Water Science Me Career Kaise Banaye

Career in Water Science- क्या आप वाटर साइंस (जल विज्ञान) में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि Water Science Me Career kaise banaye, तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में आपको Water Science Course और कैरियर से रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन मिलेगी। जिससे आप आसानी से इस फील्ड में कैरियर बना सकेंगे।

Water Science Me Career Kaise banaye

सभी को पता है कि जल ही जीवन है। जीवन का स्रोत होने के साथ ही यह क्षेत्र Career का भी अच्छा स्त्रोत है। यंहा पर आप Water Scientist (जल वैज्ञानिक) के रूप में कैरियर सवाँर सकते हैं।

जल वैज्ञानिक (Water science) में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट ने ग्रेजुएशन में इंजीनियरिंग में से रिलेटेड सब्जेक्ट पढ़े हों। जैसेकि फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, एनवायर्नमेंटल साइंस, स्टैटिक्स, जिओलॉजी, एटमॉस्फियर साइंस, बॉटनी, जूलॉजी, एग्रीकल्चर, इकोनॉमिक्स, जियोग्राफी, एंथ्रोपोलॉजी, एग्रीकल्चर साइंस । इसके बाद आप Water Science में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

Water Science Course in India

एमटेक इन वाटर रिसोर्स इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट

एमएससी इन वाटर साइंस एंड गवरनेंस

एमएससी इन वाटर साइंस पालिसी

पीजी डिप्लोमा इन वाटर साइंस पालिसी

सर्टिफिकेट कोर्स इन वाटर साइंस पालिसी

पीएचडी इन वाटर साइंस

Career Scope in Water Science

वाटर साइंस में कैरियर के काफी अवसर हैं, लेकिन अभी तक इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इसलिए इस क्षेत्र में Water Science Course करने के बाद आप आसानी से जॉब पा सकते हैं। यंहा पर आप सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

नदी बोर्ड, राष्ट्रीय परियोजना निर्माण निगम लिमिटेड, पर्यावरण विभाग, राज्य कृषि विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), योजना आयोग, शहरी विकास और आवास और ग्रामीण विकास क्षेत्र आदि) इसके अलावा वे गैर सरकारी संगठनों, अंतरराष्ट्रीय वकालत निकायों, थिंक टैंक में काम कर सकते हैं। और स्वतंत्र शोधकर्ताओं के रूप में भी कैरियर को अंजाम दे सकते हैं।

जल विज्ञान नीति पेशेवर दोनों एजेंसियों के साथ-साथ केंद्रीय और राज्य स्तर (जैसे केंद्रीय जल आयोग, केंद्रीय मृदा और सामग्री अनुसंधान स्टेशन, केंद्रीय भूजल बोर्ड, बाढ़ नियंत्रण आयोग, दोनों) में विभिन्न एजेंसियों और निकायों में अभ्यास के स्तर पर काम के अवसर पा सकते हैं।

सार्वजनिक प्रधिकरण और यूटिलिटी कंपनियो के साथ जुड़कर आप सीवरेज सिस्टम का प्रबंधन और जलपूर्ति भी कर सकते हैं।

Water Scientist (जल वैज्ञानिक) के कार्य

जल वैज्ञानिक का रिसर्च बेस्ड होता है। ये लोग जलीय पर्यावरण के प्रबंधन और सुरक्षा के लिए विभिन्न गतिविधियों का संचालन करते हैं। जिनका कार्य हिम् तथा ग्लेशियर का अध्ययन और रिसर्च करना, जल के सैम्पल लेकर उनका केमिकल एनालिसिस करना, बढ़ के कारणों का पता करना और इनसे पैदा होने वाली समाधान ढूढना आदि इससे रिलेटेड कार्य करने होते हैं

Best College For Water Science Course in India

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बंगलोर

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज, मुंबई

आईआईटी रुड़की

आईआईटी खड़गपुर

आईआईटी रुड़की

आन्ध्र यूनिवर्सिटी

दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग

इंजीनियरिंग कॉलेज, रायपुर

इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली

क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज, तिरूचिरापल्ली

एमएस बड़ौदा यूनिवर्सिटी, (वड़ोदरा)

उम्मीद है कि Water Science Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल में आपको Water Science course और Career से रिलेटेड हर जानकरी मिलेगी। अगर आपको कैरियर और किसी भी कोर्स के बारे में कोई जानकारी चाहिए, तो आप मेरी इस वेबसाइट पर देख सकते है, या फिर हमसे कमेंट द्वारा पूछ सकते हैं। ये जानकारी अपने जानने वालों को भी शेयर करें, ताकि वो भी इसका फायदा उठा सकें।

ये भी पढ़े

स्पेस साइंटिस्ट कैसे बने

फोरेंसिक साइंस में कैरियर कैसे बनायें

एरोनॉटिकल इंजीनियर कैसे बनें

मरीन इंजीनियरिंग में कैरियर कैसे बनायें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *