Garib Actor Kaise bane

Garib Actor Kaise bane- अगर आप गरीब है तो इस तरह आप भी बन सकते हैं, फ़िल्म एक्टर। काफी लोग जो गरीब होते हैं, उनके पास उतना पैसा नही होता है, जिससे कि वे किसी अच्छे कॉलेज से एक्टिंग कोर्स कर सकें और एक्टर बन सकें।

अगर आप भी बहुत ही कम खर्च में एक्टर बनना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति भी एक्टर बनने का सपना पूरा कर सकेगा।

एक्टर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको एक्टिंग आती हो। अगर एक्टिंग नही आती है तो आपको एक्टिंग कोर्स करने की जरूरत होगी।

Garib Actor kaise Bane

गरीब लोगों के एक्टर बनने के लिए यंहा पर हम 5 बेस्ट तरीके बता रहे हैं, जिससे कि वे अपना एक्टर बनने का सपना बहुत आसानी से पूरा कर सकते हैं।

1: Theatre Join kare

अगर आप एक्टर बनने का सपना देख रहे हैं तो आप अपने शहर में थिएटर ग्रुप जॉइन कर सकते हैं, वँहा पर आप प्ले और ड्रामा में काम करेंगे। इससे आपकी एक्टिंग में सुधार होगा। थिएटर ग्रुप से आपको काफी अच्छा सीखने को मिलेगा और आप थिएटर व एक्टिंग की बारीकियों को सीख सकते हैं।

अगर आप 1 से 2 साल तक थिएटर ग्रुप्स में काम कर लेते हैं तो आप काफी अच्छे एक्टर हो जाएंगे। थिएटर ग्रुप में सीखने के साथ- साथ आपकी कुछ इनकम भी होती रहेगा। जिससे आपका खर्च भी चलता रहेगा और आप एक्टिंग भी सीखते रहेंगे। जब आपको लगे कि हां अब आप फिल्म या टीवी सिरिअल में एक्टिंग कर सकते हैं तो फिर आप ऑडिशन देना शुरू करें। इस तरह आप गरीब होते हुए भी एक्टर बन सकते हैं।

2: Government Acting institute से एक्टिंग कोर्स करें

प्राइवेट एक्टिंग स्कूल्स की फीस बहुत ज्यादा होती है, लेकिन मैं आपको इंडिया के बेस्ट एक्टिंग स्कूल के बारे में बता रहा हूँ जोकि इंडिया में सबसे लोकप्रिय स्कूल हैं, लेकिन।इनमें एडमिशन मिल पाना इतना आसान नही होता है। अगर आपके अंदर एक्टर बनने का जुनून है तो आप इन एक्टिंग स्कूल में एडमिशन पा सकते हैं।

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ये इंडिया का सबसे अच्छा एक्टिंग इंस्टीट्यूट माना जाता है। अगर आपको यंहा पर एक्टिंग कोर्स में एडमिशन मिल जाता है तो यंहा पर आपको काफी ज्यादा स्कॉलरशिप मिल सकती है। जिससे आप अपने एक्टिंग कोर्स को पूरा कर सकते हैं।

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ये भी इंडिया के बेस्ट ड्रामेटिक आर्ट्स का स्कूल है। ये दिल्ली में है। इसमें भी आपको प्रतिमाह 8 से 10 हजार के बीच स्कॉलरशिप मिलती है। तो आप इस स्कूल से भी एक्टिंग कोर्स कर सकते हैं।

भारतेन्दु नाट्य एकेडमी ये लखनऊ में है। अगर आप यंहा से एक्टिंग कोर्स करते हैं तो यंहा पर भी आपको प्रतिमाह स्कॉलरशिप मिलती है। जिससे कि आप अपना एक्टिंग कोर्स पूरा कर सकते हैं।

3: Online Acting Course kare

आजकल काफी एक्टिंग इंस्टीट्यूट ऑनलाइन एक्टिंग कोर्स करवा रहे हैं। जंहा ऑफलाइन एक्टिंग कोर्स की फीस 60 हजार से लेकर 3 लाख तक होती है, वंही ऑनलाइन एक्टिंग कोर्स की फीस 5 हजार से 20 हजार के बीच होती है।

आप ऑनलाइन एक्टिंग कोर्स फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से भी कर सकते हैं। इसके अलावा और भी काफी इंस्टीट्यूट ऑनलाइन एक्टिंग क्लास संचालित करवाते है। आप कंही से भी एक्टिंग कोर्स करें, इतना ध्यान रखें कि वो अच्छा एक्टिंग इंस्टीट्यूट होना चाहिए।

4: Dramatic Arts व Performing Arts Course karen

अगर आप महंगे एक्टिंग स्कूलों की फीस देने में शक्षम नही हैं तो आप बीए इन ड्रामेटिक आर्ट्स, बीए इन परफॉर्मिमग आर्ट्स जैसे कोर्स भी कर सकते हैं, इनमे भी एक्टिंग सब्जेक्ट पढ़ाया जाता है। अगर आप परफॉर्मिग आर्ट्स कोर्स कर रहे हैं तो ये जरूर जाना लें कि उस कॉलेज के परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स में एक्टिंग एंड थिएटर या ड्रामेटिक आर्ट्स से संबंधित सब्जेक्ट है या नही। अगर नही है तो वँहा से परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स न करें।

ड्रामेटिक आर्ट्स और परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स की फीस गवर्नमेंट कॉलेजों में 5 से 10 हजार प्रतिबर्ष के बीच होती है। जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति से इसकी फीस दे सकता है।

5: Youtube Par short film Banaye

अगर आपको एक्टिंग का जुनून है तो यूट्यूब आज के समय मे अपना हुनर दिखाने का सबसे अच्छा जरिया है। आप एक दो दोस्तों के साथ मिलकर अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। जिस पर आप कॉमेडी या अन्य तरह की शार्ट फिल्म बनाकर अपलोड कर सकते हैं।
यूट्यूब चैनल बनाने का फायदा ये है कि इससे आपकी एक्टिंग में निखार आएगा आपको एक्टिंग करते समय हेजिटेशन नही होगी। आप कैमरा फेस करना सीख जाएंगे और साथ ही अपनी कमियों को जानकर दूर कर सकेंगे। इससे आप एक्टिंग तो सीख ही रहे हैं और साथ ही आप यूट्यूब से भी अच्छी खासी इनकम कर सकेंगे।

आज के समय मे काफी ऐसे कॉमेडी यूट्यूब चैनल हैं जोकि हर महीने में कई लाख रुपये कमाते हैं।

Film Me Role kaise milega

जब अपने एक्टिंग सीख ली है तब इसके बाद आपको ये जानने की जरूरत है कि फिल्मों में रोल कैसे मिलता है।

देखिये फिल्मों या टीवी सीरियल में रोल पाने के लिए आपको ऑडिशन देना होगा। अगर आप ऑडिशन क्वालीफाई कर लेते हैं तो फिर आपको उस फिल्म या टीवी सीरियल में रोल मिल जाता है।

इसलिए जब आप ऑडिशन देने के लिए मुंबई जाएं तो ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्शन हाउस और कास्टिंग एजेंसियों में ऑडिशन दें। जब आप ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन देंगे तो जाहिर सी बात है आपको किसी न किसी फील्म या टीवी सीरियल में रोल जरूर मिल जाएगा।

जब अपने एक्टिंग के फील्ड में आने का डिसीजन ले लिया है तो अब यंहा पर आपको धैर्य की जरूरत होगी, क्योंकि फील्म इंडस्ट्री में इतनी जल्दी काम नही मिल पाता है। अगर आपकी किस्मत ने साथ दे दिया तो आप बहुत ही जल्द किसी न किसी फिल्म या टीवी सीरियल में काम पा सकते हैं।

वैसे इस फील्ड आने के लिए जरूरी है कि आप इस इंडस्ट्री में तभी आएं, जब आपके पास 5 से 10 साल स्ट्रगल करने का समय हो। नवाजुद्दीन सिद्दीकी आज के बॉलीवुड के सुपर स्टार हैं। इससे पहले इन्होंने ने फ़िल्म इंडस्ट्री में काम पाने के लगभग 10 साल का स्ट्रगल किया। इन्होंने इंडिया के जाने माने इंस्टिट्यूट नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली थी।

एक्टिंग के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए ये भी जरूरी है कि आपको अपने आप पर और अपनी एक्टिंग स्किल्स पर पूरा भरोसा होना चाहिए। पूरा भरोसा तभी होगा, जब आपको अच्छे से एक्टिंग आती होगी इसलिए अपनी एक्टिंग स्किल्स में सुधार करें और अपने आप पर पूरा भरोसा रखें।

अगर बार- बार ऑडिशन देने के बाद भी सेलेक्शन नही हो रहा है तो निराश न हों। हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस इंडस्ट्री में इतनी जल्दी काम मिल जाये, इसकी कोई गारंटी नही। बस आप धैर्य से काम लें और ऑडिशन देते रहें। तरह आप फिल्म या टीवी सीरियल में जल्द से जल्द काम पा सकते हैं।

Audition ki Fees

मैं आपको बता दूं कि ऑडिशन देने की कोई फीस नही होती है और न ही उसके कोई रजिस्ट्रेशन की फीस होती है। आजकल काफी फर्जी टाइप के कास्टिंग डायरेक्टर लोगों को गुमराह कर रहे हैं वे लोग फर्जी ऑडिशन करवाते हैं और लीगों से रजिस्ट्रेशन फीस के बहाने से पैसे लेते हैं। जंहा कंही भी ऐसा हो तो समझ लेना कि वे लोग फर्जी हैं।

दोस्तों आपको मुम्बई या अन्य शहरों में काफी फर्जी कास्टिंग डायरेक्टर या फ़िल्म मेकर मिल जाएंगे जोकि आपको पैसे लेकर काम दिलाने का वादा करेंगे। ऐसे लोगों के भी चक्कर मे मत पड़ना। ये लोग आपको अपने जाल में फंसाकर पैसे लेते हैं और पैसे लेकर गायब हो जाते है। इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें। अगर पैसे देकर काम मिल जाता तो हजारों लोग पैसे देकर एक्टर बन जाते । यंहा पर सिर्फ आपके टैलेंट ही काम दिलवा सकता है।

फिल्म और टीवी सीरियल में काम कैसे मिलेगा और इसके लिए ऑडिशन कंहा होते हैं, इसकी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ें: Actor या Actress kaise bane

उम्मीद है Garib Actor kaise bane ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। अगर फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूंछ सकते हैं।

2 thoughts on “Garib Actor Kaise bane”

Leave a Comment