Wedding Video Mixing Kaise Start kare- मात्र 15000 में

Career in Wedding Video Editing and Mixing- क्या आप वेडिंग वीडियो एडिटर कैसे बने इसके बारे में जानकारी चाहते हैं? क्या आप Wedding Video Editing me career kaise banaye इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि आप कम से कम खर्च में इस फील्ड में career कैसे बनायें तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

इस पोस्ट में हम आपको Wedding Video Editing कैसे सीखें और ये बिजनेस स्टार्ट करने के लिए कितना खर्च आएगा, साथ ही इसमें कैरियर स्कोप क्या है। इन सभी के बारे में हम आपको डिटेल में बताएंगे। 

जिन लोगों के पास Computer या Laptop है तो ऐसे लोग मात्रा 15 से 20 हजार में इस शानदार बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं और आप महीने में 15 से 20 हजार आसानी से कमा सकते हैं। आप शायद यकीन न माने लेकिन ये सच है।


Wedding video Mixing kaise start kare

Wedding Video Mixing और एडिटिंग का स्कोप काफी ज्यादा है, इसी कारण इस फील्ड में रोजगार के अच्छे अवसर है। आपके आसपास और रिश्तेदारों और दोस्तों के यंहा न जाने कितनी शादियां प्रतिबर्ष होती हैं। इन शदियों को यादगार लम्हा वीडियोग्राफर बनाते हैं। 

आजकल तो बिना वीडियोग्राफी के कोई भी शादी नही होती, चाहे वो अमीर हो या गरीब। इसलिए Wedding Video mixing का स्कोप और भी ज्यादा बढ़ रहा है।
इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपका ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरूरी नही है। अगर आप 10वीं भी पास है और आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज है तो आप बहुत ही जल्द शादी की मिक्सिंग सीख सकते हैं।

वेडिंग Video मिक्सिंग भी दो तरह की होती है, जिसमे एक वो होते है जोकि Editing सॉफ्टवेयर, एडिस, FCP, Adove premire प्रो और Graphic motion, माया, blunder जैसे सॉफ्टवेयर में महारत रखते है तो ऐसे लोग Wedding Video मिक्सिंग नही करना पसंद करेंगे बल्कि ये लोग वेडिंग वीडियो मिक्सिंग डेटा तैयार करते है और उससे करोड़ो रूपये एक बार मे ही कमा लेते है।

अब इस तैयार डेटा से वे लोग भी Wedding Mixing कर सकते है जिनको Video Editing की बहुत कम जानकारी होती है। आजकल सभी Wedding Video Mixer और Editor इसी डेटा को खरीदते हैं क्योंकि इस रेडीमेड डेटा से Shadi की Mixing करने में मात्र 30 मिनट से 40 मिनट ही लगते है। 

Shadi Mixing का मात्र यही एक एकलौता तरीका है जोकि सबसे ज्यादा अपनाया जाता है। आजकल ज्यदातर लोग Edius सॉफ्टवेयर वीडियो मिक्सिंग में ज्यादा यूज़ करते है। अगर आप शादी मिक्सिंग सीख जाते हैं तो आप खुद की Video Mixing Lab स्टार्ट कर सकते हैं या फिर किसी भी वीडियो मिक्सिंग लैब में job भी कर सकते हैं।

Wedding Video Mixing बिजनेस कैसे स्टार्ट करें?

आप इस बिजनेस को दो तरह से स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई लैपटॉप या कंप्यूटर है तो आप इसी से काम शुरू कर सकते है। इस सिस्टम से आप विजनेस बड़ा तो नही कर सकते लेकिन आप इससे एक दिन में लगभग 2 shadi मिक्स कर सकते हैं। यानी कि आप एक दिन में लगभग 2 से 3 हजार का बिजनेस कर सकते है। इस तरह के विजनेस के लिए आपको सिर्फ डेटा ही खरीदना होगा। जिसकी कीमत औसतन 15 से 20 हजार होगी। इस तरह आप कम पैसे में अच्छा रोजगार कर सकते हैं।

जब आपके क्लाइंट ज्यादा हो जाये तो बड़ा सिस्टम बना लें। बड़े सिस्टम को बनाने के  लिए आपका बजट 70 हजार से डेढ़ लाख होना चाहिए और 15 से 20 हजार डेटा का खर्च हो। मैं तो आपको यही सलाह देना चाहूंगा कि आप पहले ज्यादा रुपये इन्वेस्ट न करें। शुरुआत में आप कम से कम में काम करें। यदि आपको बड़े बजट की कोई प्रॉब्लम नही है तो आप थोड़ा ज्यादा पैसा इन्वेस्ट कर अच्छा खासा बिजनेस कर सकते हैं।

इसके लिए आपको Wedding वीडियोग्राफर से कांटेक्ट बनाने होंगे। उनको बताएं कि आपने इस काम को स्टार्ट किया है। अगर आपने पहली साल 15 वीडियोग्राफर ही अपने कस्टमर बना लिए और हर वीडियोग्राफर से आपको 30 ही शादी मिक्सिंग करने के लिए मिली। इस तरह आप 15×30= 450 शादी मिक्स कर लेंगे। जिनका चार्ज कम से कम अगर आप 1000 ही मान लें तो 450×1000= 450000 होगा जोकि काफी ज्यादा है। 

शादी की मिक्सिंग सीखने के लिए आप किसी Wedding Video Mixer, एडिटर के पास 3 से 6 महीने तक सीख सकते हैं। या आप चाहें तो राधे जी जोकि अगर आप इनसे डेटा लेते हैं तो ये आपको ऑनलाइन ही 5 से 10 दिन में आपको शादी की मिक्सिंग करना सिखा देते हैं। जिसका चार्ज मात्र 2500 रुपये है। इसके बाद आप आसानी से अपना विजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। आप इनके कांटेक्ट नंबर 7906587976 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

1 thought on “Wedding Video Mixing Kaise Start kare- मात्र 15000 में”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *