TV Journalism Me Career kaise banaye

Career in TV Journalism- क्या आप टीवी जर्नलिज्म में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप TV Channel में News Reporter या Anchor बनने का सपना देख रहे हैं। अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाने के इच्छुक हैं तो इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि TV Journalism Me Career kaise banaye। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको TV Journalism कैरियर Scope, बेस्ट कॉलेज, Course Fees और Jobs आदि के बारे में जानकारी मिलेगी।

TV Journalism Me Career kaise banaye

TV Journalism के फील्ड में आने के लिए कैंडिडेट का कैमरा फ्रेंडली होना आवश्यक है, साथ ही देश और विदेश के समसायिक मुद्दों से अपडेट रहे। इस क्षेत्र में कैरियर के लिए Communication Skill स्ट्रांग होनी चाहिए।कैमरे के सामने बोलने में हेजिटेशन नही होना चाहिए। 

TV Journalism इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के नाम से भी जाना जाता है। इसमें कैरियर बनाने के लिए स्टूडेंट्स TV Journalism में डिप्लोमा या पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो Journalism and Mass Communication में बैचलर, मास्टर डिग्री, या डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा जैसे कोर्स कर सकते हैं। 

डिप्लोमा कोर्स 1से 2 साल का होता है। पीजी डिप्लोमा की अवधि 1 साल तथा बैचलर डिग्री 3 बर्ष और मास्टर डिग्री 2 बर्ष की होती है। गवर्नमेंट Colleges में इन कोर्स की फीस 10 से 15 हजार प्रतिवर्ष होती है। वंही प्राइवेट कॉलेज में 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष तक फीस देनी पड़ सकती है।

गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से मिलता है, वंही कुछ गवर्नमेंट कॉलेज में डायरेक्ट भी प्रवेश मिल जाता है।

Career Scope in TV Journalism

वर्तमान समय मे TV Journalism का दायरा काफी ग्रोथ कर चुका है। दिन- प्रतिदिन अनेक National और रीजनल News Channels आस्तित्व में आ रहे हैं। इन TV चैनलों की बढ़ती जनसंख्या के कारण TV Journalism के क्षेत्र में News Reporter, Anchor, न्यूज़ प्रोड्यूसर, कंटेंट राइटर, वीडियो एडिटर की डिमांड बढ़ रही है।

एक समय था कि TV News इंडस्ट्री में सीमित मौके थे क्योंकि तब हमारे देश मे गिने- चुने TV Channels थे। लेकिन अब इस फील्ड में Job के बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं। अगर आपको काम आता तो इस सेक्टर में Jobs की कमी नही है। 

आप TV Journalism Course करने के बाद किसी भी अच्छे News चैनल में इंटर्नशिप करें। याद रखें कि आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं उसी में इंटर्नशिप जॉइन करें। जैसेकि अगर आप News Reporting के फील्ड में आना चाहते हैं तो इसी में इंटर्नशिप करें। इसके बाद आप विभिन्न TV News Channel में Job के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

इस क्षेत्र में शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार आसानी से मिल जाती है। अनुभव होने के बाद लाखों रुपये प्रतिमाह तक कमा सकते हैं। News Anchor की सैलरी काफी हाई होती है। इनको एक साल का 1 से 3 करोड़ या इससे ज्यादा भी मिलता है।

News Channel में आप News Anchor, न्यूज़ रिपोर्टर, न्यूज़ प्रोड्यूसर, कंटेंट राइटर, वीडियो एडिटर के तौर पर जॉब कर सकते हैं। News Anchor की जॉब काफी हाई पेइंग होती है। इसके लिए आपके News इंडस्ट्री की अच्छी नॉलेज हो। डेली के घटनाक्रम, देश- विदेश आदि सभी तरह के समाचारों पर नजर बनाए रखे। 

Career option in TV Journalism

न्यूज़ एंकर
न्यूज़ रिपोर्टर
कैमरामैन
कंटेंट राइटर
वीडियो एडिटर

Skills for Career in TV Journalism

स्ट्रांग कम्युनिकेशन स्किल्स
कैमरा फ्रेंडली
गुड़ प्रोनाउंस
राइटिंग एंड रीडिंग स्किल
न्यूज़ सेंस

Course for Career in TV Journalism

डिप्लोमा इन TV जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन TV जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन एंकरिंग
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
बीए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
बीए इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
बीएससी इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
एमए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
एमएससी इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन

Best College for Career in TV Journalism 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
दिल्ली यूनिवर्सिटी
गुरुगोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झाँसी
आंध्र यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

हमे उम्मीद है कि TV Journalism Me Career Kaise banaye ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। यंहा पर मैने TV जर्नलिज्म Career से रिलेटेड सारी इंफॉर्मेशन दी है। फिर भी अगर आपको जानकारी चाहिए तो आप हमे कमेन्ट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *