TV News Channel Me Video Editor kaise bane- तो पहले ये जान लो

TV News Channel Me Video Editor kaise bane- : अगर आप टीवी न्यूज चैनल में वीडियो एडिटर के तौर पर कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में आपको TV News Channel Me Video Editor kaise bane इसके बारे में सारी जानकारी मिलेगी। जैसेकि टीवी न्यूज चैनल में वीडियो एडिटर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा। इसके लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं और इस कोर्स की फीस क्या होगी। कोर्स करने के बाद जॉब कैसे मिलेगी? इसमे Career स्कोप क्या है? इन सभी के बारे में हम आपको डिटेल में बताएंगे। जिससे आप आसानी से इस फील्ड में कैरियर बना सकेंगे।

TV News Channel Me Video Editor kaise bane

टीवी न्यूज चैनल में वीडियो एडिटिंग में काफी अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आप 12वीं के बाद डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट तथा डिग्री कोर्स कर TV Channel Me Video Editor बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। इस कोर्स को किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स कर सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग में सर्टिफिकेट कोर्स 3 से 6 माह के होते हैं और इनकी फीस 10 हजार से 50 हजार के बीच हो सकती है। इसके अलावा डिप्लोमा कोर्स की अवधि 6 माह से 1 साल होती है। वंही पीजी डिप्लोमा कोर्स 1 साल का होता है। इसकी फीस 40 हजार से 50 हजार के बीच होती है।

वीडियो एडिटिंग में फिलहाल कोई भी डिग्री कोर्स उपलब्ध नही है लेकिन अन्य कोर्स जैसे कि मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, बीएससी फिल्म प्रोडक्शन, बीएससी मल्टीमीडिया जैसे डिग्री कोर्स में भी वीडियो एडिटिंग की पढ़ाई होती है। जिसके बाद आप किसी भी News Channel Me Video Editor बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

टीवी चैनल में न्यूज़ वीडियो एडिटर बनने के लिए जरूरी है कि आप कोर्स पूरा करने जे बाद किस न्यूज़ चैनल ने वीडियो एडिटिंग में इंटर्नशिप जॉइन करें। अगर आपका परफॉर्मेंस इंटर्नशिप के दौरान सही रहता है तो आपको उसी चैनल में जॉब भी मिल सकती है।

Career Scope in TV News Channel Video Editing

आज के समय मे टीवी चैनल्स में वीडियो एडिटर के लिए शानदार जॉब के ऑप्शन हैं। दिनों दिन टीवी न्यूज चैनल्स की संख्या बढ़ती जा रही है, जंहा पर एक्सपर्ट वीडियो एडिटर के लिए काफी अच्छे चांस रहते हैं।

इसके अलावा अब तो अनेक यूट्यूब चैनल भी न्यूज़ उपलब्ध कराते हैं जंहा पर News Video Editor को काफी अच्छी सैलरी मिलती है, आप यंहा पर जॉब कर सकते है। वैसे भी आज के समय मे वीडियो एडिटर्स के लिए जॉब की कमी नही है।

न्यूज़ चैनल्स के आलवा आप फ़िल्म और टीवी सेरिअल्स में भी वीडियो एडिटर के तौर पर काम कर सकते हैं। इसके साथ ही कॉरपोरेट फिल्म्स और एड फिल्म्स में भी जॉब की जा सकती है।

अब जमाना डिजिटल हो चुका है, इसलिए अब ऑनलाइन एजुकेशन का चलन तेजी से बढ़ा है। आप ऐसे में कोचिंग संस्थानों, स्कूल, कॉलेज में भी वीडियो एडिटर के तौर पर कैरियर बना सकते हैं। आप चाहें तो वेडिंग वीडियो एडिटर के तौर पर भी शादी मिक्सिंग और एडिटिंग का भी काम कर सकते हैं या आप किसी भी वीडियो लैब में काम कर सकते हैं।

Video Editor सैलरी

इस फील्ड में एंट्री लेवल पर 8 से 15 हजार के बीच आसानी से सैलरी मिल जाती है। कुछ बर्षों का अनुभव होने के बाद 30 से 50 हजार तक सैलरी पा सकते हैं। फ़िल्म इंडस्ट्री में तो लाखो रुपये सैलरी मिलती है।

TV Channel में News Editor बनने के लिए कौन सा कोर्स करें?

सर्टिफिकेट कोर्स इन वीडियो एडिटिंग

डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग

एडवांस डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग

डिप्लोमा इन वीडियो प्रोडक्शन

डिप्लोमा इन फ़िल्म प्रोडक्शन

बीएससी इन फिल्म प्रोडक्शन

डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन

बीए इन मास कम्युनिकेशन

एमए इन मास कम्युनिकेशन

पीजी डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग

Video Editing Course कंहा से करें?

फ़िल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे

सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, कलकत्ता

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल

व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई

एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा

क्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, नोयडा

NRAI स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली

एफिटवर्क्स स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली

दिल्ली फ़िल्म इंस्टीट्यूट, दिल्ली

आरके फ़िल्म एंड मीडिया एकेडमी, दिल्ली आदि

उम्मीद है कि आपको TV News Video Editor kaise bane ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट में मैने इस कोर्स के बारे में कंप्लीट जानकारी दी है। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है, तो हमे कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *