Wedding Planning Course Details- वेडिंग प्लानर बनें

Career in Wedding Planning- क्या आप वेडिंग प्लानिंग कोर्स के बारे में जानकारी चाहते हैं? क्या आप Wedding Planning me Career kaise banaye इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि Wedding Planner kaise bane तो इस पोस्ट को सावधानी से पढ़े। इस पोस्ट में मैंने Wedding Planning Career और Wedding Planning Course के बारे में डिटेल में बताया है। जिससे आप आसानी से वेडिंग प्लानिंग में कैरियर बना सकेंगे। हमे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Wedding Planning से रिलेटेड हर इंफॉर्मेशन मिल जाएगी।

Wedding Planning Course Details


शादी में हर चीज परफेक्ट होनी चाहिए। जिससे की वे लोग शादी को पूरी तरह से एन्जॉय कर सकें। इसके लिए आजकल बड़े और अमीर लोग Wedding Planner की मदद लेने लगे हैं। वेडिंग प्लानर शादी की सारी प्लानिंग कस्टमर की रिक्वायरमेंट के हिसाब से करने में एक्सपर्ट होते हैं। चूंकि वेडिंग प्लानर का ये काम प्रतिदिन का होता है, इसलिए वे अपने काम मे बड़े माहिर हो जाते हैं। जिससे वे शादी की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं।

अगर आपको भी Wedding planning में इंटरेस्ट है, तो आप भी इस सेक्टर में वेडिंग प्लानिंग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। आजकल तो अनेक कॉलेज में Wedding Planning Course कराये जाते हैं। इन कोर्स में 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद प्रवेश लिया जा सकता है। इनकी अवधि 6 महीने से लेकर 3 साल तक हो सकती है। फीस 5 हजार से 3 लाख तक हो सकती है। Also Read- Event Management me Career Kaise Banaye


वेडिंग प्लानिंग कैरियर उन लोगो के लिए अच्छा है, जिनको लोगो से मिलना जुलना अच्छा लगता है। जिन्हें इवेंट ऑर्गनाइज करना अच्छा लगता है। इसके लिए जरूरी है कि आप क्रिएटिव और इनोवेटिव हों। क्लाइंट को संतुष्ट करने की क्षमता होनी चाहिए। मार्किट में लेटेस्ट ट्रेंड से अपडेट रहें। 


Career in Wedding Planning


वर्तमान समय मे वेडिंग प्लानिंग में अनेक जॉब के अवसर हैं। अब तो शहरों में अक्सर लोग शादी ऑर्गनाइज करने के लिए वेडिंग प्लानर की मदद लेने लगे हैं। इसका मुख्य कारण है कि लोग शादी को आकर्षक और यादगार लम्हा बनान चाहते हैं। भारत मे भी शादी समारोह को मिनी फैशन से कम नही माना जाता है। इसीलिए इस पर अच्छा खासा पैसा भी खर्च किया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों  से Wedding Planning का स्कोप तेजी से बढ़ रहा है। इसका मुख्य कारण है कि इस सेक्टर में बढ़ती रोजगार की संभावनाएं। ये एक ऐसा कैरियर के विकल्प है, जो कभी थमने वाला नही, क्योकि शादियां तो होगी हीं। इस सेक्टर में आप खुद का स्वरोजगार भी कर सकते हैं। जिसके माध्यम से अच्छी आमदनी कर सकते हैं।


Wedding Planner के काम


वेडिंग प्लानर को अनेक काम करवाने पड़ते हैं। इसके लिए उनके पास पर्याप्त टीम होती है। जैसे शादी की सजावट, भोजन और नास्ते की व्यवस्था, लाइटिंग की व्यवस्था, गेस्ट के सोने और बैठने की व्यवस्था करना। शादी को मनोरंजक बनाने के लिए म्यूजिक और डांस का बंदोबस्त करना। इसके साथ ही दूल्हे और दुल्हन की शादी की रश्मों के लिये विशेष व्यवस्था करना होता है। इन सब कार्यों को सही तरह से और सही समय पर पूर्ण कराने की जिम्मेदारी Wedding Planer की होती है।


Wedding Planner बनने के लिए कोर्स


एक अच्छा वेडिंग प्लानर बनने के लिए आपको Wedding Planning और इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े Course करना चाहिए। जिससे आपको इस सेक्टर की सही समझ हो जाती है। इसके साथ ही वेडिंग प्लानिंग और इवेंट मैनेजमेंट कोर्स का सिलेबस भी शादी- समारोह से जुड़ी चीजे सिखाई जाती हैं। जिससे कोर्स के माध्यम से आप एक अच्छे Wedding Planner बन सकें। वेडिंग प्लानर बनने के लिए आप नीचे बताये गए कोर्स कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 3 से 6 महीने और डिप्लोमा की अवधि 6 से 1 साल होती है। बैचलर डिग्री 3 साल और मास्टर डिग्री 2 साल की होती है। सर्टिफिकेट कोर्स इन वेडिंग प्लानिंग
डिप्लोमा इन वेडिंग प्लानिंग
सर्टिफिकेट कोर्स इन इवेंट मैनेजमेंट
डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट
पीजी डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट
पीजी डिप्लोमा इन वेडिंग प्लानिंग
बीबीए इन इवेंट मैनेजमेंट
बैचलर इन इवेंट मैनेजमेंट
मास्टर इन इवेंट मैनेजमेंट
एमबीए इन इवेंट मैनेजमेंट


Wedding Planner बनने के लिए योग्यता


वेडिंग प्लानिंग में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और बैचलर डिग्री कोर्स के लिए किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना आवश्यक है। अगर आप ग्रेजुएशन कर चुके हैं, तो आप पीजी डिप्लोमा और मास्टर डिग्री, जैसे एमबीए भी कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 5 से 10 हजार, डिप्लोमा कोर्स की फीस 20 से 40 हजार और डिग्री कोर्स की फीस 50 से 70 हजार तक प्रतिबर्ष हो सकती है। 
इस शुरआती समय मे 15 से 20 हजार आराम से सैलरी मिल जाती, थोड़ा एक्सपीरियंस होने पर 30 से 40 हजार आसानी से कमा सकते हैं। अगर आप खुद का वेडिंग प्लानिंग बिजनेस स्टार्ट करते हैं, तो आकर्षक आमदनी कर सकते हैं।


Best Institute for wedding Planning Course
  • इवेंट मैनेजमेंट डेवलॅपमेंट इंस्टीट्यूट, मुंबई
  • इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई
  • एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट,दिल्ली
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली
  • एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोयडा

1 thought on “Wedding Planning Course Details- वेडिंग प्लानर बनें”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *