Wine Tasting Me Career kaise banaye

Career in Wine Tasting- क्या आप वाइन टेस्टिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप Wine Tasting Course के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आपको वाइन टेस्टिंग में कैरियर से रिलेटेड जानकारी चाहिए, तो इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि Wine Tasting Me Career Kaise Banaye। यंहा पर मै आपको वाइन टेस्टिंग कोर्स एंड कैरियर से संबंधित सारी जानकारी दूंगा।

Wine Tasting Me Career kaise banaye

शराब या वाइन का सेवन करना हमारे समाज मे अच्छा नही समझा जाता है। विदेशों की तरह इंडिया में वाइन का इस्तेमाल करना सामाजिक दृष्टि से वर्जित है, लेकिन फिर भी यह बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसी कारण Wine Tasting Me Career की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं। 

इस सेक्टर में शराब की मार्केटिंग और शराब बनाने से लेकर अनेक रोजगार के अवसर हैं।  अगर आप भी इस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद Wine Tasting Course कर इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं। हालांकि वाइन टेस्टिंग में अभी तक हमारे देश मे डिग्री कोर्स न के बराबर उपलब्ध हैं। आप इस सेक्टर में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर एंटर कर सकते हैं।

इन कोर्स की अवधि 6 माह से लेकर 2 साल तक होती है। फीस की बात करें, तो हर इंस्टीट्यूट के इंफ्रास्ट्रक्चर पर निर्भर करती है। आमतौर पर इन कोर्स की फीस 40 हजार से 1 लाख तक होती है। 

चुकीं विदेशों में वाइन अथवा शराब का इस्तेमाल काफी होता है, इसलिए विदेशों में इस फील्ड में कैरियर की संभावनाएं भी ज्यादा हैं और इंडिया के मुकाबले Wine Tasting में प्रोफेशनल course भी उपलब्ध हैं। हालांकि भारत मे भी वाइन टेस्टिंग का स्कोप काफी तेजी से ग्रोथ रहा है। अब तो अनेक College और institute में ये कोर्स कराये जा रहे हैं। 

होटल मैनेजमेंट कोर्स कर भी आप Wine Testing में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। वैसे तो इस कोर्स को किसी भी स्ट्रीम के छात्र कर सकते हैं, लेकिन जिन स्टूडेंट्स ने 12वीं या ग्रेजुएशन में केमिस्ट्री की पढ़ाई की है, उनको इसमे वरीयता दी जाती है। Course नेचर और Admission पाने की योग्यता हर संस्थान के अनुसार अलग- अलग हो सकती है।

Career Scope in Wine Tasting

ऐसा नही है कि Wine Tasting में Career की संभावनाएं सीमित हैं। आज के समय मे इंडिया में भी Western Culture का स्कोप तेजी से बढ़ रहा है। वाइन यानी कि शराब के प्रति लोंगो की दिलचस्पी भी बढ़ रही है। पहले कभी शराब को समाज के लिए बुराई माना जाता था। लेकिन वर्तमान में वाइन का प्रयोग फैशन की तरह बढ़ा है। 

आजकल तो अनेक लोग शराब का सेवन करते हैं। ऐसा नही है कि शराब का सेवन बुरा है। अगर आप इसका सही इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें कोई बुराई नही है। आजकल तो शराब का सेवन दवा के रुप में भी किया जाता है। इससे कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। शादियों में तो जमकर Wine का इस्तेमाल होने लगा है। शराब के बढ़ती खपत ने इसमें रोजगार के नए द्वार खोल दिये हैं। 

विभिन्न रेस्टोरेंट में भी वाइन टेस्टिंग एक्सपर्ट की मांग रहती है। अब तो बड़े- बड़े महानगरों में वियरवार भी तेजी से खुल रहे हैं, आप यंहा पर job कर सकते हैं। इसके अलावा अनेक बड़ी- बड़ी शराब बनाने वाली कंपनियों में आप सोमेलियर यानी वाइन टेस्टर के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। फिलहाल Wine Testing में वाइन मैनुफैक्चरिंग इंडस्ट्री में जॉब की बेहतरीन संभावनाएं हैं ।

Also Read- TV Anchor kaise bane-

इस फील्ड में  रेस्टोरेंट, होटल, कैसिनो आदि में सोमेलियर को जॉब के अवसर मिलते हैं। इसके अलावा मार्केटिंग, आयात, निर्यात और लिकर फैक्ट्री में इनकी काफी जरूरत बनी रहती है। आप इस सेक्टर में टीचिंग में भी जा सकते हैं। अच्छा होने के बाद कंसल्टेंट के रुप में भी अपनी सेवाएं दे सकते हैं। देश के अलावा विदेशों में भी जॉब के भरपूर अवसर हैं।

Career Option in Wine Tasting

वाइन टेस्टिंग में कैरियर ग्रोथ काफी अच्छी हैं। यंहा पर आप निम्न जॉब प्रोफाइल में काम करने का अवसर पाते हैं। जैसेकि-
कंज्यूमर ट्रेनर
शराब लेखक
 वाइन जर्नलिस्ट
 शराब आलोचक
वाइन मेकर
भोजन और शराब व्यक्ति
 परिचारक
शराब अकादमियों में एक व्याख्याता

Wine Taster के कार्य

वाइन टेस्टर (सोमेलियर) शराब संबंधित सभी विवरण जानता है। वह शराब के स्वाद और उसके कॉम्बिनेशन की जांच करता है। शराब में मिठास का संतुलन, खटास, एसिड, विशेष रूप से टार्टरिक और मैलिक एसिड, शराब में कड़वाहट, पॉलीफेनोल्स, टैनिन आदि  शामिल होता है।

Wine Tasting Course Nature

इस क्षेत्र में मुख्य रुप से दो तरह के कोर्स उपलब्ध हैं जोकि इंटरमीडिएट और फाउंडेशन। इन कोर्स के अंतर्गत वाइन और लिकर की बनाबट संबंधित बारीकियों से अवगत कराया जाता है। शराब की प्रमुख प्रकृति, प्रमुख क्षेत्र, उनका साहित्य, शराब बनाने के विविध स्तर, इनकी किसमे, रंग रूप आदि के बारे में जानकारी दी जाती है।

इस फील्ड में प्रवेश करने के लिए जरूरी है कि आपको वाइन यानी कि शराब को बारीकी से जांचने और परखने का हुनर जरूरी है। इसके साथ ही wine Testing में आपका इंटरेस्ट भी होना चाहिए। आपके अंदर वाइन टेस्ट और स्मेल की अच्छी परख हो। इस सेक्टर में आपकी जितनी अच्छी जानकारी होगी, उतनी ही अच्छी आपकी सफलता। ग्राहको तक अपनी बात पहुचाने और उनकी बात समझने के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिए।

Best College for Wine Tasting Course

इंडियन वाइन एकेडमी, दिल्ली
KBR स्कूल ऑफ वाइन, मुम्बई
मनिपाल यूनिवर्सिटी, कर्नाटक
इंस्टीट्यूट ऑफ वाइन एंड वेबरेज एकेडमी, दिल्ली
वाइन एकेडमी ऑफ इंडिया, चेन्नई
टुलीहो बेवरीज एजुकेशन ऐंड ट्रेनिंग, दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई सोनल हॉलैंड वाइन एकेडमी, मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु

उम्मीद है कि Wine Tasting Me Career Kaise banaye ये आर्टिक्ल आपको पसंद आया होंगा। यंहा पर मैंने Wine Testing Career and Course से रिलेटेड सारी जरूरी जानकारी दी है। जिससे आप आसानी से इस फील्ड में कैरियर बना सकेंगे।

Also Read-

जेवेलरी डिजाइनिंग में कैरियर कैसे बनायें?


फ़िल्म या टीवी सीरियल में आर्ट डायरेक्टर कैसे बनें?


फ़िल्म या टीवी सीरियल में एक्टर या एक्ट्रेस कैसे बनें?


फ़िल्म डायरेक्शन में कैरियर कैसे बनायें?


फ़िल्म या टीवी सीरियल में कास्टिंग डायरेक्टर कैसे बनें?


ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बने?


वाटर साइंस में कैरियर कैसे बनायें?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *