Web Journalism me career kaise banaye- वेब जर्नलिस्ट बन करियर को दे उड़ान

Web Journalism- वेब जर्नलिज्म क्या है। वेब जर्नलिज्म में Career कैसे बनायें। अगर आप Web Journalism में Career बनाना चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए काफी होगी। इस पोस्ट में हम आपको Web Journalism से संबंधित हर तरह की जानकारी देंगे। जैसे Web Journalism में कैरियर कैसे बनाये। वेब जर्नलिज्म में कैरियर स्कोप क्या है। Web जॉर्नलिस्ट कैसे बने, कोर्स, बेस्ट इंस्टीट्यूट, फीस जॉब आदि की जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।


Web Journalism


जिस तरह न्यूज़ पेपर, पत्र- पत्रिकाओं में समाचारों का लेखन, चयन, संपादन, और प्रकाशन का कार्य होता है। इसी तरह इंटरनेट और कंप्यूटर की मदद से News Website पर समाचारों का लेखन, चयन, संपादन, और प्रकाशन का कार्य होता। यह कार्य Web Journalism कहलाता हैं। हम लोग जो खबरें इंटरनेट की मदद से मोबाइल या कंप्यूटर पर पढ़ते है। ये Web Journalism यानी कि वेब पत्रकारिता ही है।

न्यूज़ वेबसाइटों को News Portal, Web Portal भी कहा जाता है। इसके माध्यम से खबरों को पब्लिश करने में  बहुत कम समय लगता है। सेकेंडों और मिनटों में खबरों को दुनिया के किसी भी कोने में भेजा जा सकता है। जोकि इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया से संभव नही है। 


Web Journalism me Career kaise Banaye –


वर्तमान समय मे Web Journalism बहुत उभरता हुआ कैरियर है। अगर आप Web Journalism में Career बनाना चाहते हैं, या Web Journalist बनना चाहते हैं। इसके लिए आपको मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म या वेब जर्नलिज्म कोर्स करना होगा। अगर आप Mass Communication एंड Journalism कोर्स करते हैं, तो इसके अंतर्गत, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, वेब मीडिया इन सभी के बारे में पढ़ाया जाता है। Web Media या Web Journalism कोर्स के अंतर्गत स्पेशल वेब जर्नलिज्म की पढ़ाई होती है।


इस कोर्स के अंतर्गत वेब जर्नलिज्म में खबरों का लेखन, संपादन, प्रकाशन कैसे होता है। इनके बारे में विस्तृत जानकारी दी जाती है। Web Journalism में सोशल मीडिया मार्केटिंग, सोशल मीडिया टूल्स, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), एसईओ टूल्स इन सभी के बारे में बताया जाता है। जर्नलिज्म या Web Journalism कोर्स करने के बाद आप किसी वेब पोर्टल या न्यूज़ पोर्टल में इंटर्नशिप करें। जिससे कि आपको वेब जर्नलिज्म के फील्ड की  वास्तविक जानकारी मिल जाती है । 

Web Journalism me Career Scope


वर्तमान समय मे Web Journalism में बहुत अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है। वेब जर्नलिज्म अपने अंदर प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को समेटे हुए है। इन दिनों समाज के लोकतंत्रीकरण में Web Journalism अहम भूमिका निभा रहा है। संचार का यह माध्यम आज के दौर में हर किसी के पास उपलब्ध है। आज कोई भी खबरों को पढ़ने के लिए समाचारपत्र का इंतजार नही करता है। अब तो लोग मोबाईल पर ही खबरों को न्यूज़ वेबसाइट, न्यूज़ पोर्टल, न्यूज़ एप पर पढ़ लेते हैं। 
जिओ और एंड्राइड फ़ोन के आ जाने से Web Journalism को मानो पंख ही लग गए है। कोई भी खबर सेकंडों में ही वायरल होकर पूरी दुनिया मे छा जाती है। Web media का दायरा अशीमित है। न्यूज़पेपर का जंहा तक सर्कुलेशन होता है, वंही तक समाचारपत्र भेजे जाते हैं। लेकिन वेब मीडिया में आप दुनिया के किसी कोने में बैठकर किसी भी समय पढ़ सकते हैं। प्रिंट मीडिया में अखबार 24 घंटे में एक बार ही छपता है। वंही वेब मीडिया में खबरें हर पल अपडेट होती रहती है। प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की अपेक्षा वेब मीडिया में खर्च बहुत कम होता है।

 
वेब जर्नलिज्म का दायरा इतना बढ़ गया है कि अब लोग फेसबुक, व्हाट्सएप पर भी न्यूज़ ग्रुप के माध्यम से खबरों को शेयर करने लगे हैं। आजकल हर युवा के हांथ में एंड्राइड फ़ोन है और फ़ोन पर ही खबरों को पढ़ना पसन्द कर रहे हैं। कुछ विशेषज्ञ का यंहा तक कहना है कि आने वाले दिनों में प्रिंट मीडिया खतरे में हो सकता है। क्योंकि अब लोगो का रुझान Web Media की ओर ज्यादा है। इसका कारण ये है कि वेब मीडिया में हर समय खबरे नई होती है। यंहा समय की कोई पाबंदी नही। इतना ही नही आप किसी भी देश के खबरें फ्री में पढ़ सकते है। 
इन सभी वजहों के कारण वर्तमान में Web Journalism बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इस प्रकार वेब जर्नलिज्म में शानदार कैरियर बनाया जा सकता है।


Web Journalism Career Option


वेब जर्नलिज्म में आप न्यूज़ वेबसाइटों, न्यूज़ पोर्टल में आकर्षक कैरियर बना सकते हैं। आजकल तो हर न्यूज़ चैनल वेब पोर्टल भी चलाने लगे हैं, इन web portal में आप जॉब कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त न्यूज़पेपर भी अपने न्यूज़ पोर्टल या न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से Web journalism में प्रवेश कर चुके हैं। आप इन न्यूज़पेपर के न्यूज़ पोर्टल में भी रोजगार की तलाश कर सकते है। कंही न कंही प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संचालको को भी महसूस होने लगा है कि आने वाले दिनों में सिर्फ वेब मीडिया ही लोगो पर राज करेगा। इसीलिये तो प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक ने भी अपने कदम Web media की ओर बढ़ा दिए हैं।

Also Read- ब्लॉगिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमायें आसान तरीका सभी के लिए

Contant Writing Me Career kaise banaye

इसके अलावा आज के समय मे बहुत से Web Portal में चल रहे हैं, आप इनमें जॉब कर सकते हैं। यदि आप किसी भी वेब पोर्टल में जॉब नही करना चाहते हैं, तो खुद का भी वेब पोर्टल स्टार्ट कर सकते हैं। एक तरफ जंहा इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए करोड़ो रूपये लगते हैं। वंही वेब पोर्टल या न्यूज़ पोर्टल चलाने के लिए बहुत कम खर्च होता है। कोई भी व्यक्ति 7 से 15 हजार रुपये में अपना खुद का न्यूज़ पोर्टल स्टार्ट कर सकता है। न्यूज़ पोर्टल के लिए किसी भी तरह के लाइसेंस की जरूरत नही होती। इस तरह वर्तमान में वेब जर्नलिज्म में बहुत से कैरियर के ऑप्शन हैं, जैसे-

  • न्यूज़ पोर्टल या न्यूज़ वेबसाइट
  • न्यूज़ एप
  • टीवी चैनल के न्यूज़ पोर्टल
  • पत्रिकाओं के न्यूज़ पोर्टल
  • न्यूज़पेपर न्यूज़ पोर्टल


Web Journalism ke liye Skills

  • न्यूज़ राइटिंग एंड एडिटिंग
  • भाषा का अच्छा ज्ञानसर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग
  • कंप्यूटर की जानकारी
  • हिंदी एंड इंग्लिश टाइपिंग
  • इंटरनेट फ्रेंडली


Web Journalism Course


वेब जर्नलिज्म में कैरियर बनाने के लिए आप वेब जर्नलिज्म या ऑनलाइन जर्नलिज्म या फिर मास कंम्यूनकेशन एंड जर्नलिज्म जैसे कोर्स कर इस फील्ड में इंटर कर सकते हैं

  • डिप्लोमा इन सोशल मीडिया एंड वेब जर्नलिज्म
  • डिप्लोमा इन डिजिटल जर्नलिज्म
  • पीजी डिप्लोमा इन सोशल मीडिया एंड वेब जर्नलिज्म
  • डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
  • पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
  • बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन
  • मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन

Web Journalism College In India


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्लीएशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, नोयडाक्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, नोयडादिल्ली यूनिवर्सिटीलखनऊ यूनिवर्सिटीगुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, बिलासपुरइलाहाबाद यूनिवर्सिटीरूहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेलीएमिटी यूनिवर्सिटी, नोयडाभारतीय विद्या भवन, दिल्लीजागरण इंस्टीट्यूट मास कॉम्युनिकेशन, दिल्लीतीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबादगुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसरव्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबईNRAI स्कूल ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली

Also Read

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *