Yoga me Career kaise banaye- योग थेरिपिस्ट बनें

Career in Yoga – क्या आप योग या योगा थेरेपी में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप Yoga  me Career Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट में आपको Yoga Career की सारी जानकारी मिलेगी। इस आर्टिकल में मैंने स्टेप by स्टेप Yoga Therepist kaise bane या योग में कैरियर कैसे बनायें, इसके बारे में हर जानकारी दी है। All About Yoga Course and Career.

Yoga me Career kaise banaye


पहले कभी लोग योग को सिर्फ स्वास्थ्य रहने के लिए अपनाते थे, लेकिन वर्तमान समय मे योग में कैरियर की भरपूर संभावनाएं हैं। अब काफी जनसंख्या में लोगो की योग (Yoga Threpy) को स्वस्थ्य रहने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं। लोगो में Yoga के प्रति बढ़ती लोकप्रियता ने इस सेक्टर में रोजगार की काफी संभावनाएं पैदा कर दी हैं। अब yoga हजारो लोगों की रोजी- रोटी प्रदान कर रहा है। इसीलिए अब योग सिर्फ फिट रहने का जरिया नही बल्कि व्यापक इंडस्ट्री के रूप में उभर कर सामने आया है, जिससे इस क्षेत्र में career बनाने की बेशुमार संभावनाएं हैं।


जब से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आस्तित्व में आया है। उसके बाद देश-दुनिया में योग को तेजी से अपनाया जा रहा है। भारत में योग के प्रति लोगों का रूझान तेजी से बढ़ रहा है। लोग योग के शरीर और मस्तिष्क पर पड़ने वाले बेहतर और सकारात्मक प्रभाव के कारण इसे अपना रहे हैं। दूसरी बात ये है कि दवाओं के घातक दुष्प्रभाव भी होते है, लेकिन योग के माध्यम से किसी भी बीमारी को बिना किसी साइड इफेक्ट के सही किया जा सकता है। ऐसे में योग अब महज शरीर को स्वस्थ रखने का विकल्प नहीं बल्कि एक व्यापक फिटनेस इंडस्ट्री बन गया है जिसमें भरपूर कैरियर के विकल्प हैं। ये भी पढ़े – बैचलर इन नेचुरोपैथी एंड योग साइंस में करियर कैसे बनाये

एसोचैम की हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार Yoga Sector में लगभग 3 लाख प्रशिक्षकों की कमी है, और पांच लाख योग प्रशिक्षकों की आवश्यकता है। दक्षिण पूर्व एशिया में योग प्रशिक्षकों की भारी मांग है। इसलिए भारत दक्षिण पूर्व एशिया और अन्य देशो के लिए बड़ा निर्यातक है। इन दिनों विदेशो में काफी योग प्रशिक्षक काफी काम कर रहे हैं। भारत मे हरिद्वार और ऋषिकेश योग का सबसे बड़ा केंद्र है। इसका मुख्य कारण ये है कि Yoga School सबसे ज्यादा यंही हैं। विश्व मे योग की जितनी लोकप्रियता बढ़ रही है। इसको देखते हुए इस फील्ड में जॉब की कमी नही है। सबसे अच्छी बात कि इसमें आप देश से लेकर विदेशों में भी रोजगार की तलाश कर सकते हैं। इन सब बातों को देखते हुए Yoga Course कैरियर के लिहाज से काफी आकर्षक कैरियर विकल्प है।


Career option in Yoga Threpy


आज के समय मे योग में कैरियर के अनेक विकल्प हैं। इसमे आप योग फिटनेस सेंटर से लेकर हॉस्पिटल में भी Yoga Theripist के तौर पर काम कर सकते हैं। इसके साथ ही आप खुद का Yoga Therepy सेंटर और योग प्रशिक्षण केंद्र भी खोल सकते हैं। ऐसे बहुत से योग प्रशिक्षण संस्थान हैं, जंहा पर अनेक Yoga Teacher के लिए वेकेंसी रहती हैं। आप इन Yoga Centre में भी जॉब कर सकते हैं। अनेक टीवे चैनल में भी योग ट्रेनर की डिमांड रहती है। Yoga Course करने के बाद योग एयरोबिक्स इंस्ट्रक्टर, योग थेरिपिस्ट, योग थेरिपिस्ट एंड नेचुरोपैथिस्ट, रिसर्च,
योग का प्रशिक्षण हासिल कर योग एयरोबिक्स इंस्ट्रक्टर, योग थेरेपिस्ट, योग इंस्ट्रक्टर, योग टीचर, थेरेपिस्ट एंड नैचूरोपैथ्स, रिसर्च ऑफिसर के तौर पर काम किया जा सकता है. 

हॉस्पिटल
रिसर्च
हेल्थ रिसोर्ट
स्कूल
जिम
स्वास्थ्य केंद्र
कॉरपोरेट घराने
सेलेब्रिटी योग ट्रेनर
हाउसिंग सोसायटी


Course for Career in Yoga


योग कैरियर की शुरुआत 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कि जा सकती है। 12 वीं के बाद आप बीए इन योग, डिप्लोमा इन योग, डिप्लोमा इन योग थेरेपी, डिप्लोमा इन योग एंड नेचुरोपैथी, बैचलर इन योग एंड नेचुरोपैथी, सर्टिफिकेट इन योग जैसे कोर्स कर सकते हैं। बीए इन योग की अवधि 3 साल, डिप्लोमा कोर्स की अवधि 1 से 2 साल और बैचलर इन योग एंड नेचुरोपैथी की अवधि साढ़े 5  साल होती है। ये भी पढ़े – डिप्लोमा इन नेचुरोपैथी एंड योग साइंस में करियर कैसे बनाये


ग्रेजुएशन के बाद एमए इन योग, पीजी डिप्लोमा इन योग, पीजी डिप्लोमा इन योग थेरेपी जैसे कोर्स कर सकते है। एमए इन योग की अवधि 2 साल और डिप्लोमा की अवधि 1 साल होती है। इन कोर्स में एडमिशन 12वीं या ग्रेजुएशन में प्राप्त अंको के आधार पर होता है।इन कोर्स की फीस 10 हजार से 50 हजार प्रतिवर्ष तक होती है।  


सैलरी


योग में आप फुलटाइम से लेकर पार्ट टाइम तक कैरियर बना सकते हैं। इस सेक्टर में प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो सेक्टर में रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। इस क्षेत्र में आप 12 से 20 हजार तक शुरआती सैलरी पा सकते हैं। अगर आप खुद का योग थेरेपी सेंटर स्टार्ट करते हैं, तो आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।


Best College for Yoga Course


मोराजी देशाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग, दिल्ली
देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार
भारतीय विद्या भवन, दिल्ली
गुरुकुल कांगिणी विश्विद्यालय, हरिद्वार
स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान, बंगलुरू
कैवल्यधाम योग इंस्टीट्यूट, पुणे
बिहार स्कूल ऑफ योग, मुंगेर
अयंगर योग इंस्टीट्यूट, पुणे
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झाँसी
लखनऊ यूनिवर्सिटी
हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय, गढ़वाल
पतंजलि विश्विद्यालय, हरिद्वार
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी
जीवाजी यूनिवर्सिटी, ग्वालियर
डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, मध्य प्रदेश
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *