TV News Channel Me Cameraman Kaise bane- पढ़ लो ये पोस्ट वरना पछताओगे

TV News Channel Me Cameraman kaise bane- क्या आप टीवी न्यूज चैनल में कैमरामैन बनना चाहते हैं तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में आपको TV News Channel Me Cameraman kaise bane इसके बारे में सारी जानकारी मिलेगी। जैसे कि Cameraman के तौर पर टीवी चैनल में आपको जॉब कैसे मिलेगी। इसमे Career Scope क्या है। इस फील्ड में आने के लिए कौन से कोर्स कर सकते हैं एंड Course की फीस क्या होगी। इसके लिए बेस्ट College कौन से हैं। इन सभी के बारे में आपको यंहा पर फुल इन्फॉर्मेशन मिलेगी।

TV News Channel Me Cameraman Kaise bane

टीवी न्यूज चैनल में कैमरामैन बनने का सपना आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद पूरा कर सकते हैं। इसके बाद आप Media या Video Production से जुड़े कोर्स कर इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं। आप इस फील्ड में सर्टिफिकेट से लेकर डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और बैचलर तथा मास्टर डिग्री जैसे कोर्स कर सकते हैं।

इन कोर्स की फीस की बात करें तो सर्टिफिकेट कोर्स 3 से 6 माह के होते हैं, इनकी फीस 30 हजार से लेकर 50 हजार के बीच होती है। डिग्री और डिप्लोमा कोर्स की फीस प्राइवेट संस्थानो में 40 हजार से 1 लाख के बीच प्रतिबर्ष होती है।

Course में कैसे मिलेगा एडमिशन?

एडमिशन का प्रोसेस हर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अलग- अलग होता है। कुछ संस्थानों में आपको डायरेक्ट ही मेरिट के आधार पर मिल जाता है। वंही कुछ कॉलेजों में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। जो ज्यादा रेपुटेड और बेस्ट कॉलेज होते हैं वंहा पर आपको एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही एडमिशन मिल पाता है।

Career Scope as a Cameraman in TV News Channel

कैमरामैन के तौर पर आज के समय मे मीडिया इंडस्ट्री में जॉब के अवसरों की कमी नही है, लेकिन जॉब उन्ही को मिल पाती है जिनके अंदर इस पेशे से रिलेटेड स्किल्स होती हैं। वरना इस फील्ड में आपको कंही भी जॉब नही मिल सकेगी। इसलिए Course के दौरान आप अपने अंदर Media इंडस्ट्री में कैमरामैन से रिलेटेड स्किल्स को अपने अंदर डेवलप करें। जिससे कोर्स पूरा करने के बाद आपको आसानी से जॉब मिल सकेगी।

वर्तमान समय मे काफी संख्या में TV Channel हो चुके हैं, जंहा पर एक्सपर्ट और प्रोफेशनल Cameraman की काफी जरूरत रहती है। बढ़ते टीवी चैनल्स की संख्या के कारण इस फील्ड में जॉब के अवसर भी बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ सालों से Electronic Media के फील्ड में काफी ग्रोथ देखने को मिला है और आने वाले समय मे यह सेक्टर काफी बूम करेगा। इसलिए फ्यूचर में इस सेक्टर में जॉब के और भी इजाफा होगा।

डिजिटल मीडिया के आ जाने से TV News Cameraman के लिए और भी मौके बढ़े है। अब लोग अपने फोन पर ही किसी भी टीवी चैनल की न्यूज़ देख लेते हैं, यही नही आज के समय मे काफी यूट्यूब पर News Channel चल रहे हैं, यंहा पर भी आप कैमरामैन के तौर पर काम कर सकते हैं।

Skills need for Cameraman in a TV News Channel

चलिए अब हम आपको बता देते हैं कि आप अगर टीवी चैनल में Camaeraman बनना चाहते हैं, तो आपके अंदर कौन सी स्किल होनी चाहिए। जिससे कि आप एक सक्ससेज और प्रोफेसनल Cameraman बन सकें। किसी भी फील्ड का आप ले लें, जॉब उन्ही को मिलते है। जिनमे इंडस्ट्री से रिलेटेड नॉलेज और स्किल्स होती हैं।

न्यूज चैनल में cameraman बनने के लिए आपको न्यूज़ सेंस यानी कि न्यूज़ की समझ होनी चाहिए। आप किस तरह से अच्छे से अच्छे उस घटना या खबर को अपने कैमरे में रिकॉर्ड कर सकते हैं। यंहा पर आपको News Reporter की तरह खबर को समझना होता है। सिर्फ कैमरे क्व द्वारा उस घटना को रिकॉर्ड करना काफी नही होता है। बल्कि उस रिकॉर्ड किये गए वीडियो में सारे न्यूज़ एलिमेंट्स होने चाहिए। आपके द्वारा रिकॉर्ड की गई वीडियो उस घटना के सभी पहलुओं को कवर करती हो। साधारण कैमरामैन और न्यूज कैमरामैन में यही अंतर होता है। वह वीडियो को न्यूज़ एंगल से देखता है और न्यूज़ के पॉइंट से उस खबर को अपने कैमरे में कैद करता है।

इसलिए बेहतर कैमरामैन बनने के लिए आपको न्यूज़ सेंस यानी कि न्यूज़ की समझ होनी चाहिए। इसके अलावा आप लाइटिंग की भी समझ होनी चाहिए। ऐसा न हो कि अगर लाइट ज्यादा हो जाती है तो वीडियो ओवर एक्सपोज्ड हो जाती है और साफ दिखाई नही देता है। इसी तरह अगर कम लाइट में वीडियो शूट हुई है तो वीडियो अंदर एक्सपोज्ड हो जाती है, तो उसमें कम लाइटिंग के कारण साफ नही वीडियो रिकॉर्ड होती है। इसलिए आपको लाइटिंग की भी समझ, लाइटिंग होना जरूरी।

साथ ही आपको कैमरा एंगल, कैमरा शॉट, वाइट बैलेंस, लाइट टेम्प्रेचर और कैमरा आपरेशन इसके रख- रखाव के साथ ही techinical जानकरी भी होना जरूरी है।

Course के बाद कैसे मिलेगी job

आप कोर्स अच्छे रेपुटेड कॉलेज से करें, जिससे कि आपको जॉब मिलने में आसानी होगी। इसलिए सबसे पहले आप कोर्स करें। इसके बाद अच्छे Media House में कैमरा की फील्ड में इंटर्नशिप करें। इंटर्नशिप के दौरान या इंटर्नशिप पूरी करने के बाद आप न्यूज़ चैनल्स में कैमरामैन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस तरह से आप इस फील्ड में जॉब पा सकते हैं।

Career option as a Cameraman

टीवी न्यूज चैनल

टीवी सीरियल

फ़िल्म इंडस्ट्री

एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री

टीवी शो

डिजिटल मीडिया

TV News Channel me Cameraman बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा?

आप कैमरामैन के तौर पर अगर कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप सर्टिफिकेट इन कैमरा एंड लाइटिंग या डिप्लोमा इन कैमरा एंड लाइटिंग, डिप्लोमा इन वीडियो प्रोडक्शन जैसे कोर्स कर सकते हैं।

इसके अलावा आपके लिए बेहतर होगा कि आप मास कॉम्युनिकेशन में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करें, क्योकि इसके अंतर्गत आपको न्यूज़ इंडस्ट्री की अच्छी समझ हो जाती है। मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म से रिलेटेड आप निम्न कोर्स कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
बीए इन मास कॉम्युनिकेशन
बीए इन जर्नलिज्म
बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
बीएससी मास कॉम्युनिकेशन
बैचलर इन ब्राडकास्ट जर्नलिज्म
मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन
एमए इन जर्नलिज्म
एमए इन ब्राडकास्ट जर्नलिज्म
एमएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

Best College for Camera and lighting and Mass Communication and Journalism Course

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी

गुरुगोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली

गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर

सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन, पुणे

मुम्बई यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी

गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी

गुरुकुल कांगिनी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार

लखनऊ यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

आंध्र यूनिवर्सिटी, आदि

उम्मीद हैं कि TV News Channel Me Cameraman kaise bane ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। क्योंकि यंहा पर मैंने इस इंडस्ट्री से रिलेटेड सारी जानकारी दी है। अगर कोई फिर भी कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। Thanks For Reading This Article : TV News Channel Me Cameraman Kaise bane.

Best Career Option After 12th in hindi

Media Me Career kaise banaye

Film Production Me Career kaise banaye

Photo Journalist kaise bane

Retail Management Me Career Kaise Banaye

Social Work Me Career kaise banaye

Flight Engineer kaise bane

Plastic Engineering Me Career Kaise banaye

Paint Technology Me Career Kaise Banaye

Textile Designing Me Career Kaise banaye

Industrial Safety Management Me Career kaise banaye

Wine Tasting Me Career kaise banaye

Hospital Adminstration Me Career kaise banaye

Wildlife Photographer kaise bane

Bsc Computer Science Course me Career kaise banaye

Art Director kaise bane। Career in Art Direction

Cosmetology Me Career kaise banaye

Graphic Designer kaise bane। Career in Graphic Designing

TV News Reporter Kaise bane-All Details

Acting me Career Kaise banaye- Tips

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *