (MMC)
एमएससी इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
मास्टर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म

News Anchoring Me Career Scope

सभी लोगों का मीडिया इंडस्ट्री की तरफ काफी ज्यादा रुझान रहता है। आज के समय मे मीडिया जॉब्स के अंतर्गत न्यूज़ एंकरिंग की जॉब भी काफी ग्लैमरस करियर ऑप्शन में गिनी जाती है।

मीडिया इंडस्ट्री काफी तेजी से उभरता हुआ फील्ड है, इसलिए इसमे Jobs के अवसरों की कमी नही है। आज के समय मे बहुत से टीवी चैनल हैं और इसके साथ ही आये दिन नए- नए टीवी चैनल लांच भी हो रहे हैं। जिस वजह से इस फील्ड में कैरियर के अवसरों कमी नही है।

जितने भी न्यूज़ चैनल होते हैं, ये सभी एक दिन में अनेकों न्यूज़ बुलेटिन प्रशारित करते हैं। जिस वजह से एक- एक न्यूज चैनल में कई News एंकर हायर किये जाते हैं।

इसलिए अगर आप जर्नलिज्म या मास कम्युनिकेशन की डिग्री लेकर न्यूज एंकर बनना चाहते हैं तो आपके अंदर इस प्रोफेशन से संबंधित जरूरी स्किल भी पता होनी चाहिए। सिर्फ डिग्री लेकर आप इस फील्ड News Anchor की जॉब हासिल नही कर सकते हैं।

न्यूज़ एंकर बनने के लिए जरूरी है कि आपके अंदर बोलने की प्रभावी कला और अच्छी पर्सनालिटी का होना भी बहुत जरूरी है।

News Anchoring Course Fees

न्यूज़ एंकरिंग से जुड़े कई कोर्स संचालित किए जाते हैं, जोकीं हम आपको ऊपर आर्टिकल में बता चुके हैं। इस तरह मीडिया से जुड़े इन कोर्स की फीस 20 हजार से लेकर 5 लाख तक हो सकती है, ये डिपेंड करता है कि आप किस तरह के मीडिया कॉलेज से News Anchoring Course कर रहे हैं।

प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों की फ़ीस में बहुत बड़ा अंतर होता है। सरकारी मीडिया कॉलेज में 5 हजार से 20 हजार प्रतिबर्ष के बीच फीस होती है और प्राइवेट कॉलेजों में 40 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच फीस होती है।

News Anchoring Course Me Admission kaise milega

इस कोर्स में एडमिशन आप डायरेक्ट भी ले सकते हैं और प्रवेश परीक्षा के जरिए भी एडमिशन ले सकते हैं। अगर आप प्राइवेट मीडिया कॉलेजों से Course करना चाहते हैं तब तो आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाएगा।

इसके साथ ही कुछ गवर्नमेंट कॉलेजों में बिना प्रवेश परीक्षा के मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है। जो ज्यादा फेमस गवर्नमेंट मीडिया कॉलेज हैं उनमें एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से मिलता है। IIMC, जामिया मिलिया इस्लामिया, माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इन मीडिया संस्थानों में तो प्रवेश परीक्षा पास करने पर ही आपको एडमिशन मिलेगा।

TV News Channel me Anchor kaise bane इसके लिए स्किल्स

न्यूज़ एंकर बनने के उम्मीदवार की कम्युनिकेशन स्किल बहुत ही अच्छी होनी चाहिए और साथ ही उसके बोलने का अंदाज लोगों को प्रभावित करने वाला हो। बेहतरीन पर्सनालिटी के साथ ही मजबूत इच्छाशक्ति, कॉन्फिडेंस, कैमरा फ्रेंडली, एक्सप्रेसिव वॉइस, प्रेसर में काम करने की क्षमता, देश-दुनिया के प्रमुख मुद्दों की जानकारी होना ये सभी गुण न्यूज़ एंकर में होने चाहिए।

Best College For TV News Channel me Anchor kaise bane

आईआईएमसी दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी भोपाल
एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म
जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन
मद्रास क्रिसचयन कॉलेज
मुम्बई यूनिवर्सिटी
दिल्ली यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
आंध्र यूनिवर्सिटी
हैदराबाद यूनिवर्सिटी
गुरुकुल कांगिनी यूनिवर्सिटी हरिद्वार
मद्रास यूनिवर्सिटी

Best Private College For News Anchoring Course

सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन
Isomes मीडिया इंस्टीट्यूट
जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनजमेंट एंड मास कम्युनिकेशन
एमिटी यूनिवर्सिटी
गलगोटिया यूनिवर्सिटी
इंडिया टुडे मीडिया इंस्टीट्यूट, आदि

News Anchor बनने का पूरा प्रोसेस

1: सबसे पहले 12वीं पास करें
2: मास कम्युनिकेशन कोर्स में एडमिशन लें।
3: इंटर्नशिप करें।
4: न्यूज़ एंकर की जॉब के लिए अप्लाई करें
5: न्यूज़ एंकर के इंटरव्यू दें।

सबसे पहले आपको 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद में मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म या न्यूज़ एंकरिंग से जुड़े कोर्स करना होगा, मैंने आपको जितने भी कोर्स ऊपर आर्टिकल में बताएं हैं, इनमे से आप कोई सा भी कोर्स अपनी योग्यता के अनुसार कर सकते हैं।

Course करने के बाद जॉब कैसे मिलेगी।

कोर्स करने के बाद आपको किसी अच्छे टीवी न्यूज चैनल में 3 से 6 महीने न्यूज़ एंकरिंग के फील्ड में इंटर्नशिप करनी चाहिए। इंटर्नशिप के दौरान न्यूज़ एंकरिंग फील्ड से जुड़ी बारीकियों को सीखें। अगर आप इंटर्नशिप के दौरान अच्छे से परफॉर्म करेंगे तो आपको उसी संस्थान में भी जॉब आफर हो सकती है। अगर जिस संस्थान में आप इंटर्नशिप कर रहे हैं तो वंहा पर आपको जॉब नही मिलती है तो आप बहुत सारे अच्छे टीवी न्यूज चैनल हैं, जिनमे आप इंटरव्यू देकर जॉब हासिल कर सकते हैं।

न्यूज़ एंकर बनना उतना भी आसान नही है, जितना कि आपको लग रहा है। अगर आपके अंदर इस फील्ड से संबंधित परफेक्ट स्किल्स हैं तभी आपको जॉब मिल सकेगी। आपने भी देखा होगा कि अनेक लोग मीडिया के डिग्री लिए घूम रहे हैं, लेकिन उंनको मीडिया के फील्ड में कोई भी जॉब नही मिल पाती। इसका कारण ये हैं कि उनके अंदर वे स्किल्स नही हैं, जोकीं एक मीडिया प्रोफेशनल के अंदर होनी चाहिए।

News Anchor बनना है तो इन बातों को ध्यान में रखें?

अगर आप चाहते हैं कि कोर्स करने के बाद आपका न्यूज़ एंकर बनने का सपना पूरा हो तो आप अच्छे संस्थान से ही कोर्स करें। किसी ऐसे कॉलेज से कोर्स न करें, जंहा पर न तो अच्छे टीचर होते हैं और न ही सही प्रैक्टिकल की सुविधाएं। ऐसे कॉलेज से कोर्स करने के बाद में सिर्फ डिग्री ही हांथ लगती है।

आप किसी भी कॉलेज में एडमिशन लें, तो सबसे पहले या जान लें, कि वँहा पर क्वालिफाइड टीचर हैं कि नहीं और साथ ही प्रक्टिकल के लिए लैब की पर्याप्त सुविधाये हैं कि नही। कॉलेज का कैंपस प्लेसमेंट अच्छा है कि नही। अगर ये सभी चीजें परफेक्ट हैं तभी एडमिशन लें।

किसी भी प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन लेने से पहले गहराई से जांच-पड़ताल करें। क्योंकि प्राइवेट कॉलेज इतने ज्यादा न्यूज़पेपर और टीवी पर विज्ञापन देते हैं कि उंनको लोग खूब जानने लगते हैं और इन विज्ञापनो से स्टूडेंट्स प्रभावित भी होते हैं, क्योंकि इन विज्ञापनों में 100% कैम्पस प्लसमेन्ट का भी वादा किया जाता है। जब आप एडमिशन वंहा ले लेते है, तो वंहा की हकीकत कुछ और ही होती है। जिसका परिणाम ये होता है कि आप एक अच्छी डिग्री के होते हुए भी बेरोजगार रह जाते हैं।

News Anchor Salary

न्यूज़ एंकर की सैलरी काफी ज्यादा होती है। जब आप ट्रेनी के तौर पर किसी न्यूज़ चैनल को जॉइन करते हैं तो उस दौरान आपको 10 से 20 हजार के बीच सैलरी मिल सकती है। अनुभव होने के बाद आप लाखों रुपये महीने में सैलरी पा सकते हैं। आजकल जितने भी न्यूज़ एंकर हैं, इनका साल का करोड़ों रुपए पैकेज होता है। फिल्म इंडस्ट्री की तरह न्यूज़ एंकरिंग के फील्ड में भी नाम, दाम, ग्लैमर और शोहरत मिलती है।

News Anchoring के अलावा जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन के कैंडिडेट के लिए जॉब के अवसर:

फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में असिस्टेंट डायरेक्टर
वीडियो एडिटर
न्यूज़ चैनल में कैमरामैन
न्यूज़ रिपोर्टर
फिल्म इंडस्ट्री में कैमरामैन
फिल्म और टीवी स्क्रिप्ट राइटर
वौइस् आर्टिस्ट
न्यूज़पेपर में रिपोर्टर
एडवरटाइजिंग के फील्ड में
पब्लिक रिलेशन ऑफीसर
इवेंट मैनेजर
डिजिटल मीडिया में जॉब
कंटेंट राइटर
सेलिब्रिटी मैनेजर

मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में डिग्री या डिप्लोमा के बाद आप ऊपर बताये गए सभी फ़ील्डस में जॉब कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा आज के समय मे डिजिटल मीडिया का सबसे ज्यादा स्कोप है। आप विभिन न्यूज़ पोर्टल (न्यूज़ वेबसाइट) में कंटेंट राइटर के तौर पर बहुत ही आसानी से जॉब कर सकते हैं।

चूंकि आपने मीडिया कोर्स किया है तो आपको न्यूज़ लिखना तो आ ही जाता है, तो ऐसे में अगर आप जॉब नही भी करना चाहते हैं तो आप खुद का भी न्यूज़ पोर्टल शुरू कर सकते हैं। वो भी मात्र 2 से 3 हजार में एक अच्छा न्यूज़ पोर्टल।

अगर आपको नही मालूम है कि न्यूज़ पोर्टल कैसे शुरू करें तो आप हमसे कांटेक्ट कर सकते हैं, मैं आपको सारी फ्री में जानकारी दे दूंगा। चूंकि मैं मैंने भी मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स किया है और इस फील्ड में काम करने का काफी अनुवभ भी है।

न्यूज़ पोर्टल चलाने के लिए मीडिया कोर्स करना जरूरी नही होता है। अगर आप कोर्स नही करना चाहते हैं तो न करें, बस पा न्यूज़ लिखना सीख लें। वो भी आप तमाम न्यूज़ वेबसाइटों पर जाकर न्यूज़ पढ़ें और समझे कि किस तरह से न्यूज़ लिखी गई है। कुछ दिन दिक्कत होगी। एक दो महीने में सीख जॉएँगे।

उम्मीद है कि TV News Channel me News Anchor kaise bane ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। फिर भी अगर आपको इस फील्ड से रिलेटेड कोई डाउट हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं।

Leave a Comment