Youtube Me Successful Career kaise banaye

Career in Youtube in hindi- आज के समय मे यूट्यूब का बहुत ही अच्छा कमाई का जरिया बन चुका है। ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Youtube Me Successfull Career kaise banaye तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होगी। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि आप कैसे इस सेक्टर में सजसेज होंगे और अगर आप यूट्यूब से अच्छी खासी कमाई (Youtube Earning) करना चाहते हैं तो आपको क्या करना चाहिए। जिससे कि आप भी यूट्यूब से आकर्षक आमदनी कर सकें।

Career Scope in Youtube- यूट्यूब में स्कोप

आज के समय मे यूट्यूब बहुत ही पॉपुलर वीडियो शेयरइंग प्लेटफार्म बन चुका है। यही नही इससे लोग महीने में लाखों रुपए तक आसानी से कमाते हैं। यूट्यूब की सबसे खास बात तो ये है कि अगर आपको किसी भी फील्ड के बारे में नॉलेज है तो आप उससे रिलेटेड अपना Youtube Channel बनाकर कमाई कर सकते हैं।

अगर आप पढ़ाई में अच्छे हैं तो आप इससे रिलेटेड वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। अगर आपको कुकिंग का शौक है तो आप इससे रिलेटेड वीडियो बना सकते हैं। आप किसी भी फील्ड के बारे में जानकारी रखते हैं उससे रिलेटेड वीडियो बनाकर कमाई कर सकते हैं। जिन लोगों को किसी भी फील्ड कोई खास जानकारी नही है तो ऐसे लोग कॉमेडी वीडियो बना सकते हैं। इसके लिए कोई खास टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नही होती है।

वर्तमान समय मे यूट्यूब कमाई का बहुत ही अच्छा और आसान जरिया है। आप यूजफुल पर वीडियो तो देखते ही होंगे। चाहे एजुकेशन से रिलेटेड हों या कॉमेडी तो क्या आपने कभी सोचा है कि ये लोग वीडियो क्यों अपलोड करते हैं। कोई वेवकूफ तो हैं नही जो वेवजह वीडियो यूट्यूब पर डालते हैं। इसका सीधा सा उत्तर है कि भाई ये लोग यूट्यूब से कमाई (Youtube Earning) करते हैं। आप अन्दाज भी नही लगा सकते है कि एक यूट्यूबर कितना रुपये कमाता होगा।

शायद आप एक अच्छी खासी नौकरी से जितनी कमाई नही कर सकते उससे कंही ज्यादा यूजफुल से आप कमा सकते हैं। कैरियर स्कोप की बात करें तो आज के समय मे इस फील्ड में career तो ठीक ही है लेकिन थोड़ा रिस्क तो है। लेकिन कमाई की कोई सीमा नही होती है। यंहा पर कमाई का कोई निश्चित पैमाना नही। जितना अच्छा आपका काम होगा उतनी ही अच्छी आप यंहा पर Earning कर सकते हैं।

Youtube Se Paise kaise kamaye जाते हैं

अगर आपके मन में भी के क्वेश्चन घूम रहा है कि आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं ? ( How make money from Youtube) तो यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। हर Youtuber इन सभी तरीको को कमाई के लिए जरूर ही अपनाता है।

यूट्यूब से पैसे कमाने का पहला तरीका तो ये है कि आप अपने Youtube Channel को adsense से मोनेटाइजेशन करा कर पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने का दूसरा तरीका Affilate Marketing है। आप किस भी ई कॉमर्स साइट जैसे कि अमेज़न, फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट अपने चैनल पर प्रमोट कर सकते हैं। जब कोई आपके दिए गए लिंक से खरीददारी करता है तो आपको उस कमीशन मिलता है।

आजकल तो एफिलेट मार्केटिंग यूट्यूबर और ब्लॉगर के लिए कमाई का बेहतरीन जरिया है। यूट्यूब से पैसा कमाने का तीसरा तरीका है ये हैं कि आप स्पॉन्सरशिप के माध्यम से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके यूट्यूब वीडियो पर व्यू अच्छे आने चाहिए। तभी आपको स्पॉन्सरशिप मिलती है।

Youtube Channel कौन स्टार्ट कर सकता है?

हर कोई यूजफुल चैनल बना सकता है। इसके लिए कोई योग्यता की जरूरत नही होती है। अगर आप 18 साल से कम उम्र के हैं तो आप अपने नाम से चैनल बनाकर बैंक एकाउंट अपने किसी फैमिली मेंबर का एड कर सकते हैं। आपकी youtube earning इसी बैंक एकाउंट में आ जायेगी।

अगर आप बेरोजगार हैं? तमाम कोशिशों के बाबजूद आपको जॉब नही मिली है तो भाई आपके लिए यूट्यूब बहुत ही अच्छा जरिया है। इससे रुपये कामना कोई बड़ी बात नही है और न ही असम्भव है। अगर आपके रोजाना या हफ्ते में 2 से 3 घंटे भी यूट्यूब पर देते हैं तो आप इससे आसानी से कमाई कर सकते हैं। शुरुआती 2 से 3 महीने आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी होगी। इसके बाद आपका चैनल ग्रो होने लगेगा।

वंही अगर आप जॉब करते हैं तो भी आप यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। स्टूडेंट्स के लिए भी यूट्यूब पढ़ाई के साथ- साथ कमाई का अच्छा तरीका है। अगर आप घरेलू महिला है तो घर पर रहकर ही आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप कोई भी हों और कुछ भी करते हो तो आप Youtube Channel बनाकर इससे कमाई कर सकते हैं।

Youtube Channel banane ke fayde

यूट्यूब चैनल बनाकर इससे कमाई बहुत ही आसानी से की जा सकती है।

इसमे आमदनी की कोई सीमा नही होती है। आप 10 हजार से लेकर 10 लाख भी कमा सकते हैं।

अगर आप जॉब करते हैं तो जॉब के साथ ही कमाई का अच्छा जरिया है।

स्टूडेंट्स के लिए पढ़ाई के साथ-साथ कमाई का अच्छा इनकम सोर्स

बेरोजगार लोगों के लिए अच्छा रोजगार का साधन

यूट्यूब से पैसे कमाने लिए कोई खास टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नही होती है।

यूट्यूब बिजनेस बिना पैसे लगाए कमाने का अच्छा तरीका है।

इसके लिए किसी भी स्पेशल टाइम की जरूरत नही। आप किसी भी समय और कंही रहकर वीडियो बना सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे फायदा ये है कि आपको कुछ भी आता हो उससे रिलेटेड वीडियो बना कर कमाई कर सकते हैं।

अगर आप मेहनत और ईमानदारी से यूट्यूब चैनल पर काम करते है तो आप मात्र 3 से 4 महीने में ही यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

आप यूट्यूब पर पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनो तरह से काम कर सकते हैं।

आप यूट्यूब पर कई तरह से पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर नाम पर नाम, दाम और सोहरत सभी मिलते हैं।

Is Youtube Career right for me- क्या यूट्यूब में कैरियर बनाना सही है?

बहुत से लोगों के मन मे ये क्वेश्चन आता है कि।क्या यूट्यूब में फुल टाइम कैरियर बनाना सही है या नही। देखिए तो ये आपकी स्थिति पर डिपेंड करता है। अगर आप यूट्यूब से अच्छी इनकम कर पा रहे हैं तो आपके लिए यूट्यूब कैरियर के लिहाज से सही है। लेकिन आपको सिर्फ एक Youtube Channel के भरोसे नही रहना है, क्योंकि क्या पता कब क्या प्रॉब्लम यूट्यूब चैनल में हो जाये। इसलिए अगर आपका एक यूट्यूब चैनल सही चल रहा है तो आप दूसरा चैनल जरूर बना लें। इससे आपका कैरियर सेफ रहेगा। अगर एक चैनल में कोई प्रोब्लेम्स हो गई तो दूसरा से आपको इनकम होती रहेगी।

अगर आपने नया यूट्यूब चैनल बनाया है और आप फुल टाइम यूट्यूब पर काम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको फुल टाइम यूट्यूब कैरियर के तौर पर नही चुनना चाहिए। इसके लिए आप इसको जॉब या अन्य इनकम सोर्स के साथ मे करें। जब आपको इससे इनकम सही होने लगे तो आप एक और चैनल बनाए और फुल टाइम उसको कैरियर के तौर पर ले सकते हैं।

बहुत से लोग जॉब छोड़कर पूरी तरह यूट्यूब पर काम करने लगते हैं तो ऐसा तब सही है जब आपको इससे अच्छी इनकम हो रही हो और एक चैनल की बजाय आपके कोई चैनल चल रहे हों। तभी आप इस फील्ड में सेफ हैं।

फिलहाल आज के समय में हजारों लोग यूट्यूब को फुल टाइम कैरियर के तौर पर अपना चुके हैं और वे काफी बड़ी इनकम कर सकते है। भविष्य में भी यूट्यूब Online Earning का काफी अच्छा प्लेटफार्म रहेगा। इस तरह ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आपको यूट्यूब फुल टाइम करना है या पार्टटाइम।

Youtube Channel पर कितने दिन में कमाई होने लगती है।

यूट्यूब चैनल से आप एक से दो महीने में भी कमाई कर सकते है और एक साल में भी नही। अगर आपकी यूट्यूब लोगो को अपनी आकर्षित करने में सक्षम होती हैं और आपकी वीडियो लोगों को पसन्द आती है। जिससे कि आपकी वीडियो पर अच्छे व्यूज आते हैं तो आप एक दो महीने में ही Youtube Se Kamai करने लगेंगे। चाहें आपके चैनल पर मोनेटाइजेशन ऑन हुआ हो या न। ऐसी स्थिति में आप स्पॉन्सरशिप और एफिलेट मार्केटिंग के माध्यम से अच्छी इनकम कर सकते हैं।

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छे व्यूज आते हैं और आपने यूट्यूब के सभी नियमो को फ़ॉलो किया है और आपके चैनल और वाच टाइम और सब्सक्राइबर भी पूरे हो गए है तो आपका चैनल 3 से 4 महीने में मोनेटाइज़ेड भी हो जाएगा और आप ऐडसेंस से Earning करने लगेंगे। यूट्यूब चैनल की ग्रोथ और इनकम पूरी तरह से आपकी मेहनत और काम करने के तरीके पर निर्भर करती है।

Youtube Channel कितने दिनों में मोनेटाइज़ड हो जाता है।

यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन ओन होने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 1 हजार सब्सक्राइबर होने चाहिए और 4 हजार घंटे का वाच टाइम पूरा होना चाहिए। जैसे ही ये सारी कंडीशन आपके चैनल पर फुलफिल हो जाती हैं आपके चैनल अंडर रिव्यू में चला जाता है और कुछ ही दिनों में आपके चैनल पर मोनेटाइजेशन ऑन हो जाता है। इस तरह आप जितनी जल्दी 1 हजार सब्सक्राइबर और 4हजार घंटे का वाच टाइम पूरा कर देंगे उतने ही जल्दी आपका चैनल मोनेटाइज़ेड हो जाएगा। चाहें आप एक महीने में करें या एक साल में।

How Become Successful youtuber- ऐसे बनाएं अपने यूट्यूब चैनल को सफल

आगर आप अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करना चाहते हैं और अपने आपको एक सफल यूट्यूबर बनाकर अच्छी इनकम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। बहुत से यूट्यूबर यही गलती कर देते हैं जिसकी वजह से उनका यूट्यूब कैरियर बर्बाद हो जाता है। इसलिए आप ये गलती मत करना।

अपने यूट्यूब चैनल पर एक कैटेगरी की ही वीडियो डालें।

वीडियो ऐसी होनी चाहिए जिससे कि ऑडियंस को आपकी वीडियो में इंटरेस्ट लगे।

आप वीडियो में जो भी जानकारी दें सटीक जानकारी दें।

यूट्यूब पर वीडियो एक निश्चित अंतराल पर ही डालें। मान लीजिए अगर आप रोज विडियो पोस्ट करते हैं तो रोज करें अगर तीसरे दिन डालते हैं तो तीसरे दिन ही। कुल मिलकर आप जितने दिन के अंतराल पर विडियो डालते हैं उसी के अनुसार हमेशा वीडियो डालते रहें। कभी भी यूट्यूब चैनल पर लंबा गैप न करें।

वीडियो में प्रॉपर तरीके से टाइटल, टैग और डिस्क्रिप्शन डालें।

वीडियो पर अच्छा सा थम्बनेल लगाएं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वीडियो पर क्लिक करेंगे और देखेंगे।

Youtube Channel kaise banaye

सबसे पहले तो आप एक जीमेल आईडी बनाएं फिर इससे यूट्यूब एप में जाकर लॉगिन करें। इसके बाद आपको Create new channel का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर मांगी गई इन्फॉर्मेशन भर दें अब आपका चैनल बन गया है। अब आप वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।

Youtube पर असफल होने का सबसे बड़ा कारण क्या है?

कुछ लोग किसी भी कैटेगरी पर चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करने लगते हैं। कुछ समय बाद उनको समझ मे ही नही आता है कि वे अब कौन सी वीडियो डालें। जिससे उनका चैनल ग्रो नही हो पाता है।

यूट्यूब चैनल सफल नही होने का सबसे बड़ा दूसरा कारण ये है कि कुछ लोग चाहे जब यूट्यूब पर वीडियो डालते हैं और चाहे जब नही। इसलिए यूट्यूब चैनल सक्सेज नही होता है। आप यूट्यूब पर नियमित अंतराल पर वीडियो अपलोड करें और उसी कैटेगरी का चैनल बनाएं जिस टॉपिक पर आप ज्यादा लंबे समय तक वीडियो बना सकें। अपने यूट्यूब चैनल पर कॉपीराइट कंटेंट बिल्कुल न यूज करें।

उम्मीद है कि Youtube Me Successfull Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। इस पोस्ट में मैने यूट्यूब कैरियर से रिलेटेड सारी जानकारी दी है जोकि आपके Youtube Career के लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *