TV News Reporter Kaise bane-All Details

Career in TV News Reporting- क्या आप टीवी न्यूज रिपोर्टर बनना चाहते हैं। अगर आप TV News Reporting me Career बनाने का सपना देखते हैं, तो इस पोस्ट से आपको बहुत ज्यादा हेल्प मिलगी। इस पोस्ट में मैंने TV News Reporter Kaise bane इसके बारे में डिटेल में बताया है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ये भी बताएंगे कि टीवी न्यूज रिपोर्ट बनने के लिए कौन सा course करें। इस कोर्स के लिए best Institute कौन से हैं। टीवी न्यूज एंकरिंग में Career Scope क्या है। इन सभी के बारे में हम इस आर्टिकल में सारी इन्फॉर्मेशन देंगे। All About Career in TV News Reporting.


TV News Reporter kaise bane


टीवी न्यूज रिपोर्टर बनने का सपना अनेक लोगो का होता है। अगर आपका भी सपना TV News Reporter बनने का है, तो आप डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या मास कॉम्युनिकेशन में डिग्री डिप्लोमा कोर्स कर इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं। चूंकि Electronic media यानी कि TV News Reporting काफी आकर्षक फील्ड है। इसलिए इस क्षेत्र में अनेक स्टूडेंट कैरियर बनाना चाहते हैं। कोई भी स्टूडेंट जिसने 12वीं किसी भी स्ट्रीम से पास कर रखा है मास कॉम्युनिकेशन कोर्स कर सकता है। आजकल अनेक कॉलेज, यूनिवर्सिटी में Media Course कराये जाते हैं। आप किसी भी अच्छे कॉलेज से इस कोर्स को कर सकते हैं।


इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी भी News Channel में Enternship करें। इंटर्नशिप करने से आपको TV News Reporting की अच्छी फील्ड की जानकारी हो जाती है। इसका मुख्य कारण ये है कि कॉलेज में ज्यादा फोकस थ्योरी पर होता है। इंटर्नशिप के दौरान आप उस काम को फील्ड में अपनी आंखों से रियल में होता हुआ देखते हैं और स्वयं करके सीखते हैं। जिससे आपको इस सेक्टर की वास्तिवक जानकारी हो जाती है। जिसकी वजह से आपको TV News Reporting में आसांनी से नौकरी मिल सकती है।


Career Scope in TV News Reporting


आजकल हर जगह मीडिया का बोलबाला है। हर किसी को मीडिया की चमक- दमक प्रभावित कर रही है। जिस कारण अनेक लोग TV News Reporting में Career बनाने की सोचते हैं। वर्तमान समय मे मीडिया की अहम भूमिका है। मीडिया समाज मे होने वाली बुराईयों, और अधिकारियों और सरकार के द्वारा किये जाने वाले भस्टाचार को उजगार करती है। जिससे लोग गलत काम करने से डरते हैं। इसलिए समाज मे मीडिया की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। media समाज की जरूरत बन गई है। इस वजह से मीडिया को संचालित करने के लिए एक्सपर्ट मीडिया पर्सन की डिमांड बढ रही है। जिनमे से TV News Reporter बहुत महत्वपूर्ण काम करते हैं। 


आजकल अनेक टीवी चैनल ब्रॉडकास्ट हो रहे हैं। इसके साथ ही दिन प्रतिदिन नये- नये TV Channel लांच हो रहे हैं। आप इन टीवी चैनल में News Reporter के तौर पर काम करने का अवसर पा सकते हैं। इतना ही नही 4 से 5 साल का अनुभव होने के बाद आप TV News Anchor भी बन सकते हैं। आज के समय मे TV Journalist के लिए अनेक रोजगार के अवसर हैं। लेकिन इस क्षेत्र में सफल वही लोग होते हैं। जिनके अंदर समाज के प्रति कुछ करने का जुनून होता है। क्योंकि न्यूज़ रिपोर्टर का काम ही समाज मे होने वाली बुराई, भस्टाचार को मीडिया के माध्यम उजगार करना होता है। ईसलिये मीडिया में काम करने के लिए आप निडर, साहसी भी हों। 


ऐसे भी लोग होते हैं, जोकि बड़े नेता या किसी बड़े क्रिमिनल के खिलाफ मिलने वाली न्यूज़ को डर की वजह से या फिर किसी दवाब में उस समाचार को दबा देते हैं। ऐसे लोगों के लिए ये फील्ड नही हैं। अगर आप इन कठिनाइयों को झेलने का साहस रखते हैं, तो मीडिया के क्षेत्र में आपका स्वागत है। 


Skills for TV News Reporter


टीवी न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए आपको अंदर अनेक गुणों का होना आवश्यक है, जैसे कि-
कैमरे के सामने बोलने की क्षमता, कैमरा फ़्रेंडली होना
गुड़ कॉम्युनिकेशन स्किल्स
समाचार की समझ
समाचार लिखने की कला
फील्ड से समाचार पाने के लिए न्यूज़ सौर्से बनाने की कला
निडर और साहसी होना


Course for TV News Reporter

आजकल तो अनेक मीडिया से रीलेटेड कोर्स उपलब्ध हैं। आप इन कोर्स को जॉइन कर मीडिया के फील्ड में आकर्षक career की शुरूआत कर सकते हैं। यंहा मैं आपको कुछ कोर्स बता रहा हूँ आप इन कोर्स के माध्यम से TV News Reporter बन सकते हैं।
डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन टीवी न्यूज रिपोर्टिंग एंड एंकरिंग
बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन
बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन
बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन न्यूज़ रिपोर्टिंग एंड एंकरिंग
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन
एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
मास्टर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म


Qualification for Media Course


डिप्लोमा कोर्स 2 साल का होता है और बैचलर डिग्री 3 साल की होती है। इसके लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास है। पीजी डिप्लोमा 1 बर्ष और मास्टर डिग्री 2 बर्ष की होती है। इन कोर्स के लिए कैंडिडेट्स को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। इन कोर्स की फीस प्राइवेट कॉलेज में 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष तक हो सकती है। गवर्नमेंट कॉलेज में फीस काफी कम होती है। गवर्नमेंट कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम होता है। वंही कुछ सरकरीं कॉलेज में 12 वीं या ग्रेजुएशन में प्राप्त अंको के आधार ओर डायरेक्ट भी एडमिशन मिल जाता है। Also Read- MassCommunication Course & Career Details in Hindi


Best Media college in India


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
दिल्ली यूनिवर्सिटी
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
चंडीगड़ यूनिवर्सिटी
गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी, बिलासपुर छत्तीसगढ़
सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, पुणे
व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई
छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर
लखनऊ यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
MJP रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली
एमिटी यूनिवर्सिटी
एपीजे यूनिवर्सिटी
ISOMES इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली
NRAI इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली
RK फ़िल्म एंड मीडिया एकेडमी, दिल्ली
जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
लेडी श्रीराम कॉलेज, नही दिल्ली
एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
मणिपाल यूनिवर्सिटी, मणिपाल
हैदराबाद यूनिवर्सिटी
मनोरमा स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन, केरल
आंध्र यूनिवर्सिटी


किसी भी मीडिया कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले ये भी जानकारी ले लें कि आप उस कॉलेज में जिस कोर्स के लिए दाखिल ले रहे हैं। क्या उस कोर्स के लिए वंहा पर पर्याप्त सुविधाये हैं या नही। जिस कॉलेज में कैंपस प्लेसमेंट अच्छा हो और प्रक्टिकल लैब्स की सुविधाये सही हों।

Also Read

2 thoughts on “TV News Reporter Kaise bane-All Details”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *