Video Game Developer kaise bane- गेम डिज़ाइनर बनना है तो ये कोर्स जरुर करें

Career in Video Game Developing/ Designing in hindi– क्या आप गेम डेवलपर या गेम डिज़ाइनर बनने का सपना देख रहे हैं? अगर आप भी Video Game Developer/ Game Designer kaise bane इसके बारे में डिटेल में जानकारी चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होगी। यंहा पर आपको Game Developer Course and Career से जुड़ी हर इन्फॉर्मेशन मिलेगी। जिससे कि आप आसानी से Career का डिसीजन ले सकेंगे कि Game Developing फील्ड आपके लिए सही रहेगी या नही। इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएंगे कि फ्यूचर में Game Designing या गेम डेवलपिंग में कैरियर स्कोप क्या है और इस फील्ड में career बनाने के लिए कौन सा course करना होगा। इस Course के लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं आर फीस क्या होगी। इन सभी पहलुओं पर हम इस आर्टिकल में आपको विस्तार से बताएंगे। चलिये अब हम आपको बताते हैं कि Game Developer/ Game Designer kaise bane.

Video Game Developer/ Game Designer kaise bane

गेम डेवलपिंग या गेम डिजाइनिंग के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद Game Developning में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स किये जा सकते हैं। हालांकि 10वीं या 12वीं के बाद Game Designing या डेवलपिंग में Certificate Course किये जा सकते हैं, लेकिन आपके लिए बेहतर होगा कि आप सर्टिफिकेट कोर्स न करें बल्कि डिप्लोमा या डिग्री Course आपके Career के लिए फायदेमंद होगा।

आईटी और Computer Science में डिग्री या डिप्लोमा होल्डर भी Game Developer के तौर पर कैरियर बना सकते हैं। चूंकि ये कोर्स Engineering फील्ड के हैं, तो इन कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट को पीसीएम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद Computer Science या Information Technology में बीटेक या डिप्लोमा या बीएससी जैसे कोर्स किये जा सकते हैं। इन कोर्स की फीस की बात करें तो शार्ट टर्म जैसेकि सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 20 हजार से 70 हजार के बीच होती है। वंही डिग्री या डिप्लोमा कोर्स की फीस 70 हजार से लेकर 1.5 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है।

एडमिशन प्रक्रिया की बात करें तो कुछ संस्थानो में आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है और कुछ संस्थानों में एडमिशन के लिए Entrance Exam भी क्वालीफाई करना होता है।

Course for Career in Game Developing

आज के समय मे Game Developing के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए बहुत से कोर्स उपलब्ध हैं। आप अपनी कालीफिकेशन और इच्छा के अनुसार किसी भी कोर्स में Admission लेकर Gaming के फील्ड में कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। इन कोर्स के बाद आप बन सकते हैं Game Designer।

बीएससी इन एनीमेशन एंड डिजिटल फ़िल्म मेकिंग

बीएससी इन मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन

बीएससी इन डिजिटल फ़िल्म मेकिंग एंड एनिमेशन

बीएससी मीडिया एनिमेशन एंड डिज़ाइन

बीएससी इन ग्राफ़िक एनिमेशन एंड गेमिंग

बीए इन डिजिटल फिल्म मेकिंग एंड एनिमेशन

बीटेक इन कंप्यूटर साइंस एंड गेम डेवलपमेंट

बीटेक इन आईटी

बीएससी इन कंप्यूटर साइंस

बीएससी इन आईटी

बीएससी इन एनिमेशन, गेम डिज़ाइन एंड डेवलोपमेन्ट

इंटिग्रेटेड एमएससी मल्टीमीडिया एंड एनिमेशन विद गेम आर्ट एंड डिजाइन

एमएससी इन मल्टीमीडिया एंड एनिमेशन

एमएससी इन ग्राफ़िक एनिमेशन एंड गेमिंग

एमएससी इन डिजिटल फ़िल्म मेकिंग एंड एनिमेशन

एमएससी इन गेमिंग एंड डेवलपिंग

डिप्लोमा इन गेम डेवलपिंग

डिप्लोमा इन गेमिंग प्रोडक्शन

डिप्लोमा इन एनिमेशन, गेमिंग, एंड स्पेशल इफेक्ट

एडवांस्ड डिप्लोमा इन गेम डिजाइन एंड डेवलपमेंट एप्लीकेशन

एडवांस्ड डिप्लोमा इन गेम आर्ट एंड थ्री-डी गेम कंटेंट क्रिएशन

प्रोफेसनल डिप्लोमा इन गेम आर्ट

एडवांस डिप्लोमा इन गेम प्रोग्रामिंग

सर्टिफिकेट इन गेम आर्ट एंड डिज़ाइन

Career Scope in Game Developing Sector

जिस तरह से आज दुनिया डिजिटलाइजेशन की ओर तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में कंप्यूटर और स्मार्टफोन भी तेजी से इस्तेमाल किये जाने लगे हैं। ऐसे में लोग खेल का मजा भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर ही लेते हैं। पहले कभी किसी भी खेल के लिए कई लोगों की जरूरत होती थी और खेल के मैदान की भी, लेकिन आज बढ़ती टेक्नोलॉजी ने खेलों का परिदृश्य ही बदल दिया है। आप आपको Mobile पर Game खेलने के लिए न किसी जरूरत है, न ही किसी मैदान की। सबकुछ आपके हांथ में ही है।

ये भी पढ़े- एमसीए में कैरियर कैसे बनाये

गेम के प्रति बढ़ती लोकप्रियता का कारण ये भी है कि अब दुनिया तेजी से शहरीकरण की ओर बढ़ रही है। ऐसे में बच्चें हों या बड़े उनके अंदर समाजिकता का अभाव होने लगा है। वे अपनी फैमिली और अपने तक ही सीमित हो गए हैं। ऐसे में अकेलापन दूर करने के लिए और मनोरंजन के लिए मोबाइल या कप्यूटर पर ही Game खेलते हैं।

बच्चे और नए पीढ़ी के युवाओं में तो Mobile Game बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुके हैं।।आपको पब्जी गेम के बारे में पता ही होगा। कितना ज्यादा लोगों के बीच फेमस हो गया। इसके आलवा अब तो इतने ज्यादा Game ऐप्प आ गए हैं जिन पर हर तरह के गेम आप खेल कर एन्जॉय कर सकते हैं। इतना ही नही अब तो ऐसे भी तेजी से लोगों के बीच जगह बना रहे हैं, जिनको खेलकर आप अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं। आप MPL गेम ऐप्प को ले लें। ये ऐप्प हर किसी के फोन में आपको मिलेगा। इस प्रकार Gaming इंडस्ट्री में बहुत तेजी से ग्रोथ हो रही है।

भारत मे Gaming सेक्टर का तेजी से बिस्तार हो रहा है। ऐसे में इस सेक्टर में प्रोफेशनल Game Developer या Game Designer के लिए काफी अच्छे कैरियर के चांस हैं। Job के प्रॉस्पेक्ट से देखें तो आने वाले समय मे तो यह सेक्टर Career के लिए हॉट सेक्टर होगा। जिस तरह से टेक्नोलॉजी हाईटेक हो रही है, उसी तरह से इनको यूज करने वाले यूजर भी बढ़ रहे हैं, तो ऐसे में जाहिर सी बात है कि बच्चे और बड़ों तक मे Game के प्रति दीवानगी बढ़ेगी।

अब तो बच्चो से लेकर युवाओं तक कि भी मानसिकता ऐसी हो गई है कि वे आउटडोर गेम खेलना पसंद नही करते हैं। बल्कि वे इंडोर यानी कि घर पर ही मोबाइल फोन पर Game का मजा लेते हैं। मोबाइल Game की बढ़ती पॉपुलरटी को देखकर तो यही लगता है कि आने वाले समय मे Digital Game यानी कि मोबाइल गेम में ब्राइट कैरियर होगा। क्योंकि जिस तरह से गेम यूजर बढ़ रहे हैं तो ऐसे में Game Developer प्रोफेशनल की डिमांड बढ़ना भी लाजिमी है।

ऐसा नही है कि Game Devloping का स्कोप इंडिया में ही बढ़ रहा है, बल्कि गेमिंग के ग्लोबल मार्केट में तेजी के साथ ग्रोथ हो रही है। यही नही अब तो बहुत से विदेशी गेमिंग कंपनियां भारत मे अपना गेमिंग सेटअप करवा रही हैं, यंहा पर भी Game Developer के लिए बेतरीन मौके हो सकते हैं। Game Designing के फील्ड में 3डी, 2डी गेम डेवलपर, C, C++ के जानकारों के लिये काफी अच्छे रोजगार के अवसर हैं। आप Gaming के सेक्टर में कई तरह से कार्य कर सकते हैं।

Computer Game Producer- गेमिंग सेक्टर में आप गेम प्रोड्यूसर के तौर पर अपना कैरियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको डिजाइनिंग की जानकारी, 2डी, 3डी मोडयूलिंग और सॉफ्टवेयर की जानकारी होना जरूरी है। वीडियो गेम प्रोड्यूसर का कार्य पूरे प्रोडक्शन के काम पर नजर रखना होता है इस तरह के इंजीनियर डिजाइन, आर्ट, क्वालिटी कंट्रोल टीम से मिलकर काम करते हैं।

Game Designer- इनका काम किसी भी गेम को डिज़ाइन करना होता है। गेम डिज़ाइन के अलावा Game राइटिंग, डायग्राम तैयार करना, पूरे गेम कांसेप्ट को तैयार करना, प्रेजेंटेशन और इंप्लिमेंटेशन की इनकी ही जिम्मेदारी होती है।

Animator- किसी भी Game के डेवलपमेंट में एनिमेटर को काफी अहम भूमिका होती है। ये लोग सीनियर आर्टिस्ट और प्रोग्रामर के साथ गेम के कैरेक्टर के सभी पहलुओं पर कार्य करते हैं। इसके लिए आपके अंदर 2डी, 3डी एनिमेशन की अच्छी समझ और जानकारी होना जरूरी है।

Audio Programmer- ऑडियो प्रोग्रामर Game के लिए ऑडियो तैयार करने के साथ ही साउंड इंजीनियरिंग का काम भी देखते हैं। ऑडियो प्रोग्रामर को गेम में स्पेशलइ इफेक्‍ट के इस्तेमाल के लिए साउंड के बारे में अच्‍छी जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

Graphic Programmer- किसी भी Game को डेवलप करने में Graphic Programmer टेक्निकल सपोर्ट के लिए उत्तरदायी होता है। इसके लिए ग्राफ़िक प्रोग्रामर को C, C++, विंडो प्रोग्रामिंग, डायरेक्ट एक्स, 3डी पैकेज, ओपन जीएल आदि के बारे में अच्छी समझ हो।

Skills for Video Game Developer/Game Designer

अगर आप Game डेवलपर या गेम डिज़ाइनर बनना चाहते हैं, तो नीचे बताई गई स्किल्स आपको अपने अंदर डेवलप करनी होंगी। तभी आप एक Successful Game Developer बन सकेंगे।

क्रिएटिविटी

इमैजिनेशन

ड्राइंग स्किल्स

गेमिंग ट्रेंड्स की अच्छी नॉलेज होना जरूरी है।

प्रोग्रामिंग, कोडिंग लैंग्वेज की जानकारी

स्टोरी टेलिंग एविलिटी

ग्राफ़िक डिजाइनिंग स्किल्स

मल्टीमीडिया एंड एनिमेशन की जानकारी

वीडियो गेमिंग में इंटरेस्ट होना भी जरूरी है।

Salary in Game Developing Sector

इस फील्ड में काफी हाई सैलरी होती है, लेकिन स्टार्टिंग सैलरी 20 हजार से 30 हजार के बीच मे होती है। अच्छा एक्सपेरिएंस होने के बाद आप इस सेक्टर में लाखो रुपये तक सैलरी ले सकते हैं।

Best College for Game Developing/ Game Designing Course

भारतीय विद्यापीठ यूनिवर्सिटी पुणे

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, बंगलोर

दिल्ली यूनिवर्सिटी

एकेडमी ऑफ एनिमेशन एंड गेमिंग नोयडा

डिजिटल चॉकोलेट बेंगलूर

इंडिया गेम्स मुम्बई

जंप गेम्स मुम्बई

इंस्टीट्यूट फॉर इंटीरियर, फैशन एंड एनिमेशन बेंगलूरु

माया एकेडमी ऑफ एडवांस सिनेमेटिक, मुम्बई एंड दिल्ली

ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स, बंगलोर

एरिना एनिमेशन दिल्ली

iPixio एनिमेशन कॉलेज, बंगलोर

एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा

उम्मीद है कि आपको Video Game Developer या Game Designer kaise bane ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Game Developing Course and Career से रीलेटेड हर जानकारी दी है, जोकि आपके लिये बहुत ही ज्यादा यूजफुल है। अगर फिर भी आपके कोई डाउट हैं तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं। Thanks for reading Post Video Game developer/Game Designer kaise bane.

Also Read-

1 thought on “Video Game Developer kaise bane- गेम डिज़ाइनर बनना है तो ये कोर्स जरुर करें”

  1. अगर इंग्लिश पावर फूल हो। तो क्या इस मे सहायता मिल सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x